rising crime in Hindi Crime Stories by Vishnu Panday books and stories PDF | बढ़ते अपराध

Featured Books
Categories
Share

बढ़ते अपराध

समाज में प्रयासरत लोगों द्वारा अपराध पर नियन्त्रण करने की बात तो समय-समय पर की जाती है लेकिन अपराध मुक्त की सम्भावनाएं कम ही रहती है।

देश को अपराध मुक्त करने के लिए हमारी शासन व्यवस्था को सख्ती से कार्य करना होगा और अपराधिक प्रवृतियों वाले इन्सानों को कठोर दण्ड देना होगा जिससे उनमें यह भय उत्पन्न हो। जिससे यह सोच बने कि यदि हम अपराध करेंगे और भविष्य में पकडे गए तो हमारे साथ भी शासन द्वारा सख्ती से बर्ताव किया जायेगा। इस प्रकार हमारी शासन व्यवस्था को आपराधिक प्रवृति वाले इन्सानों में खौफ का वतावरण बनाना होगा तभी जाकर देश में अपराध कम होगा और जनता सुख -चैन की नींद व्यतीत कर सकेगी।

यदि समाज अपराध मुक्त होगा तो देश के कानून व्यवस्था और आर्थिक दशा सुदृढ होगी और समाज प्रगतिशील होगा।
राष्ट्र को विकसित एवं अपराध मुक्त करने के लिए ऐसे कानून व्यवस्था की आवश्यकता है जिससे देश एवं समाज अपराध से भयमुक्त हो सके।

अपराध बढने के मुख्य कारण
(1) देश की कानून व्यवस्था— किसी भी देश की अव्यवस्थित कानून व्यवस्था चुस्त-दुरूस्त रखने की जिम्मेदारी जिला प्रशासन की होती है। आज जिला प्रशासन स्वयं अपराध में लिप्त हो रहा है। प्रशासन में कई बडे एवं छोटे ऐसे अफसर हैं जो अपराधियों द्वारा घूंस लेते हैं जिस कारण अपराधी नई-नई आपराधिक घटनाओं को अंजाम देते हैं; बाद में पुलिस वाले हाथ-पर-हाथ धरे बैठे रहते हैं जिससे देश अपराधमुक्त होने के स्थान पर अपराधयुक्त होता है। इसे रोकने के लिए कानून व्यवस्था में सख्ती की आवश्यकता है। प्रशासनिक अधिकारियों को ईमानदार होना आवश्यक है। ऐसा होने पर अपराध स्वतः रूकेगा।

(2) अल्प जनचेतना— कानून व्यवस्था के अतिरिक्त अल्प जनचेतना व सजगता देश को भी अपराध मुक्त करने में बाधा उत्पन्न करती है। आज हम अपनी प्रचीन गौरवशाली परम्पराओं से दूर हो रहे है। हम स्वयं को पहचान नहीं पा रहे है। हमारे स्वाभिमान व आत्मविश्वास में निरन्तर कमी आ रही है, हमारे चरित्र में दोहरापन आ गया है जो कि अपराध जैसी असामाजिक घटना को न केवल बढावा दे रहा है, अपितु इस पर नियन्त्रण में अवरोध भी पैदा कर रहा है। इस अवरोध को दूर करना आवश्यक है। जनचेतना जगाने पर अपराध रोके जा सकते है।

(3) राजनीति का अपराधीकरण— वर्तमान समय में राजनीति व अपराध में जबरदस्त सामंजस्य स्थापित हुआ है। अपराधी धीरे-धीरे राजनिति में आ रहे है तथा महत्वपूर्ण पद संभाल रहे है। इस प्रकार आज देश की शासन व्यवस्था आपराधिक लोगों के हाथ में जा रही है।
नेता और अपराधियों में गठबन्धन ने स्थिति को अत्यन्त विकृत और नारकीय बना दिया है। मतदाताओं को चाहिये कि अपराध वृत्ति या अपराधिक इतिहास रखने वाले प्रत्याशी चुनाव में उतरते हैं तो उन्हें वोट न देकर उनका बहिष्कार करें।

(4) भ्रष्टाचार— वर्तमान समय में देश में भ्रष्टाचार तीव्र गति से बढ रहा है। संसद के सडक तक भ्रष्टाचार के नमूने देखने को मिलते है। जगह-जगह भ्रष्टाचार अपने पांव फैला रहा है। कोर्ट-कचहरी हों या हाकिम की चौखट, सभी जगह भ्रष्टाचार का बोलबाला है। सच्चे अर्थो में भ्रष्टाचार अपराध के लिए एक मुख्य कारण बन गया है।

यह भ्रष्टाचार का नतीजा है कि जेल में अपराधियों को सभी प्रकार की सुख-सुविधाए उपलब्ध कराई जाती है। उन्हे जेल में ही अच्छा खने-पीने एवं पहनने की व्यवस्था की जाती है। फोन, मोबाइल तथा हथियारों को भी वे हासिल करके जेल से ही अपने अपराध की बादशाहत चलाते है।

उपसंहार— इस कुप्रवृति से बचाव के लिए सख्त कानून और सजगता की आवश्यकता है। अपराधियों के विरूद्ध अदालतों में शीघ्र निर्णय होना चाहिये ताकि पीडितों को न्याय और अपराधियों को कठोर दण्ड मिल सके। उपरोक्त बिन्दुओं पर ध्यान देने पर अपराध पर नियन्त्रण और अपराधमुक्त समाज की कल्पना साकार हो सकेगी।