Sapno ka Shubh ashubh fal - 23 in Hindi Astrology by Captain Dharnidhar books and stories PDF | सपनो का शुभ अशुभ फल - भाग 23

Featured Books
Categories
Share

सपनो का शुभ अशुभ फल - भाग 23

कोई भी ज्योतिषी गणना करके आपको भविष्य के प्रति कुछ न कुछ संकेत तो दे ही सकता है, स्वप्न हमारे मन की उपज होती है और स्वप्न पर किसी का काबू नहीं होता है। इसलिए जो स्वप्न हम देखते हैं उनके फल के बारे मे तो अवश्य जान सकते हैं।😴 जाने सभी सपनों के सही स्वप्न फल (Dreams Meaning) Hindi Meस्वप्न फल और विचार (Swapna Phal in Hindi, swapna vichar)- इस पोस्ट की सहायता से आप सभी स्वप्न फलों के बारे मे जान सकते हैं। सभी व्यक्ति स्वप्न देखते हैं लेकिन कुछ लोगों को ही रात मे देखे गए स्वप्न याद रहते हैं।Sapno ke Matlab in Hindi: स्वप्नशास्त्र के अनुसार, सोते हुए देखे गए सभी सपनों के कुछ न कुछ मतलब व अर्थ अवश्य होते हैं, जो मनुष्य के भूतकाल व भविष्य से जुड़े हुए होते हैं। हमने यहाँ पर लगभग सभी सपनों के मतलब व अर्थ संग्रहित किये है, जिन्हें आप आसानी से पढ़ सकते हैं।स्वप्न और ज्योतिष (Dreams and Astrology)ज्योतिष में चन्द्रमा को मनुष्य के मतिष्क को कारक माना जाता है। जिस जातक के लग्न में कमजोर ग्रह, दूषित ग्रह या शत्रु ग्रह हों, वे जातक कमजोर माने जाते है. ऐसे जोगो को सपने अधिक आते हैं और नज़र दोष, डर के ज्यादा शिकार होते है।ज्योतिष और स्वप्न एक दूसरे से काफी हद तक जुड़े हुए है, क्योंकि आपके द्वारा देखे गए स्वप्न (dream interpretation) के माध्यम से कोई भी ज्योतिषी गणना करके आपको भविष्य के प्रति कुछ न कुछ संकेत तो दे ही सकता है, स्वप्न हमारे मन की उपज होती है और स्वप्न पर किसी का काबू नहीं होता है। इसलिए जो स्वप्न हम देखते हैं उनके फल के बारे मे तो अवश्य जान सकते हैं।स्वप्न का समय और फल मे संबंध स्वप्न के देखने के समय और फल मे बहुत ही स्पष्ट संबंध होता है। रात्रि में अलग अलग समय पर देखे गए स्वपन का फल भी अलग अलग ही मिलता है। श्री मत्स्य पुराण के 242वें अध्याय के अनुसार :रात्रि के प्रथम पहर में देखे गए स्वप्न का फल एक वर्ष में मिलता है। रात्रि के दुसरे पहर में देखे गए स्वप्न का फल छः माह में मिलता है। रात्रि के तीसरे पहर में देखे गए स्वप्न का फल तीन माह में मिलता है। रात्रि के चौथे पहर मे देखे गए स्वप्न का फल एक माह में मिलाता है।सूर्यास्त की बेला में देखे गए स्वपन का फल दस दिनों में प्राप्त होता है। यदि एक रात्रि में शुभ और अशुभ दोनों सपने देखे गए हों तो शुभ का फल ही प्राप्त होता है। क्यूंकी शुभ, अशुभ स्वप्न से ज्यादा कार्यकारी होता है।

हम दैनिक जीवन मे बहुत सारे सपने देखते हैं। यहाँ पर उन सपनों की बात हो रही है जिन्हें हम रात मे देखते हैं। यहाँ पर हमारा मतलब आपके लक्ष्य से नही है। हमारे समाज मे ये मान्यता है कि जो सपने हम रात मे देखते हैं उनका हमारे जीवन मे कोई न कोई मतलब जरूर होता है। 

अखरोट देखना – भरपुर भोजन मिले तथा धन वृद्धि हो

अनाज देखना – चिंता मिले

अनार खाना (मीठा ) – धन मिले

अजनबी मिलना – अनिष्ट की पूर्व सूचना

अजवाइन खाना – स्वस्थ्य लाभ

अध्यापक देखना – सफलता मिले

अँधेरा देखना – विपत्ति आये

अँधा देखना – कार्य में रूकावट आये