स्वीट पोटैटो के तीन रेसिपी
1 . स्वीट पोटैटो चिप्स
सामग्री - 1 सर्व के लिए
कुल समय - 35 - 40 मिनट
1 बड़ा स्वीट पोटैटो ( छिला हुआ )
4 टेबल स्पून ऑलिव आयल ( या अन्य आयल )
आधा टीस्पून नमक
आधा टीस्पून काली मिर्च पाउडर
1 टीस्पून आजवाइन के फूल ( यदि हैं )
विधि - ओवन को 200 C तक प्रीहीट करें .
एक बेकिंग शीट पर पार्चमेंट पेपर बिछाएं .
स्वीट पोटैटो को 3 - 5 mm के टुकड़ों में काटें .
एक मीडियम साइज बोल में स्वीट पोटैटो को ऑलिव आयल ( या बटर ) में अच्छे से मिलाएं .
बाकी सीजनिंग आइटम को भी अच्छे से मिला कर स्वीट पोटैटो पर अच्छी तरह कोटिंग करें .
अब स्वीट पोटैटो के टुकड़ों को बेकिंग शीट पर रखें , ध्यान रहे ओवरलैपिंग न हो .
अब इन्हें करीब 30 मिनट तक बेक करें जब तक ये गोल्डन ब्राउन हो जाएँ . इस बीच पोटैटो स्लाइस को फ्लिप ( पलटें ) करें . अब इसे ओवन से बाहर निकाल कर रूम तापमान पर ठंडा होने दें .
आपके चिप्स सर्व करने के लिए तैयार हैं .
न्यूट्रिशन - कैलोरी - 700 , फैट -54 gm ,कार्ब्स -55 gm , फाइबर -8 gm , शुगर - 17 gm ,प्रोटीन - 4 gm
2 . केला और स्वीट पोटैटो केक
समय तैयारी - 15 मिनट , कुकिंग - करीब 90 मिनट
सामग्री - 1 बड़ा छिला हुआ स्वीट पोटैटो ( छोटे टुकड़ों में )
डेढ़ कप ऑल पर्पस आटा या मैदा
1 कप चीनी
1 टीस्पून बेकिंग पाउडर
2 अंडे
2 टीस्पून वैनिला एक्सट्रैक्ट
3 / 4 कप बटर ( तीन चौथाई )
1 /2 कप पम्पकिन सीड
1 /2 कप ब्राउन शुगर
3 पके केले छिले और मैश्ड
1 /2 कप किशमिश गोल्डन ( यदि हो )
विधि - 175 C तक ओवन को प्रीहीट करें . 5 x 8 in साइज के बेकिंग डिश में कुछ तेल / बटर लगा कर चिकना करें .
स्वीट पोटैटो को एक बड़े बर्तन में रख कर पानी में उबालें . इसके बाद कम हीट पर 20 मिनट तक उबलने दें ताकि वह पक जाए . पानी छान कर स्वीट पोटैटो को स्मूदली मैश करें .
एक बोल में आटा , चीनी और बेकिंग पाउडर को मिलाएं . दूसरे बर्तन में अंडे ( तोड़ कर ) और वैनिला को मिलाएं .
मीडियम हीट पर बटर को एक सॉस पैन में पिघलने दें . अब गर्म बटर में पम्पकिन सीड को तलें और ब्राउन शुगर को शुगर के पिघलने तक ( करीब 2 मिनट ) रखें . अब इसमें मैश्ड केले और स्वीट पोटैटो मिला कर कुछ देर चलाएं . इसे अब आंच से उतार कर थोड़ा ठंडा होने दें . फिर इस केले वाले मिक्सचर को अंडे के साथ अच्छी तरह . मिलायें .
इसके बाद इस मिक्सचर को आटा वाले मिक्सचर के साथ अच्छी तरह मिलाएं . फिर इसमें किश्मश मिला कर बेकिंग डिश पर फैलाएं . अंत में इसे प्रीहीट ओवन में करीब एक घंटा बेक करें . बीच बीच में एक टूथ प्रिक केक के सेंटर में डाल कर देखते रहें . केक तैयार होने तक टूथ प्रिक केक से निकालते समय बिल्कुल साफ़ होगा .
आपका केक तैयार है . ठंडा होने पर किशमिश से टॉपिंग कर सर्व कर सकते हैं .
न्यूट्रिशन - टोटल फैट - 13 gm , सैचुरेटेड फैट - 8 gm, कोलेस्ट्रॉल - 62 mg , कार्ब्स -60 gm, फाइबर 3 gm , शुगर - 36 gm , प्रोटीन - 5 gm, कैल्शियम - 59 mg , पोटैशियम - 370 mg , आयरन - 2 mg , सोडियम - 159 mg
3 . स्वीट पोटैटो फ्रिटर्स ( टिकिया )
सामग्री - 16 - 20 फ्रिटर्स के लिए
2 बड़े स्वीट पोटैटो , छिल्का हटाया और कटा हुआ
1 लहसुन की फली कटी हुई
2 टेबल चम्मच हरे प्याज की पत्ती बारीक कटी
1 / 2 कप ग्रेटेड चीज
1 एग वाइट ( बीटेन )
1 /2 कप चावल का आटा या ऑल पर्पस आटा ( मैदा )
1 टीस्पून बेकिंग पाउडर
एक से डेढ़ टीस्पून नमक
1 /2 टीस्पून काली मिर्च पाउडर
3 टेबलस्पून वेजिटेबल आयल
नमक और काली मिर्च पाउडर स्वादानुसार
डिपिंग के लिए सावर क्रीम
समय - तैयारी - 20 मिनट , कुकिंग - 10 मिनट
विधि -
1 . एक बाउल में स्वीट पोटैटो , लहसुन , प्याज की पत्तियाँ और चीज को रख कर अच्छे से टॉस करें ( हिला डुला कर मिला लें ) .
2 . उपरोक्त में एग वाइट , आटा , नमक , काली मिर्च और बेकिंग पाउडर को अच्छे से मिला कर 5 - 10 मिनट रहने दें .
3 . एक स्कीलेट या पैन में तेल डाल कर मीडियम हाई आंच पर रखें . इसमें उपरोक्त मिश्रण के दो दो टेबलचमम्च साइज के फ्लैट फ्रीटर ( टिकिया ) बना लें . फ्रीटर्स के बीच एक इंच का फासला रखें .
4 . अब इन्हें पैन में 5 - 6 मिनट तक फ्राई करें फिर फ्रीटर्स को पलट कर 2 - 3 मिनट फ्राई करें .
5 . इन फ्रीटर्स को एक पेपर टॉवल पर रख कर एक्स्ट्रा तेल सुखा लें . आपके फ्रिटर्स तैयार हैं .
6 .इसी तरह बाकी बचे सभी मिश्रण का फ्रीटर्स ( टिकिया ) बना लें . इन्हें काली मिर्च पाउडर से गार्निश करें . इनके ऊपर सावर ( sour ) क्रीम डाल कर तुरंत सर्व करें .
नोट - फ्रिटर्स को फ्रीज़ करना हो तो उन्हें पार्चमेंट लाइन्ड बेकिंग शीट पर सिंगल लेयर में बिछाएं . ध्यान रहे फ्रिटर्स अलग अलग हों , एक दूसरे से सटे न हों . जब फ्रिटर्स फ्रीज़ कर जाएँ इन्हें एक एयर टाइट बैग में 3 महीने तक रख सकते हैं . इस्तेमाल के पहले इन्हें प्रीहीट कर खाया जा सकता है .
xxxxxx