You Are My Choice - 6 in Hindi Short Stories by Butterfly books and stories PDF | You Are My Choice - 6

Featured Books
Categories
Share

You Are My Choice - 6

जय को देख कर काव्या जन चुकी थी की वह कल वाला आदमी ही था। देखते है अब आगे काव्या क्या करती है......


"Yes, please go ahead." काव्या ने अपनी आंखों में जय के लिए गुस्सा बरकरार रखते हुए कहा।

"Well, I know that you are into a gaming business but... For students..."

उसकी बात को बीचमे काटते हुए काव्या ने कहा, "आप मुझसे कुछ भी पूछ सकते हो। में बायोलॉजी की exam भी शायद पास कर सकती हु।"

 अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए जय ने कहा, "में इतना जानना चाहता हु की आपकी सोच क्या है.. रोबोटिक सर्जरी और मेडिकल फील्ड में टेक्नोलॉजी के इंप्लीमेंटेशन के रिलेटेड?" इतना कहके जय अपनी जगह पे बैठ गया। 

"A revolutionary field. मेरा भी काफी इंट्रेस्ट हैं इस तरह के प्रोजेक्ट्स में। Ofcourse, हमने कुछ sucess पाए है, लेकिन एक्सपेरिमेंट्स में अब तक फेल्योर ज्यादा देखा गया है। It is a futuristic approach but कहते है ना – चीज़े जितनी आसान दिखती है उतनी ही कॉम्प्लिकेटेड भी होती है। वैसे ही रोबोटिक्स को मेडिकल फील्ड में इंप्लीमेंट करना काफी मुश्किल है। पॉजिटिव इफेक्ट्स बहुत हैं पर एक गलती सब बिगाड़ देती है। Actually, इसमें सबसे बड़ी हर्डल यह है इन्हे अभी हम multispecialist और बड़े हॉस्पिटल में इंस्टॉल कर सकते है जिनके डॉक्टर्स वेल trained हो।" 

तभी वहा बैठे एक प्रोफेसर ने काव्या से पूछा, "क्या आपने कभी यह सोचा है अगर गलती हुई तो? या फिर आपको लगता है की गलती हों ही नही सकती।"

"Advanced AI and robotics could assist in surgeries, diagnostics, and patient care, drastically reducing human error. और आपकी बात पे ध्यान दिया जाए तो, जहा तक मुझे पता है यहा इसे लोग ज्यादा है जिन्हे टेक्नोलॉजी के रिलेटेड थोड़ा बहुत ही सही बट नॉलेज हो। तो में आपके सवाल का जवाब न देते हुए, सबसे एक सवाल करना चाहूंगी। क्या आप सब ऐसा prototype market में luanch करेंगे जिसकी programming मे bugs हो या उसकी गलती करने को पूरी प्रोबेबिलिटी हो?"

जब कोई इस बात का जवाब नही दे रहा था तभी जय बोला, " तो फिर हमे हर हॉस्पिटल में रोबोटिक सर्जरी अलाउड कर देनी चाहिए। अगर आपकी तरफ से कोई गलती नही हो रही तो।"

"आपको ऐसा क्यों लगता है मिस्टर की गलती सिर्फ मशीन से हो सकती है? क्योंकि इंजीनियर्स का काम ही है अपने मशीन्स को बेहतर बनाना।" 

काव्या की यह बात सुनते हुए तुरंत जय ने अपनी भारी आवाज में गुस्से से कहा, "मतलब क्या है आपका? क्या आप यह कहना चाहती है – की.. डॉक्टर्स लापरवाह और गेरजिम्मेदार होते है?"

काव्या जय को मीडिया पर्सन ही समज रही थी, उसने बड़े ही शांति से जवाब देते हुए कहा, "मेने तो कुछ कहा ही नहीं। ये तो आपका स्टेटमेंट है।"

"पर आपके कहने का मतलब तो यही था।" जय ने उसकी आंखो में देखते हुए कहा।

"मैने सवाल के जवाब की एक पॉसिबिलिटी प्रेजेंट की है। यह जवाब नही था। हा बट, आपके यहा तो सिर्फ स्टेटमेंट होते है, यह बात अलग है।"

हॉल में बैठी ऑडियंस को दोनो को बातो में मजा आ रहा था। बच्चे ध्यान से दो सक्सेसफुल लोगो के बीच में चल रही डिबेट का आनंद ले रहे थे। 

"कहना क्या चाहती है आप? मुझे ऐसा क्यों लग रहा है की आप किसी और बात को लेके अपना ओपिनियन रख रही है।" जय ने कहा।

 वहा बैठा हर शक्स ये बता सकता था की दोनो एकदूसरे को गलत साबित करने में लगे हुए थे।

"ठिक है, तो आप मुझे यह बताइए if something goes wrong, will doctors blame the technology or the engineers behind it? Or accept their mistake..” काव्या ने सीधा जय से पूछा।

"Are you suggesting that doctors would pass off responsibility so easily? Medical professionals take an oath to care for their patients. Blaming a machine or an engineer doesn’t absolve is of that responsibility. If a mistake is made, it's a doctors duty to understand it, regardless of where it originates.” जय ने बड़े ही आत्मविश्वास से कहा।

काव्या ने अपनी सास धीरे से छोडते हुए कहा, " l’m not questioning the integrity of doctors. What I’m saying is that with advanced technology, it is possible की डॉक्टर्स को कमांड देने में गलती हो जाए क्योंकि मेने यह सुना है। और AI  डॉक्टर्स के कोड words या उनकी अपनी टीम के साथ की गई बातो को जल्दी डायग्नोस नहीं कर सकता। गलती होने की गुंजाइश पूरी है।" जय बोलने ही वाला था तभी काव्या ने उसे रोकते हुए कहा, "let me complete first. मेने सुना था की हमारे शहर के सबसे बड़े हॉस्पिटल में एक डॉक्टर की गलती की वजह से पेशेंट की जान गई थी। में किसे के बारे में बात नही करना चाहती क्योंकि मीडिया ने यह बात खुद छुपाई थी। क्योंकि.... अगर मेने आगे कुछ कहा तो controvecy हो जायेगी। Afterall मेरी मीडिया के साथ कहा बनती है..."

उसकी यह बात सुनके जय भी हैरान था की उनके हॉस्पिटल में हुए इंसीडेंट की बारे इस लड़की को कैसे पता जिसे अच्छी तरह से दबा दिया गया था। इन बातो से ध्यान हटाते हुए जय ने आगे बात को जारी रखते हुए कहा, "In a complex system where human and machine decisions intertwine, it’s easy for accountability to become diluted. If a machine miscalculates a dosage or makes a wrong diagnosis based on its programming, who is ultimately responsible? The doctor? The programmer? The company that developed the system?”

"But why do you think that एक मशीन daignosis में गलती करेगा? हमारा मकसद ही यह है की हम एक बेहतर programmed machine बनाए। मेरा यहा गलती से मतलब था, मिस्टेक्स इन dosage" काव्या ने हंसते हुए कहा, "कम ऑन, जब तक कमांड इनपुट नही किया जाएगा तब तक मशीन कुछ नही करेगा."

जय ने बिल्कुल। प्रोफेशनल की तरह जवाब देते हुए कहा, “That sounds like you’re shifting the blame to technology itself. Let’s not forget that it’s the doctor who makes the final call. Machines are tools, and like any tool, they can be misused or malfunction. That's my point. But it’s the person wielding that tool who must take responsibility. What you’re implying is that doctors might hide behind technology when something goes wrong, which is frankly insulting.”

जय की आर्गुमेंट सुनते ही proff. राजशेखर के पास बैठे दूसरे प्रोफेसर ने उनसे कहा, "आपका बेटा तो यह भी भारी पड़ रहा है। हर फील्ड में आगे है। कभी उसे भी बुलाइए हमारे साथ बाते करने के लिए।"

Mr. Rajshekhar ने हंसते हुए हा मे सर हिलाया।

काव्या ने भी बिलकुल। इसी भाषा में जवाब देते हुए कहा, “Insulting? I think it’s realistic. We’ve seen this pattern in other industries— like, airlines blaming autopilot, drivers blaming faulty brakes. In a high-stakes field like medicine, it’s crucial that we establish clear lines of accountability now, before these technologies become widespread. And you just said, final call... It's from doctor."

Continues in the next episode.....