Is Mumbai Haunted in Hindi Adventure Stories by S Sinha books and stories PDF | इज मुंबई हॉन्टेड

The Author
Featured Books
Categories
Share

इज मुंबई हॉन्टेड

 

                                                        इज मुंबई हॉन्टेड 


मुंबई देश की आर्थिक राजधानी और माया नगरी है जिसके बारे में कहा जाता है - मुंबई नेवर स्लीप्स ( Mumbai never sleeps ) . यहाँ चौबीस घंटे चहल पहल देखने को मिलेगी . फिर भी कभी कभी कहा जाता है कि मुंबई एक भूतिया शहर है ( Mumbai is haunted ) . हालांकि इसकी सत्यता विवादित है फिर भी कुछ लोगों ने कहा है ,  कुछ ने सुना है ,  कुछ ने देखा है और कुछ ने न्यूज़ पेपर आदि में पढ़ा है कि यहाँ एक दर्जन से ज्यादा हॉन्टेड  जगहें हैं . 

 


मुंबई के कुछ विवादित हॉन्टेड  स्थल - 


1 . संजय गाँधी नेशनल पार्क -  संजय गाँधी नेशनल पार्क बोरीवली मुंबई ईस्ट में स्थित अपने  सुंदर बायोस्फियर और हाईकिंग ( लंबी यात्रा ) के चलते  मशहूर है  . यहाँ प्रतिदिन हजारों लोग इसे देखने आते हैं  . फिर भी   कहा जाता है कि इस पार्क के कुछ भाग में एक धुंधली आकृति दिखती है जो कुछ देर के बाद हवा में विलीन हो जाती है . पार्क प्रशासन की तरफ से ऐसे स्थल पर नहीं जाने की सलाह दी गयी है . 

 
2 . आरे  मिल्क कॉलोनी -  गोरेगांव ईस्ट मुंबई में स्थित आरे मिल्क कॉलोनी एक ग्रीन जोन है  . कुछ लोगों का कहना है कि रात में यहाँ एक अलौकिक लड़की गोद में बच्चा लिए लिफ्ट मांगते दिखती है  . कुछ देर के बाद वह स्वतः अदृश्य हो जाती है  . कुछ ने भुतहा व्यक्ति या बच्चों को लिफ्ट मांगते देखने की बात कही है  .  यहाँ के कुछ भाग में इतने घने जंगल हैं कि दिन में भी वहां अँधेरा रहता है  . 


3 . संत जॉन बैपिस्ट चर्च - यह चर्च अँधेरी , मुंबई ईस्ट में है  . यह एक वीरान डरावना चर्च कहा जाता है  . कहा जाता है कि 1977 के पहले इस चर्च में एक युवती दुल्हन की  आत्मा यहाँ आने वाले लोगों को बहुत डराया करती थी  . अभी भी कुछ लोग यहाँ जाने से डरते हैं  . 

 
4 . मुकेश मिल - कोलाबा मुंबई स्थित मुकेश मिल मुंबई के सर्वाधिक डरावनी जगहों में एक कहा गया है  . 1982 में हुए एक भयानक अग्निकांड में यह मिल बुरी तरह  जल गया था जिसमें अनेक वर्कर्स भी जिन्दा जल मरे थे  . अब यह वीरान खंडहर है  . कुछ का कहना है कि यहाँ मजदूरों की आत्माओं के चीखने चिल्लाने की डरावनी आवाजें सुन कर रोंगटे खड़े हो जाते हैं  . 
5 . D ‘ Souza चॉल  ( chawl )- माहिम , मुंबई में स्थित यह एक पुराना चॉल है  . कुछ दशक पूर्व यहाँ की  एक लड़की की मौत कुँआ में गिर जाने के कारण हुई थी  . उसके बाद से ही सुना जाता है कि उसकी आत्मा चॉल में भटकती रहती है  . इस चॉल में रहने वाले सूर्यास्त के बाद अपने अपने चॉल के अंदर ही रहना बेहतर समझते हैं  . 

6 . टावर ऑफ़ साइलेंस - मुंबई के मालाबार हिल्स के जंगलों में टावर ऑफ़ साइलेंस है  . यह पारसी लोगों का कब्रगाह है जहाँ मृत व्यक्ति को छत के ऊपर रख दिया जाता है ताकि वह चील , कौवों आदि के भोजन के काम आये  . लोगों का कहना है कि रात में सफ़ेद प्रेत देखे जाते हैं या उनके चीखने चिल्लाने की डरावनी आवाज सुनी गयी है जो रोंगटे खड़े कर देती है  . यह टावर  मुंबई के सर्वाधिक डरावनी जगहों में एक कहा गया है  . 


7 . पूनम चैम्बर्स - पूनम चैम्बर्स वर्ली , मुंबई में स्थित एक कमर्शियल बिल्डिंग है  .  1993 के मुंबई बम ब्लास्ट  और उसके बाद 1997 में इसका B ब्लॉक गिर गया था  . इस दोनों दुर्घटना  में इस काम्प्लेक्स में रहने वाले 15 लोगों की मौत हुई थी  . कुछ लोगों के अनुसार यहाँ अभी भी मृत व्यक्तियों की चीखें सुनी गयी है  . 


8 . मर्वे और मड आइलैंड रोड - दक्षिण मुंबई में स्थित यह एक वीरान इलाका है  .  बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग मड आइलैंड और मुकेश मिल के खंडहरों में हुई है  . पूर्व में  एक युवा दुल्हन को बर्बरता से जिन्दा जला कर यहाँ फेंक दिया गया था  . उसके बाद से कहा जाता है क़ि उसकी  प्रेतात्मा यहाँ से गुजरने वालों का पीछा करती है  . कुछ हिस्सों में जंगल के कारण यहाँ दिन में भी  अँधेरा हो जाता है और लोग नहीं जाना चाहते हैं  . 


8 . ग्रैंड पैराडी टावर्स - मालाबार हिल मुंबई  का ग्रैंड पैराडी टावर्स भी  मुंबई के सर्वाधिक डरावनी जगहों में एक कहा गया है  . यहाँ रहने वालों में कुछ लोगों ने टावर से कूद कर आत्महत्या कर ली है जिसमें एक ही परिवार के पांच लोग थे   . हालांकि उनके फ्लैट सील कर दिए गए हैं फिर भी लोगों का कहना है कि यह हॉंटेड है और कोई अदृश्य शक्ति लोगों को पैरापेट ( रेलिंग ) तक सुसाइड के लिए खींच लाती है  . 
9 . पवन हंस क़्वार्टर्स - यह जुहू मुंबई में है  . यहाँ सैकड़ों वर्ष पुराना एक पीपल का पेड़ है  . 1988 में  यहाँ 20 वर्षीय युवती सलमा ने किरासन तेल छिड़क कर आग लगा कर आत्महत्या कर ली थी  . कुछ लोगों के अनुसार रात में एक लड़की आग में लिपटी दौड़ती आती है और पीपल के पेड़ में अदृश्य हो जाती है  . लोगों को इस भय   से मुक्ति दिलाने के लिए उस पेड़ के पास एक हनुमान मंदिर भी बनाया गया है  . 
10 . सांता क्रूज़  - पश्चिम मुंबई में स्थित सांता क्रूज़ की भी एक हॉन्टेड स्टोरी है  . कहा जाता है कि कुछ वर्ष पूर्व यहाँ के सेकंड फ्लोर में रहने वाली एक  महिला ने पति से झगड़े के बाद आत्महत्या कर ली थी  . उसके बाद से एक कभी न देखा गया काले  कुत्ते ने  सेकंड फ्लोर के गलियारे में अपना घर बना लिया है  . कुछ निवासियों के अनुसार जब कॉरिडोर में महिला की  प्रेतात्मा भटकती है तब वह कुत्ता अपशकुन  सूचक तरीके से भौंकने लगता है  . लोग उस महिला का नाम लेने से भी डरते हैं और जरूरत पड़ने पर सेकंड फ्लोर वाली भाभीजी कहते हैं  . 


11 .  नसेरवांज वाडी - मुंबई के माहिम स्टेशन से कुछ दूरी पर नसेरवांज वाडी है  .कहा जाता है कि पूर्व में  नसेर नामक एक पारसी व्यक्ति को उस के घर में जिन्दा जला दिया गया था . उस के बाद से कुछ लोगों का कहना है कि उन्होंने उसे बिल्डिंग में देखा है . उस की मौत के बाद लगातार सात अन्य लोगों की मौत हुई . कहा जाता है कि उस  प्रेतात्मा की राह में  जो भी आता है उस पर  आक्रमक हो कर उसे वह बहुत परेशान  करती है . 
12 . राम सर्किट बिल्डिंग - यह बिल्डिंग माहिम , मुंबई में पैराडाइज सिनेमा के पीछे स्थित है  . यहाँ पर  मौत और आत्मा की रूह कंपा देने वाली कहानियां सुनने को मिलती हैं . वर्षों पहले एक 50 वर्षीय महिला  अपने कपड़े धोते समय फिसल कर बिल्डिंग के कुंए में जा गिरी और उसकी मौत हो गयी थी . कहा जाता है कि वहां प्रत्येक अमावस्या की रात उसकी आत्मा आती है और सवेरा होते ही अदृश्य हो जाती है . हालांकि उस को देख कर लोग डर जाते हैं पर प्रेतात्मा द्वारा  किसी को हानि पहुँचाने का मामला सामने नहीं आया है फिर भी लोग इस के प्रति सावधानी बरतते हैं .  


13 . ताज महल होटल - होटल ताज प्रोजेक्ट को एक ब्रिटिश आर्किटेक्ट इंजीनियर W . A . Chamber ने बनाया था  . कहा जाता है कि होटल का रिजॉर्ट उनके डिज़ाइन के अनुसार नहीं बन सका था इसलिए उन्होंने सुसाइड कर लिया था  . ताज के कुछ वर्कर्स और कुछ मेहमानों के अनुसार उन्होंने रात में चैम्बर को रिजॉर्ट के गलियारों में चलते देखा है  . कुछ ने तो उनके द्वारा पिटाई की बात भी कही है  . 


14 . वृंदावन सोसायटी - पश्चिम मुंबई के ठाणे में वृंदावन सोसायटी एक विशाल रेजिडेंशियल कॉम्प्लेक्स है  .  कहा जाता है कि यहाँ एक अदृश्य भूत अक्सर सोसाइटी के गार्ड को थप्पड़ मारता है और कभी कुछ अन्य लोगों को भी . इसके पीछे एक कहानी है , कहा जाता है कि 668 नंबर में रहने वाले एक डिप्रेस्ड व्यक्ति ने आत्महत्या कर ली थी . उस के बाद से  मध्य रात्रि में एक अदृश्य प्रेतात्मा सोसाइटी के गार्ड को अक्सर थप्पड़ मारती है  . 


15 . IC कॉलोनी - बोरीवली पश्चिम मुंबई में स्थित इस कॉलोनी के मध्य में स्थित गार्डन के एक माली ने आत्महत्या कर ली थी   .उसका इस गार्डन से बहुत लगाव था  .  कुछ लोगों का कहना है कि उस की प्रेतात्मा यहाँ अक्सर देखी गयी है जो हाथ में बागवानी का हंसुआ लिए खेलने वाले बच्चों को तंग करती है  . 

 

नोट - घोस्ट या भूत को विज्ञानं नहीं मानता है , अक्सर ऐसी बातें  लोगों के व्यक्तिगत अनुभव पर आधारित होती हैं  .