जैसे ही मैं सामने के दरवाज़े में घुसा, मेरी नज़र मेरी कांपती माँ पर पड़ी, जो टीवी देखने में तल्लीन थी। उसके हाथ काँप रहे थे, जो उसके भीतर की उथल-पुथल को प्रतिबिंबित कर रहा था। मैं उसकी तरफ दौड़ा, मेरा दिल चिंता से धड़क रहा था।
"मम्मी, क्या तुम ठीक हो?" मैंने पूछा, मेरी आवाज में आग्रह भर आया।
वह मेरी ओर मुड़ी, उसका चेहरा डर से पीला पड़ गया। "क्या हो रहा है? क्या सब ठीक है?" वह हकला रही थी, उसकी आवाज कांप रही थी।
मैंने उसे आश्वस्त करने की कोशिश की, हालाँकि अनिश्चितता ने मेरे अपने विचारों को परेशान कर दिया था। “मुझे नहीं पता, मम्मी। भूकंप आया था... मैं...'' क्या मुझे उसे बताना चाहिए?, ''मैंने नेट को गिरती स्ट्रीटलाइट से बचाया। यह ऐसा था जैसे... मेरे अंदर किसी चीज़ ने उसकी रक्षा की।
"क्या कहा आपने?" मेरी माँ ने फिर पूछा, उसकी आवाज़ अविश्वास से भरी थी।
"मैंने कहा कि मैंने किसी प्रकार की शक्ति क्षमता से नताली को गिरती स्ट्रीटलाइट से बचाया, बिना छुए!" मैंने स्थिति की भयावहता को समझने की कोशिश करते हुए भी दोहराया।
मेरी माँ अचानक उठ खड़ी हुई, उसकी नज़र दीवार पर टंगी तस्वीर पर टिकी थी। वह अपने ही विचारों में खोई हुई लग रही थी, उसकी आवाज बमुश्किल सुनाई दे रही थी और वह बड़बड़ाई, "हे भगवान..."
मैं मार्गरेट से अपनी नज़रें नहीं हटा पा रहा था, मेरी उलझन हर गुजरते पल के साथ बढ़ती जा रही थी। भावनाओं के मिश्रण से भरी मार्गरेट की आँखों से आँसू बह निकले, जिससे एक ऐसी कमज़ोरी का पता चला जो मैंने शायद ही कभी उसमें देखी थी।
कांपते हुए मार्गरेट की आवाज़ ने भारी सन्नाटे को तोड़ा। उसके शब्द हवा में लटक गए, जिसमें एक पूर्वाभास का भाव था जिसने मेरी रीढ़ को ठंडक पहुंचाई। "यही वह क्षण है... मुझे हमेशा से पता था कि यह आएगा..."
मेरे भीतर जिज्ञासा जगी और मैंने मार्गरेट से उसके गूढ़ कथन पर प्रकाश डालने का आग्रह किया। “कृपया, मुझे बताएं कि तुम्हारा क्या मतलब है। मुझे समझने की ज़रूरत है,'' मैंने विनती की, मेरी आवाज़ में तात्कालिकता थी।
मेरी नज़रों से मिलते हुए मार्गरेट की आँखें बहुत कुछ कह गईं। दुःख और चिंता उसकी गहराइयों में घुल-मिल गए, जिससे आसन्न रहस्योद्घाटन का महत्व बढ़ गया। जैसे-जैसे वह आगे बढ़ती गई, उसकी आवाज कांपने लगी, उसके शब्दों पर भारी बोझ था। “तुम्हारे बारे में कुछ बातें हैं, जैक, जो तुम्हें जानना आवश्यक है। इसे समझाना आसान नहीं है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है।"
“कृपया मुझे बताओ मम्मी, अगर यह मेरे बारे में है? या पिताजी? या हमारे?”
"नहीं, मेरे बेटे... यह मार्क या मेरे बारे में नहीं है... यह तुम्हारे बारे में है..." मार्गरेट ने कहा, "उस रात का सबसे काला घंटा..., मेरे प्यारे पति... मार्क... एक दुखद कार दुर्घटना..." मार्गरेट की आवाज कांप उठी उस भयानक रात में घटी घटनाओं को याद करते हुए उसे दर्द हो रहा था। मेरा दिल उसके लिए दुखता था, जो नुकसान उसने सहा था।
जैसे-जैसे वह आगे बढ़ती गई, मुझमें दुख और आश्चर्य का मिश्रण भर गया, उसकी आवाज़ एक अवर्णनीय भावना से भरी हुई थी। "मेरी निराशा के बीच, मैंने एक बच्चे के रोने की आवाज़ सुनी..." मेरा दिमाग यह समझने के लिए संघर्ष कर रहा था कि वह क्या कह रही थी। क्या वह मुझे बता रही थी कि मैं वह बच्चा था?
जैसे ही मैंने रहस्योद्घाटन की विशालता को समझने की कोशिश की, मेरी आँखों में आँसू आ गए, मेरी दृष्टि धुंधली हो गई। "वहाँ तुम थे, जैक, एक असहाय बच्चा मेरे दरवाजे पर रो रहा था..." उसके शब्द अर्थ से भारी होकर हवा में लटक गए। मैं भावनाओं की बाढ़ से उबर गया, कृतज्ञता और अविश्वास का मिश्रण मेरे ऊपर हावी हो गया।
मैंने नवीन विस्मय और कृतज्ञता के साथ अपनी मां मार्गरेट की ओर देखा। कठिनाइयों का सामना करने के बावजूद, उसने मुझे अपना लिया, अपने बच्चे की तरह पाला। उसके प्यार और त्याग का भार मेरे कंधों पर आ गया और मेरे पास शब्द नहीं थे। मैंने यह नहीं सोचा था कि मैं उसका बेटा नहीं हूं... यह वास्तव में गलत है... जो भी हो।
जैसे ही मार्गरेट मुड़ी और मुझे वहीं खड़ा छोड़कर अपने कमरे में चली गई, मेरे दिमाग में लाखों विचार घूमने लगे। प्रश्न, संदेह और पहचान संकट की भावना मेरे अस्तित्व में व्याप्त हो गई।
मार्गरेट अपने कमरे से निकली। उसने अपने आँसू पोंछे, उसके चेहरे पर पीड़ा के भाव झलक रहे थे। उसके काँपते हाथ में एक पत्र कसकर पकड़ा हुआ था, जो अत्यंत महत्व का एकमात्र अधिकार था। मेरी नजर उस पर पड़ी और मार्गरेट कांपती आवाज में बोली,
"यह...तुम्हारे पास बस इतना ही था..."
भारी मन से उसने इसे मुझे सौंपा। अनिच्छा से, मैंने सहमति व्यक्त की और पत्र स्वीकार करने के लिए अपना हाथ बढ़ाया, हालाँकि अंदर ही अंदर मुझे आगे के कार्य के प्रति नापसंदगी थी। थोड़ी सी घबराहट के साथ, मैंने धीरे से क्रीम रंग के चर्मपत्र को खोला, जिस पर क्विल पेन के शानदार स्ट्रोक से स्याही बनाई गई थी। जैसे ही मैंने चुपचाप शब्दों को अपने दिमाग में समाहित किया, मैंने पाया कि मुझे एक खट्टी-मीठी भावना का सामना करना पड़ रहा है।
पत्र में संवेदना व्यक्त करते हुए लिखा गया, "आपके नुकसान के प्रति मेरी गहरी संवेदना है।" “मैं तुम्हें यह बालक प्रदान करता हूँ, कम से कम कुछ समय के लिए... शायद अनिश्चित काल के लिए। हालाँकि, कृपया ध्यान रखें, उसका जीवन अधर में लटका हुआ है, और उसे इसी स्थान पर सांत्वना और सुरक्षा मिल सकती है। मेरे प्रिय मित्र, यही उनकी यहाँ उपस्थिति का एकमात्र कारण है।”
कांपते हाथों से, मैंने धीरे से पत्र को वापस मोड़ा, इसका महत्व मेरे दिल पर अंकित हो गया। जैसे ही मैंने अपने आँसू पोंछे, मेरी नज़र मार्गरेट के चेहरे पर पड़ी, जो समय के साथ थक गया था और उस पर अपने दुःख के निशान अंकित थे। उस पल में, मैंने उसके प्यार की गहराई देखी, जो उसकी बढ़ती उम्र की विशेषताओं पर अंकित थी, जिससे उसके आँसुओं के स्वतंत्र रूप से बहने का मार्ग प्रशस्त हो रहा था।
उसने मेरा पालन-पोषण किया, मेरा पालन-पोषण किया और जीवन के उतार-चढ़ावों में मेरा मार्गदर्शन किया। मैं संभवतः उस बलिदान से असहमत कैसे हो सकता हूं जो उसने मेरे लिए किया है? उस एहसास का बोझ मुझ पर हावी हो गया, और बिना कुछ कहे, मैं उसके करीब चला गया, अपनी बाहों को कसकर गले लगा लिया।
उस सरल इशारे में, मैंने बहुत सारी भावनाओं को व्यक्त करने की कोशिश की - कृतज्ञता, समझ, और एक साझा दर्द जिसे केवल एक माँ और बच्चा ही समझ सकते हैं। हमारे आँसू एक साथ मिल गए, उन वर्षों की एक अनकही स्वीकृति, जो हमने साथ-साथ पसार की थी।
"जैक..." मैंने उसकी आवाज़ सुनी, नरम लेकिन घबराहट से भरी हुई। जब मैंने उसे अपने हाथों से फिसलता हुआ पाया तो मेरा दिल जोर से धड़कने लगा। "माँ..." मैं चिल्लाया, मेरी घबराहट बढ़ गई। मैंने उसे कसकर पकड़ लिया, ध्यान से उसे बिस्तर पर लिटाया। उसकी आँखें बंद थीं और उसकी साँसें तनावपूर्ण लग रही थीं। मेरे दिल में डर बैठ गया और मैंने चुपचाप विनती की, "मेरी खातिर, कुछ भी बेवकूफी मत करो, मम्मी..."
मेरे रोम-रोम ने उसे रुकने के लिए प्रेरित किया, जो कुछ भी उसे मुझसे दूर ले जाने की धमकी दे रहा था, उसके खिलाफ लड़ने के लिए। जैसे ही मैं फोन के पास पहुंचा, मेरे हाथ कांप उठे और कांपती उंगलियों से आपातकालीन नंबर डायल किया। ये सेकंड घंटों के समान लग रहे थे क्योंकि मैं उत्सुकता से दूसरी तरफ से आवाज आने का इंतजार कर रहा था।
"कृपया, जल्दी करें... मेरी मम्मी... उसे मदद की ज़रूरत है," मैंने विनती की, मेरी आवाज़ हताशा से भरी हुई थी। ऑपरेटर ने मुझे आश्वासन दिया कि मदद मिलने वाली है, लेकिन इंतजार बहुत लंबा लग रहा था। मैं अपनी माँ के बिस्तर के पास घुटनों के बल बैठ गया, मेरा हाथ धीरे से उसके हाथ पर था, मैं चुपचाप उसे अपने साथ रहने के लिए तैयार कर रहा था।
जब मैं वहां बैठा था, उस महिला की नाजुक कमजोरी से घिरा हुआ था, जिसने मुझे जीवन दिया था, तो मेरे दिमाग में विचार और यादें उमड़ने लगीं। जो हँसी हमने साझा की थी, जो आँसू हमने बहाए थे, और प्यार और समर्थन के अनगिनत क्षण जो उसने वर्षों तक प्रदान किए थे, मेरे दिमाग में एक असेंबल की तरह घूम गए।
एम्बुलेंस के लिए कॉल करने के कुछ ही समय बाद, सायरन की आवाज़ तेज़ हो गई, जो मेडिकल टीम के आने का संकेत था।