What is Freelancing ? in Hindi Business by H M Writter0 books and stories PDF | Freelancing क्या है? एक अच्छा Freelancer कैसे बन सकते है।

Featured Books
Categories
Share

Freelancing क्या है? एक अच्छा Freelancer कैसे बन सकते है।


आपने कभी सोचा है कि बॉस के बिना, खुद का समय तय करके काम किया जाए? तो फ्रीलांसिंग आपके लिए ही बना है! इसके साथ ही अगर आप एक student या 9 से 5 काम करने वाले व्यक्ति है और कुछ extra income earn करना चाहते है, तो आप के लिए freelancing work best है, अगर आप एक college student है , तो आप college timing के बाद फ्रीलांसिंग वर्क कर सकते हैं और अपने मामूली खर्च पूरे कर सकते है, अगर आप 9 से 5 करने वाले working व्यक्ति है तो आपको पता होना चाहिये की हमें कभी भी एक ही income source पर depend नही रहना चाहिये । इसलिए भी आप फ्रीलांसिंग वर्क कर सकते हैं तो आज हम जानेंगे फ्रीलांसिंग वर्क आप कैसे कर सकते हैं। किस लाइन में आप फ्रीलांसिंग वर्क कर सकते हैं किस तरह से आप अपने टाइम को फ्रीलांसिंग वर्क में मैनेज करोगे ।फ्रीलांसिंग वर्क करने के लिए आपके पास कौन-कौन सी स्किल होनी चाहिए, फ्रीलांसिंग वर्क करने के लिए आपको किन टूल्स की वेबसाइट की जरूरत हो सकती है, इन सारे टॉपिक पर आज हम बात करेंगे।

Freelancing क्या है ?

फ्रीलांसिंग एक ऐसा काम है जिसमें आप किसी कंपनी या संगठन के लिए काम नहीं करते हैं, बल्कि अपनी सेवाएं अलग-अलग लोगो को प्रदान करते हैं। और जिन लोगों का आप काम करते हो वो आपको पैमेंट करते है।दूसरे शब्दों मे हम समझे तो फ्रीलांसिंग एक ऐसा काम करने का तरीका है जहां आप किसी एक कंपनी में बंधे नहीं रहते है, फ्रीलांसिंग को हम एक contract based Work कह सकते है। जहाँ आप अपनी पसंद के मुताबिक अलग-अलग लोगों के लिए काम करते है , जिनके लिए आप का करते हो उन्हें हम क्लाइंट कहते है। उदाहरण से समझते है ।
1.अगर आप कई सारी भाषा जानते है ,तो आप Translator (अनुवादक) बनकर Document को Translate करने का काम कर सकते है , और अपने client से एक अच्छा amount ले सकते है।
2.अगर आप वीडियो एडिटिंग जानते है, तो आप बड़े बड़े youtubers के लिए वीडियो edit कर सकते है।
3.आप एक बढ़िया वेबसाइट बना सकते हैं, तो अलग-अलग लोगों के लिए website design करके आप Website designer freelancing वर्क कर सकते हैं, और अपने client से एक अच्छा amount ले सकते है।
4.अगर आप writting skill (लिखने )में माहिर हैं, तो आप लोगों के लिए आर्टिकल, ब्लॉग या दूसरी चीजें लिख सकते है। और अपने client से एक अच्छा amount ले सकते है।
टाइपिंग work अगर आप जानते है, तो आप artical type करने का वर्क freelancing के आधार पर कर सकते है

Freelancer कौन होते है ?

फ्रीलांसिंग करने वाले लोगों को हम फ्रीलांस कहते हैं लोग घर बैठे अपने हुनर का इस्तेमाल करके कमाई कर लेते हैं। दूसरे शब्दो में फ्रीलांसर वे लोग होते हैं जो घर बैठे अपनी विशेषज्ञता और कौशल (Skills) का उपयोग करके पैसा कमाते हैं। वे विभिन्न क्षेत्रों में काम कर सकते हैं, फ्रीलांसिंग work में किसी Company या किसी Individual व्यक्ति के कोई काम को freelance द्वारा ऑनलाइन complete कर के उस व्यक्ति या काम देने वाली company को वापस दिया जाता है। जिसके बदले में फ्रीलांसर को company द्वारा पैसा दिया जाता है। फ्रीलॅन्सिंग में ग्राफिक डिजाइन, कॉपी राइटिंग और फोटोग्राफी जैसे रचनात्मक काम सबसे आम हैं।

इसके अलावा परामर्श, अनुवाद, विपणन और सोशल मीडिया प्रबंधन जैसी जॉब्स भी अक्सर फ्रीलॅन्सर्स को आउटसोर्स की जाती हैं।

उदहारण के लिए, यहाँ कुछ Popular Freelance Works की लिस्ट दी गई है :

Digital Marketing: Online Marketing, Web Marketing, Social Media Marketing
Translation and Language Services: Localization, Interpretation, Multilingual Content Creation
Photography and Image Editing: Photo Editing, Stock Photography, Product Photography
Article Writing and Content Creation: Content Development, Copywriting, Blog Writing
Consulting and Business Services: Business Advisory Services, Subject Matter Expertise, Project Management
Data Entry: Data Processing, Information Input, Transcription
Virtual Assistance: Administrative Support, Remote Assistant, Online Business Management
Video Editing and Animation: Video Production, Motion Graphics Design, Explainer Video Creation
Graphic Design: Visual Design, Creative Design, User Interface (UI) / User Experience (UX)

Freelancing के बारे ज्यादा जानकारी के हमारे Blog Hinoortech.com या लिंक पर क्लिक करें।
https://hinoortech.com/freelancing-kya-hai-ghar-baithe-paise-kaise-kamye/#more-406
( लिंक पर क्लिक करने के लिए लिंक को पर select करें फिर लिंक icon पर क्लिक करें)