WORLD TOUR WITH ME - 2 in Hindi Travel stories by Arun Singla books and stories PDF | WORLD TOUR WITH ME - 2

Featured Books
Categories
Share

WORLD TOUR WITH ME - 2

WORLD TOUR WITH ME

 

PART-2

जैसे ही मेरे दिल में वर्ल्ड टूर का ख़्याल आया तो सबसे पहला स्वाल मेरे सामने ये आया कि, ये टूर प्राइवेट हो या ग्रुप टूर । दोनों के ही अपने अपने फ़ायदे और नुक़सान हैं।

Private Tour vs. Group Tour

Private Tour के लाभ :

·       स्वतंत्रता: निजी यात्रा में आप अपनी रुचि और समय के अनुसार यात्रा कर सकते हैं। कोई निश्चित समय सारणी नहीं होती।

·       गोपनीयता: अपने परिवार या मित्रों के साथ आप अधिक आराम और गोपनीयता का अनुभव कर सकते हैं।

·       लचीलापन: आप अपनी यात्रा के दौरान किसी भी समय बदलाव कर सकते हैं।

Private Tour की हानियाँ :

·       अधिक खर्च: निजी यात्रा समूह यात्रा की तुलना में महंगी हो सकती है।

·       समय और योजना: आपको यात्रा की पूरी योजना खुद बनानी पड़ती है, जिससे तनाव हो सकता है।

·       सुरक्षा: अकेले यात्रा करने पर सुरक्षा संबंधी चिंताएँ हो सकती हैं।

Group Tour के लाभ :

·       सुविधा: समूह यात्रा में यात्रा एजेंसी सब कुछ पहले से व्यवस्थित कर देती है। आपको किसी भी चीज़ की चिंता नहीं होती।

·       समूह सुरक्षा: समूह में यात्रा करना सुरक्षित होता है और आप एक साथ नए लोगों से भी मिलते हैं।

·       कम खर्च: खर्च को समूह में बांटने से आपकी यात्रा सस्ती हो सकती है।

Group Tour की हानियाँ :

·       सीमित स्वतंत्रता: समूह यात्रा में आपको यात्रा एजेंसी के समय सारणी का पालन करना पड़ता है।

·       समूह की रुचि पर निर्भरता: सभी की रुचियाँ अलग हो सकती हैं, जिससे कभी-कभी आपको अपनी इच्छानुसार चीज़ें नहीं मिल पातीं।

·       भीड़भाड़: समूह में यात्रा करने से व्यक्तिगत स्थान और गोपनीयता की कमी हो सकती है।

उपरोक्त विकल्पों के देखते हुए, हम दोनों ने विचार किया तो हमारा फ़ैसला  ग्रुप टूर के पक्ष में गया, और उसका मुख्य कारण अगर टूर में कोई प्रॉब्लम आती है तो वो सामूहिक होगी और उसका हल भी निकाल लिया जाएगा, जबकि प्राइवेट टूर में सब प्रॉब्लम्स आपको ही फेस करनी पड़ती हैं।

Documents to be Ready

अब अगला कदम ये था की टूर के लिए हमारे पास क्या क्या डॉक्युमेंट्स होने ज़रूरी है, क्योंकि  यात्रा के लिए सबसे महत्वपूर्ण और पहली तैयारी दस्तावेज़ों की होती है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज़ सही स्थिति में हों।

·       Passport: पासपोर्ट आपकी पहचान का सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है। यह सुनिश्चित करें कि आपके पासपोर्ट की वैधता यात्रा की तारीख से कम से कम 6 महीने के लिए होनी चाहिए।

Visas: विश्व यात्रा में कई देशों का दौरा शामिल हो सकता है, इसलिए आपको हर देश के लिए वीज़ा की आवश्यकता होगी। यूरोप के सभी देशों के लिए केवल एक शेंगेन वीज़ा और UK के लिए अलग से वीज़ा लगता है. और वीज़ा को समय रहते लेना होता है.
दिल्ली में शिवजी स्टेडियम मेट्रो स्टेशन के बेसमेंट में सभी देशों के एम्बेसीज़ है जहां पर वीज़ा के लिए एप्लीकेशन लगती है, और पहली बार वीसा लेने वालों को लगता है कि अगर इंग्लैंड का वीसा लेना है, तो वहाँ की एंबेसी में जा कर इंटरव्यू देना होगा जिसके बेस पर वो वीसा अप्रूव या रिजेक्ट करेंगे ओए बंदा बड़ी तेयारी करके संभावित पर्श्नों के उत्तर तैयार करके, सज धज कर के एंबेसी में जाता है.

और उसकी वही हालत होती है जो किसकी की नोकरी के लिये इंटरव्यू देने वाले दिन होती है, परंतु वास्तिवकता इससे बिल्कुल अलग है, वहाँ पर केवल डॉक्यूमेंस जमा कराने होते हैं और आपका बायोमेट्रिक होता है, जो की मुश्किन से एक घटे की प्रिकिर्या है, और उसके लिए आपको एक निशित समय का स्लॉट ऑनलाइन मिल जाता है, यह बहुत ही आसान है।

और यह सारा कार्य एक प्राइवेट एजेंसी VFS GLOBAL को दिया गया है, यह एजेंसी वीजा, पासपोर्ट और कांसुलर सेवाओं के आवेदनों से संबंधित गैर-निर्णयात्मक और प्रशासनिक कार्यों का प्रबंधन करती

·        Travel Insurance: यात्रा बीमा आपकी यात्रा के दौरान किसी भी आकस्मिक दुर्घटना, स्वास्थ्य समस्या या अन्य आपात स्थितियों से सुरक्षा प्रदान करता है। यह अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिएअनिवार्य है।

·       Flight Tickets and Itinerary: यात्रा की योजना बनाते समय, अपने फ्लाइट टिकट और यात्रा कार्यक्रम (Itinerary) को पहले से तैयार International Driving Permit (IDP): यदि आप विदेश में गाड़ी चलाने की योजना बना रहे हैं, तो अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट प्राप्त करें।

·       Seasonal Clothes: यह सुनिश्चित करें कि आप विभिन्न मौसमों के अनुसार कपड़े पैक करें। ठंडे देशों के लिए जैकेट, स्वेटर, और गर्म कपड़े पैक करें, जबकि गर्म देशों के लिए हल्के और आरामदायक कपड़े लें।

·       Layering: कई बार एक ही दिन में मौसम बदल सकता है, इसलिए लेयरिंग के लिए हल्के कपड़े लें। इससे आप जरूरत के अनुसार कपड़े कम या अधिक कर सकते हैं।

·       Footwear: यात्रा के दौरान चलने और आराम के लिए अच्छे जूते अनिवार्य हैं। सुनिश्चित करें कि आप वॉटरप्रूफ जूते, सैंडल, और आरामदायक वॉकिंग शूज साथ रखें।

·       Accessories: एक विश्व यात्रा में टोपी, सनग्लासेज़, रेनकोट, और स्कार्फ जैसी चीज़ें भी जरूरी होती हैं। ये छोटे लेकिन महत्वपूर्ण चीज़ें आपकी यात्रा को अधिक आरामदायक बना सकती हैं।

·       Prescription Medicines: यदि आप नियमित रूप से किसी दवा का सेवन करते हैं, तो उसे पर्याप्त मात्रा में साथ रखें। इसके साथ ही, डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन भी साथ लें, ताकि विदेश में कोई समस्या न हो।

·       First Aid Kit: एक प्राथमिक चिकित्सा किट में बैंडेज, एंटीसेप्टिक, दर्द निवारक दवाइयां, और बेसिक मेडिकल उपकरण जैसे थर्मामीटर आदि शामिल करें।

·       Vaccinations: आजकल इंग्लैंड और यूरोप टूर के लिए वैक्सिनेशन सर्टिफिकेट की ज़रूरत नहीं है  परंतु कुछ देशों में प्रवेश के लिए विशेष टीकाकरण की आवश्यकता हो सकती है। यात्रा से पहले डॉक्टर से परामर्श करें और आवश्यक टीके लगवाएं।

·       Travel Sickness Medication: यात्रा के दौरान आपको यात्रा संबंधी बीमारियाँ हो सकती हैं, जैसे जी मिचलाना या चक्कर आना। इसके लिए दवाइयाँ साथ रखें।

Flight Tickets
बजट एयरलाइंस: यदि आप बजट में यात्रा करना चाहते हैं, तो कम लागत वाली एयरलाइंस का चयन करें।
लंबी उड़ानें: लंबी उड़ानों के लिए आरामदायक सीटों का चयन करें और यात्रा के दौरान मनोरंजन के साधन उपलब्ध हों।
फ्लाइट कनेक्शन: विभिन्न देशों के बीच की उड़ानों को आपस में जोड़ें, ताकि समय और पैसे की बचत हो।
Accommodation
होटल्स और होस्टल्स: अपनी सुविधा और बजट के अनुसार होटल्स या होस्टल्स का चयन करें।
एयरबीएनबी: यदि आप घर जैसा अनुभव चाहते हैं, तो एयरबीएनबी का चयन करें।
सुरक्षा: आवास की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दें, खासकर जब आप अज्ञात स्थानों पर जा रहे हों।
Currency to be Taken With
स्थानीय मुद्रा: जिन देशों में आप जा रहे हैं, वहाँ की स्थानीय मुद्रा पहले से ही ले लें।
इंटरनेशनल डेबिट/क्रेडिट कार्ड: ऐसे कार्ड का उपयोग करें जो विभिन्न देशों में स्वीकार्य हों।
मुद्रा विनिमय दरें: विभिन्न देशों में मुद्रा विनिमय दरों की जानकारी रखें, ताकि आपको बेहतर दर मिल सके।
Visa Card

इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन्स: सुनिश्चित करें कि आपका वीज़ा कार्ड अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन के लिए सक्षम है।

सेवा शुल्क: कुछ कार्ड्स अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन के लिए सेवा शुल्क लेते हैं, इसकी जानकारी पहले से लें।

 

Electronics Plug

·       यूनिवर्सल एडाप्टर: विभिन्न देशों में अलग-अलग प्रकार के प्लग होते हैं, इसलिए एक यूनिवर्सल एडाप्टर साथ रखें।

·       पोर्टेबल चार्जर: यात्रा के दौरान बैटरी की कमी से बचने के लिए पॉवर बैंक/पोर्टेबल चार्जर साथ रखें।

International Roaming

·       रोमिंग प्लान्स: यात्रा से पहले अपने मोबाइल ऑपरेटर से अंतर्राष्ट्रीय रोमिंग प्लान्स के बारे में जानकारी लें।

      सिम कार्ड: आप स्थानीय सिम कार्ड का भी उपयोग कर सकते हैं, जो आपको बेहतर कॉल और डेटा दरें प्रदान कर सकते हैं।

 

Whiskey Limit

·       कई देशों में शराब की मात्रा पर सीमा होती है जिसे आप अपने साथ ले जा सकते हैं।

·       स्थानीय नियमों की जानकारी: जिस देश में आप जा रहे हैं, वहाँ के शराब ले जाने के नियमों की जानकारी पहले से लें।

·       कस्टम सीमा: अधिकांश देशों में व्यक्तिगत उपयोग के लिए 2 लीटर व्हिस्की ले जाने की अनुमति होती है।