Basant ke Phool - 7 in Hindi Love Stories by Makvana Bhavek books and stories PDF | बसंत के फूल - 7

Featured Books
  • ખજાનો - 40

    " નુમ્બાસા મુંબાસા શહેરનો કુખ્યાત લૂંટારો છે. છળકપટથી તેણે મ...

  • આપા રતા ભગત

    આપા રતા ભગતમોલડી ગામમાં નળીયા ચારવા આવેલ કુંભાર ભગતના નિંભાડ...

  • ભાગવત રહસ્ય - 72

    ભાગવત રહસ્ય-૭૨   શમીકઋષિના પુત્ર-શૃંગીને ખબર પડી કે –પોતાના...

  • ઈશ્વરીય શક્તિ - ભાગ 2

    ઈસ્વરીય શક્તિજય માતાજી આપણે આજે વાત કરવી છે ઈસ્વરીય શક્તિ ની...

  • ડિજિટલ અરેસ્ટ

    સાયબર માફિયાઓનો નવો કિમીયો : ડિજિટલ અરેસ્ટડિજિટલ અરેસ્ટ : ઓન...

Categories
Share

बसंत के फूल - 7

यह मसूरी स्टेशन पर मेरा पहला अनुभव था। यह एक ऐसा स्टेशन था, जो मैंने अपने जीवन में कभी नहीं देखा था, लेकिन अब जब मैं इसके बारे में सोचता हूँ, तो मैं एक बार अपने दोस्त के साथ फिल्म देखने वहाँ गया था। उस समय हम देहरादून लाइन पर ही गए थे और देहरादून रेलवे जंक्शन पर टिकट बैरियर छोड़ने के बाद, हम स्टेशन से बाहर निकलने से पहले काफी भटक गए थे। देहरादून वाली लाइन की जटिलता और व्यस्त वातावरण के उस अनुभव ने मुझ पर फिल्म से भी ज़्यादा गहरा प्रभाव छोड़ा।

 

मैं स्टेशन के टिकट बैरियर से बाहर निकल गया और दीवार पर लगे गाइड मैप को ध्यान से देखते हुए रुक गया ताकि मैं खो न जाऊं और फिर जल्दी से " टिकट ऑफिस" के स्थान पर चला गया। सभी खंभों के दूसरी तरफ टिकट खिड़कीयो पर एक बड़ी कतार थी और मैं सबसे छोटी कतार वाली खिड़की पर गया, अपनी बारी का इंतजार करते हुए। किसी तरह मुझे ऐसा लगा जैसे मेरी छाती में दर्द हो रहा है जब मैंने अपने सामने खड़ी महिला से आने वाले परफ्यूम को पकड़ा जो आम ऑफिस वाली महिला की तरह कपड़े पहने हुए थी। मेरे बगल की कतार आगे बढ़ गई और इस बार मुझे अजीब तरह से बेचैनी महसूस हुई क्योंकि मुझे एक बुजुर्ग व्यक्ति के कोट से अजीब सी गंध आ रही थी। 

 

स्टेशन पर इतनी सारी आवाज़ें थीं जो एक ही आवाज़ में मिल गई थीं। बर्फ से ढके मेरे जूतों के सिरे ठंडे लग रहे थे। मेरा सिर थोड़ा चक्कर खा रहा था। जब आखिरकार टिकट खरीदने की मेरी बारी आई तो मैं थोड़ा बैचैन हो गया क्योंकि सब कि नजरें मुझ पर ही टिकी हुई थी, लेकिन मैंने खुद पर काबू किया और जल्दी से दिल्ली के लिए एक टिकट खरीद ली।

 

मैंने टिकट ओफिस छोड़ दी और कई प्लेटफ़ॉर्म संकेतों पर ध्यान से ध्यान देते हुए भीड़ के बीच से अपना रास्ता बनाया और अपनी लाइन की ओर बढ़ गया। 

 

मुझे कई प्लेटफ़ॉर्म से गुज़रना पड़ा और रास्ते में मैं स्टेशन के परिसर के एक बड़े नक्शे के पास रुका और उसे घूरता रहा। 

 

मेरी लाइन सबसे अंदरूनी इलाके में थी। मैंने अपनी जेब से मेमो निकाला और अपनी घड़ी देखी जो मुझे स्कूल में अपने सफल प्रवेश का जश्न मनाने के लिए मिला थीं।

 

मेरी ट्रेन चार छब्बीस पर रवाना होने वाली थी। मेरी घड़ी पर डिजिटल नंबर चार पंद्रह दिखा रहे थे। सब ठीक रहेगा। मेरे पास अभी भी दस मिनट थे और मैं इसे पकड़ने वाला था।

 

जैसे ही मैं प्लेटफ़ॉर्म पर पहुँचा, मैंने शौचालय में जाकर देखा कि कहीं कोई गड़बड़ी न हो जाए। यह बहुत लंबी थी, इसलिए मैंने सोचा कि खुद को तैयार रखना ही बेहतर होगा। मैंने अपने हाथ धोए और खुद को आईने में देखा। 

 

गंदे आईने के दूसरी तरफ, मेरे प्रतिबिंब पर एक सफ़ेद रोशनी चमक रही थी। मुझे पूरा यकीन था कि मैं अब छह महीने पहले की तुलना में लंबा हो गया हूँ और ज़्यादा वयस्क हूँ। मैं शर्मिंदा था कि बाहर की ठंड से मेरा जबड़ा थोड़ा लाल हो गया था। मैं जल्द ही अनामिका से मिलने जा रहा था।

########

पहले तो मुझे ट्रेन के अंदर सीट नहीं मिल पाई क्योंकि यह घर जाने वाले लोगों से भरी हुई थी। मैं दूसरों की तरह ही गाड़ी के अंत में दीवार से टिक गया और विज्ञापनों को देखता रहा, खिड़की से बाहर देखता रहा और कभी-कभी यात्रियों पर नज़र डालता रहा। 

 

मैं शांत नहीं हो पा रहा था और मेरी आँखें हर जगह देख रही थीं, इसलिए मुझे अपने बैग में रखे विज्ञान कथा उपन्यास को पढ़ने का मन नहीं कर रहा था। एक लड़की अपने सामने खड़ी एक दूसरी हाई स्कूल की लड़की से बात कर रही थी। वे दोनों दोस्त लग रही थीं। उन दोनों ने बहुत छोटी युनिफोर्म पहनी हुई थी जिससे उनकी नंगी जाँघें दिख रही थीं और लाल मोजे भी।

 

"उस लड़के के बारे में क्या?"

 

"कौन?"

 

"तुम्हें पता है, टेंथ क्लास वाला।"

 

"क्या? हिरेन? तुम्हारी पसंद कुछ अजीब है।"

 

"नहीं। वह बिल्कुल मेरे टाइप का है।"

 

वे शायद किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में बात कर रहे थे जिससे वे मिले थे या किसी परिचित के बारे में। हालाँकि मैं वह नहीं था जिसके बारे में वे बात कर रहे थे, फिर भी मुझे कुछ शर्मिंदगी महसूस हुई। मैंने अपनी आँखें उनसे हटा लीं और अपनी उंगलियों से यह सुनिश्चित करते हुए कि पत्र अभी भी मेरी जेब में है, मैंने फिर से खिड़की से बाहर देखा। 

 

ट्रेन पिछले कुछ समय से एक ऊँचे पुल पर चल रही थी। यह पहली बार था जब मैं अकेला यात्रा कर रहा था। जिस तरह से ट्रेन हिलती थी और चलते समय जो शोर करती थी वह आमतौर पर यात्रा करने से अलग था और अजीब तरह से, इसने मुझे चिंतित कर दिया था। 

 

मंद-मंद डूबते सर्दियों के सूरज ने क्षितिज को हल्के नारंगी रंग में रंग दिया था, दूर-दूर तक इमारतों की एक पंक्ति दिखाई दे रही थी। बारिश बंद हो गई थी लेकिन ठंड बढ़ने लगी थी। मुझे आश्चर्य हुआ कि क्या मैं अब देहरादून में हूँ। शहर अपने आस-पास के परिचित दृश्यों की तुलना में एक-दूसरे के करीब लग रहा था। केंद्र में सभी ऊँची इमारतें और अपार्टमेंट ऐसे लग रहे थे जैसे कि उन्हें जमीन में दबा दिया गया हो।

 

रास्ते में, ट्रेन एक एक्सप्रेस ट्रेन को पास करने के लिए देहरादून स्टेशन पर रुकी। लाउडस्पीकर पर कहा गया, "क्या कोई यात्री जो जल्दी में है, कृपया विपरीत प्लेटफ़ॉर्म पर चले जाएँ।" लगभग आधे यात्री उतर गए और वहाँ पहुँच गए, जिनमें मैं भी शामिल था, जो अंत में उनके पीछे-पीछे गया। 

 

पश्चिम में कई रेलमार्ग थे। अब ठंड के साथ धुंध भी बढ़ने लगी थी , जबकि बादलों के बीच कभी-कभी डूबता हुआ छोटा सूरज दिखाई देता था, जिसकी रोशनी सैकड़ों छतों पर चमक रही थी। मैंने नज़ारे को देखा और अचानक याद आया कि मैं पहले भी यहाँ आ चुका हूँ।

 

हां, यह पहली बार नहीं था जब मैं इस रेलमार्ग पर यात्रा कर रहा था।

 

प्राथमिक कक्षा तीन से ठीक पहले, मैं अपने पिता के साथ मसूरी से हरीद्वार तक इसी ट्रेन में सवार हुआ था। मैं पहाड़ों के ग्रामीण दृश्यों का आदी था और यहाँ का बिल्कुल विदेशी दृश्य मुझे चिंतित कर रहा था। 

 

उस समय, जब मैंने खिड़की से बाहर के दृश्यों को देखा, जहाँ इमारतों के अलावा कुछ भी नहीं था और मुझे एहसास हुआ कि मैं यहीं रहने वाला था, तो मैं इतना चिंतित हो गया था कि मुझे लगा कि मैं रोने वाला हूँ। फिर भी, तब से पाँच साल बीत चुके थे और मैं अब सोच रहा था कि मैं उस समय को जीने में कामयाब रहा। मैं अभी भी केवल तेरह साल का था, लेकिन मुझे नहीं लगता कि यह मेरे लिए बहुत ज़्यादा सोचना था। अनामिका ने मेरा साथ दिया था। मैंने प्रार्थना की कि अनामिका उन वर्षों के दौरान भी वैसा ही महसूस करे, जब हम साथ थे।

 

हरीद्वार स्टेशन मसूरी स्टेशन से बड़ा नहीं था। मैं देहरादून लाइन से भीड़ के बीच से होते हुए सहारनपुर स्टेशन की ओर अपनी अगली ट्रेन के लिए निकल पड़ा। स्टेशन पर अब बारिश की तेज़ गंध भर गई थी और हर किसी के जूते भीगे हुए थे और चलते समय फिसलन की आवाज़ कर रहे थे। 

 

सहारनपुर लाइन पर भी घर जाने वाले लोगों की भीड़ थी और वहाँ लंबी लाइनें दिख रही थीं। मैं कतारों से दूर कहीं खड़ा था और अकेले ट्रेन का इंतज़ार कर रहा था। अगर मैं कतार में शामिल भी हो जाता तो भी मुझे सीट नहीं मिलने वाली थी। पहली बार मुझे बुरा लग रहा था। कुछ ही देर में एक घोषणा हुई।

 

क्या यात्रीगण कृपया ध्यान दें कि दिल्ली की ओर जाने वाली सहारनपुर लाइन की ट्रेन खराब मौसम के कारण आठ मिनट देरी से चलेगी, "उद्घोषक ने हमें सूचित किया।

 

मुझे नहीं पता कि मैंने यह क्यों नहीं सोचा कि ट्रेन भी देरी से आ सकती है। मैंने फिर से अपना मेमो निकाला और अपनी घड़ी देखी। मुझे उम्मीद थी कि मैं पाँच-चार वाली ट्रेन में चढ़ जाऊँगा, लेकिन तब तक पाँच-दस बज चुके थे। मैं काँप उठा, मानो अचानक ठंड बढ़ गई हो। दो मिनट बाद, जब लंबी सीटी बजी और दूसरी ट्रेन से गर्म रोशनी चमकी, तब भी मुझे कुछ बेहतर महसूस नहीं हुआ।

 

To be continue.......