दो होम मेड एपेटाइजर
1 . टेस्टी ब्रेडस्टिक -
आप चाहें तो ब्रेडस्टिक्स आसानी से घर में बना सकती हैं और इसे स्नैक्स या एपेटाइजर की तरह चाय , कॉफ़ी या सूप के साथ ले सकते हैं . यह पेंसिल की आकार का लम्बा पतला सा ब्रेड है
समय - तैयारी में - 1 घंटा , कुकिंग - 15 मिनट
सामग्री - ( 12 ब्रेडस्टिक्स के लिए )
1 ½ कप गुनगुना पानी ( 40 - 45 C )
1 टेबल चम्मच यीस्ट
4 कप आल पर्पस आटा या मैदा
1 टेबल चम्मच चीनी
1 /2 चाय चम्मच नमक
लहसुन पाउडर
बटर स्टिक
विधि -
1 . एक बड़े बाउल या स्टैंड मिक्सर में गुनगुना पानी , चीनी और नमक डाल कर अच्छी तरह से मिलाएं . मिक्सर में अच्छे से मिलाएं .
2 . 2 कप आटा उसमें डाल कर ठीक से मिला लें . फिर बाकी आटे को थोड़ा थोड़ा डाल कर तब तक मिलाएं जब तक डो ( dough ) बर्तन में न सटे .इसमें उंगली डाल कर देख लें कि उंगली में हल्का सा सटे बस .
3 . अब बाउल को ढक कर 30 मिनट या जब तक आपका डो फूल कर दुगना साइज में आ जाए ,रखें .
4 . एक साफ़ पटरे पर थोड़ा आटा छिड़क कर उस पर डो को रखें . एक बड़ा बेकिंग पेपर रख कर उस पर नॉनस्टिक स्प्रे कर रख लें .
5 . अब डो को पटरे पर बेलन से बेल कर करीब एक इंच मोटा आयताकार शेप में ले लें . फिर इसे एक कटर से 12 बराबर भाग में काट लें . अब हर टुकड़े को एक एक कर रस्सी के आकार में रोल कर उसे ट्विस्ट कर स्टिक बना लें .
6 . ऊपर कहे बेकिंग शीट पर इन 12 स्टिक्स को एक एक कर रख कर ढक लें . इसे करीब 30 मिनट तक फूलने तक छोड़ दें ( लगभग दुगना साइज )
7 . ओवन को 210 - 220 C तक प्रीहीट कर स्टिक्स को 10 से 15 मिनट कर बेक करें . आपका ब्रेडस्टिक तैयार है .
गर्म ब्रेड स्टिक्स पर बटर को रगड़ें . इन्हें लहसुन से सीजनिंग कर सर्व करें .
नोट - आप इसे 3 - 5 दिनों तक रूम टेम्परेचर पर भी स्टोर कर सकते हैं . इसके लिए इसे ठंडा कर ज़िप लॉक प्लास्टिक बैग में रखें .
वैसे इसे फ्रीज़ कर 3 महीनों तक रख सकते हैं . एल्युमिनियम फॉयल में इसे रैप कर प्लास्टिक ज़िप लॉक बैग में रख कर फ्रीज़ कर सकते हैं .
2 . चीज पफ्स
सामग्री - ( लगभग 24 पफ्स के लिए )
समय - तैयारी - 10 मिनट , कुकिंग - 25 मिनट
1 कप पानी
1 / 2 टीस्पून नमक
आधा कप बिना नमक वाला बटर क्यूब्स
1 कप ऑल पर्पस आटा ( मैदा )
4 अंडे
एक चुटकी नटमेग ( जायफल )
एक चुटकी काली मिर्च पाउडर
1 कप श्रेडेड हार्ड चीज
आधा कप श्रेडेड चीज अलग से , स्प्रिंकल करने के लिए
विधि -
1 . ओवन को 215 C पर प्री हीट करें . दो बेकिंग शीट पर पार्चमेंट पेपर बिछाएं ( या सिलिकॉन मैट )
2 . एक सॉस पैन में पानी , नमक और बटर को मीडियम हीट पर बटर के पिघलने और स्मूद मिक्सचर होने तक गर्म करें . इसे ओवन से हटा कर इस पैन में आटा मिलाएं . आटा जब अच्छी तरह मिल जाये तो इस डो ( dough ) को ओवन पर लो हीट पर एक - डेढ़ मिनट गर्म करें ताकि डो पैन के साइड्स और पेंदी से अलग हो जाए .
3 . उपरोक्त को ओवन से हटा कर 5 मिनट ठंडा होने दें . फिर एक एक कर के इसमें अंडा डाल कर मिलाते रहें . इसमें नटमेग और काली मिर्च पाउडर डाल कर मिलाएं . अब इसमें 1 कप श्रेडेड चीज डाल कर अच्छी तरह से मिलाएं .
4 . एक पेस्ट्री बैग या फ्रीज़र बैग ले कर उसके एक कोने में 1 इंच ओपनिंग बनाएं . अब इस बैग में उपरोक्त डो को डालें . अब इस ओपनिंग से बेकिंग शीट पर करीब 1 इंच ऊँचा डो को गोले के रूप में 24 बार में ढालें . हर गोले के बीच करीब 1 इंच का फासला रखें . इन गोलों पर कुछ श्रेडेड चीज स्प्रिंकल करें .
5 . अब उपरोक्त गोलों को करीब 10 मिनट तक बेक करें . इसके बाद इसे 20 - 25 तक लो ओवन टेम्प्रेचर 190 C पर तब का बेक करें जब तक गोले सुनहरे रंग के पफ न बन जाएँ . ओवन ऑफ कर इसमें एक फोर्क या शार्प चाकू की नोंक डाल कर पफ के अंदर की स्टीम को निकलने दें . इसे एक रैक पर रख कर इसे ठंडा होने दें .
6 . चीज पफ सर्व करने के लिए तैयार है .
=======