Drohkaal Jaag utha Shaitaan - 52 in Hindi Horror Stories by Jaydeep Jhomte books and stories PDF | द्रोहकाल जाग उठा शैतान - 52

Featured Books
Categories
Share

द्रोहकाल जाग उठा शैतान - 52

एपिसोड ५२

जैसे ही बूढ़ा भूत चला गया, छोटे-छोटे चमकदार लाल कण साँप के चारों ओर मंडराने लगे, छोटी-छोटी लहरें इंसान के शरीर से इतनी ऊपर तक बढ़ रही थीं। संत्या-लंका ने भी अपने जीवन में कभी ऐसा कुछ नहीं देखा था। वे केवल सुन रहे थे। वे शैतान के बारे में सुन रहे थे।

वास्तविक जीवन में क्या? क्या इंसानों की दुनिया इंसानों तक ही सीमित है? जब इस अखंड पृथ्वी पर ज़मीन का आखिरी टुकड़ा भी ख़त्म हो जायेगा तो ख़त्म हो जायेगा! तो आगे क्या शुरू होगा? जब सूरज चला गया

जो अँधेरा इस धरती पर एक काली चादर की तरह सरकने लगता है - उस अँधेरे में न जाकर हजारों-लाखों सालों से कई गुफाएँ मौजूद हैं।।लंका ने अपने पिता को महल के बाहर कई बार जादू-टोना करते देखा था... वह हमेशा सोचता था कि पूजा एक अनुष्ठान है जिसे एक शैतानी समर्थक को करना होगा। इसीलिए वह स्वयं को शैतान का समर्थक मानता था! लेकिन उसने अभी तक शैतान को नहीं देखा था—उसने अभी तक अपना सच्चा कार्य शुरू नहीं किया था—मानो वह अज्ञान में था। लेकिन आज इसी क्षण उसने जो दृश्य अपनी आंखों से देखा.. उससे उसे उस अमानवीय व्याघ्र शक्ति का ज्ञान हुआ। जो इस मानव जीवन से परे अंधकार में चलते थे, जिसका अपना कोई रूप नहीं है। वर्षों से उस स्थान पर, अँधेरी हवा की तरह, एक अँधे कोने में सावजा की वासना मँडरा रही थी।

"मलकासनी न्याला! तुम क्यों आ रहे हो!"

लाल धूल का छह फुट का गोलाकार बादल अब उस स्थान पर फैल रहा था। साँप अब वहाँ नहीं था - केवल वह गोल, पपड़ीदार लाल बूँद दिखाई दे रही थी - और लाल रंग अभी भी प्रकाश उत्सर्जित कर रहा था क्योंकि बूँद से तीखी ध्वनि निकल रही थी। उन दोनों ने उस आदेशात्मक आवाज को हवा की तरह सुना - ऐसी आवाज में जो बहुत शक्तिशाली थी। संतयामा, जो पीछे बैठा था, "हो-हो" के साथ अपना सिर हिलाने लगा।ठीक कल एक समर्थक...! एक संदेश था...आप आ रहे हैं! स्स्स्स्स्स्स ''फिर से,'' फिर से, गोल-गोल लाल बत्ती जैसी आवाज...मानो वह बोलने के लिए अपना मुंह नहीं खोल पा रहा हो।

"ज्यादा समय बर्बाद मत करो, कालोखा के सैनिकों! मालिक को ले जाओ और तुरंत बाहर निकलो..! क्योंकि वह रघुभट्ट को रहजगढ़ की सीमा से इस गुफा में आने के लिए छोड़ रहा है! वह किसी भी क्षण आ जाएगा। जल्दी करो! ले लो मालिक की कब्र, बाहर निकलो..!"

जैसे कोई पटाखा तेज़ आवाज़ के साथ फूटता है - और एक गोलाकार घेरा एक निश्चित तरीके से हवा में उठता है, ठीक उसी तरह लाल अंगारे फूटते हैं, लाल चमकती धूल लाल-गर्म अंगारों की तरह हवा में बेतहाशा फैल जाती है, और एक ऊपर लाल घेरा - ऊपर जाते समय उन दोनों ने इसे देखा।"हे माँ!" लंका ने पीछे मुड़कर देखा और शांतिमामा को बुलाया। अगर उस बड़े, डरपोक आदमी को आवाज मिल जाए तो आश्चर्य होगा। दो या तीन बार पुकारने के बाद, शांतिमामा ने आखिरकार लंका की ओर देखा जैसे कि उसकी नींद उड़ गई हो। उसके झुर्रियों वाले चेहरे पर बारह बज रहे थे।

दोनों आगे बढ़े और किसी तरह सात फीट का बक्सा उठा लिया।

अन्दर कुछ हो रहा था.. कोई सो रहा था। क्योंकि जैसे ही वह सांस लेता था और बाहर छोड़ता था तो आवाज होती थी। कुछ समय पहले लंका ने बक्सा खोलने के बारे में सोचा था...और उसके बाद कुछ असाधारण हुआ। यह देखकर कि यदि उस डिब्बे में शैतान की सेना डरावनी थी तो वह शैतान कैसा होगा? भयानक विचार मन को नहीं जकड़ते!


वह कब्र वाले तहखाने में बीस सीढ़ियाँ कैसे चढ़ गई! आखिरी कदम पर वे दोनों अपने माथे का पसीना पोंछने के लिए रुके।

"अरे लड़के, तुम मेरे साथ मत आओ! मैं यहाँ उबल रहा हूँ! फिफ़िफ़िफ़िफ़.."

गंजा बूढ़ा पिशाच नीचे के तहखाने से फिर से प्रकट हुआ, धुंध में खड़ा था - उसकी हरी आँखें कर्कश आवाज में उनसे बात कर रही थीं।

"अरे मामा! अरे, मुझे ऐसा लग रहा है जैसे आप आ रहे हैं! यह बॉक्स उठाओ? ऐसा मत करो!"

लंका ने कहा. दोनों ने बक्सा उठाया और तुरंत बेसमेंट से बाहर निकल गए।



क्रमश:

जो सदैव आकाश में सत्य के पक्ष में दृढ़ता से खड़ा रहता है! बारह घंटे तक तिमिरा का दरवाजा न खुलने देने वाले ये सूर्यनारायण... अब सोने की तैयारी कर रहे थे। उसके पास कुछ ही घंटे बचे थे. तो उसके जाते ही आगे क्या होने वाला था? वह विशाल हरा-भरा पर्वत सूर्यदेव को अपने जबड़े में निगलने जा रहा था! तब वह इस विशाल अंधेरे की सतह पर अपना पैर रखने जा रहा था और निन्दा को रोशन कर रहा था! कितना भयानक विचार है!

आकाश से एक काला कौआ तेजी से पंख फड़फड़ाता हुआ आगे बढ़ता दिखाई दिया।

प्रिय पाठकों, कहा जाता है कि कौआ अच्छा भी होता है...और बुरा भी! उनके एक-दो काम इस बात का सबूत देते हैं कि वे कितने अच्छे हैं. सबसे पहले, वह मानव आत्मा को अगली यात्रा के लिए गति देने के लि

क्रमशः ए पिंड सिलता है - दूसरे, वह काव-काव के लिए घर में जो भी भोजन (नैवेद्य) रखा जाता है उसे खाकर वह अपने पूर्वजों का सम्मान करता है।केवल कौए को केवल दो दिन के लिए ही शुभ माना जाता है। फिर बाकी दिन? उन्हें एक आंख वाला राक्षस कहा जाता था। मनुष्यों ने अपनी बुद्धि से कहा कि काले कौवे, जिन्हें वरुण कहा जाता है, की प्राचीन प्रथा ने कई चीजों को अशुद्ध रखा है। आइए उनमें से एक को जानते हैं.

यदि कौआ दिन और रात में किसी घर में चिल्लाता है, तो इस डर से कि कोई मर जाएगा, घर में बैठा व्यक्ति बाहर आकर उसे नहीं हिलाता, उसे शांति नहीं मिलती है! यहां तक कि आसपास के सत्तर-अस्सी साल के बुजुर्ग भी इस छोटे से जीव से डरते हैं। यह थोड़ा अजीब है! नहीं? मौत से कोई नहीं डरता - कड़वा सच।

वह काले पंख वाला कौआ अपने पंख फड़फड़ाते हुए (का-का) चिल्लाता हुआ आगे बढ़ रहा था। यह कौवा सामान्य कौवों से थोड़ा बड़ा था...इसकी एक नुकीली काली चोंच, एक विशिष्ट नाक और उसके ऊपर एक मनके लाल आंख थी। वह उन आँखों से नीचे देख रहा थाउसकी लाल आँखों में एक दौड़ती हुई घोड़ागाड़ी नजर आई. घोड़ागाड़ी में एक ड्राइवर और उसके पीछे दो लोग बैठे थे. घोड़ागाड़ी के दोनों तरफ दो-दो घोड़े थे.. भूरे और काले रंग के, दोनों पर दो आदमी बैठे हुए थे. घोड़े। वे आगे-पीछे दौड़ रहे थे, जमीन पर धूल फेंक रहे थे और उसे हवा में उड़ा रहे थे। तेज धूप में दौड़ने के बाद भी हर सैनिक के चेहरे पर लवलेश कहीं नजर नहीं आ रहा था। ..उस चमक में साहस, कृतज्ञता अपनी प्रजा की रक्षा, आत्म-बलिदान, विश्वास आदि के लिए।

कौतुहलपूर्ण भावनाओं की छटाएँ उमड़ रही थीं

उन सैनिकों के आगे-आगे एक घोड़ागाड़ी दौड़ती हुई दिखाई दी।

क्रमशः