Japan - Wonderful Land Wonderful People in Hindi Anything by S Sinha books and stories PDF | जापान - वंडरफुल लैंड वंडरफुल पीपल

The Author
Featured Books
Categories
Share

जापान - वंडरफुल लैंड वंडरफुल पीपल

 


                                                                  जापान - वंडरफुल लैंड वंडरफुल पीपल 

 

जापान एक विकसित और समृद्ध देश है  . यहाँ के लोग यहाँ की संस्कृति अन्य विकसित देशों की तुलना से बिल्कुल अलग है  . यहाँ के लोग बहुत मेहनती और अनुशासन का पालन करने वाले होते हैं  . हालांकि बीसवीं सदी में अपने साम्राज्यवादी महत्वाकांक्षा के चलते दूसरे विश्व युद्ध में जापान को काफी हानि हुई थी फिर भी युद्ध के उपरांत बहुत ही कम समय में पुनः उठ खड़ा हुआ  . आज यह दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति है  . 


जापान में करीब 7000 छोटे बड़े टापू हैं जिनमें अधिकतर वीरान हैं  . यहाँ चार मुख्य टापू हैं - होकाईडो , होंशु ,शिकोकु और क्यूशू  . होंशु यहाँ का सब से बड़ा टापू है और राजधानी टोक्यो भी इसी द्वीप में स्थित है  . यहाँ की जनसंख्या करीब 12. 5 करोड़ है जिनमें लगभग 3. 8 करोड़ अकेले राजधानी टोक्यो में रहती  है  . औसतन प्रति वर्ष यहाँ 1500 भूकंप आते हैं  . 


जापान किस तरह अति विशिष्ट है , इस पर एक नजर डालते हैं -


जापानियों का एक विशेष लाइफस्टाइल है  . एक आधुनिकतम देश होते हुए भी यहाँ के लोग अपनी संस्कृति और परम्परा नहीं भूले हैं  . ये स्वभाव से दयालु और विनम्र होते हैं  . लोग बुजुर्गों का आदर करते हैं और बच्चों से सौम्यता से पेश आते हैं  . इनकी कुछ बातें जो बिल्कुल अलग हैं - 


1  . नए  सिरे से आरम्भ -  जापानी संस्कृति में कुढ़ना या नाराजगी स्वीकार्य नहीं है  . इसके बदले उन्हें अपने तरीकों में सुधार लाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है  . किसी बिगड़े रिश्ते को  उन्हें नयी शुरुआत के लिए सेकंड चांस दिया जाता है ताकि समाज में  इनका मधुर सम्बन्ध बना रहे  . किसी भी आपदा में हुई बर्बादी के बाद यह तुरंत पुनर्निर्माण करने में सक्षम हैं  . 


2 .  सभी का आदर करें - इन्हें दूसरों का  आदर करने में महारत प्राप्त है  . ये सदा दूसरों को आदर की दृष्टि से देखते हैं भले ही वो अपरिचित या विदेशी क्यों न हो  . उनका मानना है कि किसी भी वार्तालाप में सामने वाले से   सम्मान से पेश आएं  . 


3 .उद्देश्य की प्राप्ति में सौ फ़ीसदी योगदान - किसी भी कार्य या उदेश्य को पूरा करने के लिए ये पूरी ईमानदारी से अपना सब कुछ लगा देते हैं  . अपनी कंपनी या नियोक्ता के लिए ओवरटाइम तो करते ही हैं साथ ही अपने कैरियर को भी आगे बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयत्नशील रहते हैं  .  यही कारण है कि जापान दुनिया में एक अग्रणी देश है  . 


4 . इनोवेशन ( नयापन ) और अपने विजन में विश्वास - अपने प्रोडक्ट को निरंतर बेहतर बनाने के लिए ये नए नए तकनीक सोचते हैं  .  इसीलिए इनकी टोयोटा , होंडा , निप्पन , निशान , सोनी आदि  कंपनियां विश्व प्रसिद्ध हैं  .  


5  . कठोर  अनुशासन - दूसरों का सम्मान और कठोर अनुशासन यहाँ सगे भाई माने जाते हैं और दोनों का पालन किया जाता है  . अनुशासन का अर्थ यह नहीं है कि आपकी उचित इच्छाओं का दमन किया जायेगा बल्कि इसका मतलब यह है कि आप भी सम्मान पूर्वक जी सकें और साथ साथ समाज और दुनिया का भी भला हो  . जापानी अपने उचित उद्देश्य और मनोकामनाओं के लिए अनुशासित रहकर समर्पित हैं ताकि उनकी बुद्धि का भी विकास हो और मानवता का भी भला हो  . 


ट्रेन , बस स्टैंड , रेस्टोरेंट्स आदि सभी जगहों पर लोग कतारों में खड़े होकर अपनी बारी का लम्बे समय तक शांतिपूर्वक इंतजार करते मिलेंगे  . 


6 . स्वच्छता - स्वच्छता उनकी जीवनशैली का अभिन्न अंग है  . यह उन्हें बचपन से ही घर से लेकर स्कूल और उसके बाहर तक सिखाया जाता है  . इसके लिए अक्सर स्कूल में बच्चों को अपने क्लास और अन्य जगहों की सफाई करनी पड़ती है  . अक्सर किसी बड़े मैच की समाप्ति के बाद स्टेडियम की सफाई ( अगर गंदगी रही तब ) लोग खुद करने लगते हैं  . 


अक्सर लोग अपने जूते खोल कर और अलग स्लीपर पहन कर अंदर जाते हैं और बाथरूम के लिए भी यही नियम है  . 


7 . परिवार सर्वोपरि - जापानी अपने परिवार की भलाई के लिए समर्पित रहते हैं  . यह भी उन्हें आरम्भ से सिखाया जाता है कि सबकुछ बदल सकता है पर आप की शुरुआत परिवार से है और आपका अंत भी परिवार में ही होगा  . जापानी संस्कृति की यह देन  है कि वे खुद को हमेशा बेहतर बनाने के लिए निरंतर समर्पित रहते हैं  . 


8  . आध्यात्मिक लोग  - जापानी लोग अनुशासन और संस्कारी होने के साथ धार्मिक और आध्यात्मिक प्रकृति के भी होते हैं  . आमतौर पर वे बुद्ध और शिंटो धर्म को मानते हैं और लगभग सभी शहरों में उनकी प्रार्थना के लिए मंदिर या श्राइन मिलेंगे  . 


9 . यहाँ  सब कुछ क्यूट है - जापान में सब कुछ इतना सुव्यवस्थित  है कि स्वतः क्यूट या आकर्षक लगता है  . यहाँ की सुंदर स्त्रियां , विडिओ गेम आर्किड , स्टफ्ड टॉयज -  पोकमैन , विशाल पुस्तक भंडार आदि सभी बहुत क्यूट हैं  . लगभग सभी शहरों में  पीली स्ट्राइप वाले ड्रेस में जब बच्चे सड़कों पर स्कूल जाते हैं या रोड क्रॉस करते हैं तब रोड पर मधुर जिंगल बेल्स की धुन बजती रहती है  . 


10  . एक  सुपर सेफ देश - जापान दुनिया का सुपर सेफ यानि सर्वाधिक सुरक्षित देश है  . यहाँ अपराध की घटनाएं न्यूनतम होती हैं  . 


11 . जापानी मेट्रो भी बेमिसाल - जब आप यहाँ के मेट्रो में सफर करेंगे तब आपको लगेगा काश भविष्य में यह हमारे देश में भी होता  . चाहे आप किसी शहर या कस्बे में रहते हों अपनी मर्जी का मेट्रो चुन कर शांति से सफर कर सकते हैं  . ये बहुत ज्यादा एफिशिएंट और समय के पाबंद होते हैं  . कभी ट्रेन 20  सेकंड विलम्ब से आये या समय से 20  सेकंड पहले स्टेशन से रवाना हो जाये तो रेलवे आपसे क्षमा मांगती है  . 
HSR ( हाई स्पीड रेल ) करीब 250 Km प्रति घंटे की गति से चलती है तो कुछ विशेष बुलेट ट्रेन 350 Kmph तक की गति से चलती  हैं  . 


12 . विडिओ गेम इनका प्रिय गेम - यहाँ के सभी उम्र के लोग अपनी अपनी पसंद का विडिओ गेम खेलते हैं  . यह उन्हें इतना प्रिय है कि अगर आपको शौचालय या मूत्रालय में भी यह सुविधा दिखे तो आपको आश्चर्य नहीं होना चाहिए  . 


13 . स्वस्थ लोग - जापानी स्वास्थ्य प्रति बहुत जागरूक रहते हैं  . इनका औसत जीवनकाल करीब 85 वर्ष है जो दुनिया में लगभग सर्वश्रेष्ठ है  . इसी कारण यहाँ शतायु लोगों  की संख्या भी बहुत ज्यादा है  . काफी बुजुर्ग भी नियमित रूप से व्यायाम करते हैं और सामाजिक व्यवस्था में भाग लेते हैं  . 


14 . टेक्नोलॉजी के सुपर स्टार - जापानी तकनीक के मामले में भी दुनिया में अग्रणी होते हैं  . अपने प्रोडक्ट्स को निरंतर बेहतर बनाने के लिए प्रयत्नशील रहते हैं और इसके लिए नयी नयी तकनीक खोज कर उन पर काम करते हैं  . कार के मामले में ये बेमिसाल हैं , यही कारण है कि अमेरिका जैसे विकसित देश में भी जापानी कार  की संख्या सर्वाधिक है  . 


15 .सभी जगह  खूबसूरती - यहाँ के शहर तो आपको आकर्षक लगेंगे ही इनके गाँव की सुंदरता भी दर्शनीय है  . यहाँ लगभग 7000 टापू हैं जिनमें 421  पर ही लोग रहते हैं  . जहाँ एक तरफ यहाँ की ज्यादातर जनसंख्या शहरों में रहती है वहीँ  गाँवों में रहने वाले अपनी पुरानी  संस्कृति और परम्परा को जीवित रखे हैं  . 


16 .फ्लोटिंग एयरपोर्ट -  जापान का कंसाई  इंटरनेशनल एयरपोर्ट एक फ्लोटिंग एयरपोर्ट है जिसे एक कृत्रिम द्वीप पर बनाया गया है  .यह ओसाका खाड़ी में स्थित है और  तीन प्रमुख नगरों के समीप है - ओसका , कोयोटो  और कोबे  . 


अन्य छोटी छोटी मनमोहक बातें - 


1 .यहाँ और बंद हड़ताल ना के बराबर होता है   .  जब बस ड्राइवर हड़ताल पर होते हैं तब अक्सर वे अपने काम पर रहते हैं पर लोगों से भाड़ा नहीं लेते हैं  . कभी फैक्ट्री में वर्कर्स  हड़ताल में ज्यादा काम कर उत्पादन इतना ज्यादा बढ़ा देते हैं जो मार्किट की जरूरत और खपत से बहुत ज्यादा होता  है   . इसलिए प्रोडक्ट्स फैक्ट्री में रखे रह जाते हैं और कम्पनी को हानि होती है   . 


2 . ड्रिंक कैन्स पर ब्रेल लिपि भी - अक्सर यहाँ के ड्रिंक कैन्स पर ब्रेल लिपि में भी प्रोडक्ट का नाम लिखा होता है ताकि नेत्रहीन भी इसे पढ़ सकें   . 


3 . बाथरूम  भी विशेष  - पब्लिक प्लेस पर यहाँ के बाथरूम में दीवारों पर  अक्सर बेबी सीट लगी रहती है ताकि महिला अपने बच्चे को रख सके   . कुछ बाथ रूम में फ्लश टैंक के ऊपर ही वाश बेसिन हैं   . आपके हाथ धोने के बाद के पानी फ्लश टैंक में जमा किया जाता है जो अगली बार इस्तेमाल में आता है   . बाथरूम में विशेष प्रकार का संगीत बजते रहता है ताकि आप आराम से शौचादि करें और क्रिया के दौरान अनचाही आवाज बाहर न आये   .  


4 . नालों में मछलियां - जापान की  बेहतरीन मछली कोय ( Koi ) अक्सर नालों के साफ पानी में भी तैरते मिल सकती  है   . 


5 . मैनहोल कवर भी सुंदर - यहाँ के नालों पर लगे मैनहोल कवर पर भी रंग बिरंगी पेंटिंग और नक्काशी रहती है और वे भी बहुत सुंदर लगते हैं   . 


6 . अबाधित इंटरनेट - इंटरनेट सेवा में विरले ही रुकावट आती है   . होटल में अगर एक मिनट के लिए भी आपके रूम में इंटरनेट बंद हो जाए तब होटल तुरंत आपसे माफ़ी मांगता  है   . 


7 . चोरी नहीं होती है - अगर आप अपनी कोई चीज किसी जगह भूल जाते हैं तब भी आपको वह वहीँ या किसी सुरक्षित जगह जरूर मिल जाएगी   . आप अपने पर्स को होटल बिल पे करने के लिए वेटर को सौंप सकते हैं    . वह बिल की राशि ले कर  कर पर्स आपको लौटा देगा   . 


8  . ट्रेन में आ रामदेह सीटें -ट्रेन में आप अपनी सीट को सभी दिशाओं में यानि 360 डिग्री में घुमा सकते हैं  . 


9  . अम्ब्रेला लाकर - बड़ी बिल्डिंग , शॉपिंग मॉल आदि जगहों पर आप को अम्ब्रेला लाकर की सुविधा मिलती है जहाँ आप अपना छाता छोड़ कर अन्य काम निपटा सकें  . अक्सर रेफ्रीजिरेटर लॉकर  भी मिलते हैं जहाँ आप खाने पीने के सामान रख कर बाकी काम कर सकें  . 


10 . लिफ्ट में विशेष सुविधाएं - यहाँ लिफ्ट में भी टॉयलेट की सुविधा मिल सकती है जिसे इमरजेंसी में यूज कर सकते हैं  . अगर बाहर बारिश हो रही है तो स्विच बोर्ड  पर लाल खुला छाते का सिग्नल आ कर आपको सचेत कर देता है  . 


11 . एयरपोर्ट पर कैंडी की जगह ओरिगेमी  - टोक्यो के नारिता एयरपोर्ट पर  कैंडी की जगह ओरिगेमी मिलेगी  . ओरिगेमी पेपर फोल्ड करने की जापानी कला है  . 


12 . मोबाइल फोन  वाइपर - जापानी अपने स्मार्टफोन को बहुत साफ़ रखते हैं  . इसलिए यहाँ स्मार्टफोन वाइपर मिलते हैं और उनके लिए अलग से डिस्पेंसर भी  . 


13 . एयरपोर्ट बेल्ट पर - एयरपोर्ट बेल्ट या क्राउजेल पर एक रंग के बक्से एक साथ आते दिखेंगे  . 


14 . फुट बाथ इन ट्रेन -  कुछ ट्रेंस  में यहाँ फुट बाथ की सुविधा भी उपलब्ध है ताकि आप रिलैक्स हो कर सफर कर सकें  . 


15 . ATM में केन होल्डर - जापान में ATM मशीन पर केन होल्डर रहते हैं ताकि बुजुर्ग अपनी छड़ी वहां रख सकें या उन्हें पकड़ कर ATM ऑपरेट कर सकें  . 


16 . स्मार्टफोन होल्डर की सुविधा - कुछ टूरिस्ट स्पॉट पर आपको स्मार्टफोन होल्डर्स मिलेंगे जिस पर अपने फोन रख कर आप आराम से सेल्फी ले सकें  . 


17 . टैक्सी में भी विशेष सुविधा - यहाँ टैक्सी में आपको एक बटन मिलेगा जिस से आप ड्राइवर को स्पीड कम करने के लिए कह सकते हैं  . 


18 .  हेड कवर इन ट्रायल रूम - अक्सर शॉपिंग मॉल के ट्रायल रूम में आपको हेड कवर मिलेंगे ताकि ट्रायल के दौरान आपके मेकअप के दाग कपड़ों पर नहीं लगें  . 


19 . स्क्वायर तरबूज - यहाँ आपको स्क्वायर तरबूज भी मिलते हैं जो फ्रिज में आसानी से रखे जा  सकें  . 


20 . बेंट हैंडरेल - सीढ़ियों का  हैंडरेल सीधा न हो कर  बेंट ( मुड़े ) हो सकता  है ताकि आपकी पकड़ आसान और मजबूत हो  . 

 

                                               समाप्त