Drohkaal Jaag utha Shaitaan - 50 in Hindi Horror Stories by Jaydeep Jhomte books and stories PDF | द्रोहकाल जाग उठा शैतान - 50

Featured Books
Categories
Share

द्रोहकाल जाग उठा शैतान - 50

एपिसोड ५०


रहजगढ़ की सीमा पर कुल पचास सैनिक खड़े थे। उनके पांच रंग बनाए गए थे - यानी, दस सैनिक हाथों में भाले, शरीर के कवच पर तलवारें लिए एक पंक्ति में खड़े थे। सैनिकों के सामने एक घोड़ा गाड़ी खड़ी थी। दो घोड़े रथ के पास खड़े थे। एक था काला और दूसरा भूरा था। काले घोड़े पर यारवाशी प्रधान बैठे थे...और दूसरे भूरे घोड़े पर कोंडुबा बैठे थे।

"महाराज निकलने वाले हैं, लेकिन मैं ज्यादा नहीं चलूंगा..! हमें सूरज डूबने से पहले उस तहखाने तक पहुंचना होगा! और अंदर जाकर उस बीज का डिब्बा निकाल लेना चाहिए!" रघु बाबा ने अपनी तीखी आवाज में कहा। "ठीक है!" महाराज ने प्रधानजी की ओर देखकर कहा।

"क्या सैनिक तैयार हैं?""हे प्रभु, क्या आप तैयार हैं!" मैंने प्रधानजी से इसके बारे में पूछा.. लेकिन उन्होंने कहा कि यह कोंडुबा था। यारवशी प्रधानजी उनके वाक्य पर गुस्सा न करते हुए केवल सकारात्मक रूप से मुस्कुराए। इसी तरह, यहां एक सैनिक ने अपने हाथ में तुरही ली.. उसके सामने अपना चेहरा रखा और अपनी छाती फुलाकर सांस ली.. एक के बाद एक पचास सैनिक - हाथ में भाले - ज़मीन पर प्रहार करते हुए - तलवारें आकाश की ओर उठीं - और यहाँ सांत्या ने घोड़े की पीठ पर हल्का सा प्रहार किया, और घोड़ा सरपट जंगल की ओर भाग गया, उसके पीछे - यारवाशी - कोंडुबा और मगुन सैनिक.

□□□□□□□□□□□ʼ□ʼʼसंतया मामा और उनके भतीजे लंकेश, इन दोनों ने आख़िरकार उस गुफा की खोज कर ही ली, जहाँ वह विश्वासघाती रक्तपिपासु शैतान गहरी नींद में सोया हुआ था। एक गुफा ढूँढ़कर वे दोनों उसमें घुस गये।

"इचामायला! गुफा को तहखाने के अंदर लाओ!" लंका ने आश्चर्य से आगे देखते हुए कहा। उसकी आँखों के सामने एक तहखाना दिखाई देने लगा। तहखाने को सहारा देने वाले गोल-चौकोर पत्थर के खंभों पर बहुत सारी जलती हुई मशालें चिपकी हुई थीं। केवल बीस-तीस मशालें थीं। उन लाल मशालों की रोशनी में नीचे बेसमेंट में धुंध दिख रही थी. बाहर गर्मी थी और तहखाने के अंदर हाड़ कंपा देने वाली ठंड थी।

तहखाने तक जाने के लिए कुल बीस पत्थर की सीढ़ियाँ थीं।

बाद में लंकेश संत्या मामा के साथ उनके पीछे गए और वे दोनों सीढ़ियों से नीचे उतरे।

"जाम ठंडी हाय रे माँ!" लंका ने अपने हाथ आपस में रगड़े। बोलते समय उसके मुँह से भाप निकल रही थी।

"शशश..!" सांतन्या मामा ने कब्र पर अपनी उंगली रखी। "उस कब्र की तलाश है?""शशश..!" सांतन्या मामा ने कब्र पर अपनी उंगली रखी। "उस कब्र की तलाश है?"

संतया मामा ने यही कहा। इस वाक्य को बोलते समय उनके चेहरे पर जो भाव था वह थोड़ा अजीब सा डरावना था। संत्या ने इतना कहा और दोनों उस कब्र को ढूंढने लगे। उन दोनों को सिर्फ सफ़ेद कोहरा ही दिख रहा था.. बस! आसपास कुछ पेड़ और लताएँ थीं... वे लताएँ किनारों पर लगे बड़े-बड़े पत्थरों को अपनी बांहों में लपेट रही थीं। संत्या और मामा लंका दोनों टार्च की लाल रोशनी में तहखाने में उस कब्र की तलाश कर रहे थे। लेकिन कोहरे, बड़े-बड़े पत्थरों के अलावा वहां कुछ भी नहीं था।

"रा मामा! भगवान की कब्र कहां है? क्या यह वही गुफा नहीं है जिसके बारे में अबनि ने मुझे बताया था?" लंकाया ने संत्या मामा की ओर देखते हुए कहा।

"गुफा वही है! लेकिन दाजी ने मुझसे कहा, भगवान की कब्र अच्छी नहीं है!" संताय ने कोहरे में इधर-उधर देखते हुए कहा।

"ओह माँ!" लंका ऐसे बोली जैसे कुछ याद आ रहा हो।

"आर आबा किसी भटबदल की बात कर रहे थे देखिये? किससे।"

देवासनी धोखा है - इसका नाम क्या है?" दोनों लंकाई संत याद करने लगे - कि तभी उस तहखाने के ऊपर के अंधेरे से एक ठंडी घुरघुराहट की आवाज आई।

"क्या रघु भट्ट?"

□□□□□□□□□□□□□□□□

महाराज-महारानी के कक्ष की खिड़की में युवराजजी रूपवती पीठ किये खड़ी थीं, दोनों हाथ खिड़की की चौखट पर रखे हुए थे। बाहर से आ रही गरम हवा से सिर के काले बाल पीछे उड़ गये। उनके चेहरे पर गंभीर भाव थे. महारानी उनके पीछे पलंग पर बैठी थीं, उनका मुँह खुला का खुला रह गया, मानो कोई दुःख भरी कहानी सुन रही हों।

राजकुमारी एक कुर्सी लेकर अपने माता-पिता के पास आई और धीरे से बिस्तर पर बैठ गई!

"ऐसाहब..! अगर ये सब सुनकर आपको बुरा लगा हो तो हमें माफ कर देना! लेकिन ये सच है! वो दादासाहब उस लड़की से बहुत प्यार करते हैं।"

"लेकिन क्या यह प्यार था! वह शादी से पहले ही गर्भवती रही होगी? यह प्यार नहीं बल्कि वासना है" महारानी ताराबाई की आवाज थोड़ी ऊंची हो गयी।

"देखिये सर! गुस्सा करने से कुछ हासिल नहीं होगा! बल्कि क्या हमें इस समस्या का कोई समाधान नहीं ढूंढना चाहिए?"

"इसका समाधान नहीं होता! उसके पिता क्या करते हैं, यह भूलकर महाराजा उसकी शादी युवराज से कर देते! लेकिन वह शादी से पहले ही गर्भवती है, इससे लड़की के स्वभाव-संस्कार से पता चलता है कि उसे कैसा होना चाहिए-!" महारानी ने फिर गुस्से में कहा और धीरे से बिस्तर से उठकर खिड़की की ओर दो-तीन कदम चलीं।
''हम जानते हैं सर आपका क्या मतलब है।'' युवराजजी भी बिस्तर से उठे और एमआर ताराबाई की ओर एक नजर डालकर बोले। "श्रीमान! आप जितना दोषी हैं उतना ही उस लड़की पर भी लगा रहे हैं! क्या यह दादा साहब की गलती नहीं है? यदि वे दोनों बचपन से एक-दूसरे से प्यार करते हैं, तो क्या बड़े होने पर यह और भी अधिक विकसित नहीं होगा? मूलतः, प्यार एक अव्यक्त आकर्षण है -शून्य भावना - अगर प्यार में वासना नहीं है, तो वह प्यार सिर्फ नाम का है - जब दो शरीर मिलते हैं - वह प्यार, वह एक दूसरे के लिए स्नेह, वह भावना, सब कुछ दो गुना हो जाता है! युवराजजी रूपवती के प्रश्नों का उत्तर महारानी के पास नहीं था - उसी समय युवराजजी के बहुमूल्य विचार सुनकर उनकी आँखें खुल गईं।

"सर! एक बताओ?" युवराजजी ने कहा। लेकिन एम.आर. ताराबाई का ध्यान अभी भी आगे था।

"आप भी एक औरत हो ना? तो फिर क्या कोई औरत इस तरह अपना शरीर किसी पराये मर्द को सौंप देगी? नहीं!" युवराजजी की बात पर ताराबाई मुड़कर उनकी तरफ देखेगी। उनमें अपार प्रेम होगा, अटूट.. कभी भरोसा नहीं तोड़ना।और उस लड़की ने यही किया।क्योंकि उसे हमारे दादा साहब पर भरोसा था।और अगर आप सोचते हैं कि इन सभी घटनाओं के लिए आप अकेले उस लड़की को दोषी मानते हैं!तो वह दोष गलत है...क्योंकि ताली कभी एक हाथ से नहीं बजती इस मामले में भी ऐसा ही है। अगर किसी को दोष देना है तो वे दोनों हैं। यदि स्वभाव अश्लील है, वासनापूर्ण है, अभद्र है तो वे दोनों हैं। समाज में हमेशा स्त्री को बुरा कहा जाता है, उसे दोषी ठहराया जाता है, उसका नाम रखा गया है।"

"यही बात है, राजकुमारी, यही बात है!" महारानी ने अपनी गर्दन झुका ली - उनका बढ़ता क्रोधपूर्ण स्वर अब शांत हो गया था।

"माफ करें मां! हमने कुछ ज्यादा ही बातें कर लीं।"


युवराज जी ने धीमी आवाज में कहा. वह पीछे मुड़ी और दरवाजे से होकर कमरे से बाहर चली गई।

"रुको राजकुमारी!" मागुन एम.रा: ताराबाई की आवाज आई। युवराजनी आवाज सुनकर रुक गई और महारानी की ओर देखने लगी।

"आपके विचारों ने हमारे अहंकार-क्रोध को हमसे दूर कर दिया है! और आपके प्रश्न हमें उस बिंदु पर ले आए हैं जहां हमारे पास प्रश्नों के उत्तर बिल्कुल नहीं हैं, लेकिन कभी-कभी वे मूल्यवान सलाह की तरह लगते हैं।

हमने सचमुच कुछ ज़्यादा ही अहंकार से बात की! हमें माफ कर दो।!"

यह कहकर महारानी ने हाथ जोड़ दिये।

"नहीं सर, इसके लिए माफ़ी मत मांगिए!" युवराजजी ने आगे कहा

उसने अपनी मां का हाथ पकड़ लिया. "अरे, गलतियाँ किसी से नहीं होती, गलतियाँ भगवान ही करता है - फिर तो हम इंसान हैं।"

एक क्षण में महारानी के मस्तिष्क की एक नस फट गई, उन्हें ऐसा लगा मानो यही वाक्य उन्होंने कहीं सुना है और अगले ही क्षण उन्हें याद आ जाएगा।
महारानी भूल गई थीं कि अंग्रेज महल में आ रहा है - तभी महाराज ने ऐसा कहा था। एक क्षण के लिए मार.रा: ताराबाई को लगा कि वह महाराजा से बात कर रही है। और यह कटु सत्य था कि युवराजजी का स्वभाव उनके पिता से मिला हुआ था। उनके गुण, वाणी, सोचने का ढंग सब कुछ। केवल राजकुमारों का स्वभाव महाराजाओं को नहीं बल्कि उनकी माताओं को जाता था।

ताराबाई ने कहा, ''तो आगे क्या करें!''

"पहले हमें शलाका केसे मिळना होगा" राजकुमारी ने कहा.

□□□□□□□□□□□□□□□□