Saat fere Hum tere - 55 in Hindi Love Stories by RACHNA ROY books and stories PDF | सात फेरे हम तेरे - भाग 55

Featured Books
Categories
Share

सात फेरे हम तेरे - भाग 55

फिर सब लोग चिड़िया घर पर उतर गए।। सागर ने जाकर टिकट बुक करवाया। और फिर विक्की गाड़ी को पार्क करने गए।
सब विक्की के आने का इंतजार करने लगे।


चिड़िया घर बहुत सारे हिस्से बने हुए थे और सब का अलग अलग महत्व था।

फिर पार्क का एक क्षेत्र जो पौधों की कई स्वदेशी प्रजातियों को समायोजित करता है, जिनकी देखभाल पेशेवर रूप से प्रशिक्षित संरक्षणवादियों द्वारा की जाती है। यह क्षेत्र पिकनिक, सैर और व्यावहारिक शिक्षण अवसरों जैसी अवकाश गतिविधियों के लिए आदर्श है।

झील
एलन फ़ॉरेस्ट से संबंधित एक खूबसूरत झील जो 44 से अधिक जलीय प्रजातियों को घर प्रदान करती है और 741 से अधिक पक्षियों को आकर्षित करती है, जो चिड़ियाघर के वार्षिक पक्षी-देखने के उत्सव का सितारा है।
वाह वाह क्या नज़ारा है ये माया ने कहा।।
पक्षीशाल
चिड़ियाघर का एक वर्ग जिसमें दुनिया के विभिन्न हिस्सों से आने वाले विदेशी पक्षियों की भीड़ होती है। इन राजसी जीवों में रंगीन तोते, सुंदर सारस और मधुर तोते हैं।
ये भी अपनी अदा है ये विक्की ने कहा।सब हंसने लगे।
अतुल ने कहा ये रात का घर पर किसका घर?बिमल ने कहा अरे तेरा घर।
रात का घर
चिड़ियाघर का एक विशेष प्रभाग जो रात के जानवरों जैसे काँटेदार साही और ताड़ी बिल्लियों को समर्पित है।

मछलीघर
एक्वेरियम में विभिन्न जलीय जंतुओं को उनके प्राकृतिक आवासों के यथासंभव निकट के वातावरण में दिखाया गया है। INR 10 के न्यूनतम अतिरिक्त शुल्क पर प्रवेश की अनुमति है।
अरे बाबा काश हम सब बच्चे होते। विक्की ने कहा अरे हमारे बच्चे होते तो ना शायद कहीं से आवाज आई ।।


खिलौने वाली ट्रेन
विशेष रूप से बच्चों के लिए एक सुखद अनुभव प्रदान करते हुए, पौधों और जानवरों की प्रजातियों के लिए एक अबाधित वातावरण बनाए रखने के लिए चिड़ियाघर की एक विशेषता को ध्यान से डिजाइन किया गया है।

बस इन्तजार पुरी हो गई। ये सब न बच्चे हैं। नैना ने कहा चलो हम चलें।
विक्की ने कहा हां जी ज़रूर।सब हंसने लगे।
फिर वहां से आजाद नगर पहुंच गए।

वहां पर गाइड सारी जानकारी बहुत ही बखूबी से दे रहे थे।
आजाद नगर में हेस्टिंग एवेन्यू पर स्थित, हेस्टिंग्स एवेन्यू में कानपुर KANPUR प्राणी उद्यान कानपुर शहर के केंद्र से लगभग 10 किमी दूर है। यहां 17 से 25 मिनट की ड्राइव द्वारा पहुंचा जा सकता है।

कानपुर हवाई अड्डा कानपुर का चिड़ियाघर से लगभग 32 से 40 किमी दूर है और पार्क तक ड्राइव करने में लगभग 40 मिनट का समय लगेगा। कानपुर चिड़ियाघर कानपुर अंतरराज्यीय बस डिपो से लगभग 10 से 11 किमी दूर है, जिसे 18 से 22 मिनट की ड्राइव के माध्यम से कवर किया जा सकता है। कानपुर रेलवे स्टेशन चिड़ियाघर से लगभग 11 किमी दूर है, जिसे कार के माध्यम से पहुंचने में कम से कम 20 से 25 मिनट का समय लगेगा।
विक्की ने कहा हम लोग तो होकर आ गए। गाइड फिर बोलने लगासमय: सुबह 8:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक
सोमवार को बंद
आवश्यक समय : ३ – ४ घंटे
प्रवेश शुल्क : कार्यदिवस
भारतीय पर्यटक
वयस्क – INR 30
बच्चे (6 से 12 वर्ष) – INR 15
विदेशी पर्यटक
वयस्क – INR 150
बच्चे (6 से 12 वर्ष) – INR 75
सप्ताहांत और राष्ट्रीय अवसर
भारतीय पर्यटक
वयस्क – INR 40
बच्चे (6 से 12 वर्ष) – INR 20
विदेशी पर्यटक वयस्क – INR 150

बच्चे (6 से 12 वर्ष) – INR 75
ये सब कुछ बोर्ड पर लिखा है।
हां हा,,,हां।।

आप चिड़ियाघर के संरक्षण और रखरखाव में सहायता के लिए दान कर सकते हैं और इसके बारे में विवरण के लिए आधिकारिक वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं।

पार्क के अंदर प्लास्टिक की थैलियों पर प्रतिबंध है।

वाटर बॉटल की जगह वाटर कूलर की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

पशु चारा सख्त वर्जित है।

फोटोग्राफी की अनुमति है।

परिसर के भीतर केवल सीएनजी चालित वाहनों की अनुमति है।

यहां पर एक फोटो हो जाएं।। हां ठीक है फिर सब एक साथ खड़े हो गए। विक्की के बगल में नैना थी पर वो जाने लगी तो विक्की ने नैना का दुपट्टा पकड़ लिया तो फोटो खींच लिया।
नैना ने कहा ओह विक्की क्या किया।


यहां से चले जापानी गार्डन। विक्की ने गाड़ी निकाल और फिर सब बैठ गए। सागर माया को चिड़िया के बारे में जानकारी दे रहा था।
फिर कुछ देर बाद सब गार्डन पहुंच गए।

जापानी गार्डन, कानपुर।
कानपुर में शीर्ष पिकनिक स्थलों में से एक के रूप में प्रसिद्ध, जापानी गार्डन आपको ओरिएंटल सौंदर्यशास्त्र का एक टुकड़ा प्रदान करता है। यह उद्यान प्रतिष्ठित मोती झील के करीब स्थित है, जो इन दोनों गंतव्यों को एक ही यात्रा के लिए आदर्श बनाता है। रविवार होते हैं जब आप देख सकते हैं कि परिवार यहां एकत्रित होते हैं और बच्चे खुली जगह में घूमते हैं। कहने की जरूरत नहीं है कि आलसी शाम को किताब देखने और आराम करने वाले लोगों के लिए यह एक अच्छी जगह है।

क्या सुन्दर मौसम है आज।
फिर सब एक जगह बैठ गए। नैना इधर उधर घुमने लगी और विक्की भी नैना के पास पास घुमने लगें।
नैना ने कहा क्या बात है कुछ कहना चाहते हो।
विक्की ने कहा हां बहुत कुछ पर हिम्मत नहीं जुटा पा रहा हूं। नैना ने कहा ऐसा क्या कहना है जिसमें तुम्हें हिम्मत चाहिए वो भी एक आर्मी चीफ बिक्रम सिंह शेखावत को।
विक्की ने कहा क्या यार नैना मैं तुमसे कुछ कहना चाहता हूं।
पर बिमल और अतुल आकर बोला अरे चलो सबको भुख लगी है।


विक्की ने कहा हां ठीक है चलो। नैना ने कहा पर मेरा क्या।।
विक्की ने कहा आज रात को डिनर के बाद।
नैना एक दम से गुस्सा हो गई।

माया ने कहा हां चलो फिर कहीं कोई ढाबे पर चले।
विक्की ने कहा हां याद है नैना की मुछे ।। नैना ने कहा हां ठीक है मैं तो जोकर हुं।
विक्की ने कहा अरे नहीं नहीं ऐसा नहीं है।
फिर सब गाड़ी में बैठ गए और बहस करने लगे कि कहां जाना है।
विक्की ने कहा अरे यहां से कुछ दूर एक अच्छा सा ढाबा है वहीं चलते हैं।
माया ने कहा कि हां ठीक है।
सागर ने कहा माया कल शापिंग मॉल चले।
विक्की ने कहा अरे वाह सागर जी अकेले अकेले जाएंगे क्या।
सागर ने कहा अरे नहीं मेरे भाई सब लोग चलेंगे।
समय तो ज्यादा नहीं है इसमें ही तैयारी करनी होगी।
विक्की ने कहा हां ठीक है सब लोग चलेंगे।
फिर ढाबा आ गया और फिर सब लोग जाकर बैठ गए।
फिर विक्की ने सारा खाना मंगवाया।
सागर ने कहा बिल मैं दुंगा।
विक्की ने कहा अरे जीजू आप। सागर ने कहा हां और क्या।
क्रमशः