एक विदेश यात्रा और विश्व के मानसपटल पर भारत और सनातन, अध्यात्म को कीर्तिमान कर दिया।
आज ऐसे ही देशभक्त सन्यासी को याद करना चाहूँगा।
एक बालक "सत्य" की तलाश में जगह-जगह जाता था, व्याख्याताओं से एक सरल, लेकिन कठिन सवाल पूछता था, "क्या आपने भगवान को देखा है?"
जबकि अधिकांश लोग चकित होते उस बच्चे को देख कर कई तो नास्तिक समझते।
पर कहते है ना जब आप कुछ खोजने के लिए प्रतिबद्ध होता है तो ऊपर वाला मार्गदर्शन को एक गुरु बराबर उपलब्ध कराते है, सो उस बच्चे को भी किसी को गुरु के रूप मे मार्गदर्शक को लाते है।
सो लोगों की भीड़ मे से एक ने सकारात्मक उत्तर दिया, और यह हिंदू रहस्यवादी भीड़ मे से एक रामकृष्ण परमहंस जी थे। जिन्होंने न केवल विवेकानंद को एक छाप के साथ छोड़ दिया, बल्कि उन्हें भगवान को देखने के मार्ग पर भी रखा।
ऐसा प्रचलित लोक जनसूक्तियों मे भी उल्लेखनीय है कि इस देश भक्त सन्यासी को स्वामी रामकृष्ण परमहंस जी ने साक्षात माता काली के दर्शन कराए थे।
युवा विवेकानंद, जिनका जन्म एक बंगाली परिवार में नरेंद्रनाथ दत्ता के रूप में हुआ था, उन्हें कम उम्र से ही अध्यात्मवाद के प्रति रुझान था।
माना जाता है कि नरेंद्र का देवत्व के साथ प्रत्यक्ष रूप से सामना हुआ था - कलकत्ता के विद्यासागर कॉलेज में, वे बंद दरवाजों के भीतर गहरी एकाग्रता के साथ ध्यान कर रहे थे, जब उन्होंने ध्यानमग्न और एकाग्रचित्त हो समय का ट्रैक खो दिया।
आगे उन्होंने जो देखा वह उनके जीवन का एक निर्णायक क्षण बन गया। उनके कमरे की दक्षिणी दीवार से एक चमकदार आकृति बाहर निकली और उनके सामने खड़ी हो गई।
उसने महसूस किया कि शांत, स्याह रंग की माँ काली, जिसके हाथ में खप्पर /कमंडल (लकड़ी का पानी का कटोरा) था, वह एक आगंतुक थी जिसे वह जनता नहीं था, जिसे वह फिर कभी नहीं मिलेगा।
आश्चर्य की बात लगते ही घबराया हुआ लड़का कमरे से भाग गया। उस स्मृति को याद करते हुए, विवेकानंद ने कहा, "यह माँ काली थी जिन्हें मैंने देखा था।"
व्यक्ति के विचार और विचार कम उम्र में ही बनते हैं। और उनके व्यक्तित्व सभी जीवन के अनुभवों, साहित्य के प्रभाव और परिवार का योग हैं।
जब विवेकानंद बिस्तर पर गए, तो एक दृष्टि प्रकट हुई जिसने उन्हें दुनिया के शीर्ष पर स्थित अनंत धन और संपत्ति वाले व्यक्ति के रूप में दिखाया। यह मानते हुए कि उनके पास उस आदर्श को प्राप्त करने का कौशल है, युवा नरेंद्र ने निम्नलिखित क्षण में भौतिक संसार को त्याग दिया।
इसके बाद , उन्होंने अपनी कमर के चारों ओर एक लंगोटी लपेटी और पेड़ों की छाया के नीचे रात को ध्यान करने लगे। उन्हें लगा कि वह चाहें तो ऋषि - मुनियों का जीवन जी सकते हैं ।
विवेकानंद 1893 में शिकागो में आयोजित विश्व धर्म संसद के रिकॉर्ड में सबसे प्रमुख नामों में से एक है, जहां उन्होंने दर्शकों को हिंदू दर्शन से परिचित कराया।
संसद के अध्यक्ष जॉन हेनरी बैरो ने जल्द ही टिप्पणी की, "धर्मों की जननी,भारत, का प्रतिनिधित्व ऑरेंज-भिक्षु (भगवा वस्त्रधारी सन्यासी) द्वारा किया गया था, जिसने अपने लेखा परीक्षकों पर सबसे अद्भुत प्रभाव डाला।"
क्रमशः.......