मेरी माँ की केवल एक आँख थी। मुझे उससे नफरत थी... वह बहुत शर्मिंदगी भरी थी। मेरी माँ एक कबाड़ी बाज़ार में एक छोटी सी दुकान चलाती थीं। उसने बेचने के लिए छोटी-छोटी घास-फूस वगैरह इकट्ठा किया... हमें जितने पैसों की ज़रूरत थी उसके लिए कुछ भी, वह बहुत शर्मिंदगी भरी थी। प्राथमिक विद्यालय के दौरान यह एक दिन था।
मुझे याद है कि वह खेत का दिन था और मेरी माँ आयी थी। मैं इतना शर्मिंदा था। वह मेरे साथ ऐसा कैसे कर सकती है? मैंने उस पर घृणा भरी दृष्टि डाली और बाहर भाग गया। अगले दिन स्कूल में... "तुम्हारी माँ की केवल एक आँख है?" और उन्होंने मुझ पर ताना मारा।
मैं चाहता था कि मेरी माँ इस दुनिया से गायब हो जाए इसलिए मैंने अपनी माँ से कहा, "माँ, आपके पास दूसरी आँख क्यों नहीं है?" आप मुझे केवल हंसी का पात्र बनाने जा रहे हैं। तुम मर क्यों नहीं जाते?” मेरी माँ ने कोई जवाब नहीं दिया. मुझे लगता है कि मुझे थोड़ा बुरा लगा, लेकिन साथ ही, यह सोचकर अच्छा लगा कि मैंने वह कह दिया जो मैं इतने समय से कहना चाहता था। शायद ऐसा इसलिए था क्योंकि मेरी माँ ने मुझे सज़ा नहीं दी थी, लेकिन मैंने यह नहीं सोचा था कि मैंने उनकी भावनाओं को बहुत बुरी तरह ठेस पहुँचाई है।
उस रात... मैं उठा, और एक गिलास पानी लेने के लिए रसोई में गया। मेरी माँ वहाँ रो रही थी, इतने चुपचाप, मानो उसे डर हो कि वह मुझे जगा देगी। मैंने उसकी तरफ देखा और फिर मुड़ गया. जो बात मैंने उससे पहले कही थी, उसके कारण मेरे दिल के कोने में कुछ चुभ रहा था। फिर भी, मुझे अपनी माँ से नफरत थी जो अपनी एक आँख से रो रही थी। इसलिए मैंने खुद से कहा कि मैं बड़ा होऊंगा और सफल बनूंगा, क्योंकि मुझे अपनी एक आंख वाली मां और हमारी बेहद गरीबी से नफरत थी।
फिर मैंने बहुत मेहनत से पढ़ाई की। मैंने अपनी मां को छोड़ दिया और सियोल आकर पढ़ाई की और पूरे आत्मविश्वास के साथ मुझे सियोल विश्वविद्यालय में प्रवेश मिल गया। फिर, मेरी शादी हो गयी. मैंने अपना खुद का एक घर खरीदा। फिर मेरे भी बच्चे हुए. अब मैं एक सफल आदमी के रूप में खुशी से जी रहा हूं। मुझे यह यहाँ पसंद है क्योंकि यह एक ऐसी जगह है जो मुझे मेरी माँ की याद नहीं दिलाती।
यह ख़ुशी और भी बड़ी होती जा रही थी, तभी कोई अप्रत्याशित रूप से मुझसे मिलने आया "क्या?" यह कौन है?!" यह मेरी मां थी...अभी भी उसकी एक आंख है। ऐसा लगा जैसे सारा आसमान मुझ पर टूट कर गिर रहा हो। मेरी छोटी लड़की मेरी माँ की नज़र से डरकर भाग गई। और मैंने उससे पूछा, “तुम कौन हो? मैं आपको नहीं जानता!!" मानो मैंने उसे वास्तविक बनाने की कोशिश की हो। मैं उस पर चिल्लाया “तुम्हारी हिम्मत कैसे हुई मेरे घर आकर मेरी बेटी को डराने की! अब यहाँ से चले जाओ!!” और इस पर, मेरी माँ ने चुपचाप उत्तर दिया, "ओह, मुझे बहुत खेद है। हो सकता है मुझे गलत पता मिल गया हो,'' और वह गायब हो गई। भगवान का शुक्र है... वह मुझे नहीं पहचानती। मुझे काफी राहत मिली. मैंने अपने आप से कहा कि मैं जीवन भर इसकी परवाह नहीं करूंगा, या इसके बारे में नहीं सोचूंगा।
तब मुझमें राहत की लहर दौड़ गई... एक दिन, स्कूल पुनर्मिलन के संबंध में एक पत्र मेरे घर आया। मैंने अपनी पत्नी से झूठ बोला कि मैं एक बिजनेस ट्रिप पर जा रहा हूं। पुनर्मिलन के बाद, मैं पुरानी झोंपड़ी में गया, जिसे मैं घर कहता था...वहां जिज्ञासावश, मैंने अपनी मां को ठंडी जमीन पर गिरा हुआ पाया। लेकिन मैंने एक भी आंसू नहीं बहाया. उसके हाथ में एक कागज का टुकड़ा था... यह मेरे लिए एक पत्र था.
उन्होंने लिखा था:
मेरे बेटे, मुझे लगता है कि मेरा जीवन अब काफी लंबा हो गया है। और... मैं अब सियोल नहीं जाऊंगा... लेकिन क्या यह पूछना बहुत ज्यादा होगा कि क्या मैं चाहता हूं कि आप कभी-कभार मुझसे मिलने आएं? मैं तुम्हें बहुत याद करता हूँ। और जब मैंने सुना कि आप पुनर्मिलन के लिए आ रहे हैं तो मुझे बहुत खुशी हुई। लेकिन मैंने स्कूल न जाने का फैसला किया... आपके लिए... मुझे खेद है कि मेरी केवल एक आंख है, और मैं आपके लिए शर्मिंदगी का कारण था। आप देखिए, जब आप बहुत छोटे थे, तो एक दुर्घटना का शिकार हो गए और आपकी आंख चली गई। एक माँ के रूप में, मैं तुम्हें केवल एक आँख के साथ बड़ा होते हुए नहीं देख सकती थी... इसलिए मैंने तुम्हें अपनी एक आँख दे दी... मुझे अपने बेटे पर बहुत गर्व था जो उस आँख से, मेरी जगह, मेरे लिए एक पूरी नई दुनिया देख रहा था . मैं आपके किसी भी काम के लिए आपसे कभी नाराज़ नहीं हुआ। दो बार जब आप मुझसे नाराज़ हुए थे। मैंने मन में सोचा, 'ऐसा इसलिए है क्योंकि वह मुझसे प्यार करता है।' मुझे वह समय याद आता है जब आप मेरे आसपास अभी भी छोटे थे। मैं तुम्हें बहुत याद करता हूँ। मुझे तुमसे प्यार है। आप मेरे लिए सब कुछ हैं।
मेरी दुनिया बिखर गयी. मैं उस व्यक्ति से नफरत करता था जो केवल मेरे लिए जीता था। मैं अपनी माँ के लिए रोया, मुझे कोई रास्ता नहीं पता था जो मेरे सबसे बुरे कर्मों की भरपाई कर सके...
नैतिक: कभी भी किसी की विकलांगता के लिए उससे नफरत न करें। कभी भी अपने माता-पिता का अनादर न करें, उनके बलिदानों को नज़रअंदाज़ न करें और उन्हें कम न आंकें। वे हमें जीवन देते हैं, वे हमें पहले से कहीं बेहतर बनाते हैं, वे देते हैं और पहले से भी बेहतर देने की कोशिश करते रहते हैं। वे कभी सपने में भी अपने बच्चों का बुरा नहीं चाहते। वे हमेशा सही रास्ता दिखाने और प्रेरक बनने का प्रयास करते हैं। माता-पिता बच्चों के लिए सब कुछ त्याग देते हैं, बच्चों की सभी गलतियों को माफ कर देते हैं। उन्होंने बच्चों के लिए जो किया उसका बदला चुकाने का कोई तरीका नहीं है, हम बस उन्हें वह देने की कोशिश कर सकते हैं जिसकी उन्हें जरूरत है और यह सिर्फ समय, प्यार और सम्मान है.