What You Know About Indian Railways in Hindi Anything by S Sinha books and stories PDF | भारतीय रेल के बारे में आप कितना जानते हैं

The Author
Featured Books
Categories
Share

भारतीय रेल के बारे में आप कितना जानते हैं


भारतीय रेल के बारे में आप कितना जानते हैं 
What You Know About Indian Railways 


अक्सर हमलोग अपने रेलवे को कोसने से बाज नहीं आते हैं , खास कर जब यह लेट होती है  . ट्रेन लेट होने से यात्रियों को परेशान होना स्वाभाविक है  . ट्रेन कभी प्राकृतिक कारणों ( बाढ़ , कोहरा आदि ) , कभी आधुनिकीकरण , कभी किसी दुर्घटना के चलते लेट होती है तो कभी  हमारे कारणों  ( हड़ताल , बंद आदि ) से भी लेट हो जाती  है . फिर भी भारतीय रेल हमारी लाइफ लाइन है , यह हमलोगों का अफोर्डेबल ट्रांसपोर्ट है और विगत कुछ वर्षों में इसमें काफी सुधार हुआ है . 


एक नज़र अपने रेलवे की विशेषताओं पर - 


1 . भारतीय रेल करीब 169 वर्ष पुरानी  है .पहली रेल लाइन का आरम्भ 1853 में हुआ था - बोरीवली ( मुंबई )  से थाणे तक 34 km .  


2 .  भारतीय रेल विश्व की चौथी सबसे बड़ी और एशिया की सबसे बड़ी रेलवे है  . इसकी लंबाई करीब 68000 Km है जो पृथ्वी की परिधि ( इक्वेटर पर ) से डेढ़ गुना से भी अधिक है  . 


3 .  भारतीय रेल से प्रतिदिन लगभग 2. 9 करोड़ ( जो ऑस्ट्रेलिया की आबादी से भी ज्यादा है )  यात्री सफर करते हैं और प्रति वर्ष 350 करोड़  . 

4 .  भारतीय रेल में त्रिवेंद्रम से निजामुद्दीन तक(  528 km ) की राजधानी एक्सप्रेस सर्वाधिक लंबी नॉन स्टॉप ट्रेन है  . 

5 . एक स्टेशन  दो राज्यों में स्थित - नवापुर रेल स्टेशन का आधा भाग महाराष्ट्र में है तो आधा गुजरात में है  . 

इसके विपरीत महाराष्ट्र में एक ही जगह पर दो स्टेशन हैं - श्रीरामपुर और  बेलापुर जो एक ही ट्रैक के दोनों तरफ हैं  . 

6 .दो स्टेशनों के बीच सबसे कम दूरी - महाराष्ट्र के नागपुर और अजनी स्टेशनों के बीच की दूरी मात्र 2. 8 Km है  . 

7..सर्वाधिक बड़े स्टेशन का नाम आंध्रप्रदेश वेंकटनरसिम्हाराजुवारीपेटा ( Venkatanarasimharajuvaripeta ) है जबकि सबसे छोटे नाम वाला स्टेशन इब ( Ib ) ओडिशा में है  . 

8 . सर्वाधिक दूरी की ट्रेन - कन्याकुमारी से डिब्रुगढ़ ( असम ) तक  4286 km  चलने  वाली ट्रेन विवेक एक्सप्रेस है  . 

 


9 . भारतीय रेल का एक मैस्कॉट ( mascot ) है - भोलू , हाथी  . 

 


10 . भारतीय रेल में करीब 16 लाख कर्मचारी हैं  . 

 


11 .  सर्वाधिक ऊंचा पुल - भारतीय रेल जम्मू कश्मीर में चिनाब नदी के ऊपर विश्व का सर्वाधिक ऊंचा पुल बना रहा है  . यह 360 मीटर ऊंचा है जबकि एइफ्फेल टावर 300 मीटर ऊंचा है  . 

 


12 सर्वाधिक लंबा प्लेटफार्म - गोरखपुर का प्लेटफार्म विश्व का सर्वाधिक लंबा प्लेटफार्म ( 1. 35 Km ) है  .  

13 . सर्वाधिक बड़ा इंटरलॉकिंग सिस्टम - नयी दिल्ली का रुट रिले  इंटरलॉकिंग सिस्टम विश्व में सबसे बड़ा है  . 

14 . एशिया का सर्वाधिक बड़ा मार्शलिंग यार्ड -  यह उत्तर प्रदेश के  दीनदयाल उपाध्याय जं ( मुग़लसराय ) स्टेशन पर है  . 

15 . सर्वाधिक पुराना स्टीम इंजन - विश्व का सर्वाधिक पुराना वर्किंग स्टीम इंजन ट्रेन फेयरी क्वीन है जो नयी दिल्ली और अलवर ( राजस्थान ) के बीच 1855 से चल रही है  . 

16 . सर्वाधिक महंगी लक्ज़री ट्रेन - भारतीय रेल पांच लक्ज़री ट्रेन चलाती है - रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स , पैलेस ऑन व्हील्स , गोल्डन चैरियट , डेक्कन ओडिसी और महाराजा एक्सप्रेस  . पैलेस ऑन व्हील्स सबसे पुरानी है और महाराजा एक्सप्रेस सबसे महंगी ट्रेन है  . 

17 . भारत का सर्वाधिक व्यस्त रेलवे स्टेशन - हावड़ा स्टेशन पर  सर्वाधिक प्लेटफार्म हैं - 23 और यह देश का  सर्वाधिक व्यस्त रेलवे स्टेशन है , यहाँ लगभग 10 लाख लोग प्रतिदिन सफर करते हैं  . 

18 . सबसे लंबी रेल सुरंग - जम्मू से बारामुला  रूट पर पीर प्रांजल टनल देश की सबसे लंबी रेल टनल है - 11. 25 km  . 

16 .  मथुरा जंक्शन - मथुरा जं से सर्वाधिक सात रूट की रेल लाइन निकलती हैं  . 

 


17 . भारतीय रेल की आय - 2023 के आकड़ों के अनुसार पैसेंजर से आय रु 63,300 = करोड़ थे  . रेलवे अपनी आय का 94 % खर्च करती  है  . 

18 . डायमंड क्रासिंग - नागपुर स्टेशन पर दो रेल ट्रैक पूरब से पश्चिम और दो उत्तर से दक्षिण की तरफ जाती हैं और क्रॉस करते समय स्क्वायर बनाती हैं जिसे डायमंड  क्रासिंग कहते हैं  . 

19 . पहला रेलवे वर्कशॉप  - देश का पहला रेलवे कारखाना बिहार के मुंगेर में 1862 में खुला था  . 

 


20 . वर्ल्ड हेरिटेज - UNESCO द्वारा भारतीय रेल के चार रुट वर्ल्ड हेरिटेज हैं - दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे , छत्रपति  शिवाजी टर्मिनस ( मुंबई ) ,नीलगिरि माउंटेन रेलवे ( मेट्टुपालयम -  ऊटी ) और कालका शिमला रेलवे  .  

21 . लोको पायलट का वेतन - औसत रेलवे पायलट का वेतन देश में औसत सॉफ्टवेयर इंजीनियर से ज्यादा होता है  . 

22 . IRCTC भारतीय रेल का ऑनलाइन बुकिंग प्लेटफार्म - यह कुछ ही घंटों के अंदर 10 लाख टिकट बुक कर सकता  है  . 

23 . भारतीय रेल देश में 50 से ज्यादा  राजधानी एक्सप्रेस , 50 शताब्दी एक्सप्रेस और 50 से ज्यादा  वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन करती है  . 

24 . बुलेट ट्रेन - मुंबई से  अहमदाबाद तक चलने वाली देश की पहली बुलेट ट्रेन निर्माणाधीन है  . इसके आरम्भ में अनेक कारणों से विलंब हुआ है  . 

25  . डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर - भारतीय रेल ने पूरब से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण तक माल ( freight ) के तीव्र गति से आवाजाही के लिए 6  डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर की योजना बनाई है  . इनमें कुछ पर काम चल रहा है तो कुछ काम कर  रहा है - EDTC ( ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर ) पंजाब के लुधियाना से बंगाल के दानकुनी तक 1873 km लम्बा है जिसका कुछ भाग चालू है  . 

 


                                               xxxxxxx

N.B.  कहीं लेटेस्ट आंकड़े नहीं भी हो सकते हैं  .