Sapno ka Shubh ashubh fal - 31 in Hindi Astrology by Captain Dharnidhar books and stories PDF | सपनो का शुभ अशुभ फल - भाग 31

Featured Books
Categories
Share

सपनो का शुभ अशुभ फल - भाग 31

हर इंसान कभी ना कभी सपने जरूर देखता है. सपने अच्छे हों तो मूड अच्छा रहता है वहीं खराब या डरावने सपने परेशान करने वाले होते है. ऐसे सपने अक्सर याद रह जाते हैं और पूरा दिन खराब गुजरता है. कभी-कभी इन सपनों की वजह से नींद भी टूट जाती है. सपने क्यों आते हैं इस बारे में अभी वैज्ञानिक भी पूरी तरह पता नहीं लगा पाए हैं. हालांकि, डरावने सपने के पीछे कुछ वजहें जिम्मेदार मानी जाती हैं.

तनाव या मानसिक दबाव- कभी-कभी हर दिन होने वाले तनाव या मानसिक दबाव से बुरे सपने आने लगते हैं. स्कूल या काम के बारे में बहुत ज्यादा चिंता करने से ऐसे सपने आ सकते हैं. जीवन में कोई बड़ा बदलाव जैसे कि किसी अपने का दूर चले जाना या उसकी मौत की वजह से डरावने सपने आ सकते हैं. 

सदमा लगने से- कभी-कभी मानसिक आघात या सदमा लगने की वजह से भी बुरे सपने आने लगते हैं. जैसे किसी तरह का शारीरिक शोषण, सेक्सुअल एब्यूज या फिर एक्सीडेंट का असर दिमाग पर बहुत ज्यादा पड़ता है और सोते समय ये डरावने सपने के रूप में हमें याद आता है. कुछ लोगों को पोस्ट ट्रॉमैटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (PTSD) की समस्या होती है. ऐसे लोगों में बुरे या और भी बुरे सपने आते है ।

मानसिक हालत- किसी तरह की मानसिक बीमारी जैसे कि बाइपोलर डिसऑर्डर, डिप्रेशन, बार-बार तनाव होना, सिजोफ्रेनिया जैसी बीमारी होने पर बुरे सपने आने की संभावना बढ़ जाती है. डॉक्टर आपको तनाव कम करने वाली कई तकनीकों के बारे में बता सकते हैं. इससे बुरे सपने कम आते हैं. 

हम सभी सोते समय सपने देखते हैं। सपनों में हमें न जाने क्या-क्या नजर आता है इस पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं होता। कभी ऐसे सपने दिखाई देते हैं जो हमें खुशी का अहसास कराते हैं तो कभी ऐसे जो हमें भयभीत कर देते हैं। वहीं कई बार लोगों को कुछ ऐसे अजीब सपने भी दिखाई दे जाते हैं जिनका अर्थ समझ पाना उनके लिए मुश्किल होता है और ये सपने उन्हें काफी परेशान कर देते हैं। तो अगर आपको भी ऐसे अजीब सपने नजर आते हैं तो इनके अर्थ स्वप्न शास्त्र से जान सकते हैं…

सपने में कोई अनजान काली परछाई दिखाई देनाअगर किसी व्यक्ति को सपने में कोई अनजान काली परछाई दिखाई दी है तो यह एक अशुभ सपना माना जाता है। स्वप्न शास्त्र के मुताबिक ऐसा सपना ईर्ष्या, अंधकार, मृत्यु, दुख या घृणा का संकेत माना जाता है। इस सपने का अर्थ है कि भविष्य में आपके जीवन में कोई संकट आने वाला है।सपने में काली बिल्ली का दिखाई देनास्वप्न शास्त्र कहता है कि अगर किसी व्यक्ति को सपने में काली बिल्ली दिखाई दे तो इसे शुभ संकेत नहीं होता क्योंकि काली बिल्ली का संबंध दुर्भाग्य से माना गया है। इसलिए ऐसे सपने का मतलब है कि जल्द ही आपके साथ कोई बुरी घटना हो सकती है।

सपने में सांप रेंगते हुए दिखाई देनास्वप्न शास्त्र के मुताबिक सपने में यदि आपको कोई रेंगता हुआ सांप दिखाई दिया है तो इस सपने को निकट समय में आपके जीवन में आने वाली किसी बाधा का संकेत माना जाता है। यह सपना इस बात की तरफ इशारा करता है कि आपके किसी बने-बनाए काम में अड़चन आ सकती है।