Shubham - Kahi Deep Jale Kahi Dil - 6 in Hindi Moral Stories by Kaushik Dave books and stories PDF | शुभम - कहीं दीप जले कहीं दिल - पार्ट 6

Featured Books
Categories
Share

शुभम - कहीं दीप जले कहीं दिल - पार्ट 6

"शुभम - कहीं दीप जले कहीं दिल"( Part -6)

(डॉक्टर शुभम को पत्नी युक्ति याद आती है। पहली बार मरीज़ के रूप में मिलीं थीं। वह पागलपन में छत पर चढ़कर बचकाना खेल खेलती है।)
अब आगे...

डॉक्टर शुभम ने उसे रोकने की कोशिश की लेकिन मरीज युक्ति चालाक थी।  वो  डॉक्टर का इरादा समझ गई कि मुझे पकड़ने के लिए आने वाले हैं।वह झट से छत पर चढ़ गयी.
अस्पताल के नीचे खड़े सभी लोग तमाशा देख रहे थे।
और ज़ोर से आवाज़ लगा रहे थे कि नीचे उतर जाओ,गीर जाओगी।

युक्ति ने छत की पाली पर अपना संतुलन बनाते हुए डॉक्टर की ओर देखा और मुस्कुराने लगी।  ...
तुम रुके.. तुम रुके.. मैं जीत गई.  मैं जीत गई , तुम हार गए, मुझे पकड़ नहीं पाओगे। आओ हम खेल खेलते हैं।

डॉक्टर शुभम ने युक्ति को छत से उतरने के लिए मनाने की कोशिश की.
लेकिन प्रयास विफल रहा

युक्ति को मज़ा आ रहा था।
जोर से हंसने लगी और उसने गाना शुरू कर दिया।

परी हूं मैं, छूना ना मुझे छूना ना, परी हूं मैं..

नर्स कहती है... सर, ये तो पगला गई है और वह समझ रही है कि खेल चल रहा है।हे भगवान कहां से आई यह पागल लड़की।लगता है छत से पग फिसल जायेगा और उसकी जान चली जाएगी। सर, कुछ किजिए, उसे बचा लो।

डॉक्टर शुभम युक्ति को बचाने के लिए उसे समझाने की कोशिश करता रहा।

अचानक युक्ति ने कहा... डॉक्टर साहब... डॉक्टर साहब.. अब मैं परी बन गई हूं, वह मुझे बुलाती है, अब मैं उड़ने की कोशिश करती हूं। 

युक्ति की पागलपन भरी हरकतों से डॉक्टर शुभम परेशान हो गये।
अब युक्ति को कैसे बचाया जाए?   मेरी इज्जत का सवाल है साथ ही युक्ति को भी बचानी है ताकि अस्पताल की बदनामी न हो। मेरी नौकरी चली जाएगी और नर्स की भी।
युक्ति को बचाने के लिए कोई न कोई ट्रीक करनी चाहिए।

डॉक्टर शुभम युक्ति की यादों में खोए हुए थे, तभी उनके मोबाइल पर एक मैसेज आया।

डॉ.शुभम युक्ति को याद कर रहा था लेकिन मेसेज आने से यादों से वापस आ गया।

ओह मेसेज है।
देखता हूं किसका है?

यह मेसेज बेटे परितोष का मैसेज था।

शुभम अपने बेटे का मेसेज पढ़ने लगा।
मेरी पढ़ाई अच्छी चल रही है। वह अंशकालिक नौकरी भी करता है इसलिए उसका खर्चा खत्म हो जाएगा। वह अपना जीवन इस तरह से जी रहा हूं कि आर्थिक बोझ कम हो जाए। आप की सेहत अच्छी होगी। अपनी सेहत का ख्याल रखना और आराम करना। दीदी की याद आती है। 

मैसेज पढ़कर डॉक्टर शुभम खुश हो गए.

शाम की दिनचर्या में डॉ. शुभम ने प्रत्येक मरीजों की दैनिक जानकारी ली।  सब कुछ सामान्य लग रहा था, डॉक्टर शुभम ने अपने क्वार्टर में जाने की सोची।

फिर सोचा कि मरीज सोहन से मिल लिया जाए।
डॉक्टर ने एक वार्ड बॉय को अपने साथ लिया और सोहन से मिलने गये।

सोहन थोड़ा खेलने के बाद थककर बैठा था।  वह आंखें बंद किये बैठा था.
डॉक्टर शुभम ने कहा:- "बेटा सोहन क्या है? आँखें बंद करके क्यों बैठा है?"

सोहन:- "सर, अभी मैं गेम खेलने बैठा था। मैं अकेला ही खेलता था। मेरे साथ कोई खेलता नहीं है। मैं सबसे छोटा हूं। मैं थक गया था इसलिए हाथ-पैर धोकर आंखें बंद करके बैठ गया।" .मैं भगवान को याद कर रहा था।"

डॉक्टर शुभम:- "बहुत अच्छा। आप बहुत बुद्धिमान हैं। मुझे लगता है कि आप अब किसी भी बीमारी से मुक्त हैं। लेकिन आपमें आत्मविश्वास की कमी है। स्नेह की जरूरत है।"

सोहन ने कुछ नहीं कहा.

डॉक्टर शुभम:- "सोहन, अगर तुम थोड़े समय में ठीक हो जाओगे तो मैं तुम्हें तुम्हारे पिता के घर भेज दूंगा।"

सोहन:- "सर, मेरे मन में मेरे पिता के लिए भावनाएँ हैं लेकिन मैं अपने घर नहीं जाऊँगा। मैं यहीं रहूँगा। मुझे कोई काम दीजिए। मैं आपके साथ रहना चाहता हूँ।"

डॉक्टर शुभम:-"बेटा, मुझे तुम्हारे पापा से संपर्क करना होगा और उनसे पूछना होगा। यह अस्पताल के नियम के अनुसार होगा।"

सोहन ने कुछ नहीं कहा.

सोहन को देखकर डॉक्टर शुभम सोच में पड़ गये।

कुछ ही मिनटों में डॉ. शुभम अपने क्वार्टर में चले गए।
रात के खाने के बाद फिर सोच में पड़ गया।

सोहन उसके घर नहीं जाना चाहता तो मैं क्या करूँ?  जब तक वह ठीक हो जाए, तब तक उसे मनाना होगा।'  अगर वह नहीं जाना चाहता तो उसके पिता को बुला कर कोई वैकल्पिक व्यवस्था करनी होगी।

डॉक्टर शुभम अपने अतीत में खो गए हैं.
उस समय वह सात वर्ष का था। उसकी माँ उससे बहुत प्रेम करती थी।

भाई सोहन दस साल का था और स्कूल उसके साथ जाता था।  भाई थोड़ा मज़ाकिया और बातूनी था। ज्यादा बोल बोल करता था।  कभी-कभी मां उसे डांटती थी कि ज्यादा बात करेगा तो किसी की नजर लग जाएगी।
लेकिन भाई आनंदी था।

मेरे भाई के साथ मेरी अच्छी बनती थी।एक बार गाँव में अफवाह फैल गई कि गाँव में एक मैली विद्या करने वाला आया है और वह  श्मशान में रहता है। देर रात के समय श्मशान में मैली विद्या और जादू टोना का काम करता है।
गांव में डर का माहौल था, लेकिन शायद कोई ऐसा व्यक्ति नहीं था।
( डॉक्टर शुभम के भाई सोहन को क्या हो गया था? जानने के लिए पढ़िए मेरी धारावाहिक कहानी)
- कौशिक दवे