Shubham - Kahi Deep Jale Kahi Dil - 2 in Hindi Moral Stories by Kaushik Dave books and stories PDF | शुभम - कहीं दीप जले कहीं दिल - पार्ट 2

Featured Books
Categories
Share

शुभम - कहीं दीप जले कहीं दिल - पार्ट 2

"शुभम - कहीं दीप जले कहीं दिल"
( Part -2)

(पहले पार्ट में देखा गया कि डॉ. शुभम सीटी मेंटल हेल्थ केयर में मेडिकल ऑफिसर के पद पर कार्यरत थे, तभी वह अतीत में खो जाते हैं, तभी उनकी बेटी उन्हें कॉल करती है, लेकिन नेटवर्क न होने के कारण वह बातचीत पूरी नहीं कर पाते..)
अब आगे..

डॉक्टर को अपनी बेटी की याद आती है और वह अपने मोबाइल पर बेटी के बारे में लिखे कोट्स देखता है।

डॉक्टर को युक्ति याद आ गई।
युक्ति बेटी प्रांजल और बेटे पारितोष की मां हैं।
लेकिन युक्ति की प्रकृति अजीब थी।कभी-कभी वह क्रोधित हो जाती थी।  वह अपने शरीर को नुकसान पहुंचाती  थी।
ऐसा लगता था कि युक्ति मेरे बच्चों का पालन-पोषण कैसे करेगी?

लेकिन इसमें कुछ युक्ति की भी भूल लग रही थी।
ये मेरी गलती थी कि युक्ति के हालात पर तरस आया और उससे अपनी सहमति से शादी कर ली।

जो होना था वह हो गया.

लेकिन रूपा ने क्यों बुलाया होगा?

रूपा डॉक्टर शुभम की कॉलेज मित्र है।

डॉक्टर शुभम ने मोबाइल ले लिया.
रूपा कोफोन करने की कोशिश की लेकिन फोन नहीं उठा.

शुभम बुदबुदाया...मैं रूपा को बाद में कॉल करूंगा या तुरंत उसका कॉल रिसीव करूंगा।

तभी शुभम के क्वार्टर की घंटी बजी।

शुभम ने दरवाज़ा खोला.
यह अस्पताल का वार्ड बॉय था.

शुभम्:-"करण, तुम्हें क्यों आना पड़ा? कोई दिक्कत तो नहीं है ना!"

वार्ड बॉय:- "सर, आपकी जरूरत है।एक नया लड़का है उसने फिर से उत्पात शुरू कर दिया है। किसी पर विश्वास नहीं करता। वह आपका नाम पुकारता है।"

शुभम:-" अच्छा.. मैं आ रहा हूँ"

घर बंद करने के बाद डॉ. शुभम मानसिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्र पहुंचे।
वार्ड ब्वॉय से पूछने पर पता चला कि नया लड़का शरारती हो गया है, इसलिए उसे एक कमरे में बंद कर दिया गया है.
उसकी  वजह से एक नर्स भी घायल हो गई।
किसी भी चीज को उठाकर मारता था।

डॉ. शुभम को यह स्वाभाविक लग रहा था कि ऐसा मरीज़ ऐसा करेगा, फिर भी उनके मन में नए लड़के के लिए अच्छी भावनाएँ थीं।
लड़के का नाम सोहन था।

जब सोहन पहली बार अस्पताल में दाखिल हुआ तो उसका नाम सुनकर चौंक गया था।

डॉक्टर शुभम ने सोहन की केस हिस्ट्री फाइल पढ़ी।
जब सोहन छोटा था तभी सोहन की माँ की मृत्यु हो गई।  सोहन को अपनी माँ से बहुत प्यार था।

अपनी माँ को खोने के बाद सोहन का मन पढ़ाई में नहीं लगा।  अजीब व्यवहार करता था और कभी-कभी क्रोधित भी हो जाता था।
उनकी माँ की मृत्यु के एक साल बाद, उनके पिता ने दूसरी शादी कर ली।
माँ का प्यार न मिल पाना और दूसरी नई माँ का भेदभावपूर्ण रवैया सोहन के लिए हानिकारक था।

सोहन की मानसिक स्थिति बिगड़ने लगी थी 
अंततः सोहन के पिता ने सोहन को मानसिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्र में भर्ती कराया।

डॉक्टर शुभम ने वार्ड ब्वॉय करण से कमरा खोलने को कहा।
कमरा खोलकर शुभम ने देखा कि सोहन रस्सी से बिस्तर से बंधा हुआ था।
डॉक्टर ने सोहन की ओर देखा।
सोहन दया भाव से डॉक्टर की ओर देख रहा था।

डॉक्टर शुभम:-"करण, सोहन से बंधी डोरी खोल दो।"

वार्ड बॉय:-"लेकिन सर, वह आप पर हमला करेगा। अगर आप कह रहे हैं कि इसे बेहोश करने का इंजेक्शन दिया जाए?"

डॉक्टर शुभम:- "नहीं, ऐसा करने की कोई ज़रूरत नहीं है। मैं यहाँ हूँ। सोहन इतना अच्छा है कि मुझ पर विश्वास कर सकता है, मेरी बातें मानेगा।"

उसके बाद डॉक्टर ने सोहन की ओर देखा और कहा:- "बेटा, तुम मुझ पर विश्वास करोगे!"

सोहन ने हां कहा.

वार्ड ब्वॉय करण ने सोहन को बंधनों से मुक्त कराया।

आजाद होते ही सोहन डॉक्टर शुभम से चिपक गया और रोने लगा।

डॉक्टर शुभम:- "तुम क्यों रो रहे हो? मैं यहाँ हूँ। तुम बुद्धिमान हो।"

सोहन:-"डॉक्टर अंकल मुझे अपनी माँ की याद आती है।"

डॉक्टर शुभम:- अपनी मां तो हर किसी को याद आती है। मुझे भी याद है,लेकिन इसमें रोना नहीं है।    माँ  को याद करना अच्छा ही है।माँ की अच्छी यादें वापस लाना। लेकिन रोने से आपकी माँ की आत्मा को ठेस पहुँचती है।"

यह सुनकर सोहन शांत हो गया।

कुछ ही देर में डॉक्टर शुभम अपने केबिन में आये।
उसे अपना अतीत याद आ गया.

उनसे तीन साल बड़े भाई सोहन को भी याद किया। 
मन में फुसफुसाया.. माँ और भाई की याद आ रही है।

डॉक्टर शुभम ने पानी पिया.

मन ही मन बुदबुदा कर बोला 
अब ठीक है। वह अपना मोबाइल फोन देखने लगा।
युक्ति की पुरानी ब्लैक एंड व्हाइट फोटो देखकर डॉ. शुभम को युक्ति की याद आ गई।

युक्ति मेरे संतानों की माता।

मैं युक्ति के प्रति क्यूं आकर्षित हुआ था? आज़ तक मुझे अफसोस है। मैं अपने पहले प्यार को क्यूं भूल गया?
रुपा 
हां 
रुपा ही तो थी जो मेरे साथ पढ़ती थी।
( डॉक्टर शुभम और रुपा की प्रेम कहानी में क्यूं बाधाएं आईं? युक्ति में क्या खास था जिसके कारण शुभम ने युक्ति से शादी कर ली? क्या कोई मजबूरी थी?
जानने के लिए पढ़िए मेरी कहानी का नया पार्ट)
- कौशिक दवे