वाल्मीकि रामायण में राम की बहन का उल्लेख नहीं है, हालांकि, महाभारत में हम राजा लोम्पदा के बारे में सीखते हैं जो दशरथ की बेटी को गोद लेते हैं। बाद के साहित्य में, दशरथ की यह बेटी राम की बड़ी बहन शांता बन गई। तेलुगु लोक गीतों में उन्हें क्रोधित होने के रूप में वर्णित किया गया है जब राम सड़क पर गपशप के बाद सीता को छोड़ देते हैं।
उड़िया रामायण के अनुसार, गोद लेने के बाद, शांता का विवाह ऋष्यश्रृंग से किया जाता है, एक ऋषि जिसके ब्रह्मचर्य के कारण लोमपाड़ा के राज्य में सूखा पड़ता है। शादी के बाद बारिश फिर से आ जाती है। यह कहानी वैष्णव साहित्य के पारंपरिक विषय के अनुरूप है जो पूर्ण संयम की निंदा करता है जिसे विश्व-नकार के रूप में देखा जाता है इसलिए विश्व-विनाशकारी।
हालाँकि ऐसा लगता है कि दशरथ ने बिना किसी कठिनाई के शांता को जन्म दिया, लेकिन वह अब और बच्चों को पिता नहीं बना पा रहा है। धर्म इस बात पर जोर देता है कि एक आदमी को एक पुत्र का पिता होना चाहिए और अपने वंश को जारी रखना चाहिए और एक राजा को सिंहासन के लिए एक उत्तराधिकारी का उत्पादन करना चाहिए। हताश दशरथ इसलिए दूसरी और तीसरी शादी करते हैं। जब कुछ भी काम नहीं आया, तो उन्होंने एक यज्ञ करने का फैसला किया और देवताओं को उन्हें एक बच्चा देने के लिए मजबूर किया।
पुजारी, जिसे दशरथ ने अपने घर की उर्वरता को बहाल करने वाले समारोह को करने के लिए आमंत्रित किया, वह कोई और नहीं बल्कि उनके दामाद, ऋष्यश्रृंग हैं, जो स्पष्ट रूप से सुझाव दे रहे हैं कि ऋष्यश्रृंग का ब्रह्मचर्य किसी तरह उनकी रानियों की बांझपन के लिए जिम्मेदार था। जिस प्रकार ऋष्यश्रृंग का शांता से विवाह लोम्पदा के राज्य में वर्षा लेकर आया, उसी प्रकार ऋष्यश्रृंग का यज्ञ बच्चों को दशरथ की रानियों के पास लाएगा।
कोई तर्क दे सकता है कि क्या यह बाद का प्रक्षेप है और इसलिए मान्य नहीं है। लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि वाल्मीकि की रामायण में प्रसिद्ध 'लक्ष्मण रेखा' का उल्लेख नहीं है और वाल्मीकि की रामायण में अहिल्या के पत्थर में बदलने या शबरी के राम जामुन खिलाने का कोई उल्लेख नहीं है। ये विचार रामायण के बाद के क्षेत्रीय कथनों से आते हैं।
रामायण एक ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर की तरह है, हिंदू धर्म की तरह, जहां नए विचार लगातार प्रवेश करते हैं और केवल जो समय की कसौटी पर खरा उतरता है उसे मनाया जाता है। भारत में अक्सर जो मनाया जाता है वह है भावनात्मक बंधन। रामायण पिता और पुत्र, भाइयों, राजा और प्रजा, पति और पत्नी के बीच संबंधों के इर्द-गिर्द घूमती है। शायद किसी को राम की बहन की जरूरत महसूस हुई और इसलिए लोम्पादा की दत्तक पुत्री शांता दशरथ की जैविक बेटी बन गई।
हम इसे शिव की कहानी में भी पाते हैं, जहां शिव, पुत्रों से जुड़े हुए हैं, कभी-कभी, पद्म पुराण में एक संक्षिप्त संदर्भ के रूप में, अशोक सुंदरी नामक एक बेटी के साथ जुड़ा हुआ है, जिसे लोकप्रिय टेलीविजन धारावाहिक द्वारा बढ़ाया गया है, शायद उस समय को ध्यान में रखते हुए जहां हम अपनी बच्चियों को भी मनाना चाहते हैं।
शांता के साथ जो विशेष रूप से दिलचस्प है वह यह है कि उन्हें राम की तरह नहीं, स्थिर और शांत बताया गया है, बल्कि कामुक बताया गया है। वह कैसे ऋष्यश्रृंग को बहकाती है, उसे साधु से गृहस्थ में बदल देती है, इसके विवरण कामुक हैं। ऋषि ने कभी किसी महिला को नहीं देखा और इसलिए आश्चर्य होता है कि वह किस तरह का पुरुष है। यह उन कथाकारों के लिए यौन संभावनाओं की एक पूरी दुनिया को खोलता है जिन्होंने अपनी कल्पना को जंगली बना दिया है। लेकिन मुझे लगता है कि हम महाकाव्य के बारे में अपने पारंपरिक कथनों से दूर रहेंगे।