RUDRAKSH AUR BHASMA in Hindi Spiritual Stories by Anand M Mishra books and stories PDF | रुद्राक्ष और भस्म

Featured Books
Categories
Share

रुद्राक्ष और भस्म

शिव पुराण में रुद्राक्ष की चर्चा है। शिव के भक्त रुद्राक्ष और भस्म की चर्चा अवश्य करते हैं। भस्म को विभूति कहकर महिमामंडित भी किया जाता है। विभूति साधारण राख से अधिक है । बड़े-बूढ़े विभूति के तीन प्रकार बताते हैं - साधारण अग्नि से, वेदों से जुड़े संस्कारों की अग्नि से और शिव की आग से। राख एक साधारण आग से है। मिट्टी, लोहे, चांदी और यहां तक कि अनाज आदि से राख की प्राप्ति होती है। पूजा के लिए इस्तेमाल की वस्तु और अन्य चीजें जैसे कपड़ों आदि को पवित्र किया जाता है। गाँव-घर में कुत्तों द्वारा प्रदूषित वस्तुओं को भी राख से शुद्ध किया जाता रहा है । कुछ घरों में तो मिट्टी के बर्तन यदि कुत्तों द्वारा छू लिए जाते थे तो उस पात्र को फेंकना ही पड़ता था।

जब वेदों से जुड़े संस्कार समाप्त हो जाते हैं, तो राख को माथे पर धारण करना चाहिए । चूंकि संस्कार मंत्रों और अग्नि के साथ किए गए हैं , इसलिए राख विभूति का रूप ले लेता है। विभूति को धारण करना संस्कार है। इससे आत्मा पवित्र होती है। आत्मा में संस्कार आता है। अघोर मंत्र का जाप करने के बाद बिल्व की लकड़ी जलाते हैं। कपिला गाय के गोबर और गोजातीय उत्पादों को पहले जलाना चाहिए । नवग्रह लकड़ी की बात पंडितजी हवन आदि के लिए करते हैं – यह शमी , अश्वत्थ , पलाश , दूब , बेल, पाकड़, खैर, पीपल तथा गूलर है। आजकल तो पंडितजी सब कोई भी लकड़ी हवन आदि के लिए प्रयोग में ले लेते हैं। यह अग्नि शिव की अग्नि कहलाती है। इससे जो राख प्राप्त होती है – वही भस्म है। भस्म शब्द कहने से सम्मान का अर्थ निकलता है। पूजा का भाव आता है।

पहले जो कथा सत्संग या प्रवचन आदि में सुनी है वह यह है कि भस्म या राख किसी चीज की जड़ से निकलती है जो चमकती है। इसलिए , पहले, शिव ने भी उसी के अनुसार कार्य किया था। एक राजा अपने राज्य से कर वसूल करता है। इस तरह पुरुष 18 फसलें जलाते हैं और उनके सार पर जीवित रहते हैं। पेट में भी अग्नि होती है जो भोज्य पदार्थों को पकाती या पचाती है। पेट की आग को जठराग्नि कहते हैं। जब तक जठराग्नि रहती है मनुष्य जीवित रहता है। जठराग्नि किसी भी भोजन को पचाने के लिए है। भोजन के पचने से शरीर पोषित होता है। उर्जा मिलती है। यह आग भी शिव की आग है। इसीलिए शिव को परमेश्वर कहा गया है।

शिव दृश्यमान ब्रह्मांड के स्वामी हैं । शिव हवन के रूप में प्रपंच को जलाकर सार को स्वीकार करते हैं। प्रपंच को जलाने के बाद , शिव अपने शरीर पर राख लगाते हैं । राख के माध्यम से शिव पञ्च महाभूतों को लगाते हैं। अग्नि, जल, आकाश, वायु, पृथ्वी सभी उस राख या भस्म में आ जाते हैं। भस्म की तीन लकीरें ब्रह्मा, विष्णु और रुद्र के सार का प्रतिनिधित्व करते हैं। तीन क्षैतिज रेखाएं हैं। जो माथे पर भस्म के साथ बनाई जाती हैं ।इसलिए, एक भक्त को अपने स्वयं के आत्मा को शिव के समान बनाना चाहिए और शिव की पूजा करनी चाहिए । राख को ठीक से पीस लिया जात है। पूजा के समय इसे जल से मिश्रित किया जाता है। इसका शुद्धिकरण भी आवश्यक है। कुछ पंडितजी बिना शुद्धिकरण किए इसे धारण करने के लिए कह देते हैं। रात हो या दिन, पुरुष हो या महिला, भक्त को पूजा के लिए इस्तेमाल किए गए जल को शुद्ध ही रखना चाहिए। यदि कोई व्यक्ति जल में राख मिलाकर पूजा करते समय तीन रेखाओं के साथ भस्म लगाता है तो निश्चित है कि उसे शिव की पूजा का पूर्ण फल प्राप्त होता है । शिव के व्रत के प्रति समर्पित होने के कारण, भक्त जन्म या मृत्यु से जुड़े शुद्धिकरण के किसी भी संस्कार का पालन नहीं करते हैं ।

शिव का नाम, विभूति और रुद्राक्ष - ये तीनों अत्यंत पवित्र हैं और त्रिवेणी के समान कहे जाते हैं । त्रिवेणी तीन नदियों का संगम है - गंगा , यमुना और सरस्वती । यह प्रयाग में स्थित है। इसमें सरस्वती लुप्त है। शिव के पास तीनों लोकों की दृष्टि है। उनके द्वारा इस दुनिया और नष्ट कर देने की क्षमता है। उनके पास कोई अंतर या भेदभाव नहीं होता है। इसमें कोई संदेह नहीं कि जो व्यक्ति यह नहीं जानता वही अज्ञानी है। यदि कोई व्यक्ति अपने शरीर पर रुद्राक्ष नहीं पहनता है, उसके माथे पर विभूति नहीं है और यदि वह शिव के नाम का उच्चारण नहीं करता है , तो वह पुरुषों में सबसे निकृष्ट है। शिव भक्त उसे त्याग देते हैं। शिव का नाम गंगा है। विभूति यमुना के समान है। रूद्राक्ष की सरस्वती है। इनसे सारे पाप नष्ट होते हैं। ब्रह्मा ने औपचारिक रूप से तीनों के फलों को एक तरफ (एक जोड़ी तराजू के) शरीर पर रखा और दूसरी तरफ त्रिवेणी में स्नान किया , और पाया कि वे बराबर थे । विद्वान पुरुष इन फलों को प्राप्त करते हैं। चूँकि ये ब्रह्मा द्वारा समान पाए गए थे , इसलिए विद्वान पुरुषों को इन्हें हमेशा पहनना चाहिए।

अब विद्वान दो प्रकार के भस्म बताते हैं – एक को महा-भस्म तथा दूसरे को संकल्प भस्म कहा जाता है। महा-भस्म – श्रुति ग्रंथो, स्मृति ग्रंथों और संकल्प भस्म लौकिक संस्कार से प्राप्त होते हैं। श्रुति और स्मृति भस्म का प्रयोग प्रायः ब्राहमण की करते हैं। ब्राहमण का अर्थ यहाँ विद्वानों से है। अन्य सभी लौकिक भस्म का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए श्री सत्यनारायण पूजा के हवन के बाद जो भस्म हमलोग धारण करते हैं वह लौकिक भस्म है। गाय के गोबर को जलाने के बाद जो राख प्राप्त होती है , उसे आज्ञा भस्म कहा जाता है । ब्राह्मणों द्वारा शिखा का उपयोग किया जाना चाहिए। अग्निहोत्र से भस्म एकत्र किया जाता है।