सौर पैनल अंततः आर्थिक दक्षता पर आ सकते हैं
इस विशिष्ट घटना का अंतिम उदाहरण 70 के दशक की शुरुआत में स्पष्ट था, जब कच्चे तेल के व्यापार पर प्रतिबंध था और इसलिए, कोई गैसोलीन नहीं था। बैंड वैगन पर कई लोगों के कूदने के साथ स्थानापन्न ऊर्जा इधर-उधर होने लगी। लेकिन, गैसोलीन जल्द ही भरपूर आपूर्ति में वापस आ गया और अपरंपरागत ऊर्जा स्रोत फिर से औसत उपभोक्ता रडार स्क्रीन के नीचे गिर गए। अब, 2009 में, आम उपभोक्ता पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी देख रहा है और उसे यह अहसास हुआ कि ग्लोबल वार्मिंग जल्द ही वित्त को प्रभावित करेगा। सामान्य उपभोक्ता की भावनाओं में स्थानापन्न ऊर्जा वापस आ गई है और, शायद, इस बार अच्छे के लिए।
कहां गया सौरभ?
70 के ऊर्जा संकट के दौरान घर के लिए सौर ऊर्जा एक बड़ा विक्रेता था। कई घरों की छतों पर सौर पैनलों के त्रि-पोड पाए गए, जिससे वे कितनी शक्ति प्राप्त कर सकते थे। ये इकाइयाँ ज्यादातर पर्यावरण के प्रति संवेदनशील एरिज़ोना में पाई गईं, लेकिन जल्द ही ये दुनिया भर में मिल गईं। दुर्भाग्य से, 70 के दशक का सौर ऊर्जा सेल इतना लागत प्रभावी नहीं था और इसे लगाने और बनाए रखने में काफी खर्च होता था। जैसे-जैसे जीवाश्म ईंधन बाजार में लौटा, वैसे-वैसे खपत के समय में सौर कोशिकाओं की कम आवश्यकता थी। लेकिन सौर ऊर्जा का विचार अच्छा था और कई अग्रणी लोगों ने समझा कि यह एक अच्छा विचार है जिसे अभी तक अपना समय नहीं मिला है। सौर पैनल कभी नहीं गए; वे सौर पैनल 2.0 का इंतजार करने के लिए प्रयोगशाला में वापस आ गए।
सौर वापस और तैयार है
आज का सोलर पैनल आपके पिता का सोलर पैनल नहीं है। आप किस प्रकार की ऊर्जा उत्पन्न करना चाहते हैं, बिजली या गर्म पानी के आधार पर, आज का सौर पैनल फोटोवोल्टिक के रूप में बहुत लंबा सफर तय कर चुका है और आगे भी आगे बढ़ेगा। ये कोशिकाएं, जब पैनल के रूप में संयुक्त होती हैं, तो सूर्य की किरणों (सो-टू-स्पीक) को उपयोग के लिए तैयार शक्ति में बदल देती हैं। वे अत्यधिक कुशल, अधिक पर्यावरण के अनुकूल और कम खर्चीले भी हो गए हैं। आज का सौर पैनल लगभग कहीं भी बैठेगा और तेजी से खुद को एक नैनो कण की मोटाई के पैनल में बदल रहा है। सौर ऊर्जा प्रौद्योगिकी बेहद तेज गति से चल रही है और लागत को किफायती स्तर तक ले जा रही है।
पैनल का उपयोग कौन कर रहा है?
जैसा कि उल्लेख किया गया है, उपभोक्ता के व्यवहार में एक उल्लेखनीय बदलाव देखने के लिए पर्स स्ट्रिंग्स में बदलाव होता है। सौर पैनलों के क्रम में एक प्रौद्योगिकी और प्रतिमान बदलाव के साथ इसे पैनल दक्षता, पैनलों की लागत, संबद्ध तत्वों और ईंधन की मौजूदा लागत में वृद्धि में एक ठोस छलांग की आवश्यकता है। जब ये कारक महत्वपूर्ण द्रव्यमान तक पहुँचते हैं तो सौर पैनल उपभोक्ता स्तर पर नहीं, बल्कि कॉर्पोरेट और औद्योगिक स्तर पर दिखाई देने लगते हैं। यह केवल इसलिए है क्योंकि व्यवसाय अपने पैसे को स्थानांतरित करता है जहां लागत-समय-समय पर कम होती है। यह सिर्फ अच्छा व्यवसाय है। सौर पैनल अब, जैसा कि पिछले दो वर्षों में, उद्योग के लिए उपयोग करने के लिए और समय के साथ उनका उपयोग नहीं करने के लिए अधिक लागत प्रभावी हो गया है।
अब सोलर पैनल क्यों?
सौर पैनलों का अब मुख्य रूप से उपयोग किया जा रहा है क्योंकि एक नई तकनीक के पक्ष में अनदेखा करने के लिए ईंधन की लागत बहुत अधिक है जो जांच के लायक है। कंपनियों के पास खाली छत की जगह और बड़े पैमाने पर कुछ करने की कोशिश करने का विकल्प है, यह देखने के लिए कि क्या यह काम करता है बनाम उच्च ईंधन बिलों और पर्यावरणीय लागतों का भुगतान करना जारी रखता है। पूरी अवधारणा अत्यंत स्वयं सेवा है। इसमें कोई पर्यावरणीय विचार शामिल नहीं है। यदि कंपनी सौर पैनलों का उपयोग नहीं करती है तो उन्हें ईंधन की लागत और हवा की सफाई के खर्च के साथ-साथ परिवर्तनीय ईंधन शुल्क का भुगतान करना होगा। वे सौर पैनलों को आजमाते हैं और देखते हैं कि वे अब काम करते हैं या नहीं। अगर वे करते हैं, तो कंपनी कर सकती है; अधिक कुशल सौर पैनलों के साथ एक पूर्ण सौर पैनल कार्यक्रम के लिए प्रतिबद्ध, ईंधन की लागत को काफी कम करता है और रास्ते में हवा की सफाई की जरूरतों को लगभग समाप्त कर देता है। इसके बारे में थोड़ा पर्यावरण है। यह सिर्फ अच्छा व्यवसाय है। उद्योग शुरू होने के बाद, सौर पैनल की लागत एक पत्थर की तरह गिर जाएगी और उपभोक्ता बोर्ड पर कूद जाएगा क्योंकि ... यह सिर्फ अच्छा व्यवसाय है।