Avatar The Last Airbender in Hindi Film Reviews by Apurv Adarsh books and stories PDF | Avatar The Last Airbender

Featured Books
Categories
Share

Avatar The Last Airbender

तो भाई लोग, इंटरनेट की आंखे चौंधिया देने वाली गलियों में घूमते घूमते दिखा Avatar the last airbender .

पोस्टर रोचक दिखा तो ट्रेलर के पास गया और भाई ट्रेलर बवाल था । फिर क्या था सज गई महफ़िल लैपटॉप, मैं और मेरी उम्मीदें । अब कहां से देखा ये नहीं बताऊंगा ।


Series - Avatar the Last Airbender
Available on -- Netflix या जहां भी मिल जाए।
भाषा - हिंदी और अंग्रेजी ।

कहानी -
सीरीज ऐसी काल्पनिक दुनिया में स्थित है जहां पूरी मानव सभ्यता चार राष्ट्रों में विभाजित है, जो चार मूल तत्वों को दर्शातें हैं ।
The Water Tribes - पानी को
The earth kingdom - पृथ्वी या जमीन को
The fire nation - आग को
The Air Nomads - हवा को

इन चारों राष्ट्रों में कुछ ऐसे भी लोग हैं जो अपने अपने मूल तत्वों को नियंत्रित करते हैं और उन्हें Benders कहते हैं ।

नियमित अंतराल के बाद कोई न कोई व्यक्ति किसी न किसी राष्ट्र में विशेष और ताकतवर शक्तियां लेके पैदा होता है और उसे Avatar कहते हैं। और इस बार Avatar , Air Nomads राष्ट्र में पैदा हुआ है जिसका नाम आंग है ।
सभी राष्ट्रों में सबसे महत्वाकंक्षी और क्रूर राष्ट्र The Fire nation है , जिसने पूरी दुनिया पर कब्जा करने के लिए avatar को मारना चाहा लेकिन पूरी Air Nomads राष्ट्र को खत्म करने के बाद भी avatar बच गया और इसी से शीर्षक लिया गया
Avatar the last airbender।
The Fire nation के राजा ने Avatar के संभावित बजूद को भी खत्म करने के लिए अपने लड़के Zuko को भेजा है ।

इसी के आगे की यात्रा है Avatar The Last Airbender।

Positives --

सीरीज बहुत अच्छी है जिसमें VfX, CGI, BGM हमारा मजा कई गुना बढ़ा देते हैं। एक्शन भी पूरा थ्रिल पैदा करता है । सारे पात्रों कि एक्टिंग बहुत शानदार है । Avatar Kyoshi की एंट्री बहुत धांसू है पूरी सीटीमार। सीरीज अधिकतर जगहों पर हमें बोर नहीं करती । सीरीज शुरुआत से आखिर तक हमें अपने साथ बांधे रखने में कामयाब होती है । हम आठ घंटो तक एक नई दुनिया में चले जाते हैं और हमारा ये सफर वाकई बेहतर महसूस होता है ।

Negatives -
सीरीज की अपनी कुछ कमियां भी हैं जैसे कि हम सीरीज में कहीं भी किसी भी पात्र के साथ भावनात्मक रूप से नहीं जुड़ पाते । हम एन्जॉय तो पूरा करते हैं लेकिन कोई पात्र मरे या जिए हमे कोई खास फर्क नहीं पड़ता है । खासकर मैं सिर्फ Zuko के पात्र से ही थोड़ा बहुत जुड़ पाया ।


Final Thoughts -

अगर आप कुछ नया देखना चाहते हैं तो बिल्कुल ये सीरीज आपके लिए ही है , जहां की दुनिया नई, रोचक और काल्पनिक है । उसके पात्र बेहतर हैं । कहानी अच्छी है । एक्टिंग अच्छी है । हां भावनात्मक रूप से भले सीरीज बहुत अच्छा प्रभाव हमारे उपर नहीं डाल पाती लेकिन हमे मजा पूरा देती है, और सच बताए तो यही तो जरूरी है न कि मजा आना चाहिए ।

7/10 .