How to Avoid or Minimize Risk of Cancer in Hindi Health by S Sinha books and stories PDF | कैंसर से बचने या उसके रिस्क कम करने के उपाय

The Author
Featured Books
Categories
Share

कैंसर से बचने या उसके रिस्क कम करने के उपाय

 

                                               कैंसर से बचने या उसके रिस्क कम करने के उपाय 

 

 

आजकल लोगों में किसी न किसी प्रकार के कैंसर के मामले  पहले की अपेक्षा ज्यादा मिल रहे हैं  . कैंसर किसी के लिए भी दुर्भाग्यपूर्ण है और स्वाभाविक रूप से गंभीर चिंता का विषय है  . आमतौर पर होने वाले कैंसर हैं - ब्रेस्ट कैंसर , कोलोरेक्टल कैंसर , लंग कैंसर ,प्रोस्टेट कैंसर और स्किन कैंसर  . कैंसर के प्रति अपना निजी ज्ञान और जागरूकता होने से कैंसर की स्क्रीनिंग शुरू में करा कर उसका उपचार आसान है और सफलता की संभावना बहुत ज्यादा रहती है  . इसके अलावे कुछ ऐसे उपाय हैं जिन्हें आप या / और आपके प्रिय जन अपना सकते हैं और कैंसर से संघर्ष कर सकते हैं  . इसके अतिरिक्त इन उपायों से ख़तरा कम हो सकता है -   . 
डॉक्टरों और शोध कर्ताओं का कहना  है कि 25  - 50 % कैंसर रोके  जा सकते हैं  , पूरी तरह से उन्हें हटा कर या रिस्क फैक्टर्स और हेल्दी रूटीन पर समुचित ध्यान दें  . जब भी कैंसर की शंका हो हेल्थ के प्रति कठोर नियमों का पालन करने से न चूकें  . आनुवांशिक कैंसर , स्मोकिंग , शराब , मोटापा , खानपान और लाइफ स्टाइल कैंसर के कारण हैं  . इस लिए नीचे लिखे उपायों / लाइफ स्टाइल से कैंसर के रिस्क से बचा जा सकता है या रिस्क कम किया जा सकता है - 

 
1 . स्वयं के शरीर को जानें - अपने शरीर से भलीभांति परिचित रहें  . शरीर में या शरीर की नॉर्मल क्रियाओं में होने वाले असाधारण बदलाव पर नजर रखें , खास कर जब ऐसे सिम्प्टम लम्बे समय तक रहें , जैसे - किसी तरह का लम्प या गाँठ , लम्बे समय तक खांसी रखना , पेट और ब्लैडर क्रिया में बदलाव , बिना कारण वजन घटना और असाधारण ब्लीडिंग  . इन्हें नजरअंदाज न करें और डॉक्टर की सलाह लें  . 

2 . धूम्रपान और वेप ( vape ) न करें - सिगरेट लंग कैंसर का सबसे बड़ा कारण है  . स्मोकिंग से लंग्स के अतिरिक्त हार्ट और अन्य अंगों को भी नुकसान होता है  . इस गलतफहमी में न रहें कि  वेपिंग यानि e सिगरेट सुरक्षित है  . इनमें भी हानिकारक निकोटिन या अन्य टॉक्सिक रसायन या अति सूक्ष्म कण की मात्रा होती  है  . 

3 . शराब न लें या बहुत सिमित मात्रा में लें - लम्बे समय तक थोड़ी मात्रा में शराब लेने के स्वास्थ्य पर दूरगामी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है  . इसके चलते गले , सिर , कोलोरेक्टल , ब्रेस्ट , लीवर , फ़ूड ट्यूब ( esophageal  ) आदि कैंसर की आशंका रहती है  . कैंसर का रिस्क शराब की मात्रा और कितनी बार ( फ्रीक्वेंसी ) पर निर्भर करता है  . 

4 . व्यायाम - नियमित रूप से  एक्टिव रहने से कुछ प्रकार के कैंसर  ( ब्लैडर , पेट , ब्रेस्ट , कोलोरेक्टल ) से बचा जा सकता है या उनकी आशंका कम होती है  .  इसके लिए नियमित रूप से अपनी पसंद के गेम / स्पोर्ट।  वाकिंग या जॉगिंग , व्यायाम , साइकिलिंग , स्विमिंग , बागवानी आदि कोई भी एक्टिविटी कर के एक्टिव रहें . इस से पाचन क्रिया , मोटापा कम / कंट्रोल , शरीर के अंगों में समुचित रक्त प्रवाह पर अनुकूल असर पड़ता है . 


5 . हेल्दी फ़ूड हैबिट - स्वस्थ रहने  के लिए अच्छा खानपान आवश्यक है . सिर्फ कैंसर ही ही ने रोगों से भी यह सुरक्षा करता है . इसके लिए निम्न खाद्य पदार्थों का  सेवन / यथासंभव सेवन न करें - 


रेड मीट - पोर्क , बीफ , प्रोसेस्ड मीट ( हॉट डॉग ) आदि उनकी जगह चिकेन बेहतर है 

मीठे पेय - शुगर वाले बीवरेज , पैक्ड जूस , सॉफ्ट ड्रिंक आदि 

अल्ट्रा प्रोसेस्ड फ़ूड - चिप्स , कूकीज , फ्रोजेन फ़ूड , फ्रेंच फ्राई आदि 

आजकल की भागदौड़ और फ़ास्ट लाइफ में विशेष कर युवा वर्ग अक्सर पैकेज्ड फ़ूड लेते हैं . अगर अति आवश्यक हुआ तो उनके लेबल पर शुगर , साल्ट , सैचुरेटेड फैट , कार्ब्स , प्रोटीन आदि की मात्रा देख कर यथासंभव सीमित मात्रा में लें . 


6 . सनस्क्रीन का उपयोग - स्किन कैंसर का प्रमुख कारण धूप , सूर्य की किरणें यानि एक्सपोज़र टू सनलाइट है . सनलाइट में UV ( ultraviolet = अल्ट्रावायोलेट )  किरणें हैं जो DNA को हानि पहुंचाते हैं और परिणामस्वरूप स्किन कैंसर होता है . इनसे बचने के लिए धूप में निकलने समय सही सनस्क्रीन  ( SPF 30 या ज्यादा ) लगाएं .  

पसीना या पानी की संभावना हो तो वाटरप्रूफ सनस्क्रीन लगाएं . ज्यादा समय तक धूप में रहना हो तो सनस्क्रीन दोबारा लगाना पड़ सकता है . 

7 . डॉक्टर से परामर्श - समय समय पर अपने डॉक्टर हेल्थ चेक कराएं और उनकी सलाह के अनुसार कैंसर के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट कराएं . ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए अक्सर डॉक्टर 40 - 50 के बाद महिलाओं को मैमोग्राम  की सलाह देते हैं . कैंसर के सिंपटम्स को नजरअंदाज न करें 

                                                                          xxxxxx