Bamboo tree in Hindi Motivational Stories by Sami Ahmad books and stories PDF | बांस का पेड़

Featured Books
  • Whisper of Love

    In the quaint town of Solstice Hollow, where every sunrise p...

  • Rain Flower - 19

    Rain Flower Kotra Siva Rama Krishna “I also read that and ca...

  • Who hunts Who? - 5

    Next day-Ding-dong...*Door opens-*"Welcome! I thought You wi...

  • Melody of Memories

    On a quiet autumn morning, a women named Sofia found her her...

  • Flu and Heart

                                                         Flu and...

Categories
Share

बांस का पेड़

गाँव के किनारे पर बसा हुआ एक छोटा सा खेत था, जहाँ बहुत सारे पेड़-पौधे लगे हुए थे। हर तरह के फलों और सब्जियों के पेड़ थे, लेकिन उन सबमें एक पेड़ सबसे अलग था—बांस का पेड़। यह पेड़ इतना ऊँचा और सुदृढ़ था कि लोग इसे गाँव का रक्षक मानते थे। उसकी लंबी, लचीली टहनियाँ हवा में हिलती रहतीं, जैसे आसमान को छूने की कोशिश कर रही हों। यह पेड़ वर्षों से गाँव का हिस्सा था और गाँव वालों की कहानियों का अभिन्न हिस्सा बन चुका था।बांस के पेड़ के नीचे अक्सर गाँव के लोग आकर बैठते, कुछ आराम करने के लिए, तो कुछ जीवन की उलझनों से मुक्त होने के लिए। यह पेड़ सबके लिए एक विशेष स्थान था। एक मान्यता थी कि जो भी इस पेड़ के नीचे बैठकर सच्चे मन से प्रार्थना करेगा, उसकी मनोकामना पूरी होगी, कहते हैं कि इस पेड़ को गाँव के सबसे पुराने व्यक्ति, बाबा रामदेव ने लगाया था। बाबा रामदेव एक तपस्वी पुरुष थे, जिनका जीवन सरलता और सादगी से भरा हुआ था। वह हमेशा दूसरों की मदद के लिए तत्पर रहते थे। उन्होंने गाँव के लोगों को सिखाया था कि कैसे प्रकृति के साथ सामंजस्य बनाकर रहना चाहिए। एक दिन उन्होंने गाँव के एक छोटे से तालाब के पास बांस का एक पौधा रोपा और कहा, "यह पेड़ इस गाँव के जीवन का प्रतीक बनेगा। जैसे यह बांस आकाश की ओर बढ़ता रहेगा, वैसे ही गाँव के लोग भी अपने जीवन में ऊँचाई को छूते रहेंगे।"वह पेड़ धीरे-धीरे बढ़ने लगा। साल दर साल, उसकी जड़ें गहरी होती गईं और उसकी शाखाएँ आसमान की ओर फैलने लगीं। गाँव के लोग उस पेड़ को बाबा रामदेव की दी हुई विरासत मानने लगे और उसकी पूजा करने लगे। हर साल गाँव में एक त्योहार मनाया जाता था, जिसमें लोग बांस के पेड़ के चारों ओर घूमकर उसकी पूजा करते थे और उसे पानी चढ़ाते थे।वहीं गाँव में एक नौजवान था जिसका नाम अर्जुन था। अर्जुन की उम्र लगभग बीस वर्ष की थी, और उसकी आँखों में सपने थे। उसका सपना था कि वह शहर जाकर बड़ा आदमी बने, लेकिन उसके परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं थी। अर्जुन का परिवार खेती पर निर्भर था, और उनकी जमीन भी बहुत कम थी। फिर भी अर्जुन को विश्वास था कि वह अपने परिवार को गरीबी से बाहर निकालने में सफल होगा।अर्जुन अक्सर बांस के पेड़ के नीचे बैठकर ध्यान किया करता था। उसकी माँ ने उसे बचपन से यही सिखाया था कि बांस का पेड़ शुभ और पवित्र होता है। एक दिन अर्जुन ने उस पेड़ के नीचे बैठकर प्रार्थना की, "हे बांस के पेड़, मुझे इतनी शक्ति दो कि मैं अपने सपनों को साकार कर सकूं। मुझे रास्ता दिखाओ।"प्रार्थना करने के बाद अर्जुन का दिल थोड़ा हल्का हो गया। उसे लगा जैसे किसी ने उसकी बात सुन ली हो। वह अगले दिन शहर की ओर निकल पड़ा, जहाँ उसने मेहनत-मजदूरी शुरू की। शहर में उसे कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, लेकिन उसके मन में गाँव का बांस का पेड़ और उसकी माँ की बातें हमेशा रहतीं। जब भी वह हताश होता, वह उस पेड़ को याद करता और उसे नई ऊर्जा मिलती।अर्जुन ने शहर में एक फैक्ट्री में काम करना शुरू किया। काम बहुत कठिन था, लेकिन वह पीछे नहीं हटा। उसने दिन-रात मेहनत की और कुछ पैसे बचाने में सफल हुआ। धीरे-धीरे उसकी स्थिति सुधरने लगी, और उसने अपने छोटे से खेत को बढ़ाने के लिए गाँव में पैसे भेजने शुरू कर दिए। उसकी मेहनत रंग लाई, और कुछ सालों में अर्जुन एक सफल व्यवसायी बन गया।जब अर्जुन ने अपनी मेहनत और आत्मविश्वास से सफलता प्राप्त की, तो उसने गाँव लौटने का फैसला किया। वह अपने साथ एक बड़ा तोहफा लेकर आया—एक नए कृषि उपकरण का सेट, जिससे गाँव के लोगों को खेती में मदद मिल सके। जब अर्जुन गाँव पहुँचा, तो पूरे गाँव ने उसका भव्य स्वागत किया। उसकी सफलता केवल उसकी नहीं थी, बल्कि पूरे गाँव की थी।अर्जुन सबसे पहले बांस के पेड़ के पास गया और उसकी छांव में बैठकर फिर से प्रार्थना की। उसने कहा, "हे पेड़, तुम्हारी छांव में बैठकर मैंने जो सपना देखा था, वह आज पूरा हुआ।" अर्जुन ने पेड़ के चारों ओर एक बाग लगाने का भी फैसला किया, ताकि भविष्य में भी यह पेड़ गाँव के लोगों को आश्रय और प्रेरणा देता रहे।अर्जुन ने बांस के पेड़ के चारों ओर एक छोटा सा स्कूल भी बनवाया, जहाँ गाँव के बच्चों को शिक्षा दी जाने लगी। बांस का पेड़ अब सिर्फ एक प्रतीक नहीं था, बल्कि एक प्रेरणा स्रोत बन चुका था। गाँव के लोग उसकी देखभाल और भी अच्छे से करने लगे। पेड़ के नीचे बच्चों की हँसी-खुशी गूँजने लगी। यह स्थान अब गाँव का हृदय बन चुका था, जहाँ लोग एकत्र होकर अपने सुख-दुख बाँटते थे।समय बीतने के साथ अर्जुन का व्यवसाय और भी बड़ा हो गया, लेकिन उसने कभी भी गाँव और बांस के पेड़ से अपना नाता नहीं तोड़ा। हर साल जब गाँव में बांस की पूजा होती, अर्जुन जरूर आता और गाँव वालों के साथ इस उत्सव में भाग लेता।बांस का पेड़ अब और भी ऊँचा और सुदृढ़ हो चुका था। उसकी टहनियाँ आसमान को छूने लगी थीं, और उसकी छांव में अब कई पीढ़ियाँ पल-बढ़ चुकी थीं। वह पेड़ गाँव की संस्कृति और परंपरा का प्रतीक बन चुका था।यह कहानी सिर्फ एक बांस के पेड़ की नहीं है, बल्कि यह जीवन की कठिनाइयों से जूझने और उन्हें पार करने की कहानी है। बांस का पेड़ हमें सिखाता है कि चाहे परिस्थितियाँ कितनी भी कठिन क्यों न हों, अगर हमारी जड़ें मजबूत हैं और हमारे इरादे दृढ़ हैं, तो हम किसी भी बाधा को पार कर सकते हैं। बांस की तरह लचीला बनकर, हम हर समस्या का सामना कर सकते हैं और आकाश की ऊँचाइयों तक पहुँच सकते हैं।अर्जुन की तरह हमें भी अपने सपनों के पीछे लगना चाहिए, चाहे रास्ते में कितनी भी मुश्किलें क्यों न आएं।