क्या आप जानते हैं कि हिन्दू विवाह ८ प्रकार के होते हैं ?
ब्राह्मण विवाह से पिशाच विवाह -
हिन्दू धर्म आठ मुख्य प्रकार के विवाहों को मान्यता देता है, जिनमें सबसे ऊंचा ब्राह्मण विवाह और सबसे निचला पिशाच विवाह है।
हिन्दू विवाह के प्रकार, ब्राह्मण विवाह से पिशाच विवाह 8 प्रकार, क्या आप जानते हैं कि हिंदू विवाह 8 प्रकार के होते हैं? ब्राह्मण विवाह से पिशाच विवाह - जानिए इनके बारे में सब कुछ
हिंदू विवाह के 8 प्रकार
हिन्दू विवाह: विवाह जीवन का सबसे महत्वपूर्ण और खूबसूरत पड़ाव है। हिंदू धर्म के 16 संस्कारों में विवाह तेरहवां संस्कार है। अगर हम आज की बात करें तो हम अक्सर लव मैरिज और अरेंज मैरिज के बारे में ही सुनते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि शादियां कितने प्रकार की होती हैं? जिस विवाह में दूल्हा-दुल्हन एक-दूसरे को माला पहनाते हैं, उसे क्या कहते हैं? आइए जानें शादी से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी।
विवाह कितने प्रकार के होते हैं?
विवाह केवल दो व्यक्तियों का मिलन नहीं है; हिंदू धर्म में इसे एक धार्मिक संस्कार माना जाता है। हिंदू धर्म में विवाह के आठ मुख्य प्रकार माने गए हैं, जिनमें सबसे उच्च ब्राह्मण विवाह और सबसे निम्न पिशाच विवाह है। इन आठ प्रकारों में शामिल हैं: ब्राह्मण, दैव, आर्ष, प्रजापत्य, असुर, गंधर्व, राक्षस और पिशाच विवाह।
ब्राह्मण विवाह - ब्राह्मण विवाह १६ संस्कारों में शामिल है। यह वर - वधू दोनों की सहमति से होता है। इस विवाह में वैदिक रीति-रिवाजों और नियमों का पालन किया जाता है। वंश, जाति की जॉंच करना, गोत्र मिलान, नडी मिलान, कुंडली मिलान, हल्दी का लेप लगाना, द्वार पूजा, शुभ श्लोकों और मित्रों का विधिवत का पाठ और मालाओं का आदान-प्रदान जैसे विभिन्न रीति-रिवाज देखे जाते हैं। इस विवाह को करने के लिए शुभ समय का चयन करना आवश्यक है।
देव विवाह - इस विवाह में, विवाह एक विशिष्ट उद्देश्य से किया जाता है, जैसे किसी देवता की सेवा करना या धार्मिक कर्तव्यों का पालन करना, और दुल्हन अपनी सहमति से एक विशेष दूल्हे से शादी करती है। इसे विवाह का एक मध्यम रूप माना जाता है।
आर्ष विवाह - शास्त्रों के अनुसार यह विवाह ऋषियों से संबंधित होता है। इस विवाह में ऋषि अपनी पुत्री को विवाह हेतु उपहार स्वरूप गाय और बैल देकर विवाह करते हैं। यह विवाह कन्या के मूल्य निर्धारण के बजाय धार्मिक कारणों से किया जाता है।
प्रजापत्य विवाह - इस विवाह में दुल्हन का पिता नवविवाहित जोड़े को विवाह के बाद गृहस्थ जीवन जीने का निर्देश देता है। इस विवाह से पहले एक विशेष समारोह होता है और याज्ञवल्क्य के अनुसार, इस विवाह से पैदा हुए बच्चे को शुद्ध माना जाता है।
असुर विवाह - इस प्रकार के विवाह में दूल्हा दुल्हन को उसके रिश्तेदारों से कुछ धन देकर खरीद लेता है। इस प्रकार में वधू की सहमति महत्वपूर्ण नहीं होती।
गंधर्व विवाह - गंधर्व विवाह में एक युवक और युवती एक-दूसरे के प्रति अपने प्यार का इज़हार करते हैं और फिर अपने माता-पिता की सहमति से विवाह करते हैं। वर्तमान युग में प्रेम विवाह गंधर्व विवाह के समान है।
राक्षस विवाह - इस प्रकार का विवाह दुल्हन की इच्छा के विरुद्ध होता है। दूल्हे ने जबरन दुल्हन का अपहरण कर लिया और शादी रचा ली। इसे विवाह का निंदनीय रूप माना जाता है।
पिशाच विवाह - यह विवाह का सबसे निम्नतम रूप माना जाता है। इसमें दूल्हा महिला के खिलाफ अपराध करने के बाद उसकी सहमति के बिना, धोखे से या बेहोशी की हालत में उससे शादी कर लेता है।