अशोक एक मध्यम वर्गीय आम आदमी था, जो कर्नाटक के एक छोटे से कस्बे में फैक्ट्री में एकाउंटेंट का काम करता था। वह अपनी पत्नी मालिनी और 3 बेटियों के साथ फैक्ट्री क्वार्टर में रहता था। कालिंदी बड़ी बेटी थी, उसके बाद भार्गवी और भैरवी थीं, जो जुड़वाँ थीं और कालिंदी से 3 साल छोटी थीं।
अशोक का जीवन पूरी तरह से उसके वेतन पर निर्भर था, उसकी पत्नी एक सख्त गृहिणी थी। दोनों पति-पत्नी ने अपनी 3 बेटियों की शादी के लिए पैसे बचाए थे। उन्होंने कभी भी घर नहीं बनवाया, कोई संपत्ति नहीं बनाई या अपनी बचत से सोने में निवेश नहीं किया।
अशोक पर अपनी माँ की भी जिम्मेदारी थी जो गांव में रहती थी, वह उसे नियमित रूप से पैसे भेजता था। हालाँकि, उसके 2 और भाई और 4 बहनें थीं जो अपनी बूढ़ी माँ पर बहुत कम पैसे खर्च करते थे। सभी रिश्तेदार इनकी कभी की कोई मदद नहीं करते थे, बस हमेशा सिर्फ बेटियाँ होने के कारण ताने मारते रहते थे।
फिर भी, अशोक को सिर्फ़ बेटियों के जन्म के कारण कभी दुख नहीं हुआ। उन्होंने सभी बेटियों के नाम उनके जन्म की घटनाओं के आधार पर रखे। वर्ष 1989 में जब वे मथुरा की आधिकारिक यात्रा पर थे, उस समय वे यमुना नदी के तट पर पूजा कर रहे थे, तभी उनके सहकर्मी को एक टेलीग्राम मिला जिसमें बताया गया था कि उन्हें पहली बेटी हुई है, इसलिए उन्होंने उसका नाम कालिंदी रखा।
तीन वर्ष बाद जब उन्हें जुड़वां बच्चों की प्राप्ति हुई तो वह नवरात्रि का समय था, इसलिए उन्होंने उन दोनों का नाम देवी पार्वती के नाम पर रख दिया।
जुड़वाँ बच्चों के जन्म के दौरान मालिनी को कई जटिलताओं का सामना करना पड़ा और उसका गर्भाशय निकालना पड़ा। कई बार मालिनी बेटा न होने के कारण परेशान हो जाती थी, लेकिन अशोक ने कभी शिकायत नहीं की।
तीनों बेटियों को स्थानीय भाषा में सरकारी स्कूल में भेजा गया। कालिंदी हमेशा पढ़ाई में तेज थी और उसका लक्ष्य अमीर बनना और अपनी क्षमताओं के साथ एक शानदार जीवन जीना और अपने परिवार को सब कुछ प्रदान करना था।
बचपन से ही उसने अपने पिता को बजट में कटौती करते देखा था, उसने अपने माता-पिता को रिश्तेदारों द्वारा ताने मारते देखा था, उसने देखा था कि कैसे उसकी माँ अपनी लड़कियों के लिए विशेष रूप से मासिक धर्म के दिनों में एकांत और दूरी बनाए रखने के लिए छोटे से कमरे में कष्ट झेलती थी, उसने देखा था कि कैसे उसके पिता 2 रुपये बचाने के लिए मीलों पैदल चलते थे। उसने देखा था कि कैसे उसकी माँ ने कभी भी किसी नई साड़ी, गहने या यात्रा की इच्छा नहीं की क्योंकि उनके पास पैसे की कमी थी। उसने देखा था कि कैसे उसके माता-पिता ने उनकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए कपड़ों से लेकर खाने तक की अपनी इच्छाओं का त्याग किया था। इसलिए, वह अपने माता-पिता के लिए एक अच्छा घर बनाना चाहती थी, वह अपने माता-पिता को आर्थिक रूप से स्थिर करना चाहती थी, क्योंकि वह अपने परिवार से सबसे ज़्यादा प्यार करती थी।
बचपन से ही, उसने हर समय एक बेटे की तरह अपने पिता का सहयोग किया, चाहे वह बाहर के काम हों जैसे दूर स्थित बोरवेल से पानी लाना, साइकिल पर किराने का सामान लाना, लाइनों में खड़े होकर बिलों का भुगतान करना, या छोटे-मोटे घरेलू काम जैसे टेबल फैन, रेडियो की मरम्मत करना और 90 के दशक में छत पर टीवी एंटीना को ठीक करना।
वह घर की सफाई और हर दिन पूजा करने में अपनी माँ की मदद भी करती थी। लेकिन उसे रसोई में जाकर खाना बनाना बिल्कुल पसंद नहीं था, क्योंकि ज़्यादातर खाना उसकी माँ और बाद में उसकी छोटी बहनें बनाती थीं।
कालिंदी को घूमना-फिरना और बाइक चलाना बहुत पसंद था। लेकिन उसके पास सिर्फ़ एक सेकंड-हैंड साइकिल और जेब में हमेशा 10 रुपये रहते थे, जिसे उसने सालों तक किसी चीज़ पर खर्च नहीं किये।
कालिंदी एक लंबी, सांवली, सुंदर लड़की थी, जिसके चेहरे और शारीरिक बनावट बहुत अच्छी थी। कालिंदी बैडमिंटन खेलती थी और साइकिल चलाने में भी अच्छी थी, लेकिन स्कूल द्वारा कम सहयोग के कारण उसे कभी भी राज्य या केंद्रीय स्तर पर खेलने का कोई अच्छा अवसर नहीं मिला।
जब वह सिर्फ़ 12 साल की थी, तो उसके परिवार को उसके लिए शादी के प्रस्ताव मिलने लगे, जब उसे पहली बार पता चला तो वह रो पड़ी। लेकिन उसके पिता ने उन प्रस्तावों को स्वीकार नहीं किया और उसे अपनी इच्छानुसार पढ़ाई करने दी।
उसे कॉमर्स के लिए एक प्रसिद्ध कॉलेज में दाखिला मिल गया। शुरू में जब प्रोफेसर क्लास लेना शुरू करते थे तो वह कांप उठती थी क्यों कि नई शिक्षा पूरी तरह से अंग्रेजी में थी, और पूरे 10 साल उसने केवल कन्नड़ भाषा में शिक्षा प्राप्त की।
वह कॉलेज जाने से डरती थी, उसकी माँ ने कभी भी उसकी कॉलेज की पढ़ाई का समर्थन नहीं किया, उसने उसे पढ़ाई छोड़ कर रसोई में मदद करने का सुझाव दिया। लेकिन उसके पिता ने उसे हिम्मत रखने और उसका सामना करने के लिए कहा। उन्हें पता था कि उसके पास जीवन में आने वाली किसी भी परेशानी से लड़ने की हिम्मत है।
कालिंदी अपना मन बना लिया और दोहरी पढ़ाई की और प्रथम श्रेणी में इंटर पास किया। फिर से उसके रिश्तेदारों के पास उसके लिए शादी के प्रस्ताव आने लगे। जिससे वह सबसे ज्यादा नफरत करती थी और इस बार वह चाहती थी कि उसके पिता उसे ग्रेजुएशन पूरा करने दें। अशोक हमेशा उसकी सभी इच्छाएँ पूरी करता था इसलिए वह मान गया।
लेकिन मालिनी जिद्दी बाप-बेटी की जोड़ी को देखकर बहुत चिंतित थी, वह चाहती थी कि कालिंदी की जल्दी शादी हो जाए, वह अशोक पर चिल्लाई "अगर कालिंदी ने ऊंची डिग्री हासिल कर ली तो उसके लिए लड़का ढूंढना मुश्किल हो जाएगा! और हम उच्च शिक्षित दूल्हे के लिए दहेज नहीं दे सकते! हमारी उसके पीछे 2 और बेटियाँ हैं, जब तक बड़ी की शादी नहीं हो जाती हम उनकी शादी कैसे करें??"
अशोक अपनी अशिक्षित पत्नी की सोच पर हंसते हुए बोला, "सबसे पहले तो कालिंदी अभी 18 साल की है और जुड़वाँ बच्चे 15 साल के हैं, क्या तुम इस जमाने में इतनी कम उम्र में इनकी शादी करवा देना चाहती हों। उन्हें अभी पढ़ने दो और हमारी बचत इतनी है कि कुछ सालों बाद हम उनकी शादी किसी अच्छे पढ़े-लिखे परिवार के लड़के से बिना कोई दिक्कत के कर सकते हैं।"
कालिंदी जब बी.कॉम की पढ़ाई कर रही थी, तो उसकी सहेली ने उसे शहर के एक प्रतिष्ठित इंस्टीट्यूट से कंप्यूटर कोर्स करने के लिए कहा। उसने अपने माता-पिता से इस बारे में बात की। अशोक ने उससे फीस पूछी, कालिंदी ने बताया कि 25000 रुपये हैं। पांच अंकों की रकम सुनकर उसकी मां मालिनी उस पर भड़क उठी! वह अपनी बेटी के लिए कंप्यूटर कोर्स पर इतनी बड़ी रकम खर्च करने के खिलाफ थी।
कालिंदी जब कोर्स के लिए जिद पर अड़ी रही और अशोक भी चुप रहा तो मालिनी को चिंता हुई कि कहीं वे बेकार के कोर्स पर पैसे खर्च न कर दें। उसने अपने भाई को बुलाया, जो हमेशा उसके परिवार पर प्रभाव डालता था।
कालिंदी के चाचा ने तुरंत उसे बुलाया और उसे कंप्यूटर कोर्स पर बहुत ज़्यादा पैसे खर्च न करने का उपदेश दिया। उन्होंने उसे बताया कि वह बी.कॉम कर रही है और उसके अध्ययन के क्षेत्र में कंप्यूटर कोर्स बेकार है, क्योंकि यह केवल इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए है। हमेशा की तरह, उसके चाचा उसे प्रभावित करने में सफल रहे।
लेकिन कालिंदी की सहेली को पूरा यकीन था कि यह उसके सपनों को पूरा करने में उसकी मदद करेगा। इसलिए उसने फिर से उसे ऐसा करने के लिए कहा, कालिंदी ने एक बार फिर अपने पिता से बात कि।
अशोक अपनी माँ से बहुत प्यार करता था, एक साल पहले ही उसने अपनी माँ को खो दिया था और उसे हमेशा अपनी बड़ी बेटी कालिंदी में अपनी माँ की छवि नज़र आती थी। कालिंदी को दुखी देखकर उसने अपनी फिक्स डिपॉज़िट तोड़ दी और उसका एडमिशन उस कोर्स में करवा दिया था जो वह चाहती थी। दोनों बाप-बेटी की जोड़ी को मालिनी की आपत्तियों और उसके कोर्स पर की गई टिप्पणियों की परवाह नहीं थी।
भैरवी और भार्गवी जुड़वाँ बहनें थीं जो मम्मी की बेटियाँ थीं, उनके पास कालिंदी की तरह जीवन में कोई बड़ी महत्वाकांक्षा नहीं थी, उनके जीवन में केवल दो महत्वाकांक्षाएँ थीं, एक शादी करना और दूसरी बस शादी करना! वे कालिंदी की तरह बहादुर और आगे की सोच रखने वाली नहीं थीं। वे लो प्रोफाइल रहती थीं और ज़्यादातर समय कालिंदी से जलती थीं क्योंकि उसे अपने पिता से बहुत ज़्यादा तवज्जो मिलती थी और इस वजह से कई बार उनसे लड़ती भी थीं, फिर भी वे हमेशा कालिंदी की प्रशंसा करती थीं और उससे प्यार करती थीं।
जल्द ही कालिंदी ने अपनी बी.कॉम की पढ़ाई पूरी कर ली। उसने बैंगलोर में कई आईटी कंपनियों में नौकरी के लिए आवेदन किया। इंटरव्यू देने के लिए उसे बैंगलोर में रहना पड़ता था, बैंगलोर में एक महीने के लिए पेइंग गेस्ट हाउस में रहने का खर्च अशोक के एक महीने के वेतन के बराबर था, फिर भी उसने एक दोस्त से कर्ज लेकर उसके रहने का इंतजाम किया।
कालिंदी अपने पिता पर और अधिक बोझ नहीं डालना चाहती थी, इसलिए उसने एक पिज्जा हट में वेट्रेस के रूप में पार्टटाइम नौकरी कर ली और बेंगलुरु में अपनी तनख्वाह पर तब तक गुजारा करती रही जब तक उसे एक आईटी कंपनी में अपनी मनपसंद नौकरी नहीं मिल गई।
2 महीने बीत गए, उसने हर रोज़ अलग-अलग जॉब पोर्टल पर नौकरी के लिए आवेदन किया। शहर में हर रोज़ हज़ारों इंजीनियरिंग छात्र आईटी नौकरियों के लिए आवेदन कर रहे थे, उसके लिए सिर्फ़ एक कोर्स और कॉमर्स ग्रेजुएशन के साथ आईटी की नौकरी पाना आसान काम नहीं था।
सभी ने उसे नकार दिया, किसी को भी उसके काम में उसकी प्रतिभा और बुद्धिमत्ता की परवाह नहीं थी। उसे लगा कि उसने अपने चाचा द्वारा बताए गए कोर्स को करके गलत फैसला लिया है। पिज्जा हट में उसकी नौकरी से उसे केवल इतना वेतन मिलता था कि वह बड़े शहर में अपने खर्चों को पूरा कर सके। वह बस का किराया बचाने के लिए अपने पिता की तरह मीलों पैदल भी चलती थी।
घर खरीदने और अपने परिवार को आर्थिक आज़ादी देने का उसका सपना टूट रहा था, उसने एक दिन अपने पिता को फ़ोन किया और रो पड़ी। उसके पिता ने उसकी पीड़ा सुनी, लेकिन उन्होंने कहा कि उन्हें उस पर भरोसा है और उन्हें पता है कि एक दिन उसे अपनी मनचाही नौकरी मिल जाएगी।
कालिंदी को एक छोटी सी आईटी कंपनी में फ्रेशर जॉब मिलने में 4 महीने लगे, उसे शुरुआती सैलरी 10000 रुपये मिली और वह इससे इतनी खुश थी जैसे कोई अरबों डॉलर की लॉटरी जीत गई हो। उसने सबसे पहले अपने पिता को फोन किया और उन्हें अपनी बहादुर बेटी पर गर्व हुआ।
इस बीच, उसकी मां मालिनी ने उसके लिए शहर में एक दुल्हन मिलन समारोह का आयोजन किया और उसे शादी के प्रस्ताव के लिए वापस आने को कहा।
कालिंदी ने एक बार फिर अपने पिता की मदद ली और उन्होंने दुल्हन मिलन समारोह को कुछ महीनों के लिए स्थगित कर दिया।
कालिंदी को कभी शादी करने का मन नहीं हुआ, वह इतनी खूबसूरत और स्मार्ट थी कि वह कुछ ही सेकंड में कोई भी सौंदर्य प्रतियोगिता जीत सकती थी। उसके कॉलेज और कार्यस्थल पर कई सुंदर लड़कों ने उसे प्रपोज किया लेकिन कालिंदी के मन में कभी किसी लड़के के लिए कोई भावना नहीं आई।
कालिंदी की बहनें हमेशा प्यार और शादी की बातें करती थीं, लेकिन कालिंदी ने कभी उन पर ध्यान नहीं दिया। क्योंकि उसका एक रहस्य था जो कोई नहीं जानता था!
कालिंदी 13 साल की थी जब उसे पहली बार किसी पर क्रश हुआ। वह कोई सेलिब्रिटी या कोई हैंडसम आदमी, या पड़ोस का लड़का या उसकी क्लास का कोई लड़का नहीं था!
उसका पहला प्यार उसके चचेरे भाई की नवविवाहिता पत्नी थी!! कालिंदी को अपनी भाभी इतनी पसंद थी कि जब भी वह शादी के बाद उनके घर आती थी, तो वह उसके साथ घंटों बिताती थी। लेकिन कभी भी उसे या किसी को भी अपनी भावनाएं नहीं बताती थी।
जब वह 14 साल की थी, तो उसे अपनी ट्यूशन टीचर पर क्रश था जो एक 23 साल की लड़की थी, उसने यह बात भी किसी को नहीं बताई! उसे हमेशा इस बात का अजीब अहसास होता था कि क्यों उसे अपनी उम्र की दूसरी लड़कियों की तरह किसी लड़के या पुरुष के लिए कभी फीलिंग नहीं आई और क्यों उसे लड़कियाँ पसंद थीं?
उसके कई दोस्त थे लेकिन उसने कभी किसी को अपनी भावनाएँ बताने की हिम्मत नहीं की, क्योंकि वह उनके सामने मज़ाक नहीं बनना चाहती थी। उसकी किशोरावस्था वह समय था जब उसे अपनी कुछ सीनियर लड़कियाँ और यहाँ तक कि अपनी सहपाठी भी पसंद थीं। लेकिन उसने कभी किसी को अपनी भावनाएँ बताने की हिम्मत नहीं की।
वह घर में विद्रोही थी, हमेशा अपनी माँ से लड़ती रहती थी क्योंकि उसकी सोच उससे मेल नहीं खाती थी। चाहे टॉमबॉय जैसे कपड़े पहनना हो या घर में लड़कियों की तरह व्यवहार करना हो या रिश्तेदारों के सामने। वह अपनी माँ की मदद करने के लिए खाना बनाने के अलावा घर के सभी काम करती थी, फिर भी उसकी माँ हमेशा उसके व्यवहार को लेकर चिढ़ती रहती थी। फिर भी, कालिंदी इतनी देखभाल करने वाली और प्यार करने वाली थी कि वह हमेशा अपने परिवार और दोस्तों का ख्याल रखती थी और उन लोगों से लड़ती थी जो उसके प्रियजनों को चोट पहुँचाते थे।
उसके प्यार को सिर्फ़ उसके पिता ही देख पाते थे, इसलिए उन्होंने कभी भी अपनी पत्नी की कालिंदी के बारे में की जाने वाली शिकायतों पर ध्यान नहीं दिया। उनके लिए, उनकी बेटी के लड़कों जैसे कपड़े कोई मायने नहीं रखते थे, बड़ों और रिश्तेदारों का सम्मान करने के मामले में वह घर में सबसे विनम्र व्यक्ति थी।
नई नौकरी के एक महीने बाद, अपनी माँ की डांट के कारण, कालिंदी दूल्हा-दुल्हन मिलन समारोह के लिए बैंगलोर से अपने शहर आ गई।
एक दुबले-पतले लड़के से मिलने के बाद उसने उसी रात की बस से बैंगलोर वापस जाने का टिकट ले लिया! उसके पिता उसे बस स्टॉप पर छोड़ने आए थे। बस का इंतज़ार करते हुए उसने अपने पिता से कहा कि उसे वह लड़का पसंद नहीं है।
अशोक ने कहा, "अगर तुम्हें वह पसंद नहीं आया, तो कोई बात नहीं। मैं वादा करता हूँ कि हम भविष्य में तुम्हारे साथ इस प्रस्ताव के बारे में बात नहीं करेंगे, और जब भी तुम तैयार हो, किसी दूसरे लड़के को देख लेंगे।" उसने मुस्कुराते हुए उसकी नाक पर चुटकी ली, ताकि उसे दिलासा मिल सके।
कालिंदी मुस्कुराई, उसे पता था कि दुनिया में कोई नहीं पर उसके पापा उसकी भावनाओं का साथ जरूर देंगे। उसने लंबी सांस ली और कहा, "पापा, मुझे अब और लड़के नहीं देखने हैं"
अशोक ने उसकी ओर देखा और सोचा कि वह क्या कह रही है, और पूछा "क्या तुम्हें कोई और पसंद है?"
"नहीं पापा, मुझे नहीं," उसने नीचे देखते हुए कहा।
"हम्म...तो क्या यह तुम्हारे पुराने डायलॉग जैसा है - / जब तक मैं ठीक से सेटल नहीं हो जाती, शादी नहीं करना चाहती...हाँ?" वह उसके हमेशा के डायलॉग को याद करके मुस्कुराया।
वह मुस्कुराई और बोली, "हाँ...लेकिन इसके अलावा एक और कारण है।" उसने सोचा कि क्या अपने पिता को अपना रहस्य बताना चाहिए या नहीं।
"ठीक है...वह क्या है?" उसने पूछा।
उसने एक लंबी साँस ली और कहा "पापा, कुछ ऐसा है जो मैंने किसी को नहीं बताया। एक तरह का रहस्य!" उसने कहा।
अशोक यह सुनकर चिंतित हो गया और पूछा, "क्या है?"
"घबराओ मत, कोई बड़ी बात नहीं है बस... भूल जाइए" वह रुकी।
"बताओ क्या है?" अशोक ने पूछा।
"पापा, मुझे लड़के पसंद नहीं... या मर्द!... मुझे... लड़कियाँ पसंद हैं!" कहते-कहते वह रुक गई।
अशोक को समझ में नहीं आया कि उसकी बात का क्या मतलब था। उसने शुरू से ही अपनी भावनाएँ उसे समझाकर अपनी बात स्पष्ट कर दी।
अशोक को उसकी बात सुनकर झटका लगा, वह ज्यादा पढ़ा-लिखा नहीं था और न ही उसे आधुनिक समाज और नई पीढ़ी की सोच का कोई ज्ञान था। वह चुप रहा और जब कालिंदी ने बस को अपनी यात्रा के लिए आगे बढ़ाया तो उसने हाथ हिलाकर कालिंदी की ओर इशारा किया।
कालिंदी अपने पिता के सामने अपनी बात रखने को लेकर चिंतित थी, वह उनसे नज़रें मिलानें की हिम्मत नहीं कर पा रही थी। कुछ दिनों बाद और एक मित्र द्वारा सुझाए गए परामर्शदाताओं में से एक के साथ अपनी भावनाओं पर चर्चा करने के बाद, अशोक ने उसे वापस बुलाया और कहा "मैंने हमेशा सोचा था कि मेरे पास केवल दामाद ही होंगे! तुमने मुझे खबर दी है कि मुझे एक बहू मिल सकती है! समाज के अनुसार, हम तुम्हारे लिए दुल्हन नहीं खोज सकते, लेकिन मैं तुम्हारी माँ को मना लूँगा कि वह तुम्हारे लिए लड़का ढूँढना बंद कर दें!"
यह सुनकर कालिंदी खुशी से उछल पड़ी!! उसे पता था कि उसके पिता के अलावा कोई भी उसका साथ नहीं देगा। उसने कहा, "आई लव यू पापा!!" उसकी आँखों में आँसू भर आए। अशोक की आँखों में भी आँसू थे।
दिन बीतते गए, कालिंदी को बड़ी आईटी कंपनी में अच्छी आमदनी वाली नौकरी मिल गई, और जल्द ही उसे अपने पिता के सामने अपनी सच्चाई बयां करने के 5 साल बीत गए।
इस बीच, वह 10 महीने से लेकर कई सालों तक की लंबी अवधि के लिए यूके, इजरायल और अमेरिका में प्रतिनियुक्ति पर गईं और अच्छी आय अर्जित की। इस दौरान वह शायद ही कभी अपने घर आईं।
उसकी कमाई देखकर उसके रिश्तेदारों में खुशी की लहर दौड़ गई। जो लोग पहले उनका मजाक उड़ाते थे, उन्होंने अपना मुंह बंद कर लिया। कई लोग उससे शादी करने के लिए दरवाजे पर आए, लेकिन उसके पिता ने उसके लिए सभी प्रस्तावों को अस्वीकार कर दिया और इसके बजाय उन लोगों के सामने जुड़वा बच्चों की शादी की बात रख दी।
अशोक ने अपनी पत्नी की शादी से जुड़ी हर गपशप और सवालों को अपने परिवार के सामने ही संभाला। मालिनी को कभी समझ में नहीं आया कि अशोक अपनी बड़ी बेटी की शादी न करने का समर्थन क्यों कर रहा था। लेकिन वह हमेशा अपनी बड़ी आय और बेटे की तरह आर्थिक सहायता को देखते हुए चुप रहती थी, जैसा कि उसका पति हमेशा कहता था।
कालिंदी ने अपनी नौकरी के 3 साल बाद अपने कस्बे में एक प्लॉट खरीदा और अपने कस्बे में एक आलीशान 3 बेडरूम का घर बनवाया। जल्द ही, कालिंदी की बहनों की शादी हो गई, कालिंदी ने उनकी शादी के लिए भी कुछ पैसे जुटाए। और उसने अपने पिता के लिए अच्छी खासी बचत करके रखी थी और अपने सारे सपने पूरे किए। घूमने का उसका सपना सच हो गया और बाइक का मालिक बनना भी सच हो गया। उसने एक बुलेट खरीदी और उस पर पूरे भारत में अकेले और समूह में यात्राएँ कीं और आधिकारिक तौर पर कुछ देशों की यात्रा भी की, उसने उन देशों के आस-पास के कई स्थानों की यात्रा की।
इस पूरे समय में, उसने कभी अपने प्रेम जीवन के बारे में नहीं सोचा, और अपने लिए साथी खोजने की दिशा में कभी कदम नहीं उठाया। अशोक उसे साथी की तलाश करने के लिए याद दिलाता रहता था, एक छोटे शहर में स्नातक होने के नाते वह इतना समझदार था कि उसने उसे भारत से बाहर एक साथी खोजने और वहाँ बसने के लिए कहा, क्योंकि अकेले जीवन बिताना मुश्किल है। कालिंदी हमेशा उसे अपने पिता के रूप में पाकर खुद को भाग्यशाली मानती थी।
वैसे तो कालिंदी को उन सालों में कई लड़कियों से प्यार हुआ था, कुछ महिला सहकर्मियों से, कुछ रूममेट्स से, और कुछ विदेश यात्राओं में लड़कियों से, लेकिन कभी उन्हें बताने की हिम्मत नहीं हुई। अमेरिका में एक लड़की ने उसे प्रपोज किया था, लेकिन कालिंदी को उसमें कोई आकर्षण महसूस नहीं हुआ, इसलिए उसने उसे हाँ नहीं कहा।
वह मजबूत और बोल्ड थी, लेकिन अपनी पसंद की लड़कियों के सामने अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में हमेशा शर्मीली रहती थी। वह पुराने ज़माने की थी, वह हर दिन ऐप और सॉफ़्टवेयर बनाती थी, इसलिए उसे डेटिंग ऐप का विचार पसंद नहीं था, जहाँ ज़्यादातर लोग नकली होते थे, वह कभी भी किसी पब या बार में नहीं जाती थी जहाँ ज़्यादातर लोग सिर्फ़ एक रात के लिए संबंध बनाना चाहते हैं, और वहाँ लुका-छिपी वाले रिश्ते के लिए आते हैं। उसे हमेशा लगता था कि पार्टनर के बीच संबंध लंबे समय तक चलने वाले होने चाहिए न कि कुछ समय के लिए।
कालिंदी हमेशा सोचती थी कि अगर भारत सभी तरह के रिश्तों के लिए खुला होता तो बेहतर होता। उसे अपनी भावनाओं को दबाना नहीं पड़ता और वह जिससे चाहे प्यार कर सकती थी और जिसके साथ चाहे रह सकती थी। उसने अपनी किशोरावस्था में वह सब कुछ हासिल कर लिया था जो वह चाहती थी, सिवाय प्यार के।