Basant ke Phool - 1 in Hindi Love Stories by Makvana Bhavek books and stories PDF | बसंत के फूल - 1

Featured Books
Categories
Share

बसंत के फूल - 1

अरे, यह तो बिल्कुल बर्फ जैसे लग रहे है," अनामिका ने कहा था।

 

सत्रह साल पहले की बात है जब उसने यह कहा था। हम अभी-अभी प्राइमरी स्कूल के स्टूडेंट्स बने थे और हम हमेशा अपने छोटे-छोटे पीठ पर स्कूल बैग लटकाए घर लौटते समय छोटे से बगीचे के चारों ओर घूमते थे। 

 

यह बसंत का मौसम था और पेड़ों पर अनगिनत बसंत के फूल खिले हुए थे, उनकी पंखुड़ियां हवा में बिना आवाज़ के नाच रही थीं, वह सड़क को सफ़ेद चादर से ढंक रही थीं। हवा गर्म थी और आसमान ऊपर की ओर ऐसे लटक रहा था जैसे कि वह हल्के नीले रंग से ढका हुआ एक बड़ा कैनवास हो। 

 

हमसे कुछ ही दूरी पर मुख्य सड़क और रेलरोड क्रॉसिंग थी, लेकिन उसका कोई भी शोर हमें सुनाई नहीं दे रहा था। केवल पक्षियों की चहचहाहट सुनाई दे रही थी जैसे कि बसंत का आशीर्वाद हो। उस वक्त हमारे आस-पास और कोई नहीं था।

 

ऐसा लग रहा था जैसे यह किसी बसंत ऋतु के दृश्य की पेंटिंग मात्र हो।

 

यह सही है। कम से कम मेरी यादों में तो समय का वह क्षण एक पेंटिंग की तरह ही था। आप कह सकते हैं कि वे सिर्फ़ छवियों का एक संग्रह थे। 

 

जब मैं उन पुरानी यादों को समेटने की कोशिश करता हूँ, तो मुझे ऐसा लगता है जैसे मैं थोड़ी दूर पर एक फ्रेम के बाहर से देख रहा हूँ। वह युवक अभी-अभी ग्यारह साल का हुआ था और वह लड़की भी जो लगभग उसी की उम्र की थी। मैं उनकी आकृतियों को दूर तक दौड़ते हुए देखता हूँ, दुनिया भर में फैली रोशनी उन्हें स्वाभाविक रूप से अपने अंदर घेर लेती है। 

 

मैं हमेशा उस पेंटिंग में उन्हें पीछे से देखता था। और हर बार हमेशा वह युवा लड़की ही सबसे आगे भागती थी। जब मैं उस उदासी के उस छोटे से पल को याद करता हूँ जिसने उस युवक के दिल को झकझोर दिया था, तो मैं भी जो अब एक वयस्क हो चुका था और थोड़ा उदास भी।

 

वैसे भी, मुझे याद है कि अनामिका ने बसंत के फूलों की पंखुड़ियों की बारिश को बर्फ की तरह बताया था। लेकिन मैंने इसे कभी उस तरह से नहीं देखा। उस समय, बसंत के फूल सिर्फ़ फूल थे और बर्फ़ मेरे लिए सिर्फ़ बर्फ़ थी।

 

"अरे, यह तो बिल्कुल बर्फ जैसे लग रहे है।"

 

"ऐसा होता है? 

 

हम्म्, शायद ऐसा होता है..."

 

"ओह, कोई बात नहीं," अनामिका ने ठंडे स्वर में कहा और दो कदम आगे बढ़कर तेजी से पीछे मुड़ गई। आसमान से आ रही रोशनी से उसके भूरे बाल चमक उठे और एक बार फिर, उसने कुछ रहस्यमयी बात कही।

 

"हेय, मैंने सुना है कि वे पांच सेंटीमीटर प्रति सेकंड की गति से गिरते हैं।"

 

"क्या?"

 

तुम क्या कह रही हो?"

 

"मुझे नहीं पता।"

 

"चलो, इसके बारे में सोचो, तन्मय।"

 

मुझे नहीं पता था कि वह किस बारे में बात कर रही थी, इसलिए मैंने उसे ईमानदारी से बताया कि मुझे नहीं पता।

 

"यह बसंत के फूल की पंखुड़ियों की गिरने की गति है। यह पांच सेंटीमीटर प्रति सेकंड की गति से गिरती है।"

 

पांच सेंटीमीटर प्रति सेकंड। इसमें एक रहस्यमयी सी आवाज़ थी। मैंने उसे बताया कि मैं कितना रोमांचित था।

 

"वाह, तुम इनके बारे में काफी कुछ जानती हो, अनामिका।"

 

यह सुन अनामिका ख़ुशी से मुस्कुराई।

 

"मुझे बहुत कुछ पता है। बारिश पांच सेंटीमीटर प्रति सेकंड की गति से होती है। बादल एक सेंटीमीटर प्रति सेकंड की गति से गिरते हैं।"

 

"बादल? तुम्हारा मतलब आसमान में जो बादल है?"

 

"हाँ, आसमान के बादल।"

 

"बादल भी गिरते हैं? क्या वे सिर्फ़ तैरते नहीं हैं?"

 

"बादल भी गिरते हैं। वे तैरते नहीं हैं क्योंकि वे पानी की भाप से बने होते हैं। ऐसा सिर्फ़ इसलिए लगता है कि वे तैर रहे हैं क्योंकि वे बहुत बड़े और बहुत दूर होते हैं। जैसे-जैसे भाप बादलों में फैलती है, वे बड़े होते जाते हैं और फिर वे बारिश या बर्फ़ के रूप में जमीं की सतह पर गिरते हैं।"

 

"वाह..." मैंने कहा और मंत्रमुग्ध होकर बादलों को देखा और फिर बसंत के फूलों को देखा। 

 

अनामिका की युवा, खुशमिजाज, मधुर आवाज से ऐसा लग रहा था जैसे यह ब्रह्मांड का एक महत्वपूर्ण नियम है। पांच सेंटीमीटर प्रति सेकंड।

 

"वाह..." उसने मुझे चिढ़ाते हुए दोहराया और अचानक भाग गई।

 

"अरे रुको, अनामिका!" मैं उसके पीछे भागते हुए चिल्लाया।

 

To be continue.......