Some untold things. in Hindi Motivational Stories by Aishvarya books and stories PDF | कुछ अनकही बातें।

Featured Books
Categories
Share

कुछ अनकही बातें।

कुछ अनकही बातें।

नमस्कार दोस्तों, आपने एक गेम का नाम तो सुना होगा.. क्या, सबवे सफ़र या टेंपल रन? नहीं, "जिंदगी"। यह जिंदगी ना मिलेगी दोबारा - सुना सुना है ना। कभी आपने अपनी इस रोज की भागदौड़ में सोचा है कि आपने अपनी खुशियों के लिए क्या किया? क्या लोगों ने आपको इंपोर्टेंस दी? नहीं, क्युकी हम आज कल पैसों के पीछे इतना भाग रहे हैं, बस दूसरों की खुशियों के बारे में सोचते हैं, कभी सोचा ही नहीं की "में कहा हूं?" और ऐसे ही लोगों के पीछे भागते - भागते एक दिन हम खुद को ही खो देते है। हमारी अपनी क्या पहचान है यह हमें खुद को ही नहीं पता होता। तो चलिए मेरे साथ, आप और में एक साथ आज खुद को खोजते हैं।

खुद को खोजना है तो लोगों के ऊपर विश्वास करना छोड़ दो...
यह जिंदगी एक ही बार ही मिलती है, तो क्यों हम लोगों के ऊपर विश्वास करते है और जब वो हमारा विश्वास तोड़ते है तो हमें लगता है कि हमारी पुरी जिंदगी खत्म हो गई। क्या सची में हमारी ज़िन्दगी खत्म हो जाती है, किसी के जाने से? नहीं, बस हमारे अंदर जीने कि इच्छा खत्म हो जाती है। तो क्यों हम अपनी जिंदगी को इतना सस्ता बना देते है की उसका पूरा हक हम दूसरे के हाथ में दे देते है? क्यों हम किसी के जाने से खुद को खत्म कर लेते है? यह सब विश्ववास की वजह से होता है। क्युकी हम दूसरों पर इतना विश्वास कर लेते है कि, वो हमसे बहुत प्यार करते हैं, वो हमे कभी छोड़ कर नहीं जाएंगे, वो हमेशा हमारे साथ रहेंगे, उनके दिल में हमारे सिवा कुछ नहीं है। और जब वो हमे छोड़ कर जाते हैं तो अचानक से हमारा भ्रम टूट जाता है और उसके साथ हम भी। और कुछ पल के लिए लगता है कि सब खत्म लेकिन इसमें क्या उनकी गलती होती है, जो हमे छोड़ कर जाते हैं? नहीं, गलती तो हमारी होती है, कभी सोचा अगर हम इतना विश्वास करते ही नहीं तो आज यह नोबत भी नहीं आती। इसलिए सब के साथ रहो लेकिन वर्तमान में रहो, जो हुआ उसे भूल जाओ और भविष्य के लिए कभी मत सोचो, भविष्य में उन पर भरोसा करने का सोचो ही मत। बस यही सोचो आज है, आज को जीना है, भविष्य की चिंता ही नहीं करनी। ऐसे जब वो आप को छोड़ कर जाएंगे तो आप अपने आप को कभी नहीं खोएंगे। और हमेशा खुश रहेंगे ।

एक बात हमेशा याद रखना किसी के जाने से हमारी जिंदगी खत्म नहीं होती। खुदको इंपोर्टेंस दो, खुद को ऐसा बनाओ की लोग तुम्हारे पीछे भागे ना की तुम।

ज़िन्दगी इतनी मुश्किल नहीं होती, जितना हम इसे अपनी सोच से बना लेते है। पता है जिंदगी इतनी मुश्किल क्यों हो जाती है? क्युकी जब भी हमारी लाइफ़ में कोई भी प्रॉब्लम आती है तो हम उसके समाधान पर ध्यान देने के बजाए, उस प्रॉब्लम पर ध्यान देते रहते है। जैसे जब एक बच्चा पेपर दे रहा होता है तो वह बस दो-ढाई घंटे इस सोच में निकाल देता है कि पेपर इतना मुश्किल आया, प्रशन इतने मुश्किल है, पेपर आउट ऑफ सिलेबस आ गया। और जब पेपर के बाद उसे आंसर शीट मिलती है तो फिर उसको पता लगता है कि अरे! यह तो मैंने पढ़ा हुआ था, फिर वह अफ़सोस करता है कि शायद अगर मैं वहां ठंडे दिमाग से सोच लेता तो आज मेरे इतने गंदे मार्क्स नहीं आते। ऐसे ही हमारे साथ भी होता है जब भी हम किसी मुश्किल में होते हैं तो हम उसके समाधान पर ध्यान नहीं देते हम बस यही सोचने में निकाल देते हैं कि मेरे साथ ऐसा क्यों हो गया। लेकिन एक बात हमेशा याद रखना "श्री कृष्ण"- कहते हैं जब तुम जन्म लेते हो परेशानियां भी तुम्हारे साथ आती हैं लेकिन उन परेशानियों के साथ उसका समाधान भी उत्पन्न होता है। इसलिए कभी भी मुश्किलों से घबराना नहीं चाहिए। जिंदगी बहुत ही खूबसूरत सफर है जिसको हर मोड़ पर अपनाना चाहिए। अगर हमारी जिंदगी में कभी दुख नहीं आएंगे तो हमें खुशी का अनुभव ही नहीं हो पाएगा।

अपनी सेल्फ रिस्पेक्ट का हमेशा ध्यान रखो। किसी के पीछे इतना मत भागो कि तुम अपनी सेल्फ रिस्पेक्ट ही खोदो। तुम्हारी जिंदगी में सबसे जरूरी कुछ है दौलत, रिश्तों और कैरियर से बढ़कर तो वह है तुम्हारी सेल्फ रिस्पेक्ट। जिसको कभी किसी के पीछे मत खोना।

लोगों की बातों को दिल से लगाना छोड़ दो अगर पूरी जिंदगी हम यही सोचने में बिता देंगे कि लोग मेरे बारे में क्या सोचते है तो हम जिएंगे कब? लोगों का काम ही सोचना है। लेकिन हमारा क्या काम है सब की बातों को नजरअंदाज करके बस खुद के लिए जीना और अपनी जिंदगी की ऊंचाइयों तक पहुंचना।

कभी भी हार मत मानना यह बात हमेशा याद रखना कि हार मानना तुम्हारी सबसे बड़ी कमजोरी है या तुम अपनी सबसे बड़ी हार कहलो। ठीक है जब तुम अपने सपनों की सीडी तक पहुंचना शुरू करते हो तो दिक्कतेंआती है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम हार मान ले। हार मानना किसी भी मुश्किल का समाधान नहीं है अपने सपनों तक पहुंचने के लिए दिन-रात कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और अकेले ही यह सफर तय करना पड़ता है। कभी भी अपने सपनों तक पहुंचने के लिए यह मत सोचना कि लोग क्या कहेंगे यह बात हमेशा याद रखना कि जब तुम कुछ नहीं होंगे तब भी लोग तुम्हें परेशान करेंगे और जब तुम बहुत कुछ बन जाओगे तब भी लोग तुम्हें परेशान करेंगे, यह इन लोगों का पेशा है लेकिन तुम्हें एक शेर की तरह चुपचाप अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ते जाना है। ऐसा बनो कि तुम लोगों के लिए आदर्श के रूप में दिखाई दो।

जिंदगी में जितनी भी परेशानियां आ जाए लेकिन अपने चेहरे से मुस्कुराहट मत हटने देना।

खुद की कमियों को स्वीकार करना सीखो। हम इंसान हैं गलती हम नहीं करेंगे तो फिर कौन करेगा। जब तक तुम अपनी कमियों को नहीं पहचान सकते तब तक तुम जिंदगी में कभी आगे नहीं बढ़ पाओगे। अपनी कमियों को ढूंढो, उन्हें स्वीकार करो और उन्हें सुधारो। देखना ऐसे एक दिन तुम्हें खुद पता चल जाएगा कि तुम कौन हो?

हमेशा वही सोचो, वही पहनो, वही खाओ, वही करो, जो तुम्हें अच्छा लगे क्योंकि यह जिंदगी तुम्हारी है सिर्फ तुम्हारी।

अपनी सोच का नज़रिया बढ़ाओ। एक पक्षी की तरह खुले आसमान में उड़ो। अपनी बात को कहने से कभी कतराओ मत। जैसे अंदर से हो बाहर से भी ऐसे ही दिखो।

हमेशा याद रखना अगर कोई तुम्हारे साथ बुरा करे तो यह कर्म उसका लेकिन तुम किसी के साथ बुरा मत करो यह धर्म आपका। अगर कोई तुम्हारे साथ बुरा करे तो मुस्कुरा कर आगे बढ़ जाओ क्योंकि जब तुम उसका जवाब नहीं देते तो भगवान उसका जवाब देते हैं।

जिंदगी के कुछ रास्तों में अकेला ही चलना पड़ता है, उसमें ना तो आपका परिवार, आपके दोस्त, आपका जीवनसाथी, कोई नहीं होता सिर्फ भगवान होते हैं आपके साथ और यही सफर होता है जब आप अपने आप से मिलते हैं।

जीवन में कोई आपका नहीं है सिवाय भगवान के। इसलिए भगवान पर विश्वास करके बस आगे बढ़ते रहिए एक वही है जो आपका, आपकी गरीबी का, आपके आंसुओं का कभी मजाक नहीं उड़ाएंगे।

एक बात ओर सबसे मिलो तो हंस के लेकिन अगर रो तो अकेले। क्योंकि लोग आपके आसुओं का कब मज़ाक बना ले कुछ नहीं पता।

जिंदगी में जब भी रोने का मन करे तो रो दो। क्योंकि रोना इंसान की कमज़ोरी नहीं ताकत होती है। लेकिन एक वक्त पर वह उस ताकत से हार जाता है। अकेले रोना इंसान को बहुत मजबूत बना देता है।

ज़िन्दगी कभी किसी के लिए नहीं रुकती। इसलिए जो गया उसे जाने दो और अपने ऊपर ध्यान दो।

कभी आपने महसूस करा है खुद से प्यार करने का वो खूबसूरत लम्हा? अगर नहीं, एक बार खुद से प्यार कर के देखो, खुद के लिए जी कर देखो, खुद की खुशी को आगे रख कर देखो, देखना यह लम्हा जिंदगी का सबसे खूबसूरत लम्हा होगा। खुद से प्यार करना हमारी सबसे बड़ी ताकत है।

लेकिन एक बात हमेशा याद रखना खुद की खुशी के लिए हमेशा लड़ो लेकिन ऐसी खुशी के लिए नहीं जिससे कभी किसी के दिल को चोट लगे।

जिंदगी में जितने भी बड़े मुकाम पर पहुंच जाओ लेकिन घमंड कभी मत लाना। जब भगवान तुम्हें सब कुछ दे पैसा,गाड़ी, मकान, तो अपने जिंदगी जीने के तरीके के साथ-साथ एक यह आदत भी अपने अंदर डालना कि जिनके पास खाने को कुछ नहीं है उनको एक रोटी ही दे पाओ।

दूसरों की मदद करने में कभी पीछे मत हटना। क्योंकि अगर आज तुम किसी की मदद करोगे तो भगवान तुम्हारी भी मदद किसी ना किसी रूप में कर ही देंगे।

मेहनत करने से कभी मत भागना। क्योंकि यही मेहनत तुम्हें सोना बनाएगी और एक अच्छा व्यक्ति बनाएगी।

हमेशा अपने मां-बाप की इज्जत करना। क्योंकि अगर वह खुश होंगे तो भगवान खुद ही खुश हो जाएंगे।

अपनी जिंदगी का आधा सफर दूसरों को खुद को साबित करने में ही मत बीता देना। जो तुम्हें समझे उसकी इज्जत करो और जो ना समझे उसको जाने दो। क्योंकि अगर कोई तुमसे प्यार करेगा तो वह खुद चलकर तुम्हारे पास आएगा और तुम्हें समझेगा और जो तुमसे प्यार नहीं करेगा,वह आकर भी चला जाएगा।

खुद की खूबियों को ढूंढो और उन पर काम करो।

लोगों की सूरत पर नहीं, दिल पर मरो। शक्ल से सुंदर होने में क्या मज़ा, जो दिल से होने में है।

दूसरों की जिंदगी में क्या हो रहा है उस पर ध्यान देने से अच्छा खुद की जिंदगी में क्या है इस पर ध्यान दोगे तो अपनी जिंदगी ही बदल डालोगे।

खुद को इतना कमजोर मत होने दो कि तुम्हें दूसरों के सहारे की जरूरत पड़े।

खुद पर विश्वास करने का हुनर सीख लो क्योंकि सहारे कितने भी अच्छे क्यों ना हो एक दिन साथ छोड़ ही जाते हैं।

खुद का सहारा खुद बनो। खुद के पैरों पर खड़ा होना सीखो। क्युकी जो मज़ा खुद कि कमाई कमाने का है ना वो पापा की कमाई में नहीं।

दुख ही तो आपका सबसे बड़ा मित्र है, जो आपको ईश्वर से मिलाता है।

कभी किसी के पीछे मत भागना, जो तुम्हारा होगा वो खुद चल कर तुम्हारे पास आएगा।

कोई अगर दो मीठे शब्द बोल कर तुमसे बात करले, तो बहक मत जाना। यहां लोग अपना काम निकल वाने के लिए किसी भी हद तक गुज़र सकते है।

पैसा कमाना हो तो अपनी मेहनत से ही कमाना, उसके पीछे खुद को मत बेच देना।

माना कि पैसा है तो सब कुछ है, लेकिन पैसा रिश्तों से बड़ा नहीं।

ज़िन्दगी एक सफर कि तरह हैं, कभी एक जैसी नहीं रहेगी। कभी आंधी, कभी तूफान, कभी खराब रास्ते लेकिन कभी हार मान के रुक मत जाना। एक अच्छे मुसाफिर कि तरह चलते रहना।

जरूरी नहीं कि लोग उम्र भर आपका साथ निभाए, कुछ लोग कुछ समय के लिए ही आपकी ज़िन्दगी में आते है और आपको बहुत कुछ सीखा जाते है।

प्यार रूह से करना सीखो, जिस्म से तो हर कोई करता है।

जरूरी नहीं कोई तुम्हारे पास हो तो तभी उसको इश्क़ किया जाए, सच्चा इश्क़ तो दूर से भी महसूस किया जा सकता है।

प्यार सच्चा होगा तो खुद चल कर आयगा, नहीं होगा तो आकर भी चला जाएगा।

कभी वो लम्हा महसूस किया है, जब खुद से इश्क़ किया हो? नहीं, कभी खुद से मोहब्बत करना, सारी परेशानियां खुद ही खत्म हो जाएगी। आपको पता है जब आप खुद से इश्क़ करते हैं ना तो आप खुद में एक छोटे बच्चे की तरह खो जाते है। फिर कोई कुछ भी बोले, कुछ भी कहे आपको कोई फर्क नहीं पड़ता। इसलिए इस मतलबी दुनिया से दिल लगाने से अच्छा है कि आप खुद से दिल लगाओ।

हर लम्हे में मुसकुराना सीखो, रुलाने वाले तो मिलते रहगें।

एक दिन में कुछ नहीं होगा, लेकिन एक दिन ज़रूर होगा इसलिए महनत करते रहिए।

आपको पता है हमारे अंदर ही सुख भी है और दुख भी, ये पूरी तरह से हम पर निर्भर करता है कि हम किसको चुने। जो काम हमे करना ही है तो उसे हम खुश होकर ही क्यों नहीं करते, दुखी होकर क्यों करते है?

हर किसी से मीठे बोल बोलो, क्युकी किसी का अपने शब्दों से दिल दुखने का पाप, चोरी से भी बड़ा पाप होता है।

जिसने बुरे समय में तुम्हारा साथ ना छोड़ा हो, उसे अपने अच्छे समय में कभी मत भूलना।

भगवान सुनते सबकी हैं, बस आप शांति से अपना काम करते रहिए।

हर एक इंसान की दो कहानियां होती है, एक वो जो वो सबसे छुपाता है और के एक जो वो सबको बताता है।

किसी को भी बिना सोचे कभी मत परखना क्युकी वो इंसान जैसा है उसके पीछे कि कहानी तुम्हे नहीं पता। कभी इंसान वो होता नहीं जो वो दिखता है, बस उसको दुनिया ऐसा बना देती है।

राह में भटकाने वाले बहुत मिलेंगे, अगर भटक गए तो सब कुछ खो दोगे और अगर नहीं भटके तो पूरी दुनिया पा लोगे।

कभी किसी की मदद करते, खुद के बारे में कभी मत सोचना बस मदद कर देना।

जिन चीजों को आप बदल नहीं सकते उनको सोच के अपना वक्त बर्बाद मत करो।

पिछले दिनों क्या हुआ उसे भूल जो, और आगे क्या होगा वो भी मत सोची क्युकी यह तुम्हारा काम नहीं है। बस अपने इस पल को महसूस करो और उस में खुश रहो।

किसी के आगे कभी प्यार की भीख मत मांगना क्युकी जो तुमसे प्यार करेगा वो कभी तुम्हें ऐसे गिरने नहीं देगा।

खुद को ऐसा बनाओ कि पाने वाला कदर करे, और छोड़ने वाला अफ़सोस।

अगर ज़िन्दगी में एक बार गलती करदो तो यह मत सोचना कि सबकुछ खत्म। ज़िन्दगी सुधरने के बहुत मौके देती हैं। बस तुम्हें वो मौके नहीं गवाने।

अपनी पीठ को हमेशा मजबूत बनाए रखना क्युकी अपने हो या पराए वार पीछे से ही करते है।

आपकी जिंदगी का हर पल बहुत कीमती है, उसको बेकार की चीजो में कभी बर्बाद मत करना।

चुप रहकर अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते रहो और ऐसा काम करो की तुम्हारी मेहनत शोर मचा दे।

अपनी तुलना दूसरों से करना छोड़ दो, क्युकी जब भी आप अपने आप की तुलना दूसरों से करोगे तो खुद को छोटा ही पाओगे। बस यह बात हमेशा याद रखना कि जो काम आप कर सकते हो वो पूरी दुनिया में कोई भी नहीं कर सकता। बस यही सोच के आगे बढ़ते रहना।

सपने देखने है ती उचे देखो, नीचा दिखाना के लिए लोग है ना।

दूसरों को बदलने से खुद को बदल दो, पूरी दुनिया अपने आप ही बदल जायगी।

थोड़ा प्यार मासूम जानवरों से भी कर लिया करो, यह बोलते कुछ नहीं है लेकिन समझते यह भी सब है।

कुछ ज़िन्दगी में हासिल करना है तो "आप को खुद पर खुद ही भरोसा करना होगा" क्योंकि अगर आप खुद पर भरोसा नहीं करेंगे और खुद के सपनों के लिए नहीं लड़ेंगे, तो कोई आपके लिए नहीं लड़ेगा। आपको खुद पर भरोसा करके, ज़िन्दगी के हर मोड़ पर खुद के लिए एक नई लड़ाई लड़नी परेगी। तभी आप सफल हो पाओगे।

सबसे बड़े रोग क्या कहेंगे लोग - यह तो सुना ही होगा ना। इसलिए लोग जो भी कहे आप बस आगे चलते जाइए।

जब लड़ाई अपनों से हो तो हार ही जाइए।