The wise but lazy eagle of the forest in Hindi Children Stories by MB (Official) books and stories PDF | जंगल के बुद्धिमान लेकिन आलसी गरुड़

Featured Books
Categories
Share

जंगल के बुद्धिमान लेकिन आलसी गरुड़

जंगल के बुद्धिमान लेकिन आलसी गरुड़

एक बार की बात है, एक घने और हरे-भरे जंगल में गरुड़ों का एक समूह रहता था। इन गरुड़ों में खास बात यह थी कि वे बेहद बुद्धिमान थे, लेकिन वे बहुत आलसी भी थे। उनके इस आलस्य के कारण जंगल के बाकी जानवर उनके बारे में तरह-तरह की बातें करते थे।

### बुद्धिमान लेकिन आलसी गरुड़

गरुड़ समूह का प्रमुख था राजा गरुड़, जिसे उसकी बुद्धिमानी के लिए सब मानते थे। उसके पास ज्ञान और अनुभव की कमी नहीं थी, लेकिन उसकी एक बड़ी कमी थी - आलस्य। राजा गरुड़ को मेहनत करना पसंद नहीं था और वह हमेशा अपने काम दूसरों से करवाने की कोशिश करता था।

### जंगल में संकट

एक दिन, जंगल में एक बड़ा संकट आ गया। एक भयंकर आग जंगल के एक हिस्से में लग गई और तेजी से फैलने लगी। जंगल के सभी जानवर डर गए और अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे। इस आग से जंगल के कई पेड़-पौधे जलने लगे और जानवरों के लिए भोजन और पानी की समस्या उत्पन्न हो गई।

### राजा गरुड़ की चिंता

जब राजा गरुड़ को इस आग की खबर मिली, तो वह चिंतित हो गया। उसने सोचा, "अगर इस आग को नहीं रोका गया, तो हमारा घर भी नष्ट हो जाएगा।" लेकिन अपनी आलसी प्रकृति के कारण, उसने तुरंत कुछ करने की बजाय आराम करने का सोचा।

### जंगल के जानवरों की याचना

जंगल के सभी जानवर राजा गरुड़ के पास आए और उनसे मदद की गुहार लगाई। उन्होंने कहा, "राजा गरुड़, आप बुद्धिमान हैं और हमें इस संकट से बाहर निकाल सकते हैं। कृपया हमारी मदद करें।"

राजा गरुड़ ने सोचा कि अगर वह खुद कुछ करेगा तो उसकी आरामदायक जिंदगी में खलल आएगा। इसलिए, उसने एक योजना बनाई और अपने गरुड़ साथियों को बुलाया। उसने कहा, "हम सब मिलकर इस आग को बुझाने का काम करेंगे, लेकिन हमें मिलकर काम करना होगा।"

### योजना का निर्माण

राजा गरुड़ ने अपनी बुद्धिमानी का उपयोग करते हुए एक योजना बनाई। उसने कहा, "हम सबको मिलकर तालाब से पानी लाना होगा और उसे आग पर डालना होगा। लेकिन ध्यान रहे, हमें यह काम तेजी से और सही तरीके से करना होगा।"

### आलसी गरुड़ का संघर्ष

गरुड़ समूह के अन्य सदस्य भी राजा गरुड़ की तरह आलसी थे, लेकिन उन्होंने सोचा कि अगर वे अब भी आलसी बने रहे, तो उनका घर नष्ट हो जाएगा। इसलिए, वे सब मिलकर पानी लाने का काम करने लगे।

वे तालाब से अपनी चोंच और पंखों में पानी भरकर लाते और आग पर डालते। यह काम बहुत मेहनत का था, लेकिन उन्होंने मिलकर इसे करने का संकल्प लिया।

### अन्य जानवरों की मदद

जंगल के अन्य जानवर भी गरुड़ों की मदद करने लगे। हाथी अपने सूंड से पानी लाते, बंदर अपने हाथों से पानी भरकर लाते, और हिरण अपने पैरों से तालाब का पानी लाते। इस तरह, सभी जानवर मिलकर आग बुझाने में जुट गए।

### राजा गरुड़ का नेतृत्व

राजा गरुड़ ने अपनी आलसी प्रकृति को छोड़कर इस संकट का सामना करने का निर्णय लिया। उसने अपने साथियों को प्रेरित किया और सभी को सही दिशा में काम करने के लिए मार्गदर्शन दिया। उसकी योजना और नेतृत्व के कारण, सभी जानवर मिलकर आग को बुझाने में सफल हो गए।

### आग का बुझना

कड़ी मेहनत और सहयोग के बाद, जंगल की आग बुझा दी गई। सभी जानवरों ने राहत की सांस ली और खुशी मनाई। जंगल फिर से सुरक्षित हो गया और जानवरों का जीवन सामान्य हो गया।

### राजा गरुड़ की प्रशंसा

जंगल के सभी जानवर राजा गरुड़ की बुद्धिमानी और नेतृत्व की प्रशंसा करने लगे। उन्होंने समझा कि अगर सभी मिलकर काम करें, तो कोई भी समस्या इतनी बड़ी नहीं होती कि उसे हल न किया जा सके।

### आलस्य का त्याग

इस घटना के बाद, राजा गरुड़ और उसके साथी गरुड़ समझ गए कि आलस्य से कुछ भी हासिल नहीं होता। उन्होंने अपने आलसी स्वभाव को त्याग दिया और मेहनत करने का संकल्प लिया। वे समझ गए कि बुद्धिमानी के साथ-साथ मेहनत और सहयोग भी आवश्यक है।

### सीख

इस घटना ने जंगल के सभी जानवरों को यह सिखाया कि आलस्य से कुछ भी हासिल नहीं होता। समस्याओं का सामना करने के लिए मेहनत और सहयोग की आवश्यकता होती है। बुद्धिमानी और मेहनत का संगम ही सफलता की कुंजी है।

### समाप्ति

इस तरह, राजा गरुड़ और उसके साथियों ने अपनी आलसी प्रवृत्ति को छोड़कर मेहनत और सहयोग का महत्व समझा। उन्होंने अपनी बुद्धिमानी का सही उपयोग किया और जंगल के अन्य जानवरों के साथ मिलकर एक सुरक्षित और सुखी जीवन जीने लगे।

समाप्त।