कैप्टन विजयंत थापर का जन्म 26 दिसंबर 1976 को एक सैन्य परिवार में कर्नल वी एन थापर और श्रीमती तृप्ता थापर के घर हुआ था। सेना परिवार में पले-बढ़े कैप्टन थापर हमेशा अपने पिता के नक्शेकदम पर चलना चाहते थे। अपने बचपन में, वह अक्सर एक बंदूक के साथ खेलता था और अपने पिता की टोपी पहनकर और एक अधिकारी की तरह अपने बेंत को पकड़कर घूमता था। उन्होंने अपने सपने को पूरा किया और आईएमए देहरादून में चयनित होने के लिए कड़ी मेहनत की। उन्होंने अपने प्रशिक्षण में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया और उन्हें भारतीय सेना की रसद शाखा, सेना सेवा कोर में नियुक्त किया गया।
कैप्टन विजयंत को 2 राजपुताना राइफल्स के साथ एक पैदल सेना बटालियन के रूप में सेवा देने के लिए तैनात किया गया था, जो 1998 में ग्वालियर में था। वह एक महीने के लिए वहां रुके थे, जब यूनिट को आतंकवाद विरोधी अभियान चलाने के लिए कश्मीर ले जाया गया था। कैप्टन विजयंत हमेशा बाहरी गतिविधियों के शौकीन थे और शाम को हमेशा पलटन (बटालियन) में पहलवानों, मुक्केबाजों और अन्य खिलाड़ियों को देखते रहते थे। एक व्यक्ति के रूप में, वह बहुत दयालु, विचारशील और मितव्ययी थे। उन्होंने अपने जीवन की शुरुआत में ही धर्म को अपना लिया और एक प्यूरिटन का जीवन जीना चाहते थे। उन्होंने संतुलित आहार बनाए रखा और फिट रहने के लिए जिम में कड़ी मेहनत की। 1999 में कैप्टन विजयंत दो भीषण मुठभेड़ों में शामिल थे। अपनी मां से टेलीफोन पर बात करते हुए उन्होंने बताया कि कैसे वे एक लाइव एनकाउंटर में जी रहे थे जिसमें उन्हें लगभग तीस गोलियां मारी गई थीं। बाद में उनकी यूनिट को कारगिल सेक्टर के द्रास में स्थानांतरित करने का काम सौंपा गया था, जो कि टोलोलिंग, टाइगर हिल और आसपास की ऊंचाइयों पर कब्जा करने वाली पाक सेना के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए थी।
टोलोलिंग, नोल और थ्री पिंपल्स की लड़ाई: जून 1999
11 जून 1999 को कैप्टन विजयंत की बटालियन कर्नल एम.बी. रवींद्रनाथ को टोलोलिंग फीचर पर कब्जा करने का काम सौंपा गया था। मेजर मोहित सक्सेना के शुरुआती हमले के बाद, 12 जून'99 की रात को, कैप्टन विजयंत थापर ने बारबाड बंकर नामक एक पाकिस्तानी स्थिति पर कब्जा करने के लिए अपनी पलटन का नेतृत्व किया, जो टोलोलिंग के लिए आगे की लड़ाई के लिए महत्वपूर्ण साबित हुई। इस हमले के दौरान दोनों ओर और पीछे से की गई गोलीबारी में 2 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए थे। 13 जून 1999 को टोलोलिंग भारतीय सेना की पहली जीत थी और युद्ध में निर्णायक मोड़ था।
बाद में 28 जून को 2 राज रिफ को थ्री पिंपल्स, नोल और लोन हिल क्षेत्र पर कब्जा करने का काम दिया गया। हमले की शुरुआत कैप्टन विजयंत की पलटन के साथ हुई, जो पूर्णिमा की रात को एक रेजर शार्प रिज के साथ चलती थी, जिसमें कोई कवर नहीं था। तीव्र और सटीक तोपखाने की गोलाबारी और दुश्मन की भारी गोलाबारी हुई। उसने अपने कुछ प्रिय लोगों को खो दिया और कुछ अन्य घायल हो गए जिससे हमला बाधित हो गया। हालाँकि, अपनी अदम्य भावना और दृढ़ निश्चय के साथ, वह अपने सैनिकों के साथ दुश्मन का सामना करने के लिए एक खड्ड के माध्यम से आगे बढ़ा। यह पूर्णिमा की रात थी और इसे पकड़ना बहुत कठिन स्थिति थी। दुश्मन की 6 नॉर्दर्न लाइट इन्फैंट्री की टुकड़ियों के पास सभी फायदे थे।
रात 8 बजे हमला तब शुरू हुआ जब 120 तोपों ने गोलियां चलाईं और रॉकेटों ने आसमान में आग लगा दी। आग के इस भारी आदान-प्रदान में 2 राज रिफ कैप्टन विजयंत थापर के साथ हमले का नेतृत्व कर रहे थे। इस लड़ाई में सबसे पहले गिरने वालों में कैप्टन विजयंत के बहुत प्रिय अर्दली सिपाही जगमल सिंह थे। अंत में, कैप्टन विजयंत की कंपनी ने नोल पर पैर जमा लिया। तब तक उनके कंपनी कमांडर मेजर पी आचार्य मारे जा चुके थे। इस समाचार से क्रोधित होकर कैप्टन विजयंत अपने साथी नायक तिलक सिंह के साथ आगे बढ़े। दोनों ने महज 15 मीटर की दूरी पर ही दुश्मन को घेरना शुरू कर दिया। दुश्मन की तीन मशीनगनों ने उनकी ओर फायरिंग की। लगभग डेढ़ घंटे की भीषण गोलाबारी के बाद कैप्टन विजयंत ने महसूस किया कि दुश्मन की मशीनगनों को अपने उद्देश्य की ओर आगे बढ़ने के लिए चुप कराना होगा।
नोल से आगे का रिज बहुत संकरा और नुकीला था और केवल 2 या 3 सैनिक ही चल सकते थे। यहां मारे जाने का खतरा बहुत वास्तविक था और इसलिए कैप्टन विजयंत ने खुद नायक तिलक सिंह के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया। कैप्टन विजयंत एक साहसी कदम में ऐसा करने के लिए आगे बढ़े, लेकिन आग की चपेट में आकर उनके सिर पर लग गए। वह अपने साथी नायक तिलक सिंह की बाहों में गिर गया। कैप्टन विजयंत शहीद हो गए लेकिन उनकी साहसी और नेतृत्व से प्रेरित होकर, उनके सैनिकों ने बाद में दुश्मन पर हमला किया और पूरी तरह से नोल पर कब्जा कर लिया। 29 जून 1999 को नोल की जीत, बेजोड़ बहादुरी, धैर्य और दृढ़ संकल्प की गाथा है। कैप्टन विजयंत थापर को उनकी वीरता, अडिग लड़ाई की भावना और सर्वोच्च बलिदान के लिए "वीर चक्र" से सम्मानित किया गया।
कैप्टन विजयंत थापर के परिवार में उनके पिता, सेना के एक अनुभवी कर्नल वी एन थापर, माता श्रीमती तृप्ता थापर और भाई श्री विजेंदर थापर हैं।