Daldal men laash in Hindi Detective stories by 333star Star books and stories PDF | दलदल में लाश

Featured Books
Categories
Share

दलदल में लाश

 

 


                    दलदल में मृत


          पंचम शुक्ल हत्याकांड, 1960


साउथ पोर्ट पुलिस स्टेशन। केस नंबर 174. दिनांक: 21 मार्च 1960, भारतीय दंड संहिता धारा 364 और 302: हत्या, हत्या के लिए अपहरण या अपहरण।
' मैंने इसे भाव में आकर किया, सर--- मधु के भाव में।'
"जब लोग पकड़े जाते हैं तो यही कहते हैं।
"नहीं साहब। ऐसा नहीं है --- मुझ पर विश्वास करो!'
'भरोसा, संदेह, ये सब बाद में आएगा। पहले यह बताओ कि शव कहां है? चलो, जल्दी! मेरे पास बर्बाद करने के लिए समय नहीं है?
' तुमने उसे दफना दिया है, सर?
'कहाँ?'
'झील के भरे बिस्तर के नीचे।
"झील? कौन सी झील? कहाँ? मुझे सब कुछ बताओ। अन्यथा, हमारे पास सच उगलवाने के लिए सभी हथियार मौजूद हैं, आशा है आप यह जानते होंगे?"
"मैं आपको सब कुछ बता रहा हूँ सर --- यह तारातला के पास है; ---
'चलो, कार में बैठो, जल्दी!'
लगभग तीस साल के एक युवक ने बिना किसी विरोध के एक भी शब्द बोलने के बिना निर्देश का पालन किया। कार का इंजन गड़गड़ा रहा था, और यह कोलकाता के तटीय क्षेत्र से शुरू हुआ, रात के सन्नाटे के दक्षिण-पश्चिमी कोलकाता के तारातला क्षेत्र की ओर बढ़ गया।
'झील कहाँ है?'
'अब बाएं मुड़ें सर---
कार धीमी हो गई, उसका इंजन बंद हो गया, कुछ देर तक केवल विशेषताएं चल रही थीं, फिर अंततः वह एक विली के पास रुक गई। आधी रात से भी ज्यादा समय बीत चुका था; पहाड़ सुनसान थे और बमुश्किल रोशनी थी। अचानक पूछताछ के परिणामस्वरूप, सारी ऊर्जा समाप्त होने के बाद, युवक ने लड़खड़ाते क़दमों से रास्ता दिखाया। जासूसी विभाग के पुलिस अधिकारियों ने उनका पीछा किया, उनके पैरों पर लंबे समय तक रबर के गमबूट कीचड़ और पानी में छलक रहे थे, जो कि अप्रत्याशित बारिश का नतीजा था।
"शव वहीं है, सर, नीचे दबी हुई है। मैंने सोचा था कि कोई इसे कभी नहीं ढूंढ़ सकता।"
यह वास्तव में झील नहीं थी - पानी की उथली वापसी के साथ अधिक मोटी मिट्टी। लाश काफी गहराई तक मिट्टी में धंसी हुई थी। उत्साहित, वहाँ लाश का ज्यादा हिस्सा भी बचा नहीं था, वह एक कंकाल था और मांस के टुकड़े भी यहाँ-वहाँ हड्डियों से चिपके हुए थे। केवल धोती के कुछ टुकड़े और एक फटी हुई कमीज ही उपहार हुई थी। जबड़े की हड्डियाँ, बाईं पस्ली की कुछ हड्डियाँ, हथेली पटेला, हाइपोइड हड्डी (गर्दन और ठोड़ी के बीच की हड्डियाँ) सभी कंकाल से गायब हो गईं। यह बिल्कुल स्पष्ट था कि पानी और मिट्टी ने सड़न को बढ़ाया था, और लोमड़ियों और गिद्धों ने इस भव्य भोजन का लुत्फ़ उठाया था।
फटी हुई शर्ट में अभी भी चार बटन लगे हुए थे, जेब में सफेद बॉर्डर वाला एक छोटा लाल झंडा दिख रहा था - बंदरगाह के एक सशस्त्र सुरक्षा गार्ड की वर्दी। हिंदू ब्राह्मणों द्वारा पहने जाने वाला एक पवित्र सफेद धागा चमत्कारिक रूप से विस्तारित हो रहा है। सुबह के शुरुआती घंटों में पूरे उत्सव की खोज की गई, जिसके परिणामस्वरूप कुछ महत्वपूर्ण बरामदगी हुई: कुछ जबड़े की हड्डियाँ, एक छोटा सा चूना कंटेनर - जो कि एक आवश्यक सामग्री थी।
तंबाकू चबाना - जिस पर 'ओम जय हिन्द' लिखा था - और एक मोटा लंबा चाकू (चाकू मिट्टी से भरे बिस्तर के अंदर गहराई में रखा हुआ पाया गया था)। यह चाकू हत्या का हथियार क्या था?

माल से लदे जहाजों की कतारें धीरे-धीरे किदरपोर गोदी में चली गईं और किनारे के पास लंग डाल गुल-हुगली नदी के किनारे उनकी परवर्ती धीमी गति से चलती एक नियमित घटना थी। पंचम उस आश्चर्यजनक दृश्य को देख रहा था। वह यह निश्चय ही कभी नहीं थकता था कि वे कहाँ से आए हैं, और उन्हें किसने भेजा है। वह काम के बाद हर रोज बैंक के पास रहता था, हालाँकि इस पर उसके दोस्त उसे ताने देते थे-'यह वही नजारा है, माल आता है, लांच किया जाता है। हर दिन भूखे रहने वाली क्या बात है?
पंचम चुप रहा. काश, इसका उत्तर उसे स्वयं पता होता! जब उन्हें कई साल पहले कोलकाता बंदरगाह पर एक सशस्त्र सुरक्षा गार्ड की नौकरी मिली थी और वे संपूर्ण उत्तर भारत से बंगाल के लिए निकले थे, तो उन्हें यह पता नहीं था कि यह जगह इतनी आकर्षक होगी! यह समझ से परे था।
लेकिन यहाँ का जीवन अपने उलझनों और समस्याओं को लेकर आया था-खासकर रामलोचन के व्यक्तित्व में।
"मैं अब और इंतज़ार नहीं कर सकता, पंचम। मैं संभवतः एक दिन और नहीं, बल्कि एक सप्ताह और दनाॅल!"
"आप जानते हैं कि मैं परेशानियों का सामना करने के लिए कितनी मेहनत कर रहा हूँ। कृपया मुझे कुछ और समय दीजिए!"
"आप पिछले दो महीनों से इन पैसों को दोहरा रहे हैं। पाँच-दस रुपये नहीं, पाँच सौ रुपये हैं, इससे कम नहीं! मैंने स्वयं इसे अपने पिता से उधार लिया था। अगर मुझे पता होता कि पैसे वापस पाना इतना कठिन होगा, तो मैंने तुम्हें पैसे उधार नहीं दिए होते!"
"यहाँ भी ऐसा ही है। अगर मुझे पता होता कि तुम मुझे पागल करोगे तो मैं भी आपसे लोन नहीं लेता। जब तक कोई किसी को लूटने का फैसला नहीं करता, क्या चुटकी बजाते पांच सौ रुपये का फर्जीवाड़ा करना संभव है?"
"फिर आगे बढ़ो, किसी को लूटो, लेकिन मुझे मेरे पैसे वापस दे दो। निश्चित रूप से आप सिर्फ जहाजों की गिनती करके कुछ कमाई की उम्मीद नहीं करते?"
पंचम अब अपना आपा खो बैठा।
"मैं तुम्हें पैसे नहीं चुकाऊंगा। एक पैसा नहीं। कोई लिखित समझौता नहीं है, कोई सबूत नहीं है कि मैंने तुमसे कोई ऋण लिया है। आगे बढ़ो और जो कुछ भी अच्छा लगे वह करो।"
"वास्तव में? वैसे, मुझे पता है कि इसे कैसे निकालना है। यदि तुम मेरी छड़ी पकड़ोगे, तो मैं यह सुनिश्चित करूँगी कि तुम्हारे लिए अपनी नौकरी बचाए रखना असंभव हो जाएगा?"
"हुँह! भाड़ में जाओ! मैं देखूँगा कि तुम कितने बड़े तोप हो!"

हालाँकि, थोड़ी देर बाद, पंचम पर उदासी के काले बादल छा गए। उसे इतना गुस्सा नहीं होना चाहिए था. सच तो यह था, पाँच सौ रुपया कोई छोटी रकम नहीं थी। लेकिन, क्या किसी दोस्त को यह नहीं करना चाहिए कि वह कितनी मेहनत कर रहा था? यदि उसके माता-पिता दोनों एक ही समय में बीमार नहीं पड़े होते, तो पंचम को इतनी नकदी की आवश्यकता नहीं होती। अब वह क्या करे? उसे अपनी पुश्तैनी ज़मीन क्यों बेचनी चाहिए? क्या उसके पिता और उसके चाचा इसके लिए सहमत होंगे?
चिंतित, पंचम उठ खड़ा हुआ और अपने रहने वाले क्वार्टर की ओर चल पड़ा क्योंकि घर, उसकी पत्नी और दो बेटों की यादें उसके दिमाग में भर गईं। वह बहुत दिनों से घर नहीं आया था! उसने घर जाने के लिए कुछ दिनों की छुट्टी हिंदुओं के लिए अगले सप्ताह अधीक्षक से संपर्क करने का फैसला किया। अधीक्षक ने अपनी मेहनत की सराहना की, इसलिए संभवतः वह छुट्टी देने के लिए सहमत हो गया। वह घर जाकर इस बार पुश्तैनी जमीन बेचने का प्रस्ताव रखती है। वह कब तक कर्ज का बोझ ढोता रहेगा?
निराशा से बचने के लिए यहां प्रारंभिक चेतावनी देना बेहतर है: जासूसी उपन्यासों के विपरीत, रहस्य को उजागर करते समय यहां निराशा की कोई सीमा नहीं है, और न ही यह पता लगाने का रोमांच है कि संदिग्धों के समूह में से हत्यारा कौन था। ।
एक पुलिस अन्वेषक द्वारा भी एक शानदार दिमागी लहर के बावजूद नहीं पाया गया।
दरअसल, कोलकाता पुलिस के कुछ अधिक जटिल मामलों की तुलना में इस मामले को आसानी से सुलझा लिया गया। और फिर भी, पंचम शुक्ला हत्याकांड की जांच एक महत्वपूर्ण जांच है-यह कोलकाता पुलिस के गौरवशाली इतिहास में एक मील का पत्थर बनी हुई है। भारत के प्रमुख पुलिस केस अध्ययन के इतिहास में इस केस का खास महत्व है।
यह, स्वाभाविक रूप से, काल्पनिक आपराधिक मामलों और पुलिस बलों द्वारा वास्तविक घटनाओं के बीच जांच की गई महत्वपूर्ण अंतर को भी जन्म देगा।
इसमें दो महत्वपूर्ण भाग शामिल हैं। सबसे पहले, उस व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करना जिसने अपराध किया, जिससे उसकी गिरफ्तारी हुई। काल्पनिक समीक्षाएं अधिकतर इसी बिंदु पर समाप्त होती हैं। चाहे वह सत्यजीत रे की फेलुदा हो, सरदिंदु बंदोपाध्याय की ब्योमकेश, निहार रंजन गुप्ता की किरीटी रॉय, या हेमेंद्र कुमार रॉय की जयंत-माणिक जोड़ी - बंगाली कथा साहित्य की सभी प्रतिष्ठित जासूस। जासूसों को अपराध का पता लगाने तक रहस्य से बांधा जाता है। हालाँकि, एक दूसरा भाग भी है, इससे परे एक वास्तविकता। लालबाजार के असली जासूसों की गिरफ्तारी के बाद की नौकरी भी सबसे महत्वपूर्ण है।
अपराध का पता चलने के बाद आने वाला यह काम निश्चित रूप से सजा दिलाता है। यह स्पष्टतः रोमांचक खोजों से रहित एक निस्संदेह प्रक्रिया है। हालाँकि, इस रास्ते पर न चलने का मतलब यह होगा कि पकड़ने का भरपूर प्रयास भुला दिया जाएगा। यह समझ में आता है कि जासूसी कथा लेखक इस भाग में उत्सुक नहीं हैं क्योंकि यह बाहर से सपाट और काफी हद तक निराशाजनक है।
लेकिन यहां इस कहानी में एक मोड़ आता है- पंचम शुक्ला हत्याकांड का पता चलने के बाद का मामला हत्यारे को पकड़ने से कहीं अधिक दिलचस्प है।
हर दिन शाम 7.30 बजे अपने छोटे, परित्यक्त रहने वाले क्वार्टर में घर वापस आ जाता था। 10 मार्च को वह वापस नहीं लौटाया जाएगा। रात से सुबह हुई, भोर से नई सुबह हुई, लेकिन पंचम का कोई दर्शन नहीं हुआ। उनकी बहनें, जो कोलकाता पोर्ट में भी काम करती थीं और पास के क्वार्टर में रहती थीं, पूरे दिन धैर्यपूर्वक उनकी तलाश करती रहीं, लेकिन जब वह शाम तक वापस नहीं आईं, तो उन्होंने साउथ पोर्ट पुलिस स्टेशन में एक गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई। वह रात।
गुमशुदगी की फरार मिलने पर पुलिस एक नियमित प्रक्रिया अपनाती है। सब कुछ किताब के अनुसार किया गया था - पुलिस स्टेशन को वायरलेस संदेश भेजा गया था, जिसमें शामिल लिंक की पहचान नहीं की गई थी, उन्हें ट्रैक किया गया था, चेहरे से लापता व्यक्ति की तस्वीर प्राप्त की गई थी और उसे फंसाया गया था । लेकिन पंचम गायब रहा।
उसके दोस्तों और सहकर्मियों से पूछताछ हुई और उनमें से एक ने पुलिस को बताया कि पंचम हाल ही में उसका एक दोस्त रामलोचन के साथ कपड़े का कारोबार शुरू करने की योजना बना रहा था। क्या बंदरगाह में एक सुरक्षा गार्ड कपड़ा व्यवसाय पर विचार कर रहा है? अधिकारी ने सोचा कि इसमें और जांच की जरूरत है। बिना किसी कट्टर के रामलोचन का पता मिल गया। वह शहर के दक्षिण-पश्चिम में तारातला में तीन मंजिलों वाले फ्लैट में अकेले रहते थे।
उनके फ्लैट का दरवाजा बंद पाया गया। पड़ोसियों ने कहा कि उन्होंने 11 मार्च की सुबह से रामलोचन को नहीं देखा है। फिर पुलिस ने किसी को भी संदेह के बिना उसके घर के बाहर चौबीसों घंटे निगरानी रखने के लिए सुरक्षा सामग्री में अपने लोगों को तैनात किया।
कुछ दिनों के कष्टदायी इंतजार के बाद, रामलोचन 21 मार्च की सुबह शॉल लपेटकर अपने फ्लैट में घुसने की कोशिश करते हुए सामने आए।
रामलोचन अहीर. लगभग तीस साल पुराना।
पुलिस ने करीब दो घंटे की पूछताछ के बाद पंचम की हत्या करने की बात स्वीकार कर ली। हत्या का हर वीभत्स विवरण, चश्मों में मौजूद सभी कंकाल, कुछ ही समय में बाहर आ गए।
रामलोचन एक समृद्ध परिवार से थे। हालाँकि वह बंगाली नहीं थीं, उनका परिवार कई समीक्षाओं से कोलकाता में रह रहा था। उनके पिता और दादा कपड़ा व्यापारी थे। पिछली आमदनी के विपरीत, रामलोचन जोखिम लेने वाले थे और अन्य व्यावसायिक अवसरों की खोज करने के इच्छुक थे, और यहां तक ​​कि विदेशी मुद्रा में सामान बोनस भी करना चाहते थे। फूल में उनकी रुचि के कारण वे अक्सर गोदी क्षेत्र में आना-जाना लगा रहते थे और इसी तरह वे पंचम के संपर्क में आये थे। परिचय से जल्द ही गहरी दोस्ती हो गई।
पंचम के माता-पिता, जो बिहार में अपने प्रधान घर में रहते थे, बीमार पड़ गए थे। उनके इलाज के लिए उन्हें तत्काल बहुत सारे धन की आवश्यकता थी, जिसके कारण उन्होंने अपने अमीर दोस्तों से संपर्क किया। रामलोचन ने संकट का जवाब एक मित्र की तरह दिया। उन्होंने पंचम को पांच सौ रुपये उधार दिये। साठ के दशक में इसका मतलब बहुत सारा पैसा था।
उसी समय, रामलोचन ने कार स्पेयर पार्ट्स का व्यवसाय स्थापित करने में कुछ पैसे निवेश किए थे। लेकिन यह एक नया उद्यम था, और इसे उचित रूप से अच्छे रूप में देखने के लिए और अधिक धन कमाने की आवश्यकता थी। इस प्रकार, उसे शीघ्र ही आवश्यकता हो सकती है
उसने पैसे वापस कर दिए और पंचम से ऋण चुकाने को कहा। हालाँकि, पंचम के पास लौटने के लिए पैसे नहीं थे, और उन्होंने कुछ और समय मांगा।
रामलोचन की अधीरता बढ़ने लगी-उसे तत्काल भूख की आवश्यकता थी। इसलिए, उसे हर दिन अपने दोस्त को भद्दे रिमाइंडर लिखना पड़ता था कि उसे धोखाधड़ी की कितनी आवश्यकता होती है।
फरवरी के अंतिम सप्ताह में मामला तब पकड़ा गया
जब उन्होंने पंचम को अंतिम रूप दिया।
मुझे तीन दिन के भीतर अपना पैसा वापस करना चाहिए। नहीं तो मैं पुलिस के पास जाऊंगा.
'आगे बढ़ो। कोई लिखित समझौता नहीं है. मैं पुलिस को बताऊँ कि मैंने आपसे कोई कर्ज नहीं लिया है। सरल!'
'क्या ऐसा है? क्या ऐसा लगता है कि तुम मेरा पैसा छीनकर बच जाओगे?'
'क्या मैंने छोड़ा यह नहीं कहा था कि आगे बढ़ो और जो तुम्हारा दिल चाहे वह करो?'
वह दिन-शायद वही क्षण-बेहद परेशान रामलोचन इस नतीजे पर पहुंचा कि पंचम ने जीने का अधिकार खो दिया है। एक बार जब उन्हें विश्वास हो गया कि उन्होंने सही निर्णय लिया है, तो यह केवल योजना को क्रियान्वित करने की बात थी।
तसलीम के एक सप्ताह के भीतर ही रामलोचन ने अपनी कुटिल योजना को क्रियान्वित कर दिया। उन्होंने प्रत्येक विवरण की व्यक्तिगत योजना बनाई थी। पंचम को इस काली योजना के बारे में कोई खतरा या संदेह नहीं होना चाहिए - इस बारे में रामलोचन सतर्क था - और इसलिए उसने माफी मांगते हुए एक पश्चाताप करने वाले दोस्त की भूमिका निभाई।
'तुम्हें पता है, पंचम,तुम्हारे साथ उस लड़ाई के बाद से मैं बहुत उदास हूं। कृपया इसे दिल पर न लें भाई!'
'यहाँ भी ऐसा ही है। मैं भी उस दिन से उदास हूँ. क्या मैंने कभी कहा है कि मैं आपके पैसे नहीं चुकाऊंगा?'
'ओह अब छोड़िए भी! जाने भी दो। मेरे पास एक शानदार योजना है.
'क्या?'
"कार स्पेयर पार्ट्स का कारोबार कहीं नहीं जा रहा है। मैं कपड़े के कारोबार को अपने हाथ के पिछले हिस्से की तरह जानता हूं, और यह समझना होगा कि अगर मैं इस पर ध्यान केंद्रित करूंगा। कोई कुछ थोक डालने के लिए सहमत हो गया है।" वह मेरे पास आ जाएगा। तुम थोड़ी देर के लिए क्यों नहीं आते?'
'लेकिन मैं वहां क्या करने जा रहा हूं?'
'आप काम के बाद व्यवसाय में कुछ घंटे मेहनत क्यों नहीं करते? कैश भुगतान में हो रही है परेशानी, ऐसे करें मेहनत से भुगतान! इसमें कोई जल्दी नहीं है, आप कुछ समय में इस तरह से ऋण चुकाते हैं। इस पर लड़ने का क्या मतलब है?'
यह एक ऐसा प्रस्ताव था जिसे पंचम मना नहीं कर सका। कैशपेमेंट से बचने का यह एक शानदार अवसर था। उत्साहित, उस वक्त उनके लिए इतना पैसा कमाने का कोई ठिकाना नहीं था। इसलिए यह विचार उन्हें बिल्कुल उपयुक्त लगा।
अगले दिन सायं आठ बजे पंचम निर्धारित समय पर सीधे रामलोचन के घर गया। काफी समय तक शराब पीने और बातचीत करने में बीता और रात करीब 10 बजे पंचम को घबराहट महसूस होने लगी।
मैं नींद आ रही हूँ। तुम्हारे दोस्त कब आएगा?'
'कोई अध्ययन नहीं। उसे अब तक यहां होना चाहिए था. शायद वह कहीं फंस गया हो? चलो बस झील के नीचे की ओर। यहाँ काफ़ीफ़ी है। झील बस कुछ ही दूरी पर है - चलती हवा में लगभग पंद्रह मिनट तक वहाँ बैठें; आप उसके बाद जा सकते हैं,और मैं वापस आऊंगा!
'हम्म। ठीक है!'
दोनों संसार के किनारे तक चले गए, और रात के अंत में, छायादार अंधेरे से प्रेतवाधित बातें कीं। उनके धीमे, दबी फुसफुसाहट के अलावा कहीं से एक शब्द भी नहीं आया। रात करीब 11.15 बजे,
पंचम ने थकी हुई और धीमी आवाज में कहा, 'मुझे अब आपसे विदा लेनी चाहिए?
वह उठ खड़ा हुआ, जाने की तैयारी कर रहा था। जैसे ही वह आगे बढ़ा, रामलोचन ने एक तेज चाकू निकाला जो उसने अपनी शर्ट के अंदर छिपाकर रखा था और पंचम पर
पीछे से वार कर दिया। पंचम, यद्यपि मजबूत और दृढ़ था, इस घातक हमले के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं था, और स्पष्ट रूप से युद्ध में पराजित हो गया। जब तक उसके मन और शरीर किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा हमला किए जाने की अचानक और आश्चर्यजनक क्रूरता से लड़ने के लिए तैयार हुआ, जिस पर उसने एक दोस्त के रूप में भरोसा किया था, तब तक रामलोचन उस पर बार-बार चाकू लगा था । पंचम भूमि पर मृत अवस्था में गिर पड़ा, उसकी छाती, पेट, गर्दन, गले से खून बह रहा था और उसके पूरे शरीर पर चाकू के अनगिनत घाव थे।
और तब?
'मैंने पहले से ही इसकी पूरी योजना बना ली थी। तदनुसार, मैंने लाश को जलते हुए छुपे हुए बिस्तर में दफना दिया। मेरे चाकू पानी में गिरा दिया। मेरे पिता ने इसे कुछ साल पहले दिल्ली से प्राप्त किया था। कल्पना कीजिए, पहले पंचम ने मेरे पैसे के लिए, फिर नहीं लौटाया और फिर शुक्रिया की जगह इतनी शानदार वापसी दिखाई! सर, मैं उनका अहंकार सहन नहीं कर सका, मैं अपना आपा खो बैठा हूँ। मैंने बहुत बड़ी गलती कर दी सर, गुस्से के कारण जिसने मुझे अंदर तक जला दिया, मेरी सारी इंद्रियां नष्ट कर दीं ---
कोलकाता पुलिस के जासूसी विभाग के इंस्पेक्टर अनिल वांरे को जांच में शामिल किया गया। मामला सुलझाया गया था, प्रारूप ने अपना जुर्म कबूल कर लिया था। लेकिन, सबूत? पृथ्वी पर इसका प्रमाण कहाँ था?
भारतीय साक्ष्य अधिनियम 1872 की धारा 27 कहती है: 'अभियुक्त से कितनी जानकारी प्राप्त की जा सकती है
साबित की जाए-बशर्ते, जब किसी तथ्य को किसी पुलिस अधिकारी की हिरासत में किसी अपराधी के आदर्श व्यक्ति से प्राप्त जानकारी के परिणामस्वरूप खोजा गया हो, तो ऐसी बहुत सी जानकारी, चाहे वह स्वीकारोक्ति के बराबर हो या नहीं, क्योंकि इस प्रकार खोजे गए तथ्यों से स्पष्ट रूप से संबंधित है, सिद्ध किया जा सकता है।
रिपोर्ट के अनुसार, पत्थरों को बरामद कर लिया गया था। चाकू-अपराध का हथियार मिल गया था। मारे गए व्यक्तियों के चेहरे ने उसकी धुती, शर्ट, बूझे छूने के मुखौटे की पहचान की थी। इससे अधिक क्या चाहेगा?
अनिल बाबू, एक अनुभवी अधिकारी, जानते थे कि काम अभी अधूरा है। कंकाल मिल गया था, लेकिन इसके लिए प्रारंभिक साक्ष्य की आवश्यकता थी कि यह तथ्य पंचम का ही था। अनिल-बाबू चिंतित थे कि यह आसान नहीं होगा। इसलिए उन्होंने अनुभवी वकीलों से सलाह लेनी शुरू की। मोहम्मद ने एक ही बात कही कि भले ही उसने पुलिस पूछताछ में अपना गुनाह कबूल कर लिया हो, लेकिन अदालत में वह इससे जरूर इनकार करेगी। निन्यानबे प्रतिशत मामलों में यही हुआ।
इन परिस्थितियों में, इस बात की पूरी संभावना थी कि घटनाएँ बिना किसी सजा के बच जाएँगी, जब तक कि यह किसी भी तर्क से परे साबित नहीं हो जाता कि कंकाल वास्तव में पंचम का ही था। परन्तु उस समय तक उपलब्ध साक्ष्य इसे साबित करने के लिए अपर्याप्त थे और इस प्रकार यह संभव था कि संदिग्ध को संदेह का लाभ मिल सकता था।
कुछ साल पहले अनिल वर्मा का निधन हो गया। अभिनेता पर उनके जूनियर अभी भी उनके बारे में बहुत प्यार से बात करते हैं और उनकी शांतचित्तता को याद करते हैं। क्रिकेट की पिच पर विवियन रिचर्ड्स की तरह निडर हत्यारा नहीं थे, लेकिन उनमें सुनील गावस्कर की तरह शांत परिश्रम था - जो सबसे प्रतिकूल परिस्थितियों में भी जीने में सक्षम था। वास्तव में, वह बुनियादी जीवन की कमी के कारण अपने काम को सीमित करने वाला कोई नहीं था; बल्कि, वह ऐसी दमघोंटू सीमाओं को पार करके असंभव को जीवित करना चाहती थी। वह एक प्रतिभाशाली पाठक भी थे और उन्होंने भारत और विदेशी आपराधिक मामलों को खुद समृद्ध किया।
वकीलों की सलाह से अनिल-बाबू बहुत चिंतित थे। वह कैसे सिद्ध करेगा कि कंकाल पंचम का था? एक युवक की बेरहमी से चाकू मारकर हत्या कर दी गई क्योंकि वह पांच सौ रुपये नहीं चुका सका था - वह हत्यारे को कैसे बचा सकता था? नहीं, यह अस्तित्व में था।
इंटरनेट से पहले के उन दिनों में, लाइब्रेरी जानकारी का एकमात्र विश्वसनीय स्रोत थे।
अनिल वरन, जो नेशनल लाइब्रेरी में अपने खाली समय में उपस्थित थे, को विदेश में इसी तरह के एक मामले के बारे में पढ़ना याद आया - जांचकर्ता की बुद्धि और एक कंकाल को एक निश्चित इंसान के रूप में साबित करने की अजीब दुर्दशा। इसके बारे में कहाँ पढ़ा था? निराशली महसूस करते हुए, अनिल-बाबू अलीपुर की ओर भागे। इस मामले में केवल राष्ट्रीय पुस्तकालय ही उन्हें दिशा दिखा सकता था।
हां, लाइब्रेरी ने उसे शांत जरूर किया, लेकिन साथ ही उसे उत्साहित भी किया। उसके होश में एक अजीब सा रोमांच भर गया। क्या वह संगठन के इतिहास में कुछ नया करने वाले थे? हाँ! उन्होंने इस मामले के बारे में पहले पढ़ा था: बक रुक्सटन आरा हत्या मामला!
बख्तियार रुस्तमजी रतनजी हकीम का जन्म भारत में हुआ था। उन्होंने चिकित्सा का अध्ययन किया और इंग्लैंड चले गए, और आधिकारिक तौर पर अपना नाम 'पत्थर बक रुक्सटन रख लिया। स्पष्ट रूप से एक लोकप्रिय चिकित्सक, रुक्सटन ने सितंबर 1935 में अपने लैंकेस्टर स्थित घर में अपनी पत्नी इसाबेला और उनकी नौकरानी मैरी रोजरसन की बेरहमी से चाकू मारकर हत्या कर दी थी।
रुक्सटन ने एक डॉक्टर के रूप में अपने ज्ञान का उपयोग करते हुए दोनों शवों को कई हिस्सों में बांट दिया था, यह निश्चित करते हुए कि सभी पहचान चिह्न पूरी तरह से हटा दिए गए थे। फिर उसने शरीर के अंगों के एक-एक टुकड़े को पार्सल करके स्कॉटलैंड में एक पुल से गिरा दिया। उसका उद्देश्य बहुत स्पष्ट था-भले ही शरीर के टुकड़े-टुकड़े हो गए
खोजे गए, इसे साबित करने का कोई तरीका नहीं होगा, इस तथ्य में इसाबेला और मैरी के थे। उसका उद्देश्य क्या है?
एक जुनूनी प्रतिद्वंद्वी. बक यकीन था कि इसाबेला
एक चक्करदार थी। इस पर कई बार बहस हो चुकी थी,
उसके बार-बार आरोप लगे और उसे लगातार दबाया गया। इसाबेल्ला अपने बच्चों के साथ कई बार घर छोड़ गई थी और वह हर बार उसे वापस ले आई थी। लेकिन अंततः संदेह, आरोप और बहस जारी रही इसाबेला की नर्सों की हत्या के कारण। मैरी रोजरसन की हत्या कर दी गई क्योंकि उसने इसे गलती से देखा था।
कुछ राहगीरों ने पुल से पार्सल देखा और जांच शुरू हुई। एक पहेली के साथ एक समानांतर रेखा खींची गई: इसाबेला और मैरी की दो अलग-अलग लाशों को बनाने के लिए अलग-अलग हिस्सों को एक साथ जोड़कर जांच के लिए एक कठिन काम था। इस तरह यह मामला बक रुक्सटन आरा हत्या मामले के रूप में जाना जाने लगा।
मनोचिकित्सकों के एक समूह जिसमें फोरेंसिक रोगविज्ञानी प्रोफेसर जॉन ग्लिस्टर और शारीरिक रचना विशेषज्ञ जेम्स कूपर ब्रैश शामिल थे, ने असंभव को हासिल किया। एक, वह आकर्षण को एक साथ दो अलग-अलग लाशें बनाता है। और दो, यह पहली बार था कि किसी जांच में 'फ़ोटोग्राफ़िक सुपरइम्पोज़िशन' का उपयोग किया गया था। इससे दोनों महिलाओं की पहचान करने में मदद मिली। फोरेंसिक विज्ञानवेत्ता का इस प्रकार का प्रयोग पहले कभी नहीं किया गया था। बक रुक्सटन को संक्रामक साबित किया गया और मौत की सजा सुनाई गई।
इस सनसनीखेज मामले ने कई दिनों तक इंग्लैंड के लोगों को परेशान कर रखा था।

जिमी कैनेडी द्वारा लिखित गीत, रेड सेल्स इन द सनसेट, उस समय बेहद लोकप्रिय था। कैनेडी आयरलैंड के पोर्टस्टीवर्ट में रहते थे और अक्सर एक जहाज़ को देखते थे।
लाल पाल के साथ, जिसे गीत के पीछे की प्रेरणा कहा जाता है। बक रुक्सटन हत्या ने ऐसी लहरें पैदा कीं कि लोगों ने गाने के बोल इस प्रकार बदल दिए।
कालीन पर लाल दाग/चाकू पर लाल दाग ओह डॉ. बक रुक्सटन/तुमने अपनी पत्नी की हत्या कर दी, फिर मैरी ने तुम्हें देखा/तुमने सोचा कि वह बता देगी तो डॉ. बक रुक्सटन/तुमने उसे भी मार डाला
एक बार जब उन्होंने बक रुक्सटन मामले का विवरण प्राप्त कर लिया, तो किताबों से प्राप्त ज्ञान को प्रयोगशाला में लागू करने की संभावना तलाशने के लिए अनिल राष्ट्रीय पुस्तकालय से फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला (एफएसएल) पहुंचे।
तब तक केवल कुछ ही मामलों में 'फ़ोटोग्राफ़िक सुपरइम्पोज़िशन' लागू किया गया था, लेकिन कम से कम यह एक सफल तरीका था। वह ज्ञान ही इंस्पेक्टर अनिल बनर्जी के लिए काफी था, जो पंचम शुक्ला हत्याकांड में भी वैसा ही करने का सपना देखने लगे थे।
डॉ. निर्मल कुमार सेन उस समय एफएसएल के निदेशक थे। डॉ. सेन ने कहा कि परीक्षणों ने पहले ही व्यक्ति के कंकाल के आधार पर लिंग, उम्र और ऊंचाई निर्धारित कर ली थी। यह पांच फीट छह इंच ऊंचाई वाले 35 वर्षीय पुरुष का था। अनिल ने डॉक्टर से पूछा कि क्या बिना किसी संदेह के पुष्टि करने के लिए फोटोग्राफिक सुपरइम्पोज़िशन विधि का प्रयास करना संभव है कि यह वास्तव में पंचम शुक्ला का शरीर था। क्या डॉ. सेन इसे आज़माएँगे?
निःसंदेह, यह सब इसलिए आवश्यक था क्योंकि डीएनए परीक्षण विधि अभी तक अस्तित्व में नहीं थी। यह देश में पहली बार था कि किसी जांच में सुपरइम्पोज़िशन पद्धति का उपयोग किया गया।
यह सुपरइम्पोज़िशन विधि क्या है? यदि किसी चित्र में मानव चेहरे का एक निश्चित बिंदु किसी अन्य चित्र में उसी मानव चेहरे के समान बिंदु के साथ नैदानिक ​​परिशुद्धता से मेल खाता है, तो इसे सुपरइम्पोज़िशन कहा जा सकता है। मानव शरीर में, इन बिंदुओं को  'नोडल बिंदु' के रूप में जाना जाता है। ये जैविक हैं, और हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग हैं। इन दोनों चित्रों का मिलान करने के लिए सबसे पहले एक ही आकार के दो चित्र बनाना आवश्यक है। इस प्रकार, पंचम शुक्ला के चेहरे की एक पासपोर्ट आकार की तस्वीर को पहले नकारात्मक की मदद से चौथाई आकार में बड़ा किया गया। ऐसा खोपड़ी के सटीक आकार के साथ तस्वीर का मिलान करने के लिए किया गया था।
मानव चेहरों की आकृतियाँ एक-दूसरे से भिन्न होती हैं-आँखें, नाक, माथा, ठुड्डी सभी अलग-अलग आकार के होते हैं। इसलिए, अगर दोनों तस्वीरें पूरी सटीकता से मेल खाती हैं, तो इसका मतलब यह होगा कि तस्वीर में चेहरा और खोपड़ी एक ही व्यक्ति की हैं।
पंचम की तस्वीर को एक ग्राउंड ग्लास के नीचे रखा गया था, नोडल बिंदुओं को चिह्नित किया गया था, खोपड़ी को एक स्टैंड पर रखा गया था और तस्वीर की सटीक स्थिति में ले जाया गया था। धीरे-धीरे, जैसे ही एक तस्वीर का प्रत्येक नोडल बिंदु खोपड़ी के संबंधित नोडल बिंदुओं से मेल खाता था, यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हो गया कि तस्वीर और खोपड़ी एक ही व्यक्ति की थी। उसके बारे मे कोई शक नहीं!
ऐसे देश में जो जांच और अपराध का पता लगाने के लिए अपने यूरोपीय समकक्षों से बहुत पीछे है, हत्या के ग्यारह दिन बाद एक कंकाल को एक सरल तकनीक के माध्यम से एक लापता व्यक्ति से थोपा गया, इसमें कोई संदेह नहीं है कि एक दुर्लभ और बड़ी उपलब्ध थी। यह पूरे देश में पुलिस बलों में सनसनी पैदा कर दी।
आज, कंप्यूटर पर बस एक फिंगर कैप्चर सुपरइन्पोजिशन किया जा सकता है। लेकिन सात साल पहले, यह तकनीक अनसुनी थी। अनिल वाणी का नवीनतम कार्य।
इसे भारतीय पुलिस जर्नल में 'कैमरा मानव खोपड़ी की पहचान करता है' शीर्षक वाले लेख में जगह मिली है। यह दुर्लभ है कि किसी आईपीएस अधिकारी, प्रसिद्ध वकील या डॉक्टर के अलावा किसी अन्य व्यक्ति को इस पत्रिका में योगदानकर्ता के रूप में जगह मिले। लेकिन संपादकीय बोर्ड के काम से इतना प्रभावित हुआ कि उन्होंने एक अपवाद बनाने का फैसला किया।
स्मरण के दौरान, इस घटना की कानूनी वैधता और प्रमाण के रूप में इसकी प्रभावकारिता पर सवाल उठाए गए, लेकिन सही नहीं रहीं। छठवीं अदालत ने रामलोचन की मौत की सजा का आदेश दिया और बाद में कलकत्ता उच्च न्यायालय ने इसे पूरी सजा में बदल दिया। इस फैसले को भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने बरकरार रखा।
यह सर्वविदित है कि कोलकाता पुलिस की तुलना स्कॉटलैंड यार्ड से की गई थी। यदि यह निर्धारित करने के लिए मामलों की एक सूची तैयार की जाती है कि उन्हें यह सम्मान क्यों मिला, तो पंचम शुक्ला हत्याकांड निश्चित रूप से उस सूची का हिस्सा होगा - एक ऐसा मामला जिसकी प्रेरणा संयोगवश - और मजेदार रूप से भी - स्कॉटलैंड से आई थी ।