यह मेरे रचनात्मक विचारों की कहानी है जो किसी भी प्रकार की सच्ची घटना से संबंधित नहीं है:-
राखी नौकरी के प्रति एक अच्छी समर्पित लड़की थी। लेकिन वह स्वाभिमानी व्यक्ति से भरा हुआ था जो अपने प्रबंधक मक्खन कभी नहीं और हमेशा अपने काम के प्रति कर्तव्यनिष्ठ । एक दिन रश्मि नाम की एक लड़की अचानक जुड़ गई (जो मैनेजर का रिश्तेदार भी थी) । समय बीतने के साथ ही ऑफिस के सभी कर्मचारियों को पता चला कि राशि अपने काम के प्रति समर्पित नहीं है और ग्राहक को काम समय पर देने के बजाय अक्सर पत्ते ले रही है।
इसके अलावा कोई भी राशि की ओर कार्रवाई नहीं कर सकता। एक दिन राखी अपने मैनेजर के केबिन में आई और पूछा, "राशि अपने काम पर समर्पण को क्लाइंट तक पहुंचाने के लिए समय पर नहीं दे रही है । कृपया उसे समझते है कि हम समय पर ग्राहकों के प्रबंधन के द्वारा हमारी कंपनी की प्रतिष्ठा रखना चाहिए ।
लेकिन मैनेजर आग बबूला हो गया और राखी से कहा, उसके बारे में कुछ कहने की जरूरत नहीं है । आप इस परियोजना के प्रभारी हैं। यदि आप इसे समय पर पूरा नहीं करते हैं, तो आप इस अय्यूब से त्यागपत्र दे सकते हैं ।
राखी ने खुद को आहत महसूस किया और कहा, "अगर आप मुझे नौकरी में नहीं चाहते हैं तो मैं आज इस नौकरी से इस्तीफा दे रही हूं । यदि मेरा विकल्प चाहते हैं, तो आप नोटिस अवधि के भीतर व्यवस्था कर सकते हैं । क्योंकि मैं इस कंपनी और मेरी वर्तमान परियोजना (जो मेरे आरोप के तहत आता है) को पूरा समय दूंगा क्योंकि मैं अपने काम के प्रति समर्पित हूं " ।
समय बीतने के साथ राखी ने काम पूरा किया (कभी-कभार, रात में जागा) और उसे क्लाइंट को डिलीवर किया और एक और कंपनी (अपनी पिछली कंपनी की प्रतिस्पर्धी कंपनी) रखी गई और अधिक वेतन पैकेज मिला ।
एक दिन, प्रबंधक (राखी की पिछली कंपनी) को पता चला कि कुछ ग्राहकों ने कंपनी के साथ सौदा तोड़ दिया । क्योंकि एक मक्खन व्यक्ति कंपनी को प्रगति नहीं दे सकता है और स्थिति कभी एक ही नहीं रहता है ।
जब मैनेजर ने रश्मि से पूछा कि आप अपने काम में दिलचस्पी क्यों नहीं ले रहे हैं?
राशि ने जवाब दिया, राखी मैम ने हमेशा मुझे समय पर काम पूरा करने में मदद की। यहां तक कि उसने मुझे डांटे बिना मेरी गलतियों को सुधारा " ।
मैनेजर को एहसास हुआ कि बिना किसी समर्पित कर्मचारी के कंपनी का यह भारी नुकसान है लेकिन वह राखी के इस्तीफे के लिए जिम्मेदार है और उसकी नौकरी भी मुसीबत में है ।
एक दिन मैनेजर को पता चला कि प्रतिस्पर्धी कंपनी (जहां राखी वर्तमान में काम कर रही थी) बाजार में राखी की प्रतिभा के कारण फली-फूली जो उसके लिए झटका था ।
मैनेजर ने राखी से संपर्क किया, "क्या आप कृपया इस कंपनी में फिर से शामिल होने के लिए आ सकते हैं? हम आपको ज्यादा सैलरी और प्रमोशन देंगे ।
राखी ने जवाब दिया, नहीं सर. जब मैंने कंपनी के प्रति समर्पित काम किया है तो आपने मुझे कभी श्रेय नहीं दिया क्योंकि "ऐसी किसी भी चीज का कोई मूल्य नहीं है जो आसानी से उपलब्ध हो । इसलिए असली और नकली कर्मचारियों के बीच समझने की कोशिश करें। मैंने अपने काम के प्रति पूरा समर्पण दिया है, यहां तक कि मैं नोटिस अवधि पर था क्योंकि कंपनी की कोई गलती नहीं थी जब राशि अपने काम के प्रति समर्पण नहीं दिखा रही थी और मैंने आपको सचेत करने की कोशिश की थी । यदि आप समस्या को समाप्त करना चाहते हैं तो कृपया यह समझने की कोशिश करें कि अय्यूब का वास्तविक चरित्र कौन है ।