Wo Ankahi Bate - 23 in Hindi Love Stories by RACHNA ROY books and stories PDF | वो अनकही बातें - सेंकेड सीज़न मिसालें इश्क - भाग 23

Featured Books
Categories
Share

वो अनकही बातें - सेंकेड सीज़न मिसालें इश्क - भाग 23

हम लोग देर रात पहुंच गए स्टेशन। बात करने में ही समय बीत चुका था।
एक दूसरे को देख कर ही हमारा पेट भर गया था।बिमल ने कहा देखो इसके बाद हम जरूर शिमला जाएंगे मुझे पता है कि तुमको बर्फ पसंद है मुझे भी पसंद है पर क्या करें टिकट नहीं मिल पाया तो।।
चांदनी ने कहा अरे तो क्या हुआ बर्फ ना सही पहाड़ सही।।
फिर वहां से ही टैक्सी में बैठ कर एक अच्छे से होटल में रवाना हो गए।
दो बजे तक हम हमारे होटल पहुंचे और फिर इतना थकान थी कि दोनों ही सो गए।

दूसरे दिन सुबह जब आंख खुली तो जैसे एक सपना था चांदनी मेरे करीब आकर सो रही थी मैं उसे सोता हुआ देख रहा था।

फिर दोनों ही नौ बजे तक आंख खुली तो चांदनी ने कहा बिमल मुझे बहुत डर लग रहा है कि मैं आपको वो खुशी दे पाऊंगी?
बिमल ने कहा अरे बाबा चांदनी अब चलो जल्दी से तैयार हो जाओ।

फिर हम दोनों तैयार हो कर नाश्ता करके निकल गए।
मौसम इतना खुशनुमा था कि क्या बताऊं।
फिर हमने एक टैक्सी कर लिया।

डाईबर ने बताया।।।।

मसूरी की सड़कों के बीच मौजूद केम्पटी फॉल्स पानी का एक खूबसूरत झरना है, जो 40 फीट की ऊंचाई से जमीन पर गिरता है। पर्वतों और चट्टानों से घिरा केम्पटी फॉल्स समुद्र तल से लगभग 4500 फीट की ऊंचाई पर बसा हुआ है। इस जगह को जॉन मेकिनन द्वारा पिकनिक स्थल के रूप में बनवाया गया था। मसूरी आने वाले यात्रियों के लिए केम्प्टी फॉल्स पिकनिक स्पॉट के रूप में पर्यटकों के बीच में बेहद मशहूर है। इस झरने पर लगभग पूरे साल आप भीड़ देख सकते हैं।

बिमल और चांदनी एक दूसरे को देख रहे थे।

ड्राइवर ने कहा क्लाउड एंड चले।

यदि आप मसूरी घूमने जाना चाह रहें हैं। तो क्लाउड एंड वह जगह है जहां आपको जरूर जाना चाहिए। यहां हरे- भरे देवदार व ओक के जंगलों के बीच यह सुंदर स्थान लाइब्रेरी रोड से 6 किलोमीटर दूर स्थित है। और पहाड़ी शहर के भौगोलिक अंत को चिन्हित करता है। आप हैप्पी वेली क्षेत्र से हाथी पाँव रोड पर ट्रैकिंग करके क्लाउड एंड तक पहुँच सकते हैं। इस स्थान पर आपको पूरे दिन आश्चर्यजनक दृश्य देखने को मिलता है। इस स्थान पर आप नीले आकाश में सूरज को ऊपर और नीचे जाते हुए देखने का असली मजा ले सकते हैं। मसूरी में सभी पर्यटकों तथा फोटोग्राफरों को यह जगह बेहद खूबसूरत लगती है। माना जाता है इस जगह का नाम एक ब्रिटिश अधिकारी ने रखा था, जो यहां की अलौकिक सुंदरता से मोहित हो गया था। इस बिंदु पर पहुँचने पर और बादलों को परिदृश्य में घिरा हुआ देखकर उन्होंने कहा, यह वह जगह है जहां पर बादल समाप्त होते हैं।

चांदनी ने कहा कितना शुकून है यहां पर है ना बिमल।।

जी चाहता है कि यहां हमेशा के लिए रह जाऊं।
पर कम्बक्त मौत को ऐसे ही आना था।
बिमल ने कहा अरे ये सब क्या बोल रही हो तुम।।
इतना हसीन वादियों के बीच कोई ये सब बोलता है क्या।।

अब चलो कुछ खा लिया जाए।
बहुत ठंड भी है और भुख भी लगी है।
डाईबर ने कहा चलिए बहुत अच्छा एक होटल है वहीं चलते हैं।मसूरी के लैंडऑर में स्थित लाल टिब्बा का अर्थ है लाल पहाड़ और यह मसूरी का हाइयेस्ट पॉइंट है। भारतीय सेना के साथ ही यहां ऑल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन का ब्रॉडकास्टिंग स्टेशन भी यहीं पर है लिहाजा यहां एंट्री रिस्ट्रिक्टेड है। आप चाहें तो यहां की पहाड़ी पर 20 मीटर ऊंचे टावर पर रखे पुराने टेलिस्कोप के जरिए इस पहाड़ी की खूबसूरती को निहार सकते हैं। साथ ही बद्रीनाथ, केदारनाथ, बंदरपंच और अन्य हिमालय पर्वत की चोटियों के दर्शन कर सकते हैं। दूर से देखने पर यह पहाड़ी बहुत ही विशाल दिखाई देती है। और इस पहाड़ की खूबसूरती पूरे मसूरी में बिखरी हुई है।इसके अलावा आप यहां पर घुड़सवारी का एक्सपीरियंस भी बेहतरीन तरीके से कर सकते हैं।

माल रोड मसूरी में मुख्य शॉपिंग हब है। हिल स्टेशन के अधिकांश प्रसिद्ध स्टोर यहाँ स्थित हैं। यहां की दुकानें इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और यहां तक कि रोजमर्रा की जरूरी चीजों को भी बेचती हैं ।इसके अलावा, आप यहां पर ऊनी कपड़े, प्राचीन वस्तुएँ और शॉल भी ले सकते हैं। बार्गिनिंग यहाँ आम बात है, इसलिए यदि आप अच्छी बातचीत कौशल में कुशल हैं तो आप एक अच्छी खरीददारी कर सकते हैं और अच्छे सामान प्राप्त कर सकते हैं। मसूरी में आपको शॉल, सजावटी सामान, तिब्बती कलाकृतियाँ और आभूषण और ऊनी कपड़े जैसी चीज़ें मिलेंगी। चाहे आप उपर्युक्त वस्तुओं के लिए मसूरी में खरीदारी कर रहे हों या आवश्यक वस्तुएं खरीदना चाह रहे हों, मसूरी के सर्वश्रेष्ठ खरीदारी स्थानों के लिए यह स्थान वही है जो आपको चाहिए।

क्रमशः