Basant ke Phool - 11 - Last Part in Hindi Love Stories by Makvana Bhavek books and stories PDF | बसंत के फूल - 11 (अंतिम भाग)

Featured Books
Categories
Share

बसंत के फूल - 11 (अंतिम भाग)

हमने खेतों के किनारे एक छोटे से शेड में रात बिताई। लकड़ी के शेड के अंदर रखे सभी कृषि उपकरणों के बीच, अनामिका और मुझे एक पुराना कंबल मिला और अपने गीले जूते और कोट उतारकर हमने खुद को उसमें लपेट लिया और चुपचाप बातें करने लगे। अपने कोट के नीचे, अनामिका ने सैलर सूट पहन रखा था जबकि मैं नियमित युनिफोर्म में था। अब हम अकेले नहीं थे और बहुत खुश थे।

 

जब हम एक दूसरे से लिपटे हुए कंबल के नीचे बात कर रहे थे, तो बीच-बीच में अनामिका के कोमल बाल मेरे गालों और गर्दन पर आ जाते थे। हर बार ऐसा होने पर, उसकी मीठी खुशबू की महक मुझे उत्तेजित कर देती थी जबकि उसके शरीर का गर्म स्पर्श मेरी इंद्रियों को संतुष्ट करता था। 

 

अनामिका की बोलने की आवाज़ मेरे बालों के सामने के हिस्से को धीरे से हिलाती थी जबकि मेरी आवाज़ भी उसके बालों को हिलाती थी। बाहर धुंध हल्की हो रही थी और कभी-कभी शेड चाँद की रोशनी से भर जाता था जिससे यह सब एक भ्रम जैसा लगता था। इससे पहले कि हम कुछ समझ पाते, हम सो गए थे।

 

जब हम उठे तो सुबह के करीब छह बज रहे थे और धुंध पूरी तरह सट चुकी थी। हमने बची हुई थोड़ी गर्म गूड़ कि चाय पी और फिर अपने कोट पहने और स्टेशन की ओर चल पड़े। आसमान नीला था और उगता हुआ सूरज पहाड़ों की चोटी पर चमक रहा था, जिससे खेत और मैदान उसकी रोशनी में चमक रहे थे। यह एक चमकदार दुनिया थी।

 

उस शनिवार की सुबह प्लेटफॉर्म पर। मैं अकेला यात्री था। वही अंग्रेजो के जमाने कि ट्रेन आ चुकी थी, दिल्ली स्टेशन पर इसकी बोगियाँ उगते सूरज की रोशनी में चमक रही थीं। दरवाज़े खुले और जैसे ही मैं चढ़ा, मैं प्लेटफॉर्म की ओर मुड़ा। तेरह वर्षीय अनामिका वहाँ खड़ी थी, उसके सफ़ेद कोट के बटन खुले हुए थे, जिससे उसके सैलर सूट का कुछ हिस्सा दिखाई दे रहा था।

 

हाँ, मुझे इसका एहसास हो गया था। उस पल से हमें फिर से अकेले रहना था और दुनिया में अपनी-अपनी जगह पर लौटना था।

 

भले ही हमने कल रात एक-दूसरे से बहुत बातें की थीं, भले ही हम एक-दूसरे के इतने करीब थे, हम अचानक फिर से अलग होने जा रहे थे। मैं चुप रहा, समझ नहीं पा रहा था कि क्या कहूँ। 

 

"तन्मय!"

 

"हंह?" मैंने ऐसी आवाज में उत्तर दिया जैसे मुझे सांस लेने में कठिनाई हो रही हो।

 

"तन्मय..." उसने एक बार फिर हिचकिचाते हुए कहा। उसके पीछे उगते सूरज में धुंध के औंस में नहाए मैदान झील की सतह की तरह चमक रहे थे और अनामिका हमेशा की तरह बहुत खूबसूरत लग रही थी। उसने अचानक मेरी तरफ देखा और ऐसे जारी रखा जैसे उसने अपनी सारी ताकत जुटा ली हो।

 

"तन्मय... अपना ख्याल रखना और खुश रहना!"

 

"धन्यवाद..." ट्रेन के दरवाज़े बंद होने से पहले मैं कहने में कामयाब रहा।

 

मैं इसे ऐसे ही नहीं छोड़ सकता था। मुझे उसे और बताना था। मैंने अपनी पूरी ताकत से चिल्लाया ताकि मेरी आवाज़ बंद दरवाज़ों के ज़रिए उस तक पहुँच सके।

 

"तुम भी अपना ख्याल रखना, अनामिका! मैं तुम्हें ख़त लिखूँगा! मैं तुम्हें फ़ोन करूँगा!"

 

उस पल, मुझे लगा कि मैंने किसी पक्षी की तीखी चीख सुनी है। जैसे ही ट्रेन चलने लगी, हमारे दाहिने हाथ दरवाजे की खिड़की पर एक ही जगह पर छू गए। वे लगभग तुरंत अलग हो गए लेकिन बस एक संक्षिप्त निश्चित क्षण के लिए, वे एक ही जगह पर छू गए।

 

जैसे ही ट्रेन चली, मैं दरवाजे के पास वहीं खड़ा रहा।

 

मैं अनामिका को यह नहीं बता सकता था कि मैंने उसे एक पत्र लिखा था और न ही मैं उसे यह बता सकता था कि मैंने उसे खो दिया है। मैंने सोचा था कि हम किसी दिन फिर से मिल सकते हैं लेकिन मुझे लगा कि हमारे होंठो के मिलन के बाद पूरी दुनिया बदल गई है।

 

मैंने धीरे से अपना हाथ उस जगह पर रखा जहाँ अनामिका ने छुआ था।

 

"तन्मय... मुझे यकीन है कि तुम अपना ख्याल रखोगे!" अनामिका ने कहा था।

 

ऐसा लग रहा था जैसे उसके शब्दों ने मेरे अंदर कुछ ऐसा कर दिया हो, जिसके बारे में मैं खुद भी नहीं जानता था, यह मेरे लिए एक रहस्यमयी भावना थी। मुझे लग रहा था कि किसी दिन बहुत दूर भविष्य में, अनामिका के शब्द मेरे लिए प्रोत्साहन का एक अनमोल स्रोत बन जाएँगे।

 

लेकिन उस समय मैं बस खिड़की से बाहर गुज़रते नज़ारे को देखता रह गया और अपने आप में सोचने लगा... काश मेरे पास उसे मेरे पास रखने की शक्ति होती।

 

.....धन्यवाद…..