Tom and Jerry - Film Review in Hindi Film Reviews by Mahendra Sharma books and stories PDF | Tom and Jerry - Film Review

Featured Books
Categories
Share

Tom and Jerry - Film Review

टॉम एंड जेरी विलियम हन्ना और जोसेफ बारबरा द्वारा बनाई गई एक प्रतिष्ठित एनिमेटेड श्रृंखला है। इस श्रृंखला ने 1940 में लघु फिल्म "पुस गेट्स द बूट" के साथ अपनी शुरुआत की। शुरू में, पात्रों का नाम जैस्पर (बिल्ली) और जिंक्स (चूहा) रखा गया था, लेकिन जल्द ही उनका नाम बदलकर टॉम एंड जेरी कर दिया गया। श्रृंखला का आधार टॉम, एक घरेलू बिल्ली और जेरी, एक चतुर चूहे के बीच हास्य प्रतिद्वंद्विता के इर्द-गिर्द घूमता है।एम. जी. एम. (मेट्रो-गोल्डविन-मेयर) ने 1940 और 1958 के बीच 114 नाटकीय लघु फिल्मों की मूल श्रृंखला का निर्माण किया। इन कार्टूनों को उनकी स्लैपस्टिक कॉमेडी और अभूतपूर्व एनीमेशन तकनीकों के लिए जाना जाता था। इस अवधि के दौरान, हन्ना और बारबेरा ने सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड लघु फिल्म के लिए सात अकादमी पुरस्कार जीते, जिससे टॉम एंड जेरी इतिहास की सबसे प्रसिद्ध एनिमेटेड श्रृंखलाओं में से एक बन गई।1957 में एम. जी. एम. द्वारा अपने एनीमेशन स्टूडियो को बंद करने के बाद, पात्रों को कई पुनरुत्थानों से गुजरना पड़ा। 1960 के दशक में, पूर्वी यूरोप में जीन डीच द्वारा नए टॉम एंड जेरी शॉर्ट्स का निर्माण किया गया था। इन लघु चित्रों ने, हालांकि शैलीगत रूप से अलग और कम लोकप्रिय, पात्रों को जीवित रखा। इसके बाद, लूनी ट्यून्स पर अपने काम के लिए प्रसिद्ध चक जोन्स ने 1963 से 1967 तक टॉम एंड जेरी शॉर्ट्स की एक और श्रृंखला का निर्माण किया। जोन्स ने एक विशिष्ट एनीमेशन शैली और हास्य समय की शुरुआत की जो हन्ना और बारबरा की मूल दृष्टि से अलग थी।1970 के दशक में टॉम एंड जेरी ने हन्ना-बारबरा प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित "द टॉम एंड जेरी शो" के साथ टेलीविजन की ओर रुख किया। इस श्रृंखला ने पात्रों और सामग्री को टेलीविजन प्रारूप में फिट करने और उस समय के सख्त सामग्री दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए समायोजित किया, जो अक्सर उनकी बातचीत की हिंसा को नरम करते थे।1980 और 1990 के दशक में, टॉम एंड जेरी ने आगे के पुनरुत्थान और रूपांतरणों का अनुभव किया। इनमें से उल्लेखनीय था "टॉम एंड जेरी किड्स", जिसमें पात्रों के युवा संस्करण शामिल थे, जो दर्शकों की एक नई पीढ़ी को आकर्षित करते थे। इस अवधि के दौरान, फ्रैंचाइज़ी का विस्तार फीचर-लेंथ फिल्मों में हुआ, जिसमें 1992 में "टॉम एंड जेरीः द मूवी" शामिल थी।2000 के दशक में कई डायरेक्ट-टू-वीडियो फिल्में और एक नई टीवी श्रृंखला, "टॉम एंड जेरी टेल्स" आई, जिसका उद्देश्य मूल लघु फिल्मों के क्लासिक चेज़ प्रारूप में वापसी करना था। इस युग में टॉम और जेरी को क्रॉसओवर परियोजनाओं और विशेष एपिसोड में भी देखा गया, जो फ्रैंचाइज़ी को प्रासंगिक रखते थे।हाल ही में, 2021 में, "टॉम एंड जेरी" को एक हाइब्रिड लाइव-एक्शन/एनिमेटेड फिल्म में रूपांतरित किया गया था, जिसमें पात्रों को एक और पीढ़ी से परिचित कराया गया था। फिल्म ने टॉम एंड जेरी की क्लासिक हरकतों को आधुनिक फिल्म निर्माण तकनीकों के साथ जोड़ा, जो इन पात्रों की स्थायी अपील और अनुकूलन क्षमता को दर्शाता है।अपने पूरे इतिहास के दौरान, टॉम और जेरी लोकप्रिय संस्कृति में एक प्रिय स्थिरता बने हुए हैं, जो अपने हास्य, एनीमेशन नवाचार और अपनी केंद्रीय बिल्ली और चूहे की जोड़ी की कालातीत अपील के लिए जाने जाते हैं। इस श्रृंखला ने न केवल दुनिया भर के दर्शकों का मनोरंजन किया है, बल्कि अनगिनत एनिमेटरों और फिल्म निर्माताओं को भी प्रभावित किया है, जिसने अब तक की सबसे बड़ी और सबसे स्थायी एनिमेटेड फ्रेंचाइजी में से एक के रूप में अपनी जगह सुरक्षित की है।