Failure - Real Story in Hindi Anything by Dr. Ashmi Chaudhari books and stories PDF | Failure - Real Story

Featured Books
Categories
Share

Failure - Real Story

जिंदगी में असफलता होनी भी जरूरी है तभी तो हम सीख पाएंगे कि जिंदगी क्या है और असफलता ना होने पर हमें कैसे पता चलेगा कि जिंदगी कैसे जी सकते हैं ।
आज मैं आज मैं एक ऐसी कहानी की बात करने वाली हूं जो मेरे साथ हुई थी।
में एक डॉक्टर मैंने अपनी जिंदगी में सब कुछ सीखा सब कुछ कम उम्र में देख लिया कौन कितना हमारे लिए जरूरी है और कौन कितना ना जरूरी है जब हम जब मैं पहली बार कॉलेज में गई तब से मुझे ऐसा लगता था हर इंसान अच्छा होता है पर जब मुझे मेरी जिंदगी में असफलता मिली ना तब मुझे एहसास हुआ कि आप सफल हो गए ना तो आपके साथ हर कोई रहेगा अगर आप असफल हो गए ना तो आपके साथ कोई भी नहीं रहेगा ना कोई दोस्त ना कोई रिश्तेदार और ना कोई अपना कोई भी आपके साथ खड़ा नहीं रहेगा यही मैंने अपनी असफलता में देख लिया हां मैं मानती हूं आज मैं एक सफल डॉक्टर हूं पर जब मुझे पहली बार असफलता मिली थी ना तब मुझे यह एहसास हुआ कि यह दुनिया आपको सिर्फ आपके काम के लिए और सफल हो गए ना तभी आपको बुलाती है असफल होने वाले व्यक्ति को कभी यह दुनिया मान तक भी नहीं देती है ।
आज मैं आप सबको आज मैं आप सबको मेरी खुद की कहानी बताने जा रही हूं इस कहानी में मेरा कॉलेज का फर्स्ट ईयर था हमारा रिजल्ट आया और मैं फेल हो गई मैं उसे दिन बहुत रोई मुझे तब किसी की सहारे की जरूरत थी पर लोग सहारा देने की वजह सब लोग मुझसे नाराज हो गई है और मुझे भला बुरा कहने लगे कि तुम कभी कुछ नहीं कर पाओगे तुम कभी अच्छी डॉक्टर बन ही नहीं सकती हो इतना कुछ सहने के बाद मैं किसी को कुछ भी नहीं बोला और मैं फिर से मेहनत की मैं फिर से अपनी मेहनत शुरू कर दी जो मैं पहले करती थी उससे भी मैं कहीं ज्यादा की तभी भी मुझे किसी के साथ की जरूरत थी कोई मेरे साथ खड़ा भी नहीं था सब लोग मुझ पर हंसते थे कि तुम तुम कभी अच्छी डॉक्टर बन ही नहीं सकती तुम्हें कुछ भी नहीं आता है तुम यह हो तुम वह हो कितना कुछ सुनते थे लोग मुझे कितना कुछ मैं अकेली कमरे में रोती थी अब मैं किसी को बात नहीं सकती हूं कि मुझ पर क्या बीपी होगी उसे वक्त जब मुझे किसी की जरूरत आज मैं और मैं एक दिन मेरा फिर से रिजल्ट आया मैं पास हो गई मुझे बहुत खुशी हुई कि मैं अपनी मेहनत पर निकल गई और सफल बन गई उसे दिन जब मैं सफल हुई ना मुझे किसी के साथ की जरूरत थी तो कोई मेरे साथ खराबी नहीं था और आज मैं आगे पीछेघूम रहे है ।
इसीलिए मैं कहती हूं की आप अगर सफल है तो आपके साथ सब लोग रहेंगे और आप असफल हो गए तो आपके साथ कोई भी नहीं रहेगा मैंने एक चीज जिंदगी में सीख ली कि आपके साथ कभी कोई हो ही नहीं सकता है ना कोई आपकी खुशी में रहेगा ना कोई आपके गम में रहेगा ।