Adipurush in Hindi Film Reviews by Nikhil Sharma books and stories PDF | Adipurush

Featured Books
Categories
Share

Adipurush

Starring: Prabhas, Kriti Sanon, Saif Ali Khan, Sunny Singh, Devdatta Nage, Vatsal Sheth, Sonal Chauhan, Trupti Toradmal

Director: Om Raut

Producers: Bhushan Kumar, Krishan Kumar, Om Raut, Prasad Sutar, Rajesh Nair, Vamsi, Pramod

Music Directors: Ajay-Atul, Sanchit Balhara, Ankit Balhara

Cinematography: Karthik Palani

Editor: Ashish Mhatre, Apurva Motiwale Sahai


अगर कोई ऐसी फिल्म है जिसने हाल के दिनों में तबाही मचाई है, तो वह निस्संदेह प्रभास अभिनीत फिल्म आदिपुरुष है। यह फिल्म भारतीय महाकाव्य रामायण पर आधारित है और इसका निर्देशन तानाजी: द अनसंग वॉरियर फेम ओम राउत ने किया है। कृति सेनन ने सीता का किरदार निभाया था, जबकि बॉलीवुड के स्टार हीरो सैफ अली खान ने राक्षस राजा रावणसुर का किरदार निभाया था। टी-सीरीज़ और रेट्रोफाइल्स ने इस महान रचना का समर्थन किया। अभूतपूर्व प्रचार और प्रशंसक उन्माद के बीच, आदिपुरुष ने आज स्क्रीन पर धूम मचा दी। आइए देखें कि फिल्म प्रचार पर खरी उतरती है या नहीं।

Story:
आदिपुरुष रामायण में युद्ध कांड का प्रदर्शन करते हैं। फिल्म की शुरुआत भगवान राम उर्फ राघव (प्रभास) से होती है, जिन्हें उनके पिता दशरथ के आदेश पर उनके राज्य अयोध्या से 14 साल के लिए निर्वासित कर दिया गया था। यह भरत की मां और दशरथ की छोटी पत्नी कैकेयी हैं, जो मांग करती हैं कि भगवान राम को जंगल भेजा जाए ताकि उनके बेटे को राजतिलक मिले। सीता, उर्फ जानकी (कृति सेनन), और शेषु, उर्फ लक्ष्मण (सनी सिंह), वनवास में भगवान राम के साथ जाते हैं। एक दिन, राक्षस राजा रावण (सैफ अली खान) एक जादुई हिरण की मदद से राम और सेशु का ध्यान भटकाकर सीता का अपहरण कर लेता है। बाद में, राम की मुलाकात हनुमान (देवदत्त नागा) से होती है, और फिल्म का बाकी हिस्सा इस बारे में है कि कैसे भगवान राम ने रावण पर जीत हासिल की और सीता को वापस लाए।

Plus Points:
वर्तमान पीढ़ी में बहुत कम अभिनेता पौराणिक या आवधिक भूमिकाओं को सहजता और दृढ़ विश्वास के साथ निभा सकते हैं, और प्रभास उनमें से एक हैं। अभिनेता के पास एक बेजोड़ आभा और रॉयल्टी है, और अगर किसी अन्य अभिनेता ने भगवान श्री राम की भूमिका निभाई होती तो आदिपुरुष इससे बेहतर नहीं हो सकता था। पैन-इंडिया स्टार अपने करिश्मा, बॉडी लैंग्वेज और संवाद अदायगी से सबको चकित कर देते हैं और वह भगवान राम की भूमिका में बिल्कुल फिट बैठते हैं। जिस तरह से वह लंबे संवाद बोलते हैं और उनकी स्क्रीन उपस्थिति अदम्य है।
आदिपुरुष के साथ हुई एक और सबसे अच्छी बात सैफ अली खान हैं। टीम के पास एक ऐसे अभिनेता को चुनने का कठिन काम था जो प्रभास से मेल खा सके, और उन्होंने सैफ अली खान को कास्ट करके वास्तव में एक महान काम किया। स्टार अभिनेता लंकेश यानी रावणासुर के रूप में अपने अविश्वसनीय प्रदर्शन से फिल्म को और भी जोशीला बना देता है। सैफ अली खान ने इसे टी पर परफॉर्म किया है और ब्राउनी पॉइंट भी हासिल किए हैं।
सीता का किरदार निश्चित रूप से कृति सेनन जैसी शख्सियत के लिए एक चुनौती है, जिन्होंने अपने करियर में ज्यादातर ग्लैमरस भूमिकाएँ निभाईं, लेकिन जानकी उर्फ सीता के रूप में वह परफेक्ट हैं। कृति का दिव्य रूप और उनका परिपक्व प्रदर्शन कार्यवाही में गहराई जोड़ता है। मराठी अभिनेता देवदत्त नागे ने भगवान हनुमान की भूमिका में जान डाल दी। सनी सिंह, वत्सल शेठ और सोनल चौहान सफल हुए।
ओम राउत की ताकत नाटक को प्रदर्शित करने में है, और उन्होंने पहले भाग को बहुत अच्छे तरीके से संभाला। पहले घंटे में कई अच्छी तरह से निष्पादित दृश्य हैं, जिनमें जटायु-रावण युद्ध, हनुमान की राम से पहली बार मुलाकात, सुग्रीव और बाली के बीच आमना-सामना और हनुमान द्वारा लंका में आग लगाना शामिल है। ये पहलू कुछ ऐसे हैं जो दर्शकों के लिए बहुत परिचित हैं, लेकिन जिस तरह से ओम राउत ने उन्हें प्रस्तुत किया है वह दिलचस्प है। कम से कम इतना तो कहा ही जा सकता है कि अजय-अतुल की जोड़ी के गाने शानदार हैं और बैकग्राउंड स्कोर ने फिल्म को कई पहलुओं में आगे बढ़ाया है।

Minus Points:
जहां पहला हाफ़ काफ़ी आकर्षक था, वहीं दूसरा हाफ़ गति जारी रखने में विफल रहा। इसकी शुरुआत धीमी गति से होती है क्योंकि यहां दिखाई गई कार्यवाही नीरस दिखती है। अंतिम लड़ाई स्क्रीन समय का बड़ा हिस्सा लेती है, जो एक समय के बाद एक संपूर्ण घड़ी बन जाती है। चीजों को बेहतर बनाने के लिए संपादन टीम को लंबाई 10 मिनट कम करनी चाहिए थी।
दुख की बात है कि वीएफएक्स को लेकर सभी आशंकाएं सच हो गई हैं। टीज़र को हर किसी से कड़ी आलोचना मिली, और इसलिए टीम ने लंबे समय तक वीएफएक्स कार्यों पर फिर से काम किया। परंतु इस दृष्टि से अंतिम परिणाम असंतोषजनक है। 500 करोड़ बजट की फिल्म के विजुअल इफेक्ट्स घटिया हैं।
आदिपुरुष की एक और कमी यह है कि इसे ज्यादातर हिंदी में शूट किया गया है। अधिकांश समय, हम अभिनेताओं को हिंदी संवाद बोलते हुए देखते हैं, और यह निश्चित रूप से एक बड़ी निराशा है क्योंकि निर्माताओं ने कहा कि यह तेलुगु-हिंदी द्विभाषी है। इस मुद्दे के कारण कई बार प्रभाव फंस गया। रावणासुर का लुक, लंका की दुनिया को जिस तरह से डिजाइन किया गया है वह कई लोगों को पसंद नहीं आएगा। निर्माताओं ने कुछ सिनेमाई स्वतंत्रताएं लीं, और कुछ दृश्य अतिरंजित लगते हैं।

पूरा रिव्यु पड़ने के लिए थैंक यू, प्लीज रेटिंग दे और मुझे मातृभारती पर फॉलो करे आप अगर चाहे तो मुझे इंस्टाग्राम पे भी फॉलो कर सकते है
Instagram:- @thenikhilsharma27