Saat fere Hum tere - Secound - 6 in Hindi Love Stories by RACHNA ROY books and stories PDF | सात फेरे हम तेरे - सेकेंड सीजन - भाग -६

Featured Books
Categories
Share

सात फेरे हम तेरे - सेकेंड सीजन - भाग -६

नैना तैयार हो कर नीचे पहुंच गई और फिर बोली नाश्ता दे दो।
अभय ने कहा हां आज पहला दिन है मैं छोड़ देता हूं।
नैना ने कहा ओके भाई।
फिर सब नाश्ता किया और फिर अपर्णा ने नैना को गले से लगा लिया और फिर बोली नैना कब आएगी।
नैना ने कहा मासी दोपहर तक।
अपर्णा ने कहा हां ठीक है मैं इन्तज़ार करूंगी।
फिर नैना अभय के साथ निकल गई।
दो घंटे तक कालेज पहुंच गई और फिर अभय ने कहा नैना वापस चली जाएगी ना?
नैना ने कहा हां भाई।

फिर कालेज कैम्पस में जाकर देखा तो सब बातें करने लगे कि पार्टी के लिए मेन हाॅल में जाना होगा।
फिर सब के साथ नैना भी गई तो देखा वहां जूनियर्स ने बहुत ही अच्छे से डेकोरेट किया था और सबका स्वागत फुलों से किया।
फिर सब बैठ गए।
फिर स्टेज पर एक सुंदर सी लड़की आ गई लगता है कि ये हास्टिंग्स करेंगी।
माइक पर वो बोलने लगी।।
शैक्षणिक संस्थानों में नवोदित लोगों का स्वागत करने के लिए फ्रेशर पार्टी का आयोजन किया है। इन पार्टियों को वरिष्ठ, शिक्षकों या कभी-कभी प्रिंसिपल द्वारा भी संबोधित किया जाएगा मैं अवनी हुं एम ए फर्स्ट इयर।।

यहां हमने आपको फ्रेशर्स पार्टी के लिए आमंत्रित किया है जिनमें से आप सभी का स्वागत किया जाता है।
अब मैं प्रिंसिपल मैम को स्टेज पर बुलाती हुं।

सभी तालियां बजाकर खुशी जाहिर करते हैं।
प्रिंसिपल डॉ प्रियंका स्टेज पर पहुंच जाती है।
और माइक लेकर बोलना शुरू करती है।।
मुझे यह बात बताते हुए ख़ुशी हो रही है कि हमारे कई छात्र, जो हमारे कॉलेज से पढाई पूरी कर निकले हैं, अब भारत और विदेश में कई प्रतिष्ठित संगठनों में उच्च पदों पर काम कर रहे हैं। हमारे छात्र हर तरह की परीक्षाओं में सफल हुए हैं और मुझे पूरा यकीन है कि सभी वर्तमान छात्र भी सफलता की चोटी तक पहुंचेगें।

मैं सभी नए विद्यार्थियों का अपने महाविद्यालय में दिल से स्वागत करता हूं और यह सुनिश्चित करता हूं कि हम आपको सर्वोत्तम संभव शिक्षण संसाधनों, व्यावहारिक अनुभव और प्रशिक्षण विधियों से लैस करने में हर संभव प्रयास करेंगे ताकि आप इस चुनौतीपूर्ण संसार में अपने जीवन और कैरियर को आकार दे सकें।

हमारे कॉलेज में हम बुद्धिजीवी दिमाग में विश्वास करते हैं ताकि उनकी बौद्धिक क्षमता में सुधार और मज़बूत चरित्र निर्माण कर सभी छात्रों को प्रेरणा दी जा सके। इसके अतिरिक्त हम सामाजिक मूल्यों और व्यक्तिगत उत्कृष्टता के सिद्धांतों को विकसित करने का प्रयास करते हैं और दूसरों की देखभाल करते हैं।
हमारा कॉलेज वंचित बच्चों और महिलाओं के लाभ के लिए काम करने वाले कुछ गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) के साथ जुड़ा हुआ है। हम अपने छात्रों को इन गैर-सरकारी संगठनों के साथ काम करते हैं।
फिर प्रिंसिपल मैम जाकर बैठ जाती है।
अब स्टेज पर एक अंग्रेज लड़का जोन्स आता है।
हेलो दोस्तो मैं जोन्स हुं मेरी हिंदी बहुत बुरी नहीं है चलो फिर शुरू करता हूं।
छात्र पहली बार अपने घरों से दूर आये हैं और नए वातावरण में बसने में किसी भी तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं तो मैं आप सबको आश्वासन देता हूं कि हम सभी आपकी समस्याओं के समाधान के लिए हमेशा उपलब्ध रहेंगे और इससे निपटने में आपकी सहायता करेंगे।
आज के छात्र हमारे कॉलेज और राष्ट्र का भविष्य हैं। मुझे दृढ़ता से विश्वास है कि आपकी ईमानदारी हमेशा आपको एक अच्छा और जिम्मेदार इंसान बनने में आपकी सहायता करेगी। इसमें कोई शक नहीं की शिक्षक और अन्य सभी कॉलेज के कर्मचारी आपको सही राह दिखाने के लिए मार्गदर्शक के रूप में बने रहेंगे।
फिर स्टेज पर एक और सुन्दर सी लड़की आ गई और फिर बोली मैं साना हुं आपकी काउन्सलर।।
सभी तालियां बजाने लगे।
साना बोलने लगी।।।
शिक्षकों का कर्तव्य न केवल शिक्षा प्रदान करना बल्कि छात्रों में अनुशासन और गुणों को भी विकसित करना है। अपने आपको अपने शिक्षकों के मार्गदर्शन में संरक्षित और परिरक्षित महसूस करने के लिए उनकी उपस्थिति का सम्मान करना चाहिएं 
शिक्षा की उन्नति के अलावा हमारा कॉलेज अतिरिक्त पाठयक्रम गतिविधियों पर भी ध्यान केंद्रित करता है और सेमेस्टर परीक्षाओं के पूरा होने के बाद हर साल जनवरी में वार्षिक खेल प्रतियोगिता का आयोजन करता है। हम अपने सभी विद्यार्थियों को ज्यादातर खेलों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं क्योंकि हम समझते हैं कि शारीरिक गतिविधियों का काम केवल मनोरंजन करना ही नहीं बल्कि लोगों को फिट रखना भी है। हमारे कुछ छात्र बास्केटबॉल और फुटबॉल में राष्ट्रीय स्तर पर कॉलेज का प्रतिनिधित्व भी करते हैं।
फिर एक मिस आई जुली मिस सबने बहुत अच्छी तरह से स्वागत किया।
जूली मिस ने बोलना शुरू किया।
मैं पूरे कॉलेज की ओर से हमारे सभी मौजूदा छात्रों और नए ग्राहकों से एक प्रतिबद्धता लेने की गुज़ारिश करता हूँ कि अपने सभी वरिष्ठ, शिक्षक और अन्य सभी स्टाफ सदस्यों का सम्मान करें और एक-दूसरे से मेल-जोल बढ़ाएं। अपने अच्छे कार्यों से आप सब अपने माता-पिता को और हमें गर्व करने का मौका दे।

आप सभी को भविष्य की शुभकामनाएं!

धन्यवाद!


अब स्टेज पर हमारी कालेज की प्रतिनिधि शीतल आ गई और फिर बोलना शुरू किया।
हमारे आदरणीय अध्यक्ष, प्रधानाचार्य, डीन, शिक्षकों और सभी “नए चेहरे” को मेरा प्यार भरा नमस्कार,
अब आप सभी का दिल से स्वागत करना चाहती हुं क्योंकि अब हम आप सभी के लिए विशेष रूप से पार्टी का जश्न मनाने और आनंद लेने के लिए आगे बढ़ रहे हैं जिसे सही मायनों में द फ्रेशर पार्टी के रूप में जाना जाता है। आज की यह शाम एक बिल्कुल असाधारण शाम है क्योंकि आप लोग उस यात्रा को शुरू करने जा रहे हैं जिसे हमने अभी-अभी पूरा किया है। यह जोश, उमंग, उल्लास और ख़ुशी का दिन है।

 

 

 

फिर डिन सर मिस्टर राने स्टेज पर  उनको बुलाया गया। और फिर उन्होंने कहा खैर आज यह वो शाम है जहां उत्साह अपने चरम पर पहुंच गया है और हम सभी आपकी उत्तेजना को देखते हुए आप सबका स्वागत करने हेतु यहाँ मौजूद हैं। न केवल हम बल्कि सभी शिक्षक भी व्याख्यान देने के बजाए आप सभी के साथ इस उत्सव में शामिल होने को लेकर उत्सुक हैं।

यह शाम जश्न का समारोह से संबंधित है। इस शाम का उद्देश्य मेल-जोल बढ़ाने, एक-दूसरे के साथ बातचीत करने, खुशियों को याद करने का है। मुझे यह देखते हुए प्रसन्नता हो रही है कि आप में से
जीवन कई तरह के टेढ़े-मेढ़े मार्गों की एक लंबी यात्रा है लेकिन मैं आप सभी को गारंटी देता हूं कि यहां से अपना स्नातक पूरा करने के बाद आप निश्चित रूप इस संस्थान के मूल्य को एक यादगार मील का पत्थर के रूप में याद रखेंगे। इसके अलावा आप अपने मित्रों, संकायों, अपने समूह कार्यों, अपनी प्रस्तुतियों, क्लास बंक्स, आज की तरह के महोत्सव और न जाने कितने एक साथ बिताए गए सभी पलों को याद रखेंगे।

यह शाम जश्न का समारोह से संबंधित है। इस शाम का उद्देश्य मेल-जोल बढ़ाने, एक-दूसरे के साथ बातचीत
आपके बीच कई छात्र ऐसे हैं जिन्होंने हमारे कॉलेज में थोड़ी देर से दाखिला लिया है पर आपको घबराने की ज़रूरत नहीं हैं। आने वाले 2 महीनों की परीक्षा के लिए सभी शिक्षक आपकी सहायता करने में आपका साथ देंगे। यह आपके सपनों के कैरियर की पूर्ति की ओर पहला कदम है।

हो सकता है कि आप में से कुछ लोग पहली बार घर छोड़ कर आए है और नए माहौल में खुद को समायोजित करना मुश्किल महसूस कर रहें हैं लेकिन मैं आपको आश्वासन देता हूं कि हम सब आपकी मदद के लिए ही यहां हैं और आप हमारे साथ अपनी समस्याओं के बारे में स्वतंत्र होकर चर्चा कर सकते हैं।
आज हम एक वादा करते हैं कि हम एक दूसरे के साथ एक सौहार्दपूर्ण और सामंजस्यपूर्ण रिश्ते बनाए रखेंगे और इस संस्था को अपनी कड़ी मेहनत और अनुशासन के साथ हम पर गर्व करने का मौका देंगे।

मैं आपको सलाह दूंगा कि आप हर मामले में असाधारण बनें। जो भी आप करते हैं पूरे दिल से करें और उत्कृष्टता प्राप्त करें। इसके साथ ही आगामी परीक्षाओं के लिए आप सभी को शुभकामनाएं।
आज की यह रंगीन शाम आप सबकी शाम है इसका पूरा आनंद लें।
मुझे आप सभी को यहां आज रात को संबोधित करने का अवसर देने के लिए धन्यवाद 🙏।

सभी ने तालियां बजाकर खुशी जाहिर किया।
इसके बाद टिना दी गेंदबाजी में अव्वल आज उसका ही डांस होगा सबसे पहले।
फिर टिना आकर एक डांस पे चांस मार लें।
इस तरह से सभी ने कुछ न कुछ प्रदर्शन किया और फिर एम फाइनल इयर की छात्राएं और छात्र को एक वाद विवाद करवाया गया जिसमें नैना को प्रथम पुरस्कार मिला।
नैना भी खुश थी कि वो यहां आकर ही अपना कला दिखा दिया।
उसके बाद सभी को गिफ्ट्स दिया गया।
सभी प्राचार्या और सभी टीचर्स और सर को गिफ्ट्स दिया गया और फिर एम फाइनल के छात्र छात्राओं को गिफ्ट्स दिया गया।
फिर सभी को खाना खाने के लिए गार्डन में जाने को कहा गया।।

फिर सभी वहां पहुंच गए।
काफी अच्छा अरेंजमेंट्स किया और फिर नैना भी प्लेट में खाना परोसा और जाकर एक जगह बैठ गई।


फिर दो लड़कियां नैना के पास बैठ गई और फिर बोली अरे तुम एम फाइनल में कैसे?
नैना ने कहा हां मैं यूं एस में थी वहां से फर्स्ट इयर किया था पर कुछ परसोनल रिजन की वजह से।।
मिलन ने कहा अरे हां सुना है तुम्हें स्कालरशिप मिला है।
नैना ने कहा हां ये तो है।
फिर सब मिलकर खाना खाने लगे और फिर वहां से अपने क्लास में पहुंच गए।
कुछ देर बाद मिस शीतल आ गई। और उसने सबसे इन्ट्रो लेना शुरू किया।।
नैना की बारी आई तो नैना ने कहा कि कैसे एम ए फर्स्ट इयर यू एस में किया।
फिर लेक्चर सुनने लगीं।
इंग्लिश में एम ए और फिर कुछ एग्जाम के बाद शायद आप भी हमारी तरह एक कालेज की टीचर बन जाएं।

वहां से फिर सब कालेज से निकल गए।
नैना ने कहा मुझे तो मेट्रो से जाना होगा।
फिर दो चार लड़कियां भी मेट्रो के लिए स्टेशन पर जाकर टिकट ले लिया। नैना ने भी टिकट लिया।
फिर कुछ देर बाद सब मेट्रो में बैठ गए।
एक, एक स्टाप पर सब उतर गई।
नैना को थोड़ा डर लग रहा था तो विक्की की बात याद आ गई डर के आगे जीत है।।डर को भगा दो तो सब कुछ ठीक है।
नैना ने अपनी आंखें बंद कर दिया और फिर जैसा विक्की ने कहा था गिनती शुरू कर दिया।
और फिर नैना का स्टाप आ गया और फिर नैना उतर गई और फिर वहां से एक ओला कर के घर पहुंच गई और फिर नैना ने अपर्णा मासी को सब कुछ बताया।
अपर्णा ने कहा वाह क्या बात है नैना तु तो छा गई। अच्छा सुनो अभय का फोन आया था तेरी सारी कोर्स बुक मिल गया है।
नैना ने कहा अच्छा,मासी ये देखो मुझे क्या मिला।।
अपर्णा ने कहा चल फेश् होकर आ जाओ।
नैना ने कहा मासी लंच था आज कालेज की तरफ से।।
अपर्णा ने कहा अच्छा ठीक है जा फिर आराम कर लो।
नैना कमरे में जाकर नहाने चली गई और फिर जब वापस आईं तो विक्की की याद आने लगी।
तुम बिन जिया जाए कैसे, कैसे जिया जाए तुम बिन।।
सदियों से है लम्बी रातें

तुम बिन क्या है जीना, क्या है जीना… 
तुम बिन क्या है जीना, तुम बिन जिया जाए कैसे,
कैसे जिया जाए तुम बिन
सदियों से लंबी हैं रातें…
सदियों से लंबे हुए दिन
(आजाओ लौट कर तुम, यह दिल कह रहा है)

फिर,शाम-ए-तन्हाई जागी, फिर याद तुम आ रहे हो…
फिर जान निकलने लगी है,फिर मुझको तड़पा रहे हो
फिर मुझको तड़पा रहे हो
इस दिल में यादों के मेले हैं, तुम बिन बहुत हम अकेले हैं
आजाओ लौटकर तुम, यह दिल कह रहा है
आजाओ लौटकर तुम, यह दिल कह रहा ह

क्या,क्या ना सोचा था मैने
क्या-क्या ना सपने सजाए..ए..
क्या,क्या ना चाहा था दिल ने
क्या-क्या ना अरमान जगाए..ए..
क्या, क्या ना अरमान जगाए
इस दिल से तूफान गुज़रते है
तुम बिन तो जीते ना मरते हें
आजाओ लौटकर तुम, यह दिल कह रहा है
आजाओ लौटकर तुम… यह दिल कह रहा है

तुम बिन जिया जाए कैसे
कैसे जिया जाए तुम बिन
सदियों से लंबी हैं रातें…
सदियों से लंबे हुए दिन
आजाओ लौटकर तुम, यह दिल कह रहा है…
आजाओ लौटकर तुम, यह दिल कह रहा है…।

फिर नैना रोने लगी और फिर सो गई।।

कुछ देर बाद अभय आकर जगाने लगा और फिर बोला अरे मोटी उठ जा।
नैना हंसने लगी शायद वर्षों बाद नैना हंसी थी हंसना तो भुल गई थी।
अभय ने कहा ये लो अपनी बुक सारा एक बार बुक लिस्ट से मिला लेना।
नैना ने कहा ओके भाई थैंक यू।
अभय ने कहा हां ठीक है चलो चाय पीने और साथ में चिज़ समोसे।।
नैना ने कहा यस भाई।
फिर अभय नीचे चला गया और नैना भी फ्रेश होकर आ गई।
सब बैठ गए और फिर बात करने लगे और लिना चाय और समोसे लेकर आ गई।
फिर नैना ने सब कालेज का लेखा जोखा बताने लगी।
फिर नैना ने अपना प्राइज भी दिखाया।
अभय ने कहा अच्छा बुई को बताया कि यहां हो।
नैना ने कहा नहीं अभी तक नहीं।।
अपर्णा ने कहा नैना डिनर क्या करोगी।
नैना ने कहा अरे मासी जो भी बनाओ।

अपर्णा ने कहा अरे लाड़ो जो तुम कहो।
अभय ने कहा मोटी शर्मा गई ।
नैना ने कहा भाई मारूंगी हां, फिर अभय का फोन आ गया तो वो चला गया।

इस तरह से नैना का हाग कांग में समय बितने लगा। नैना की बहुत सारी दोस्त भी बन गई थी।
आज कल सब कम्बाइंड स्टडी भी करने लगी थी।
काफी अच्छा बोन्डिंग हो गया था।
सब एक साथ खुब इन्जाय करते हुए बिताने लगी थी।
नैना क्या विक्की को भुल गई। क्या फिर से ये दोनों एक हो पाएंगे।।
या ये प्रेम कहानी अधुरी रह जाएंगी।

क्रमशः