Shubham - Kahi Deep Jale Kahi Dil - 15 in Hindi Moral Stories by Kaushik Dave books and stories PDF | शुभम - कहीं दीप जले कहीं दिल - पार्ट 15

Featured Books
Categories
Share

शुभम - कहीं दीप जले कहीं दिल - पार्ट 15

"शुभम - कहीं दीप जले कहीं दिल"( Part -15)


भावुक व्यक्ति अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए निजी व्यक्ति से बात करने को उत्सुक होता है, लेकिन वह अपनी भावनाएं जल्दी व्यक्त नहीं कर पाता।

जब पिता के पास दूर रहने वाली बेटी का फोन या मैसेज आता है तो पिता बेटी से बात करने के लिए उत्सुक हो जाते हैं।

सूरज उगने से पहले अपनी महिमा बढ़ाओ,ऐ बेटी,

मैं कितना भी दूर रहूँ, तेरा प्यार ही मेरे लिए काफी है, ऐ बेटी।
- अज्ञात



रूपा ने मुस्कुराते हुए कहा:-" सवाल बहुत पूछते हो। तेरी आदत जा नहीं रही है। कॉलेज के दिनों में भी तू बहुत सवाल पूछता था।"

डॉक्टर शुभम:-"तुम्हें अभी भी अपने कॉलेज के दिनों की बातें याद हैं! मैं हैरान हूं। समय के साथ कई चीजें भूल जाती हैं। अब जल्दी से बताओ। मुझे लगता है कि प्रांजल का मैसेज आया है।"

रूपा:-"हाँ..हाँ..कहती हूँ।"

रूपा यह कह ही रही थी तभी डॉक्टर शुभम के मोबाइल पर प्रांजल का फोन आ गया।


--------
डॉक्टर शुभम के मोबाइल पर उनकी बेटी प्रांजल का फोन आता है, वह रूपा से कहते हैं कि प्रांजल का फोन आया है, इसलिए बाद में बात करेंगे।

डॉक्टर शुभम ने प्रांजल का कोल रिसीव किया।

डॉक्टर शुभम:-"हैलो प्रांजल बेटा क्या बात है? तुम ख़ुश हो ना?'

प्रांजल:- "पापा, आप जल्दी फोन पर नहीं मिल पाते। आप दिन भर काम पर रहते हैं। मैं अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद ही आपको फोन करती हूं। अभी आपका फोन व्यस्त था। किसके साथ बातचीत कर रहे थे?आप कब से बातें कर रहे हो?"

डॉ. शुभम:- "ओह मेरी बेटी। अस्पताल का काम करने के बाद तेरा मैसेज आया और रुपा का भी। तेरे कोल का इंतजार कर रहा था कि रुपा का कोल आया बाद में तेरा कोल आया।सो रूपा का कोल कट कर दिया।'

प्रांजल:-"तो मैं आपको बता दूं। एक तो आप अस्पताल के काम में व्यस्त हैं। घर आकर भी आपको आराम नहीं मिलता। अपने दिमाग को तरोताजा करने के लिए अपने जमाने के गाने सुनें या एफएम सुनें। आपको आराम करने की जरूरत है। मैं बहुत ज्यादा बात कर रही हूं, मुझे माफ कर दीजिए.. यहां तक कि मेरा दोस्त भी पूरे दिन कहता है कि मैं बातुनी हूं... पापा ,अब तो समझदार हो जाओ मेरा विश्वास करो। मुझे हमेशा तुम्हारी चिंता करता है।" 

डॉक्टर शुभम:- "बेटा प्रांजल, तुम मेरी चिंता मत करो। चिंता करने से तुम्हारी सेहत खराब हो जाएगी। यह तुम्हारा आखिरी साल है। तुम्हें अपने करियर पर ध्यान देना होगा।"

प्रांजल:-"मैं तुमसे कुछ कहना चाहती हूँ।लेकिन पहले ये बताओ कि तुम किससे बात कर रहे थे। भाई से या स्टाफ वाले से?"

डॉक्टर शुभम:- "बेटा, अभी बताया था कि रूपा का मैसेज बिल्कुल तुम्हारे मैसेज आने के बाद आया था। अगर तुम फ्री हो तो फोन कर लेंगी ऐसा मैंने सोचा था। उसे भी एक खास काम है। तुमने फोन नहीं उठाया तो रूपा को फोन किया। लेकिन बातचीत से पहले ही तुम्हारा फोन आ गया।इसलिए बातचीत अधूरी रह गई। लेकिन मुझे बताओ कि तुम किस बारे में बात करना चाहते हो। क्या तुम्हें अपनी अध्ययन रिपोर्ट मिल गई या तुम्हें कुछ और पता है?"

प्रांजल:-" मेरे प्यारे पापा। आप मेरा कितना ख्याल रखते हैं। आपके पास इतना काम होने के बावजूद भी आप मेरे लिए समय निकालते हैं। आप दुनिया के सबसे अच्छे पापा हैं। मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि आप हर जन्म में मेरे पापा बनें । आप बचपन से मेरी माँ हो।  आपने माँ की कमी महसूस नहीं होने दी। हाँ, मैंने मेरी माँ की तस्वीर देखी है। मुझे मालूम है कि आप भी मम्मी की फोटो देखकर मायूस हो जातें होंगे।'
ये कहते हुए प्रांजल की आंखों से आंसू आ गए।
वह बोलते समय झिझक रही थी।

तुरंत पिता शुभम ने कहा:- "बेटा, रो रहे हो? रो मत बेटी और तु समझू है ,ऐसे रोओगी तो मैं भी रोऊंगा और दुख भी होगा। हम जिंदगी में हंसते हुए आए हैं और चले गए हैं। मैं अपने अस्पताल में मरीजों को भी कहता हूं कि यदि आप जीवन में कष्टों के बिना रहना चाहते हैं, तो मुस्कुराना सीखिए। एक बार  भाई है , जो एक लाफिंग क्लब चलता है,वह अस्पताल में आता है और लाफिंग योग सिखाता है।कई मरीजों ने मुझे देखकर भी मुस्कुराना सीख लिया है।''

प्रांजल:-"पापा आप महान हैं।"

डॉक्टर शुभम:-"बेटा, जब एक पिता अपनी बेटी से आत्मीयता से बात करता है तो दिल हल्का हो जाता है। दिन भर की थकान भूल जाता हूं। शरीर में एक तरह का उत्साह होता है। लेकिन बेटा, तुम कुछ कहना चाहते थी! तो मुझे बताओ, पढ़ाई कैसी चल रही है? छुट्टियों में घर कब आ रही हो?"

प्रांजल:-"पापा, पढ़ाई अच्छी चल रही है। अब परीक्षाएँ खत्म हो गई हैं। मुझे अच्छे अंक मिलेंगे। आप मेरी पढ़ाई की चिंता मत करना। एक हफ्ते की छुट्टियाँ होने वाली हैं। इसलिए मैं आपके पास रहने आ रही हूँ। ओह....मैं तो भूल गई थी कि आप रूपा मौसी के साथ बातें कर रहे थे। रूपा मौसी बहुत अच्छे स्वभाव वाली और दयालु हैं। लेकिन रूपा मौसी ने शादी क्यों नहीं की? मुझे यह भी पता है कि आप एक-दूसरे को ज्यादा पसंद करते थे। मुझे एक बार ऐसा कहा गया था, और मैंने सुना भी था।'
- Kaushik Dave