Shubham - Kahi Deep Jale Kahi Dil - 20 in Hindi Moral Stories by Kaushik Dave books and stories PDF | शुभम - कहीं दीप जले कहीं दिल - पार्ट 20

Featured Books
Categories
Share

शुभम - कहीं दीप जले कहीं दिल - पार्ट 20


"शुभम - कहीं दीप जले कहीं दिल"

(पार्ट -२०)



इंसान के स्वभाव को पहचानना मुश्किल है, कुछ लोगों का व्यक्तित्व दोहरा होता है, गुस्सा क्षणिक हो सकता है, लेकिन जब भावनाएं भड़कती हैं, तो इंसान कुछ भी करता है।
अब आगे...

चलो देखते हैं युक्ति की डायरी

डॉक्टर शुभम ने युक्ति की डायरी निकाली

जहां से पढ़ना बंद किया था वहां से पढ़ना शुरू किया।

रवि...मेरा भाई।हम दोनों में एक-दूसरे के प्रति स्नेह और भावनाएँ थीं।

भाई को एक लड़की पसंद थी लेकिन 
पिताजी इसके लिए तैयार नहीं थे। वह लड़की दूसरी ज्ञाति की थी। इसलिए पिताजी को पसंद नहीं थी।
शायद पिताजी के मन में कुछ ओर ही होगा।

पिताजी राज़ी नहीं थे ,यह जानकर भाई की प्रेमिका निराश हो गई थी।
एक दिन भाई की प्रेमिका ने आत्महत्या करने की कोशिश की, जिसके बाद लड़की की माँ ने लड़की को उसके मामा के घर छोड़ दिया। फिर भाई का स्वभाव भी बिगड़ने लगा।  भाई ज्यादा घर पर नहीं रहता था। आये दिन पिताजी से झगड़ा होता था।
-----------
डॉक्टर शुभम ने डायरी बंद कर दी.
ओह... दुनिया में कैसे कैसे लोग रहते हैं।
समय तो बदल गया है लेकिन रूढ़िवादिता में सुधार नहीं हुआ।  दो लोगों की जिंदगी बर्बाद हो गई।
  शायद इसीलिए रवि ने अपने पिता के साथ कुछ अजीब किया होगा और इसलिए केस का मामला चलता रहा होगा।

--------
डॉक्टर शुभम सोच में पड़ गये और उन्हें वह दिन याद आ गया जब वे युक्ति के भाई से पहली बार मिले थे।

पंक्चर वाले भाई की बात याद करके डॉक्टर शुभम छोटे नगर में युक्ति के भाई से मिलने गए।

मुन्ना इसका प्यारा और लोकप्रिय नाम है।
वैसे नाम रवि था।
घर ढूंढने में ज्यादा समय नहीं लगा.

घर बंद लग रहा था।
  पड़ोसी से पूछने पर पता चला कि मुन्ना अकेला रहता है, एक साल पहले उसकी मां की गम में सदमे से मौत हो गई थी।

उसने दरवाजा खटखटाने को कहा

दरवाजे की सांकल खटखडटाई.. अंदर से आवाज आई..

कौन है?
मैं आ रहा हूँ..
कुछ ही देर में मुन्ना ने घर का दरवाज़ा खोला.

युवक मुन्ना थोड़ा चिंतित लग रहा था।

डॉक्टर शुभम ने अपनी पहचान बताई और अपने सरकारी मानसिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्र में युक्ति का इलाज करता है, ऐसा भी बताया।

मुन्ना ने शुभम का स्वागत कर घर में बैठाया.

डॉक्टर ने देखा कि घर कुछ अस्त-व्यस्त लग रहा था।  ऐसा महसूस हो रहा था कि घर में महिला के बिना घर में अव्यवस्था है।
दोबारा घर की ओर देखा तो कुछ सामान पैक था।

मुन्ना ने पानी लाकर डॉक्टर को दिया।
मुन्ना :-" क्षमा करें.. डॉक्टर साहब घर में सब कुछ अस्त-व्यस्त है। मेरा नाम रवि है। लोग मुझे मुन्ना कहते हैं क्योंकि मुझे प्यार से  मुन्ना कहते है। मैं घर की सफ़ाई कर रहा था और तुम आ गए।अब कहो कि तुम किसी कारण से आए हो? यह पता आपको किसने दिया ? युक्ति आप कैसी हैं? उसका इलाज कैसा चलता है? युक्ति ठीक हो जाएगी?"

मुन्ना ने एक साथ कई सवाल पूछे. 

डॉक्टर शुभम:-" मैं डॉक्टर शुभम हूं। मानसिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्र में मुख्य चिकित्सा अधिकारी। कोर्ट ने आपकी बहन युक्ति को हमारे अस्पताल में भर्ती कराया है क्योंकि उसकी मानसिक स्थिति ठीक नहीं है। युक्ति के बारे में हर महीने रिपोर्ट पुलिस स्टेशन में जमा की जाती है। कोई कमी नहीं है इलाज के बारे में।  अगर मरीज सहयोग करे और नियमित रूप से दवा ले तो वह बेहतर हो जाता है।''

रवि:-" अच्छा। आप मददगार लगते हैं, इसलिए मेरा घर ढूंढकर मुझसे मिलने आ गए। अब आप मुद्दे पर आते हैं। आपको मेरी समस्याओं के बारे में पता नहीं होगा। मुझे संक्षेप में सब कुछ बताओ, आपका समय बर्बाद नहीं होगा और मेरा भी।"

डॉक्टर शुभम:-"मुझे आपकी छोटी सी समस्या के बारे में पता है। पंचरवाला ने कहा। आपकी नौकरी भी चली गई है। आपकी मां भी दुखी थीं। और मुझे दुख है कि वह दुःख में मर गईं। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे। एक बार एक दुख के बाद आप पर दुख आया है .तुमने छोटी सी उम्र में बहुत कुछ सहा है।”

रवि:-"देखिए डॉक्टर साहब, मुद्दे पर आते हैं। मुझे बहुत काम करना है। मुझे अपना सामान भी पैक करना है। मैं यह गांव छोड़कर दूसरी जगह शिफ्ट हो रहा हूं। मेरी बहुत बदनामी हुई है। लेकिन मैं जो कहता हूं वह युक्ति ने नहीं कहा होगा।"

डॉक्टर शुभम:- "ठीक है..ठीक है..युक्ति सामान्य व्यवहार कर रही है लेकिन कभी-कभी वह अजीब व्यवहार करती है और हिंसक हो जाती है। उसे क्या पसंद है? उसने आपको देने के लिए एक चिट्ठी लिखी है। आपके बारे में भी जानना जरूरी है जहां तक युक्ति की बात है तो युक्ति के अतीत और उसके इतिहास के बारे में जानना जरूरी है ताकि वह जल्द ठीक होकर आपके पास आ सके।

इतना कहने के बाद डॉक्टर शुभम ने रवि को युक्ति की दी हुई चिठ्ठी दे दी।

रवि ने चिट्ठी पर नज़र डाली और डॉ. शुभम की ओर देखा।
  रवि ने युक्ति की चिठ्ठी  पढ़ी लेकिन उसके चेहरे पर कोई ख़ुशी नहीं थी।

हां लिखावट युक्ति की है 
रवि धीरे से बोला 

( क्या रवि भी हत्या का भागीदार था?ज्यादा जानने के लिए पढ़िए मेरी धारावाहिक कहानी)
- कौशिक दवे