Ye To Hona Hi Tha in Hindi Short Stories by S Sinha books and stories PDF | ये तो होना ही था

The Author
Featured Books
Categories
Share

ये तो होना ही था

 

                                                            ये तो होना ही था 

 

साइमन और इसाबेल गोवा में रहने वाले ईसाई परिवार से थे  .  दोनों के पूर्वज लगभग 200 साल पूर्व पुर्तगाल से यहाँ आ कर बस गए थे   . अब उन दोनों के परिवार में सिर्फ वही दोनों भारत में रह रहे  थे , कुछ वापस पुर्तगाल चले गए थे तो कुछ की मृत्यु बहुत पहले हो चुकी थी  . 


साइमन और इसाबेल दोनों स्कूल के समय से ही एक दूसरे से प्यार करते थे और बड़े होने पर शादी कर अपना परिवार बसाने का सपना  देखा करते  . साइमन एक कंप्यूटर इंजीनियर था और इसाबेल एक स्कूल टीचर  . आज उनकी शादी का दिन  था  .  चर्च में फादर ने क्रिश्चियन रीति रिवाज से दोनों की शादी करायी  . दोनों के लोकल मित्र  और पड़ोसी शादी के साक्ष्य थे  . 


साइमन और इसाबेल दोनों ने अपना हनीमून कश्मीर की हसीं वादियों में मनाया  . उन्होंने  दो सप्ताह तक वहां रह कर पहलगाम , गुलमर्ग , सोनमर्ग , नागिन लेक , डल लेक आदि का भरपूर आनंद लिया  . दो सप्ताह के बाद वे वापस गोवा आये  . दोनों बहुत प्यार से रहते  . करीब दो साल बाद उन्हें एक बेटा हुआ डेविड  . दोनों डेविड को बहुत प्यार करते  . जब डेविड तीन साल का था तभी एक दिन अचानक साइमन अपनी बीबी और बच्चे को छोड़ कर भाग गया  . वह कहाँ गया , क्यों बीबी बच्चे को छोड़ गया किसी को  समझ में नहीं आ रहा था  .


 कुछ समय बाद पता चला कि साइमन एक पुर्तगीज लड़की के साथ पुर्तगाल चला गया  . वह लड़की इंडिया घूमने आयी थी  . साइमन ने इसाबेल और डेविड को भी पुर्तगाल बुलाया  . उसका कहना था कि उसने  लड़की से अभी तक शादी नहीं की है और वह लड़की पुर्तगाल में साइमन के पूर्वजों  को जानती थी  . पर इसाबेल को साइमन की बात पर विश्वास नहीं हुआ और वैसे भी वह इंडिया में ही रहना चाहती थी  . साइमन अपने बेटे से अक्सर फोन पर विडिओ चैट करता  . हालांकि  वह इसाबेल को भी चैट के लिए कहता पर वह  साइमन  को धोखेबाज कहती और  इसाबेल को उसमें कोई दिलचस्पी  नहीं रही थी  . उसकी दुनिया डेविड तक सिमट कर रह गयी थी और उसी पर उसका जीवन न्यौछावर था  . 


दो साल के बाद इसाबेल को दिल का गंभीर दौरा आया . उसकी सहेली लिज़ा ने उसे अस्पताल में भर्ती कराया  पर बाई  पास सर्जरी  के समय ही इसाबेल ने ऑपरेशन टेबल पर दम तोड़ दिया  . वह डेविड को छोड़ कर चल बसी  . मृत्यु के पहले इसाबेल ने डेविड की कस्टडी लिखित रूप में लिज़ा को दे दिया था  . लिज़ा एक विधवा थी , डेविड के साथ उसके जीने  का मकसद और भविष्य दोनों मिल गया  . बाद में लिज़ा ने कानूनन डेविड की कस्टडी  ले लिया  . साइमन अपने बेटे से निरंतर संपर्क में रहता और बार बार उसे भी पुर्तगाल आने के लिए कहता  . पर लिज़ा उसकी लीगल गार्डियन थी और वह बोलती कि डेविड जब  वयस्क  हो जायेगा  तब वह अपना स्वतंत्र निर्णय ले सकता है    . 


उधर इसी बीच साइमन ने पुर्तगीज लड़की से शादी कर ली   . इधर डेविड बड़ा हो रहा था और वह साइमन को डैडी न कह कर साइमन अंकल कहता हालांकि डेविड ने साइमन का अनादर कभी नहीं किया  . वह लिज़ा को ही माता पिता दोनों मानता था और साइमन के पास जाने में उसकी कोई रूचि नहीं थी  .  


साइमन का दूसरी पत्नी से दो साल के अंदर ही तलाक हो गया  . साइमन को अलास्का क्रूज का मूड आया  . पुर्तगाली नागरिक के लिए अमेरिका में प्रवेश के लिए वीजा की जरूरत नहीं है  . उसे 90 दिन का ETA ( इलेक्ट्रॉनिक ट्रैवल ऑथॉराइज़ेशन ) आसानी से मिल जाता है  .  अमेरिका ETA के आधार पर 90 दिनों तक टूरिज्म या बिजनेस की अनुमति देता है  . 


साइमन निकल पड़ा अलास्का क्रूज के लिए  . उसका क्रूज 35 दिनों के लिए था  . उस समय गर्मी की छुट्टियां थीं  . अमेरिका में छुट्टियों में बहुत युवा कुछ काम कर पैसा जमा करते हैं जो उनकी पढ़ाई में काम आता है  .  उनमें लड़कियों में कुछ ऐसी भी हैं जिन्हें सेक्स से भी परहेज नहीं  और वो इस तरह यूनिवर्सिटी पढ़ाई के लिए अच्छी रकम जमा कर लेती हैं क्योंकि यहाँ कॉलेज की पढ़ाई बहुत महंगी होती है  .  क्रूज पर बार में साइमन की मुलाकात पुर्तगाली मूल की  अमेरिकी युवती से हुई  . वह लड़की अलास्का प्रान्त की रहने वाली थी   . वह एक   बारटेंडर थी और बार में शराब , सिगरेट आदि सर्व करती थी  . बातों बातों में साइमन ने उस से नजदीकियां बढ़ायी और कभी हमबिस्तर भी हुआ  .  क्रूज टूर पूरा होने के बाद साइमन पुर्तगाल लौट गया  .   


इधर डेविड ने अपनी पढ़ाई पूरी कर एक मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी ज्वाइन किया  . उसकी पोस्टिंग अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर  में थी  .एक बार डेविड ने मैट्रिमोनियल पर अपना बायोडाटा पोस्ट किया  . कुछ लड़कियों से उसकी  चैटिंग हुई पर बात कुछ आगे नहीं बढ़ सकी  . मोनिका नाम की एक लड़की से उसकी बात बनती दिखी  . डेविड ने साइमन को बता दिया था कि उसे एक लड़की पसंद आयी है और वह जल्द ही उस से शादी करने जा रहा है  . लड़की के बारे में उसने कोई डिटेल साइमन को नहीं बताया न साइमन ने पूछा ही था  . हाँ , साइमन ने इतना कहा कि  अगर डेविड चाहेगा तो उसकी शादी में वह जरूर अमेरिका आएगा  . 


अभी तक डेविड की मुलाकात मोनिका से नहीं हुई थी   . मोनिका की पोस्टिंग सैन  फ्रांसिस्को में थी जबकि डेविड न्यूयॉर्क में था  . डेविड मोनिका के निमंत्रण पर सैन फ्रांसिस्को गया  . दोनों करीब एक सप्ताह तक साथ रहे  . डेविड मोनिका के साथ हुई बातचीत और उसके व्यवहार से बहुत प्रभावित हुआ  . इसके अतिरिक्त मोनिका के सौंदर्य से भी वह बहुत खुश था  . मोनिका को भी डेविड पसंद आया , जब मियां बीबी राजी तब क्या करेगा क़ाज़ी  . उसने मोनिका को प्रोपोज़ किया जिसे अस्वीकार करने का कोई सवाल ही नहीं था  . डेविड ने मोनिका को हीरे की अंगूठी पहनाई  . दोनों ने एक महीने बाद शादी की तिथि तय किया  .दोनों ने सोचा  कि शादी के बाद दोनों एक ही जगह नौकरी करेंगे  .  न्यूयॉर्क बहुत ठंडी जगह है इसलिए मोनिका वहां नहीं जाना चाहती थी  इसलिए डेविड को ही सैन फ्रांसिस्को में नौकरी ढूंढनी थी  . भाग्यवश जल्द ही उसे वहां नौकरी भी मिल गयी और उसे तीन महीने के अंदर ज्वाइन करना था  . 


 डेविड न्यूयॉर्क वापस आने पर साइमन को अपनी  शादी के बारे में बताया  . जब साइमन ने बेटे से लड़की के बारे में पूछा तब उसने कहा “ अंकल इसे अभी रहने दीजिये  . आपके लिए  सरप्राइज रहेगा  . मुझे विश्वास है कि  उस से मिल कर आप बहुत खुश होंगे और मेरी पसंद पर नाज करेंगे  . “ 


साइमन भी बेटे की शादी की बात सुनकर बहुत खुश हुआ  .  भले वह बेटे से अलग रहा था पर उसका अपना  अगर कोई था तो डेविड ही था  . डेविड की शादी में मात्र दो सप्ताह रह गए थे  . साइमन ने बेटे बहू के लिए बहुत सारे उपहार ख़रीदे  और अपने लिए नया सूट बनवाया  . क्रिसमस की छुट्टियों के दौरान शादी सैन फ्रांसिस्को में होनी थी  . साइमन ने अपने आने का प्रोग्राम डेविड को बता दिया  . 


इधर सैन फ्रांसिस्को के एक चर्च में शादी होने वाली थी  . डेविड तो कुछ दिन पहले ही वहां पहुँच गया था  . उसे अपने पिता साइमन का इन्तजार था पर  यूरोप और अमेरिका के उत्तर पूर्वी क्षेत्र में बर्फीली तूफ़ान और मौसम खराब होने के चलते न्यूयॉर्क की सभी उड़ानें रद्द थीं  . साइमन  शादी के दो दिन बाद  सैन फ्रांसिस्को पहुंचा  . अभी डेविड और मोनिका होटल में रुके थे और साइमन के लिए उसी होटल में दूसरा कमरा बुक था  . डेविड ने  एयरपोर्ट जा कर साइमन को रिसीव किया और दोनों होटल आये  . साइमन अपने कमरे में गया और बोला “ मैं एक घंटे में फ्रेश होकर तुम लोगों के पास आता हूँ  . “ 


इधर मोनिका अपने कमरे में तैयार हो रही थी  . उसे भी अपने ससुर से पहली बार मिलने का इन्तजार था  . मोनिका को भी साइमन के बारे में कोई जानकारी नहीं थी  . डेविड ने उसे इतना ही कहा था कि साइमन अंकल ही उसके एकमात्र करीबी रिश्तेदार हैं  . 


साइमन तैयार होकर डेविड के रूम गया और उसने डोर बेल बजायी  . डेविड ने दरवाजा खोल कर उसका स्वागत किया और वह उसे अंदर ले गया  . मोनिका वहां तैयार होकर सोफे पर बैठी थी , साइमन को  देख कर वह उसके स्वागत के लिए खड़ी हुई  . साइमन के हाथ में एक बहुत बड़ा बूके था जिसके चलते उसका चेहरा दूर से मोनिका नहीं देख पायी  . मोनिका भी सफ़ेद वेडिंग गाउन में थी और उसका चेहरा भी गाउन की घूंघट से छुपा था   .  जब साइमन मोनिका के निकट पहुंचा , डेविड ने मोनिका से कहा “ ये ही मेरे साइमन अंकल हैं  . “ 


पर जैसे ही साइमन ने मोनिका को बूके देने के लिए हाथ बढ़ाया दोनों ने एक दूसरे को देखा  . दोनों पर मानो एक साथ बिजली गिरी  . डेविड कभी साइमन कभी मोनिका को देख रहा था  . साइमन ने अपनी छाती पकड़ कर कहा “ मुझे बहुत दर्द हो रहा है  . मेरी दवा मेरे कमरे में रह गयी है  . मुझे मेरे रूम में ले चलो  . “ 


डेविड साइमन को लेकर उसके कमरे में गया  . साइमन ने बैग से दवा की एक शीशी निकाली और कहा “ तुम मोनिका के पास जाओ  .  मुझे कुछ देर आराम की जरूरत है  .कुछ आराम मिलने के बाद  मैं आ कर तुमलोगों से मिलता हूँ  . तुम मोनिका के पास जाओ  . “


डेविड ने अपने रूम में जा कर कहा “ मोनिका , साइमन अंकल कुछ देर आराम करने के बाद फिर आएंगे  . “ 


पर मोनिका ने न कुछ जवाब दिया न ही वह डेविड को रूम में दिखी  . तब वह मोनिका , मोनिका पुकारते हुए बाथरूम में गया  . उसने देखा कि  मोनिका ने अपनी कलाई की नस काट कर आत्महत्या कर ली थी   . वह मोनिका को हिला डुला कर उठाने का प्रयास कर रहा था  पर वह तो मर चुकी थी  . उसने रिसेप्शन से कॉल कर जल्द डॉक्टर भेजने को कहा फिर दौड़ा दौड़ा साइमन के  पास गया  . साइमन भी सोफे पर मरा पड़ा था . डॉक्टर ने बताया साइमन की मौत का कारण किसी गहरे सदमे के चलते हुए हार्ट अटैक है  . वह भागा भागा वापस अपने रूम में गया तब उसकी नज़र बेड की बगल में साइड टेबल पर रखे पत्र पर  गयी  . इस पत्र को मोनिका ने लिखा था , पत्र में क्रूज पर साइमन से हुई मुलाकात के बारे में लिखा था . अंत में लिखा था “ ये तो होना ही था  . सॉरी   मैं जा रही हूँ  . तुम्हारे अंकल को हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारी है , उन्हें क्रूज पर भी एक बार प्रॉब्लम हुआ था तब डॉक्टर ने बताया था  , तुम उनके पास जाओ  .  अलविदा  . “


                                       xxxxxxx