रेसिपी - बच्चों के लिए दो स्वादिष्ट पौष्टिक ग्रनोला बार
बच्चों के लिए ग्रनोला बार एक स्वादिष्ट , पौष्टिक और पसंदीदा बार है . इस से कुछ हद तक बच्चों की पेट पूजा भी हो जाती है . इसलिए सुबह के नाश्ते और लंच के बीच या शाम को स्नैक की तरह बच्चे इसे बड़े चाव से खाते हैं .
1 . ओट हनी ग्रनोला बार
समय - कुल - 35 मिनट
सामग्री - ( 8 ग्रेनोला बार के लिए )
2 1 /2 ( ढ़ाई ) कप क्विक कुकिंग ओट या ओल्ड फैशंड ओट
1 /4 टी स्पून बेकिंग सोडा
1 /4 टी स्पून से भी कम नमक ( कोशर साल्ट बेहतर होगा )
1 /4 कप नारियल तेल
1 /4 कप मधु
1 /4 कप चीनी
1 टी स्पून वैनीला एक्सट्रेक्ट
मिनी चॉकलेट चिप्स या नारियल फ्लेक्स
बनाने की विधि
1 . ओवन को करीब 180 C तक हीट करें . कुकिंग पार्चमेंट पेपर को 8 “ वर्गाकार बेकिंग पैन में इस तरह बिछाएं कि दो साइड में करीब 2 इंच ओवर हैंग करे .
2 . 2 कप ओट को एक बड़े बाउल में रखें और बचे हुए 1 /2 कप ओट को ब्लेंडर या फ़ूड प्रोसेसर में ग्राइंड कर आटा बना लें . बाउल वाले ओट में बेकिंग सोडा मिला कर अच्छे से स्टर कर लें .
3 . एक माइक्रो वेव बाउल में नारियल तेल को माइक्रो वेव में हीट कर पिघला लें ( अगर जरूरत हो ) . इसमें शहद , चीनी और वैनिला डाल कर अच्छे से मिला लें . इस मिश्रण को ओट वाले बाउल में डाल कर अच्छे से इस तरह मिलाएं . इस मिश्रण को बेकिंग पैन में एक पार्चमेंट पेपर पर बराबर फैलाएं और अच्छे से दबाएं .
4 . अब उपरोक्त को 20 मिनट बेक करें ताकि ओट का रंग सुनहरा हो जाए और मधु की खुशबू आने लगे .
5 . इसे 10 मिनट ठंडा होने दें . जब हल्का गर्म रहे पार्चमेंट पेपर के ओवर हैंग भाग को पकड़ कर इसे पैन से बाहर निकालें .
6 . जब हल्का गर्म रहे उसी समय इसे कटिंग बोर्ड पर रख कर 8 आयताकार शेप में काट लें . जब पूरा ठंडा हो जाये इसे रैप कर लें . बार कुछ सख्त और क्रिस्पी हो जायेगा . इसे बच्चों को सर्व करें .
टिप - बेकिंग के पहले बार को किसी मजबूत गिलास या मेजरिंग कप से दबा लें ताकि काटने के बाद भी उसका शेप बना रहे .
नारियल तेल की जगह कनोला आयल या ओलिव आयल भी यूज कर सकते हैं , स्वाद अलग होगा .
बेहतर स्वाद के लिए बार पर मिनी चॉकलेट चिप्स या कोकोनट फ्लेक डाल सकते हैं .
न्यूट्रिशन - कैलोरी - 220 , टोटल फैट - 8 gm , कार्बो हायड्रेट - 32 gm , प्रोटीन - 3 gm , शुगर - 15 gm
2 . क्रेनबेरी आलमंड ग्रनोला बार
तैयारी - कुल 90 मिनट
सामग्री - ( 24 ग्रनोला बार के लिए )
3 कप ओल्ड फैशंड रोल्ड ओट या क्विक कुकिंग ओट
3
1 कप ब्राउन राइस सीरियल
1 टी स्पून आलमंड एक्सट्रेक्ट
1 /4 टी स्पून नमक
1 कप ड्राइड क्रेन बेरी
1 टी स्पून वैनिला एक्सट्रेक्ट
1/ 2 कप कटे हुए टोस्टेड आलमंड
1/ 2 कप कटे हुए टोस्टेड पीकन नट ( यदि न हो तो इसके बदले आलमंड या अन्य नट )
2 /3 कप कॉर्न सिरप ( या ब्राउन राइस सिरप )
1 / 2 कप आलमंड बटर ( स्मूद )
बनाने की विधि
1 . ओवन को 163 C तक गर्म कर लें . 9 x 12 इंच का एक बेकिंग पैन लें और उसमें पार्चमेंट इस तरह रखें कि करीब दोनों साइड 2 इंच ओवर हैंग करे . पार्चमेंट पेपर पर थोड़ा कुकिंग आयल स्प्रे कर लें .
2 . एक बड़े बाउल में राइस सीरियल , आलमंड और अन्य नट , क्रेन बेरी और नमक रख लें .
3 . एक माइक्रो वेव सेफ बाउल में आलमंड बटर या कॉर्न सिरप और वैनीला को 30 सेकंड ( या मीडियम हीट पर 1 मिनट ) गर्म करें . इसे राइस सीरियल , आलमंड , क्रेन बेरी वाले बाउल में डाल कर अच्छी तरह मिला लें . इस मिश्रण को तैयार बेकिंग पैन में डालें . इसे किसी स्पैचुला या मेजरिंग बाउल आदि से अच्छे से दबा लें .
4 . उपरोक्त को करीब 20 - 25 मिनट तक या किनारों पर गोल्डन ब्राउन होने और बीच में सॉफ्ट होने ( या क्रंची के लिए हल्का सख्त के लिए 30 मिनट ) तक बेक करें .
5 . इसे 10 मिनट तक ठंडा होने दें . इसके बाद ओवर हैंग पार्चमेंट पेपर पकड़ कर इसे बाहर निकाल कर एक कटिंग बोर्ड पर रख लें . जब यह हल्का गर्म और सॉफ्ट रहे उसी समय इसके 24 टुकड़े कर बोर्ड पर ही रहने दें .
6 . जब यह पूरी तरह ठंडा हो जाए तब इसके 24 ग्रनोला बार अलग अलग कर रैप करें . ग्रनोला सर्व करने के लिए तैयार है . इसे एयर टाइट रैप कर एक सप्ताह तक ( रूम टेम्प्रेचर पर ) इस्तेमाल कर सकते हैं .
न्यूट्रिशन ( प्रति बार ) - कैलोरी - 161 , टोटल फैट - 6 gm , सैचुरेटड फैट -0 . 7 gm कार्बो हायड्रेट - 23 gm , प्रोटीन - 3 . 3 gm , शुगर - 11 gm