1
यह कोई ख्वाब नहीं है, आज मैं "स्काईलर होल्डिंग" में छह महीने की इंटर्नशिप के लिए जा रही हूँ। किसी ने सच ही कहा है कि जो होता है, अच्छे के लिए ही होता है । जीवन का कोई भी पल बेकार नहीं जाता । मैं तो उस पल को धन्यवाद देती हूँ, जब मेरी दोस्ती मुस्कान के साथ हुई । फ़िर मुस्कान का दोस्त कुणाल भी मेरी फ्रेंड लिस्ट में शामिल हो गया और उनकी दोस्ती ने मुझे आज मेरी मंजिल तक पहुँचा ही दिया । अगर यह इंटर्नशिप ठीक-ठाक निकल गई तो वहाँ जॉब भी मिल जाएंगी और इंटर्नशिप के बाद जो सैलरी पैकेज मिलेगा, वह मेरी सारी मुसीबत दूर कर देगा । यह सब सोचते हुए सिया ने घड़ी देखी और फ़िर ऑटो वाले पर लगभग चीखते हुए बोल, "भैया कोई और रास्ता नहीं है ? कब तक हम इस ट्रैफिक में खड़े रहेंगे ।"मैडम एक रास्ता है, आप पैदल निकल जाओ क्योंकि इस ट्रैफिक में तो गाड़ी आगे ही जाएगी न कि पीछे । ऑटोवाले ने शीशे में देखते हुए सिया को ज़वाब दिया । उसने भी मुँह बनाते हुए बाहर खड़े ट्रैफिक की तरफ देखना शुरू कर दिया । तभी आगे की गाड़ियाँ चलने लगी तो ऑटोवाले ने भी स्पीड बढ़ा दी ।
ऑटो कंपनी के गेट के आगे रुका और वह उसे पैसे देकर जल्दी से अंदर की तरफ भागने लगी । गेट पर खड़े गॉर्ड ने उसे वही रोक दिया । उसने उसे इंटर्नशिप का लैटर दिखाया तो उसने बड़े अदब से अंदर जाने दिया । अंदर घुसते ही सिया ने देखा कि हर केबिन शीशे से बना हुआ है। हर केबिन के बाहर लोगों के नाम और उनकी डेसिगनेशन लिखी हुई है। रेसप्शन पर खूबसूरत सी लड़की को उसने मुस्कुराकर देखा तो उसने भी उसे वैसा ही ज़वाब दिया । उसने इंटर्नशिप का लैटर उसे थमाया तो उसने बताया कि वह सेकंड फ्लोर पर चली जाये । वहाँ दस मिनट में कॉन्फरेन्स रूम में सभी इंटर्न्स की मीटिंग शुरू होने वाली है । यह सुनते ही सिया लिफ्ट की ओर लपकी और सेकंड फ्लोर के कॉन्फ्रेन्स रूम का दरवाजा खोला तो देखा पहले से ही बहुत सारे लड़के-लड़कियाँ बैठे हुए हैं । उसके अंदर आते ही सबने उसे देखा और वह हिचकिचाते हुए एक लड़की की बगल में बैठ गई । लगता है, यहाँ तो सभी काफ़ी ऊँचे बैकग्राउंड से आये हैं । इतने सुन्दर चेहरे बताते है कि बस तो दूर की बात ये कभी ऑटो में भी नहीं बैठे होंगे । हैल्लो! “My name is kavya” सिया ने यह सुना तो अपनी सोच को लगाम दी और मुस्कुराकर हाथ हिलाते हुए कहा, 'सिया' !। Nice Name । थैंक्स । मुझे तो यकीन नहीं आ रहा कि मैं देश की टॉप टेन कंपनी में से एक में अपनी इंटरशिप करूँगी या जॉब भी हो सकती है । यार ! सबकुछ सपने सा लग रहा है । ओह माय ! गॉड । मुझे पिंच करो सिया । काव्या ने जोश में कहा तो सिया को उसकी उत्सुकता देख हँसी आ गई । तुम सही कह रही हूँ, यह सपने जैसा है। मगर तुम्हारा तो आसानी से सिलेक्शन हो गया होगा । सिया ने उससे पूछा। नहीं यार ! मैंने तो उम्मीद छोड़ दी थीं । पापा ने पढ़ाई पर इतना पैसा लगाया है, मुझे तो बुरा लग रहा था कि मैंने सब वेस्ट कर दिया। मगर जब परसो कॉल आई तो लगा कि ज़िन्दगी अपने हिसाब से भी चल सकती है । तुम बताओ ? मेरे लिए तो यह बर्थडे गिफ्ट है । सिया मुस्कुराई । काव्य को उसकी बात समझ नहीं आई । सिया ने उसके सवालिया चेहरे को देखकर कहा, "बाद में बताऊँगी ।"
तभी कमरे में एक सुन्दर सी लड़की आई और उसने बताया कि सिद्धार्थ मल्होत्रा अभी आने वाले हैं । यह कंपनी का सी.ई.ओ. है, मैंने इसे इंटरनेट और न्यूज़ पर देखा हुआ है । मगर तुम्हें पता है सिया, चार लोगों ने मिलकर यह कंपनी शुरू की थीं और आज यहाँ 4000 से भी ज्यादा लोग काम करते हैं । इन चारों ने इस यंग ऐज में ही दुनिया के रिचेस्ट एंटरप्रेन्योर में अपना नाम लिखवा लिया है । तुमने बड़ी रिसर्च की है । सिया ने काव्या को देखते हुए कहा। करुँगी नहीं, देश के हैंडसम और रिचस्ट लोगों के बारे में खबर रखना मेरी हॉबी है । काव्या हँसी तो सिया भी हँस पड़ी । और तुम्हारी ? जो तुमने मुझे बताया है, वो मुझे पहले ही पता है। मैं इन चारों को बिना किसी न्यूज़ और नेट के देख चुकी हूँ । सिया ने अपने होंठ दबाये। यार ! तुम चीज़ क्या हो? काव्या ने उसकी आंखों में देखते हुए कहा । आज तो मिली हो धीरे-धीरे इस नाचीज़ के बारे में जान जाऊँगी । सिया ने फ़िर होंठ दबाए तो काव्या कह उठी, "यार ! तेरे होठ बड़े खूबसूरत है। तभी रूम में किसी के आने से सब इंटर्न्स का ध्यान उस तरफ गया । So Everyone me myself Sidharth Malhotra and meet our company HR Suhani Yadav । आप दस इंटर्न सेलेक्ट हुए है और अगर आपने इस छह महीने की इंटर्नशिप में खुद को प्रूफ कर दिया तो हो सकता है कि आप यहाँ के पर्मानेंट एम्प्लॉय बन जाए और यह आपकी सबसे बड़ी अचीवमेंट होगी कि आप स्काईलर होल्डिंग का हिस्सा बनेगे । आपको पता है, पिछले 5 -6 साल में हमने चाइना, साउथ कोरिया, रूस और जापान के साथ जॉइंट वेंचर करके अपने देश का नाम तो रोशन किया ही है, बल्कि गेम्स और गैजेट्स की दुनिया में टॉप पर पहुँच चुके हैं। आप सभी को यहाँ अपने प्रोफाइल के हिसाब से इंटर्नशिप करनी है । कौन किस डिपार्टमेंट में काम करेगा यह मिस सुहानी आपको बताएगी । आप सभी आने वाले चैलेंजेस के लिए तैयार रहिएगा So Best of Luck for Coming Future.. यह कहकर सिद्धार्थ कॉन्फरेन्स से बाहर चला गया और सुहानी सभी को उनके डिपार्टमेंट के हिसाब से काम समझाने लगी। यार ! बाकी तीन हीरो कब नज़र आएंगे ? काव्या ने सिया के कान में कहा । काव्या आप ग्राफ़िक डिज़ाइन डिपार्टमेंट में रिपोर्ट करिए और सिया आप क्रिएटिव राइटिंग एंड एनीमेशन में रिपोर्ट करें । इन फ्यूचर हो सकता है कि आप लोग बाकी कंपनी के सी.ई.ओ. को भी रिपोर्ट करें । Now be careful regarding work. । मेम बाकि सर से मिलने का मौका कब मिलेगा ? यह सुनकर सभी काव्या की ओर देखने लगे ।