The Silent Guardian The Story of KRI Nanggala 402 in Hindi Adventure Stories by atul nalavade books and stories PDF | द साइलेंट गार्जियन: द स्टोरी ऑफ़ केआरआई नंगगाला (402)

Featured Books
Categories
Share

द साइलेंट गार्जियन: द स्टोरी ऑफ़ केआरआई नंगगाला (402)

परिचय: लहरों के नीचे एक मूक प्रहरी

केआरआई नंगला (402) की कहानी तकनीकी कौशल, रणनीतिक महत्व और गहन मानवीय बहादुरी की कहानी है। इंडोनेशियाई नौसेना की दो काकरा-क्लास टाइप 209/1300 डीजल-इलेक्ट्रिक अटैक पनडुब्बियों में से एक के रूप में, नंगगाला II ने 17,000 से अधिक द्वीपों में फैले राष्ट्र की आकांक्षाओं और समुद्री ताकत का प्रतीक है।

जर्मनी में इसके निर्माण और 1981 में कमीशनिंग से लेकर इंडोनेशिया के क्षेत्रीय जल की सुरक्षा में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका तक, केआरआई नंगगाला (402) सिर्फ एक जहाज से कहीं अधिक था; यह समुद्री सुरक्षा के प्रति इंडोनेशिया की प्रतिबद्धता का प्रतीक था। इस पनडुब्बी ने अनगिनत मिशनों और नौसैनिक अभ्यासों में भाग लिया और एक विश्वसनीय और दुर्जेय पानी के नीचे की संपत्ति के रूप में ख्याति अर्जित की।

केआरआई नंगला (402) की कथा गहन गतिविधि, आधुनिकीकरण प्रयासों और रणनीतिक तैनाती की अवधि से चिह्नित है। प्रत्येक मिशन और उन्नयन चरण ने इंडोनेशिया की नौसैनिक रणनीति में इसके महत्व को सुदृढ़ किया। हालाँकि, कहानी में 21 अप्रैल, 2021 को एक दुखद मोड़ आया, जब पनडुब्बी बाली सागर में एक प्रशिक्षण अभ्यास पर निकली और फिर कभी वापस नहीं लौटी।

यह परिचय केआरआई नंगला (402) की यात्रा की विस्तृत खोज के लिए मंच तैयार करता है, जिसमें इसके ऐतिहासिक महत्व, परिचालन उपलब्धियों और इसके बहादुर दल के अंतिम बलिदान पर प्रकाश डाला गया है। यह उस मूक प्रहरी को श्रद्धांजलि है जिसने गहराईयों की रक्षा की, इसकी स्थायी विरासत और इसकी सेवा से सीखे गए सबक को दर्शाया।

 

अध्याय 1: एक योद्धा का जन्म

1970 के दशक के मध्य में, जैसे-जैसे दक्षिण पूर्व एशिया में भू-राजनीतिक गतिशीलता तेजी से जटिल होती गई, इंडोनेशिया ने अपनी नौसैनिक रक्षा क्षमताओं को बढ़ाने की महत्वपूर्ण आवश्यकता को पहचाना। 17,000 से अधिक द्वीपों और व्यापक समुद्री सीमाओं वाले विशाल द्वीपसमूह को देश की संप्रभुता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक दुर्जेय और तकनीकी रूप से उन्नत नौसेना की आवश्यकता थी। इस रणनीतिक अनिवार्यता के कारण पनडुब्बियों की एक नई श्रेणी में निवेश करने का महत्वाकांक्षी निर्णय लिया गया जो देश की पानी के नीचे युद्ध क्षमताओं को बढ़ाएगा।

इस पृष्ठभूमि के बीच, इंडोनेशिया ने उन्नत पनडुब्बियों के निर्माण का एक पुराना इतिहास रखने वाली प्रसिद्ध जर्मन जहाज निर्माण कंपनी हाउल्ड्सवेर्के-डॉयचे वेर्फ़्ट (एचडीडब्ल्यू) की ओर रुख किया। HDW की टाइप 209/1300 डीजल-इलेक्ट्रिक अटैक पनडुब्बियां अपनी विश्वसनीयता, परिचालन लचीलेपन और उन्नत तकनीक के लिए जानी जाती थीं, जो उन्हें इंडोनेशिया के नौसैनिक आधुनिकीकरण प्रयासों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाती थीं।

परियोजना काकरा श्रेणी की पनडुब्बियों के निर्माण में परिणत हुई, जिसका नाम एक पौराणिक हथियार, काकरा के नाम पर रखा गया, जो ताकत और सुरक्षा का प्रतीक था। इन पनडुब्बियों में से पहली, केआरआई काकरा (401) ने इसके उत्तराधिकारी, केआरआई नंगगाला (402) के लिए मंच तैयार किया।

केआरआई नंगगाला (402), जिसे अक्सर नंगगाला II कहा जाता है, का निर्माण जर्मनी के कील में एचडीडब्ल्यू के शिपयार्ड में किया गया था। निर्माण प्रक्रिया जर्मन इंजीनियरिंग उत्कृष्टता का प्रमाण थी, जिसमें अत्याधुनिक तकनीक और सूक्ष्म शिल्प कौशल शामिल था। 1980 में लॉन्च किया गया, नंगगाला II को विविध समुद्री वातावरण में गुप्त रूप से और कुशलता से संचालित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, जो इसे इंडोनेशियाई नौसेना के लिए एक महत्वपूर्ण संपत्ति बनाता है।

21 जुलाई 1981 को, केआरआई नंगगाला (402) को एक समारोह में औपचारिक रूप से इंडोनेशियाई नौसेना में शामिल किया गया, जिसने इसके महत्व को रेखांकित किया। प्राचीन जावानीस महाकाव्यों में वर्णित एक शक्तिशाली और पौराणिक हथियार से प्रेरणा लेते हुए, जहाज को "नंगगाला" नाम दिया गया था। इन कहानियों में, नंगगला नायकों द्वारा चलाया जाने वाला एक अजेय भाला था, जो दुर्जेय शत्रुओं को परास्त करने में सक्षम था। यह प्रतीकात्मक नामकरण लहरों के नीचे एक मूक और शक्तिशाली शक्ति के रूप में पनडुब्बी की इच्छित भूमिका को दर्शाता है, जो बेजोड़ कौशल के साथ इंडोनेशिया के जल की रक्षा के लिए तैयार है।

केआरआई नंगगाला (402) की लंबाई 59.5 मीटर मापी गई और डूबने पर लगभग 1,395 टन विस्थापित हुआ। यह एक डीजल-इलेक्ट्रिक प्रणोदन प्रणाली द्वारा संचालित था जो इसे चुपचाप संचालित करने और दुश्मन ताकतों द्वारा पहचाने नहीं जाने में सक्षम बनाता था। पनडुब्बी के डिज़ाइन ने इसे महत्वपूर्ण गहराई तक गोता लगाने की अनुमति दी, जिससे आक्रामक और रक्षात्मक दोनों अभियानों में सामरिक लाभ मिला।

14 टॉरपीडो से लैस, जिसे इसके आठ टॉरपीडो ट्यूबों से लॉन्च किया जा सकता था, केआरआई नंगला (402) विभिन्न सतह और पानी के नीचे के लक्ष्यों को निशाना बनाने के लिए सुसज्जित था। इसके उन्नत सोनार और लड़ाकू सिस्टम को दुश्मन के जहाजों का पता लगाने और ट्रैक करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि यह टोही और निगरानी मिशन को प्रभावी ढंग से पूरा कर सके।

केआरआई नंगगाला (402) के चालू होने से इंडोनेशियाई नौसेना के लिए एक नए युग की शुरुआत हुई। पनडुब्बी की उन्नत क्षमताओं और रणनीतिक महत्व को तुरंत पहचान लिया गया, जिससे इसे इंडोनेशिया की समुद्री रक्षा रणनीति का एक प्रमुख घटक बना दिया गया। इन वर्षों में, केआरआई नंगगाला (402) देश के जल की सुरक्षा और क्षेत्रीय स्थिरता में योगदान देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए कई मिशनों पर काम करेगा।

जैसे-जैसे हम केआरआई नंगगाला (402) की कहानी में गहराई से उतरते हैं, हम इसकी परिचालन उपलब्धियों, इसके सामने आने वाली चुनौतियों और इसके द्वारा छोड़ी गई स्थायी विरासत का पता लगाएंगे। यह अध्याय पनडुब्बी की उत्पत्ति को समझने की नींव रखता है, उस दृष्टि और दृढ़ संकल्प पर प्रकाश डालता है जिसने इसे गहराई के एक सच्चे योद्धा के रूप में जीवंत किया।

अध्याय 2: द्वीपसमूह का संरक्षक

दशकों तक, केआरआई नंगला (402) ने इंडोनेशियाई नौसेना को विशिष्टता और सम्मान के साथ सेवा दी, और इंडोनेशिया की समुद्री रक्षा रणनीति का एक अभिन्न अंग बन गया। अपनी उन्नत क्षमताओं और कुशल चालक दल के साथ, पनडुब्बी देश के विशाल क्षेत्रीय जल की सुरक्षा सुनिश्चित करने में एक महत्वपूर्ण संपत्ति थी, जो तीन मिलियन वर्ग किलोमीटर में फैली हुई थी।

1981 में इसके चालू होने के बाद से, केआरआई नंगगाला (402) ने इंडोनेशिया के समुद्री हितों की सुरक्षा के लिए डिज़ाइन किए गए मिशनों की एक श्रृंखला शुरू की। इसकी प्राथमिक भूमिकाओं में निगरानी, टोही और सतह-विरोधी और पनडुब्बी-रोधी युद्ध दोनों शामिल थे। ये भूमिकाएँ इंडोनेशियाई जल की संप्रभुता बनाए रखने, संभावित खतरों को रोकने और समुद्री गतिविधियों पर खुफिया जानकारी इकट्ठा करने में महत्वपूर्ण थीं।

निगरानी और टोही

केआरआई नंगगाला (402) का एक प्रमुख कार्य निगरानी और टोही मिशन का संचालन करना था। सतह के नीचे गुप्त रूप से काम करते हुए, पनडुब्बी बिना किसी का पता लगाए नौसैनिक गतिविधियों की निगरानी करने में सक्षम थी। इस क्षमता ने इसे संभावित विरोधियों की गतिविधियों पर महत्वपूर्ण खुफिया जानकारी इकट्ठा करने की अनुमति दी, जिससे यह सुनिश्चित हुआ कि इंडोनेशिया अपने जल क्षेत्र में खतरों के बारे में हमेशा जागरूक रहे।

पनडुब्बी के उन्नत सोनार सिस्टम ने इन मिशनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। निष्क्रिय और सक्रिय सोनार दोनों से सुसज्जित, केआरआई नंगला (402) महत्वपूर्ण दूरी से जहाजों और पनडुब्बियों का पता लगा सकता है और उनका वर्गीकरण कर सकता है। यह जानकारी इंडोनेशियाई नौसेना के लिए अमूल्य थी, जिससे उसे सूचित रणनीतिक निर्णय लेने और संसाधनों को प्रभावी ढंग से तैनात करने की अनुमति मिली।

सतह विरोधी युद्ध

केआरआई नंगगाला (402) को सतह-रोधी युद्ध के लिए भी डिज़ाइन किया गया था, जो इसे दुश्मन के जहाजों के खिलाफ एक दुर्जेय प्रतिद्वंद्वी बनाता है। इसके शस्त्रागार में 14 टॉरपीडो शामिल थे, जिन्हें आठ टॉरपीडो ट्यूबों से लॉन्च किया जा सकता था। ये टॉरपीडो बड़े सतह के जहाजों को नष्ट करने में सक्षम थे, जो संभावित नौसैनिक घुसपैठ के खिलाफ एक शक्तिशाली निवारक प्रदान करते थे।

अपनी सेवा के दौरान, केआरआई नंगला (402) ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई नौसैनिक अभ्यासों में भाग लिया। इन अभ्यासों में अक्सर नकली युद्ध परिदृश्य शामिल होते थे जहां पनडुब्बी सतह के जहाजों के खिलाफ नकली लड़ाई में शामिल होती थी। इन अभ्यासों के माध्यम से, चालक दल ने टॉरपीडो को निशाना बनाने और लॉन्च करने में अपने कौशल को निखारा, जिससे यह सुनिश्चित हुआ कि वे वास्तविक दुनिया की किसी भी लड़ाई के लिए तैयार हैं।

पनडुब्बी रोधी युद्ध

अपनी सतह-विरोधी क्षमताओं के अलावा, केआरआई नंगला (402) पनडुब्बी-रोधी युद्ध में भी माहिर था। इसके सोनार सिस्टम दुश्मन पनडुब्बियों की उपस्थिति का पता लगा सकते हैं, जिससे यह ट्रैक कर सकता है और यदि आवश्यक हो, तो उन्हें संलग्न कर सकता है। पनडुब्बी की चुपचाप काम करने की क्षमता ने इसे एक प्रभावी शिकारी बना दिया, जो अपनी स्थिति बताए बिना दुश्मन की पनडुब्बियों का पीछा करने में सक्षम था।

केआरआई नंगगाला (402) के चालक दल को इन जटिल परिचालनों में महारत हासिल करने के लिए कठोर प्रशिक्षण से गुजरना पड़ा। पनडुब्बी युद्ध नौसैनिक युद्ध के सबसे चुनौतीपूर्ण पहलुओं में से एक है, जिसमें सटीकता, समन्वय और समुद्र के नीचे की रणनीति की गहरी समझ की आवश्यकता होती है। केआरआई नंगगाला (402) पर सवार लोग असाधारण कौशल और समर्पण का प्रदर्शन करते हुए इंडोनेशियाई नौसेना के सर्वश्रेष्ठ लोगों में से थे।

परिचालन उपलब्धियाँ

अपनी पूरी सेवा के दौरान, केआरआई नंगला (402) ने कई प्रकार के ऑपरेशनों और अभ्यासों में भाग लिया। घरेलू स्तर पर, यह इंडोनेशिया के पानी में गश्त करता था, प्रमुख समुद्री मार्गों की सुरक्षा सुनिश्चित करता था और देश की व्यापक तटरेखा की रक्षा करता था। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, पनडुब्बी ने अन्य देशों की नौसेनाओं के साथ संयुक्त अभ्यास में भाग लिया, अंतरसंचालनीयता को बढ़ाया और सहयोग को बढ़ावा दिया।

इसकी सेवा का एक उल्लेखनीय पहलू कोमोडो अभ्यास में इसकी भागीदारी थी, जो इंडोनेशिया द्वारा आयोजित एक द्विवार्षिक नौसैनिक अभ्यास था। इस अभ्यास ने समन्वित समुद्री संचालन का अभ्यास करने के लिए दुनिया भर की नौसेनाओं को एक साथ लाया। इन अभ्यासों में केआरआई नंगला (402) की भूमिका ने इसके रणनीतिक महत्व को रेखांकित किया और अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के सामने इसकी क्षमताओं का प्रदर्शन किया।

चुनौतियाँ और अनुकूलन

अपनी कई सफलताओं के बावजूद, केआरआई नंगला (402) को अपने पूरे परिचालन जीवन में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। पनडुब्बी परिचालन की कठिन प्रकृति का मतलब था कि जहाज को प्रभावी बने रहने के लिए नियमित रखरखाव और उन्नयन की आवश्यकता थी। 2012 में, पनडुब्बी को दक्षिण कोरिया में एक महत्वपूर्ण मरम्मत से गुजरना पड़ा, जहां इसे अपने लड़ाकू सिस्टम, सोनार और प्रणोदन तंत्र में अपग्रेड प्राप्त हुआ। इस आधुनिकीकरण ने इसकी सेवा अवधि बढ़ा दी और यह सुनिश्चित किया कि यह इंडोनेशियाई नौसेना में एक अत्याधुनिक संपत्ति बनी रहे।

उत्कृष्टता की विरासत

केआरआई नंगगाला (402) ने इंडोनेशिया के समुद्री हितों के एक विश्वसनीय और दुर्जेय संरक्षक के रूप में ख्याति अर्जित की। इसके लंबे सेवा रिकॉर्ड और कई परिचालन उपलब्धियों ने इसे देश के जल की रक्षा के लिए नौसेना के समर्पण का प्रतीक बना दिया है। पनडुब्बी और उसके चालक दल ने नियमित कर्तव्यों और असाधारण चुनौतियों दोनों के सामने अटूट प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करते हुए नौसेना उत्कृष्टता के उच्चतम मानकों का उदाहरण पेश किया।

जैसे-जैसे केआरआई नंगगाला (402) की कहानी सामने आ रही है, द्वीपसमूह के संरक्षक के रूप में इसकी विरासत उन लोगों के साहस और कौशल का प्रमाण बनी हुई है जिन्होंने इस पर सेवा की थी। इंडोनेशिया की समुद्री सुरक्षा में पनडुब्बी के योगदान को देश के नौसैनिक इतिहास की आधारशिला के रूप में याद किया जाएगा, जो पनडुब्बी चालकों की भावी पीढ़ियों को समर्पण और बहादुरी के समान मानकों को बनाए रखने के लिए प्रेरित करेगा।

 

अध्याय 3: आधुनिकीकरण और उन्नयन

2010 की शुरुआत तक, केआरआई नंगगाला (402) तीन दशकों से अधिक समय से सेवा में था। हालाँकि इसने खुद को इंडोनेशिया की नौसैनिक रक्षा के एक विश्वसनीय और प्रभावी घटक के रूप में साबित कर दिया था, लेकिन पनडुब्बी में उम्र बढ़ने के लक्षण दिखने लगे थे। नौसेना प्रौद्योगिकी में तेजी से प्रगति और समुद्री खतरों की उभरती प्रकृति के कारण पनडुब्बी की परिचालन प्रभावशीलता को बनाए रखने के लिए उन्नयन की आवश्यकता हुई।

केआरआई नंगगाला (402) के रणनीतिक महत्व और इसकी क्षमताओं को संरक्षित करने की आवश्यकता को पहचानते हुए, इंडोनेशियाई नौसेना ने एक व्यापक आधुनिकीकरण कार्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया। 2012 में, पनडुब्बी को देवू शिपबिल्डिंग एंड मरीन इंजीनियरिंग (डीएसएमई) शिपयार्ड में एक महत्वपूर्ण मरम्मत और आधुनिकीकरण के लिए दक्षिण कोरिया भेजा गया था, जो पनडुब्बी निर्माण और नवीनीकरण में अपनी विशेषज्ञता के लिए प्रसिद्ध सुविधा है।

 

कॉम्बैट सिस्टम अपग्रेड

आधुनिकीकरण का प्राथमिक फोकस पनडुब्बी की युद्ध प्रणालियों का उन्नयन था। पिछले कुछ वर्षों में, इलेक्ट्रॉनिक युद्ध और हथियार में प्रगति ने कुछ मूल प्रणालियों को अप्रचलित बना दिया है। आधुनिकीकरण कार्यक्रम का उद्देश्य केआरआई नंगगाला (402) को अपनी लड़ाकू क्षमताओं को बढ़ाने के लिए अत्याधुनिक तकनीक से लैस करना है।

मरम्मत में नई अग्नि नियंत्रण प्रणालियों की स्थापना शामिल थी, जो पनडुब्बी के हथियार के प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण हैं। ये सिस्टम टारपीडो प्रक्षेपण की सटीकता और दक्षता में सुधार करते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि केआरआई नंगला (402) दुश्मन के जहाजों को प्रभावी ढंग से मार गिरा सकता है। इसके अतिरिक्त, पनडुब्बी खतरों का अधिक प्रभावी ढंग से पता लगाने, वर्गीकृत करने और उनका मुकाबला करने के लिए उन्नत इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली से लैस थी।

सोनार और सेंसर संवर्द्धन

सोनार सिस्टम पनडुब्बी की आंखें और कान हैं, जो नेविगेशन, पता लगाने और जुड़ाव के लिए आवश्यक हैं। केआरआई नंगला (402) के आधुनिकीकरण में इसके सोनार और सेंसर सूट में महत्वपूर्ण उन्नयन शामिल था। अधिक दूरी पर और बेहतर सटीकता के साथ दुश्मन के जहाजों और पनडुब्बियों का पता लगाने और ट्रैक करने की पनडुब्बी की क्षमता को बढ़ाने के लिए नए निष्क्रिय और सक्रिय सोनार सिस्टम स्थापित किए गए थे।

उन्नत सोनार सिस्टम ने पानी के अंदर बेहतर स्थितिजन्य जागरूकता प्रदान की, जिससे चालक दल को संभावित खतरों की अधिक तेज़ी से और सटीक रूप से पहचान करने की अनुमति मिली। ये संवर्द्धन रक्षात्मक युद्धाभ्यास और आक्रामक संचालन दोनों के लिए महत्वपूर्ण थे, जिससे यह सुनिश्चित हुआ कि केआरआई नंगला (402) अपनी टोही और पनडुब्बी रोधी युद्ध भूमिकाओं को प्रभावी ढंग से पूरा करना जारी रख सके।

प्रणोदन तंत्र ओवरहाल

केआरआई नंगगाला (402) की प्रणोदन प्रणाली में भी व्यापक बदलाव किया गया। पनडुब्बी की डीजल-इलेक्ट्रिक प्रणोदन प्रणाली, विश्वसनीय होते हुए भी, इसकी दक्षता और परिचालन सीमा में सुधार के लिए आधुनिकीकरण की आवश्यकता थी। मरम्मत में पनडुब्बी की गति, सहनशक्ति और गुप्त क्षमताओं को बढ़ाने के लिए पुराने घटकों के प्रतिस्थापन और नई प्रौद्योगिकियों का एकीकरण शामिल था।

प्रणोदन प्रणाली में सुधार ने यह सुनिश्चित किया कि केआरआई नंगला (402) अधिक चुपचाप काम कर सके, जिससे इसकी ध्वनिक क्षमता कम हो गई और दुश्मन ताकतों के लिए इसका पता लगाना कठिन हो गया। यह उन्नयन पनडुब्बी के गुप्त लाभ को बनाए रखने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण था, जो इसकी परिचालन प्रभावशीलता का एक महत्वपूर्ण पहलू है।

संरचनात्मक और यांत्रिक उन्नयन

प्रमुख प्रणालियों से परे, आधुनिकीकरण कार्यक्रम ने केआरआई नंगगाला (402) के विभिन्न संरचनात्मक और यांत्रिक पहलुओं को भी संबोधित किया। पनडुब्बी की संरचनात्मक अखंडता सुनिश्चित करने के लिए जहां आवश्यक हो, पतवार का निरीक्षण किया गया और उसे सुदृढ़ किया गया। विश्वसनीयता और प्रदर्शन में सुधार के लिए हाइड्रोलिक्स और न्यूमेटिक्स सहित यांत्रिक प्रणालियों को नवीनीकृत किया गया या प्रतिस्थापित किया गया।

पनडुब्बी के सेवा जीवन को बढ़ाने के लिए ये उन्नयन आवश्यक थे। दशकों के ऑपरेशन के दौरान जमा हुई टूट-फूट को दूर करके, रिफिट ने यह सुनिश्चित किया कि केआरआई नंगला (402) कई वर्षों तक सुरक्षित और प्रभावी ढंग से काम करना जारी रख सके।

क्रू प्रशिक्षण और एकीकरण

पनडुब्बी के सिस्टम को आधुनिक बनाने के लिए चालक दल के प्रशिक्षण के अनुरूप अद्यतन की भी आवश्यकता थी। रीफिट के दौरान स्थापित की गई नई तकनीकों और प्रणालियों के लिए व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रमों की आवश्यकता थी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि चालक दल उन्हें प्रभावी ढंग से संचालित कर सके। इंडोनेशियाई नौसेना कर्मियों को नए उपकरणों पर विशेष प्रशिक्षण, डीएसएमई विशेषज्ञों से सीखने और व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने के लिए दक्षिण कोरिया भेजा गया था।

पनडुब्बी के संचालन में आधुनिक प्रणालियों के निर्बाध एकीकरण के लिए यह प्रशिक्षण महत्वपूर्ण था। इसने सुनिश्चित किया कि चालक दल परिचालन तत्परता और प्रभावशीलता के उच्च स्तर को बनाए रखते हुए उन्नत केआरआई नंगला (402) की क्षमताओं को अधिकतम कर सके।

राष्ट्रीय रक्षा के लिए एक नवीनीकृत संपत्ति

2012 में पूरे हुए आधुनिकीकरण और उन्नयन ने केआरआई नंगला (402) में नई जान फूंक दी। पनडुब्बी डीएसएमई शिपयार्ड से उन्नत क्षमताओं के साथ निकली, जो इंडोनेशिया की समुद्री रक्षा रणनीति में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका जारी रखने के लिए तैयार है। मरम्मत ने पनडुब्बी की सेवा जीवन को बढ़ा दिया, जिससे यह इंडोनेशियाई नौसेना के बेड़े में एक प्रमुख संपत्ति बनी रही।

उन्नयन ने सुनिश्चित किया कि केआरआई नंगला (402) 21वीं सदी के उभरते समुद्री खतरों का प्रभावी ढंग से जवाब दे सके। अपनी नई लड़ाकू प्रणालियों, सोनार संवर्द्धन और बेहतर प्रणोदन के साथ, पनडुब्बी निगरानी, टोही और लड़ाकू अभियानों को करने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित थी। यह देश की नौसेना बलों के लचीलेपन और समर्पण का प्रतीक, इंडोनेशिया के जल के संरक्षक के रूप में अपनी विरासत को जारी रखने के लिए तैयार है।

जैसे ही आधुनिकीकृत केआरआई नंगगला (402) सक्रिय ड्यूटी पर लौटा, यह अपने साथ इंडोनेशियाई नौसेना का गौरव और उम्मीदें लेकर आया। इसके आधुनिकीकरण में निवेश एक सक्षम और दुर्जेय नौसैनिक बल को बनाए रखने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है, जो किसी भी खतरे के खिलाफ द्वीपसमूह के विशाल समुद्री हितों की रक्षा के लिए तैयार है।

 

अध्याय 4: अंतिम मिशन

21 अप्रैल, 2021 को, केआरआई नंगगाला (402) एक नियमित प्रशिक्षण अभ्यास के लिए अपने बेस से निकला। पनडुब्बी, जो अब लगभग चार दशक पुरानी है लेकिन हाल ही में आधुनिकीकरण की गई है, को बाली सागर में एक टारपीडो ड्रिल का संचालन करना था। यह अभ्यास नियमित अभ्यासों की एक श्रृंखला का हिस्सा था जो यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था कि जहाज और उसके चालक दल चरम तत्परता पर रहें। चालक दल का नेतृत्व कमांडर हेरी ऑक्टेवियन कर रहे थे, जो पनडुब्बी संचालन की गहरी समझ रखने वाले एक अनुभवी और सम्मानित अधिकारी थे।

केआरआई नंगगाला (402) का दल अनुभवी पेशेवरों का एक समूह था, जो पनडुब्बी युद्ध की जटिलताओं से अच्छी तरह वाकिफ था। वे कठोर प्रशिक्षण से गुज़रे थे और हाथ में लिए गए कार्य के लिए पूरी तरह से तैयार थे। ड्रिल में एक अभ्यास टारपीडो लॉन्च शामिल था, एक मानक प्रक्रिया जिसे चालक दल ने पहले भी कई बार निष्पादित किया था। जब पनडुब्बी अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करने के लिए तैयार हो रही थी तो आत्मविश्वास ऊंचा था।

गोता और संपर्क का नुकसान

स्थानीय समयानुसार लगभग 3:00 बजे, केआरआई नंगगाला (402) ने गोता लगाने और टारपीडो ड्रिल शुरू करने की अनुमति का अनुरोध किया। अनुमति मिल गई और पनडुब्बी बाली सागर की गहराई में उतरने लगी। हालाँकि, डूबने के तुरंत बाद, जहाज का सतह से संपर्क टूट गया। अचानक सन्नाटा अप्रत्याशित और चिंताजनक था। पनडुब्बी के साथ संचार फिर से स्थापित करने के प्रयासों को कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली, जिससे नौसेना कमान के बीच तत्काल चिंता पैदा हो गई।

खोज एवं बचाव अभियान

स्थिति की गंभीरता को समझते हुए, इंडोनेशियाई नौसेना ने बड़े पैमाने पर खोज और बचाव अभियान शुरू किया। खोज क्षेत्र में बाली सागर का व्यापक विस्तार शामिल है, यह क्षेत्र गहरे पानी और चुनौतीपूर्ण पानी के नीचे के इलाके की विशेषता है। समय बहुत महत्वपूर्ण था, क्योंकि मानक परिस्थितियों में पनडुब्बी की ऑक्सीजन आपूर्ति लगभग 72 घंटे तक सीमित थी।

इंडोनेशियाई नौसेना ने केआरआई नंगगाला (402) के किसी भी संकेत के लिए क्षेत्र का निरीक्षण करने के लिए कई जहाजों और विमानों को तैनात किया। पड़ोसी देशों और अंतर्राष्ट्रीय साझेदारों की सहायता को शामिल करने के लिए खोज प्रयास का तेजी से विस्तार हुआ। सिंगापुर ने ऐसे मिशनों के लिए विशेष क्षमताओं से सुसज्जित एक पनडुब्बी बचाव जहाज एमवी स्विफ्ट रेस्क्यू भेजा। मलेशिया ने पनडुब्बी बचाव जहाज एमवी मेगा बक्ती भेजा, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने अपने फ्रिगेट एचएमएएस बैलरैट के साथ योगदान दिया। संयुक्त राज्य अमेरिका ने टोही विमान और कर्मियों के साथ भी सहायता प्रदान की।

पीड़ादायक प्रतीक्षा

जैसे-जैसे घंटे दिन में बदलते गए, खोज और बचाव अभियान तेजी से हताश होता गया। पनडुब्बी और उसके चालक दल के जीवित पाए जाने की उम्मीदें धूमिल होने लगीं। चालक दल के सदस्यों के परिवारों के साथ-साथ पूरे देश को उत्सुकता से इस खबर का इंतजार था। इंडोनेशियाई नौसेना ने आशा की किरण बरकरार रखी, लेकिन हर गुजरते घंटे के साथ स्थिति की वास्तविकता और अधिक गंभीर होती गई।

खोज टीमों ने समुद्र तल को स्कैन करने के लिए उन्नत सोनार उपकरण और दूर से संचालित वाहनों (आरओवी) का इस्तेमाल किया। इन प्रयासों के बावजूद, खोज क्षेत्र की विशालता और गहराई ने महत्वपूर्ण चुनौतियाँ प्रस्तुत कीं। बाली सागर की पानी के नीचे की स्थलाकृति, इसकी खड़ी ढलानों और गहरी खाइयों के कारण, खोज जटिल हो गई।

दुखद खोज

25 अप्रैल, 2021 को, कई दिनों की गहन खोज के बाद, इंडोनेशियाई नौसेना ने सबसे खराब पुष्टि की: केआरआई नंगगाला (402) मिल गया था। पनडुब्बी 800 मीटर से अधिक की गहराई पर स्थित थी और तीन बड़े टुकड़ों में टूट गई थी। सोनार स्कैन का उपयोग करके मलबे की खोज की गई और बाद में बचाव जहाजों से तैनात आरओवी द्वारा इसकी पुष्टि की गई।

इंडोनेशियाई नौसेना ने घोषणा की कि जहाज पर सवार सभी 53 चालक दल के सदस्य खो गए हैं। यह दुखद परिणाम राष्ट्र और नौसैनिक समुदाय के लिए एक विनाशकारी झटका था। घटना का सटीक कारण तुरंत स्पष्ट नहीं था, लेकिन प्रारंभिक जांच से पता चला कि पनडुब्बी को एक विनाशकारी घटना का सामना करना पड़ा होगा, संभवतः बिजली ब्लैकआउट ने इसे आपातकालीन प्रक्रियाओं को क्रियान्वित करने से रोक दिया था।

शोक में डूबा एक राष्ट्र

केआरआई नंगगाला (402) और उसके चालक दल की मृत्यु इंडोनेशिया के लिए एक गहरी त्रासदी थी। राष्ट्र ने अपने बहादुर पनडुब्बी चालकों के निधन पर शोक व्यक्त किया, जिन्होंने अपने देश की रक्षा के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया था। शहीद नायकों और उनके परिवारों के सम्मान में पूरे देश में सतर्कता और स्मारक सेवाएँ आयोजित की गईं।

इस घटना ने पनडुब्बी संचालन के अंतर्निहित खतरों और ऐसे खतरनाक वातावरण में सेवा करने वालों के बलिदान को भी प्रकाश में लाया। इंडोनेशियाई सरकार और सेना ने आपदा का कारण निर्धारित करने और भविष्य में ऐसी त्रासदियों को रोकने के लिए उपाय करने के लिए गहन जांच करने का वादा किया।

केआरआई नंगगाला की विरासत (402)

केआरआई नंगगाला (402) के अंतिम मिशन ने इंडोनेशियाई नौसेना के इतिहास में एक पुराने अध्याय का अंत कर दिया। लगभग 40 वर्षों तक, पनडुब्बी अनगिनत अभियानों और अभ्यासों में भाग लेते हुए, देश के जल की संरक्षक रही है। सेवा, समर्पण और बहादुरी की इसकी विरासत को भुलाया नहीं जाएगा।

केआरआई नंगगाला (402) की हानि ने नौसेना क्षमताओं और सुरक्षा उपायों में निरंतर निवेश के महत्व को रेखांकित किया। इसने समुद्री सुरक्षा और बचाव कार्यों में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला। खोज प्रयास के दौरान दुनिया भर के देशों के समर्थन ने हर जगह पनडुब्बी की सुरक्षा और भलाई के लिए साझा प्रतिबद्धता प्रदर्शित की।

जैसा कि इंडोनेशिया केआरआई नंगगाला (402) की विरासत को दर्शाता है, वह अपने चालक दल की सेवा के लिए गर्व और कृतज्ञता की भावना के साथ ऐसा करता है। उनका बलिदान लहरों के नीचे देश के हितों की रक्षा करने वालों के सामने आने वाले जोखिमों की मार्मिक याद दिलाता है और उनकी स्मृति नौसेना कर्मियों की भावी पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी।

 

अध्याय 5: दुखद खोज

केआरआई नंगगला (402) की खोज 25 अप्रैल, 2021 को एक हृदयविदारक निष्कर्ष पर पहुंची। इंडोनेशियाई नौसेना और अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के कई दिनों के गहन और विस्तृत प्रयासों के बाद, पनडुब्बी का मलबा समुद्र तल पर, 800 मीटर से अधिक नीचे स्थित था। सतह। बचाव टीमों द्वारा तैनात किए गए सोनार स्कैन और दूर से संचालित वाहनों (आरओवी) ने सबसे खराब आशंकाओं की पुष्टि की: पनडुब्बी तीन बड़े टुकड़ों में पाई गई, जो एक भयावह विफलता का संकेत देती है।

हानि की पुष्टि

इंडोनेशियाई नौसेना की घोषणा ने पुष्टि की कि केआरआई नंगगाला (402) पर सवार सभी 53 चालक दल के सदस्य खो गए थे। इस खबर से पूरे देश में दुख और दुख की लहर दौड़ गई। चालक दल के सदस्यों के परिवार, जो कई दिनों से उम्मीद लगाए बैठे थे, तबाह हो गए। सतर्कताएँ आयोजित की गईं और राष्ट्र शोक के दौर में प्रवेश कर गया। यह त्रासदी इंडोनेशियाई नौसेना के इतिहास के सबसे काले दिनों में से एक थी।

आपदा की जांच

आपदा का कारण निर्धारित करने के लिए केआरआई नंगला (402) के डूबने की जांच तुरंत शुरू की गई। प्रारंभिक निष्कर्षों से पता चला है कि पनडुब्बी ने बिजली ब्लैकआउट जैसी विनाशकारी घटना का अनुभव किया होगा, जिसने इसे आपातकालीन प्रक्रियाओं को करने में असमर्थ बना दिया होगा। बिजली की अचानक हानि ने चालक दल को फिर से सतह पर आने या नीचे उतरने को नियंत्रित करने के उपायों को क्रियान्वित करने से रोका होगा, जिससे पनडुब्बी के समुद्र तल पर गिरने की घातक घटना हुई।

विशेषज्ञों ने पनडुब्बी के सिस्टम, ऐतिहासिक रखरखाव रिकॉर्ड और मलबे की स्थितियों से डेटा का विश्लेषण किया। 2012 में पनडुब्बी का महत्वपूर्ण आधुनिकीकरण किया गया था, लेकिन आपदा की वजह बनने वाली घटनाओं का सटीक क्रम अस्पष्ट रहा। विस्तृत मूल्यांकन का उद्देश्य यह उजागर करना है कि क्या यांत्रिक विफलता, मानवीय त्रुटि, या कारकों के संयोजन ने त्रासदी में योगदान दिया।

पनडुब्बी संचालन में चुनौतियाँ

केआरआई नंगला (402) की हानि ने पनडुब्बी के सामने आने वाले अंतर्निहित खतरों को प्रकाश में ला दिया। पनडुब्बी के संचालन में सबसे चुनौतीपूर्ण और अक्षम्य वातावरणों में से एक में नेविगेट करना शामिल है। पनडुब्बियां अत्यधिक दबाव में काम करती हैं, और यहां तक कि छोटी सी खराबी भी विनाशकारी परिणाम दे सकती है। इस घटना ने आपात स्थिति से निपटने के लिए कठोर सुरक्षा प्रोटोकॉल, नियमित रखरखाव और चालक दल के निरंतर प्रशिक्षण की आवश्यकता को रेखांकित किया।

पनडुब्बी संचालन के लिए असाधारण सटीकता और समन्वय की आवश्यकता होती है। कर्मचारियों को यांत्रिक विफलताओं से लेकर बाहरी खतरों तक, व्यापक परिदृश्यों का जवाब देने के लिए तैयार रहना चाहिए। इस त्रासदी ने उनकी सुरक्षा और परिचालन तत्परता सुनिश्चित करने के लिए नौसेना संपत्तियों के रखरखाव और उन्नयन के महत्वपूर्ण महत्व पर प्रकाश डाला।

राष्ट्र की प्रतिक्रिया

केआरआई नंगगाला (402) की गहन त्रासदी पर इंडोनेशियाई सरकार और सेना की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया हुई। राष्ट्रपति जोको विडोडो ने मारे गए चालक दल के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की और उनकी सेवा के लिए राष्ट्र की कृतज्ञता पर जोर दिया। इंडोनेशियाई नौसेना ने खोए हुए पनडुब्बी चालकों की स्मृति का सम्मान करने की कसम खाई और आपदा के कारण को समझने के लिए गहन जांच के लिए प्रतिबद्ध किया।

इस घटना ने इंडोनेशिया के पनडुब्बी बेड़े और व्यापक नौसैनिक क्षमताओं के पुनर्मूल्यांकन को भी प्रेरित किया। पनडुब्बियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना और नौसेना की परिचालन प्रभावशीलता को बढ़ाना सर्वोपरि हो गया। इसी तरह की त्रासदियों को रोकने के लिए नौसेना प्रौद्योगिकी, रखरखाव प्रोटोकॉल और चालक दल के प्रशिक्षण में भविष्य के निवेश की योजनाओं को प्राथमिकता दी गई।

अंतर्राष्ट्रीय समर्थन और एकजुटता

केआरआई नंगला (402) के लिए खोज और बचाव अभियान ने समुद्री देशों के बीच मजबूत अंतरराष्ट्रीय एकजुटता का प्रदर्शन किया। सिंगापुर, मलेशिया, ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशों ने खोज प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, उन्नत तकनीक, उपकरण और विशेषज्ञता प्रदान की। इस सहयोग ने पनडुब्बी की सुरक्षा के प्रति साझा प्रतिबद्धता और सहयोगात्मक समुद्री सुरक्षा के महत्व को रेखांकित किया।

इस त्रासदी ने पनडुब्बी बचाव कार्यों के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रोटोकॉल में सुधार पर भी चर्चा को बढ़ावा दिया। इस घटना ने पनडुब्बी आपात स्थिति में तेजी से और प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया देने के लिए मजबूत तंत्र की आवश्यकता पर प्रकाश डाला, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि समय पर सहायता प्रदान की जा सके।

केआरआई नंगगाला की विरासत का सम्मान (402)

केआरआई नंगगाला (402) और उसके चालक दल की मृत्यु ने इंडोनेशिया के नौसैनिक इतिहास पर एक अमिट छाप छोड़ी। पनडुब्बी ने अनगिनत मिशनों और अभ्यासों में भाग लेते हुए, लगभग चार दशकों तक देश की उत्कृष्ट सेवा की थी। समर्पण, बहादुरी और सेवा की इसकी विरासत इंडोनेशियाई नौसेना और पूरे देश को प्रेरित करती रही।

शहीद हुए दल के सम्मान में स्मारक और श्रद्धांजलियां स्थापित की गईं। उनके बलिदान को लहरों के नीचे सेवा करने वालों के सामने आने वाले खतरों के प्रमाण के रूप में याद किया गया। केआरआई नंगला (402) की कहानी देश के समुद्री हितों की रक्षा के लिए आवश्यक साहस और प्रतिबद्धता की मार्मिक याद दिलाती है।

आशा करना

जैसा कि इंडोनेशिया केआरआई नंगगाला (402) के नुकसान पर शोक मनाता है, वह नौसैनिक क्षमताओं को बढ़ाने और अपने पनडुब्बी जहाजों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नए सिरे से प्रतिबद्धता के साथ तत्पर है। त्रासदी से सीखे गए सबक प्रौद्योगिकी, प्रशिक्षण और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग में भविष्य के निवेश का मार्गदर्शन करेंगे। केआरआई नंगगाला (402) की विरासत अपने जल की सुरक्षा के लिए इंडोनेशियाई नौसेना के दृष्टिकोण को आकार देना जारी रखेगी, उन बहादुर आत्माओं की स्मृति का सम्मान करेगी जिन्होंने दुर्भाग्यपूर्ण पनडुब्बी पर सेवा की थी।

 

उपसंहार: मूक अभिभावक की विरासत केआरआई नंगला (402) की कहानी अटूट समर्पण, उल्लेखनीय बहादुरी और गहन बलिदान में से एक है। चार दशकों तक, इस सम्मानित पनडुब्बी ने लहरों के नीचे एक प्रहरी के रूप में काम किया, और इंडोनेशिया की समुद्री संप्रभुता की सतर्कता से रक्षा की। इसकी गोपनीयता और ताकत ने अपने विशाल और रणनीतिक द्वीपसमूह जल की रक्षा के लिए देश के संकल्प को मूर्त रूप दिया। केआरआई नंगगाला (402) युद्ध की एक मशीन से कहीं अधिक थी; यह राष्ट्रीय गौरव का प्रतीक था और इंडोनेशियाई नौसेना के कौशल और लचीलेपन का प्रमाण था। इसके मिशनों में गुप्त टोही और निगरानी से लेकर बहुराष्ट्रीय नौसैनिक अभ्यासों में भाग लेना, वैश्विक मंच पर इंडोनेशिया की नौसैनिक क्षमताओं का प्रदर्शन करना शामिल था। प्रत्येक मिशन और ड्रिल ने जहाज की गौरवशाली विरासत में योगदान दिया, जिससे राष्ट्र के मूक संरक्षक के रूप में इसकी भूमिका मजबूत हुई। एक गंभीर अनुस्मारक केआरआई नंगला (402) की दुखद हानि पनडुब्बियों की मूक सेवा में सेवा करने वालों द्वारा सामना किए जाने वाले अंतर्निहित खतरों की गंभीर याद दिलाती है। पनडुब्बी संचालन जोखिम से भरा होता है, जिसके लिए असाधारण बहादुरी और तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है। जो लोग इन जहाजों पर सेवा करते हैं वे अपने कर्तव्य के प्रति प्रतिबद्धता के साथ जोखिम स्वीकार करते हैं जो सेवा की पुकार से परे है। कमांडर हेरी ऑक्टेवियन के नेतृत्व में केआरआई नंगगाला (402) के दल ने इस समर्पण का उदाहरण प्रस्तुत किया। पनडुब्बी के अंतिम मिशन और उसके बाद के नुकसान ने पानी के नीचे के संचालन से जुड़ी अत्यधिक चुनौतियों और जोखिमों को उजागर किया। आधुनिक तकनीकों और कठोर प्रशिक्षण के बावजूद, समुद्र की अप्रत्याशित प्रकृति और पनडुब्बी मशीनरी की जटिलताएँ अप्रत्याशित त्रासदियों का कारण बन सकती हैं। इतनी गहराई में केआरआई नंगगाला (402) के गायब होने और उसकी खोज ने इन कठोर वास्तविकताओं को रेखांकित किया।

भविष्य के लिए प्रेरणा

जबकि केआरआई नंगगाला (402) की हानि पर गहरा शोक है, इसकी विरासत इंडोनेशियाई नाविकों की भावी पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी। इसके चालक दल की बहादुरी और बलिदान को भुलाया नहीं गया है, बल्कि यह साहस और दृढ़ संकल्प के प्रतीक के रूप में काम करता है। उनकी कहानियाँ नौसेना अकादमियों में साझा की जाती हैं, जो कैडेटों को प्रेरणा देती हैं जो लहरों के नीचे अपने देश की सेवा करने की इच्छा रखते हैं।

त्रासदी से सीखे गए सबक ने इंडोनेशिया को अपनी नौसेना के आधुनिकीकरण के प्रयासों को दोगुना करने के लिए प्रेरित किया है। उन्नत प्रशिक्षण, अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के माध्यम से अपने पनडुब्बी बेड़े की सुरक्षा और विश्वसनीयता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित हो गया है। इन पहलों का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सेवा करने वाले पुरुष और महिलाएं बेहतर तरीके से सुरक्षित रहें और उनके सामने आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार रहें।

सहनशक्ति का प्रतीक

केआरआई नंगगाला (402) इंडोनेशियाई नौसेना की अडिग भावना का प्रतिनिधित्व करते हुए, धीरज का प्रतीक बन गया है। इसकी विरासत को विभिन्न स्मारकों और समारोहों के माध्यम से याद किया जाता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि इसके चालक दल के बलिदानों को हमेशा याद रखा जाए। ये स्मरणोत्सव शांति की कीमत और इसे बनाए रखने के लिए आवश्यक सतर्कता की याद दिलाते हैं।

जहाज का इतिहास इंडोनेशिया की समुद्री विरासत के इतिहास में अंकित है, जो भावी पीढ़ियों को उस मूक संरक्षक की याद दिलाता है जो कभी उनके जल क्षेत्र में गश्त करता था। राष्ट्रीय सुरक्षा में इसका योगदान और अंतर्राष्ट्रीय नौसैनिक कूटनीति में इसकी भूमिका एक सक्षम और लचीली नौसेना बनाए रखने के महत्व को रेखांकित करती है।

जैसे-जैसे इंडोनेशिया अपनी नौसैनिक क्षमताओं का विकास कर रहा है, केआरआई नंगगाला (402) की भावना उसके नाविकों के दिल और दिमाग में बनी हुई है। पनडुब्बी की निगरानी भले ही समाप्त हो गई हो, लेकिन इसकी विरासत यह सुनिश्चित करती है कि मूक अभिभावक का मिशन उन लोगों के माध्यम से जारी रहे जो इसका अनुसरण करते हैं। कर्तव्य के प्रति समर्पण, उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता और राष्ट्र की रक्षा में खतरे का सामना करने की तत्परता इंडोनेशियाई नौसेना के लिए मार्गदर्शक सिद्धांत बने हुए हैं।

अंत में, केआरआई नंगला (402) की विरासत सम्मान और लचीलेपन में से एक है। यह इंडोनेशिया के पनडुब्बियों की स्थायी ताकत और बहादुरी के प्रमाण के रूप में खड़ा है, जिनकी लहरों के नीचे मौन सेवा देश की संप्रभुता और शांति की रक्षा करती है। जैसे-जैसे नौसेना आगे बढ़ती है, केआरआई नंगगाला (402) की कहानी प्रेरणा देती रहेगी, उन सभी मूक अभिभावकों की याद दिलाती रहेगी जिन्होंने कभी अटूट सतर्कता के साथ अपने तटों की रक्षा की थी।