Popcorn: Review - Daredevil in English Film Reviews by Anil Patel_Bunny books and stories PDF | Popcorn: Review - Daredevil

Featured Books
Categories
Share

Popcorn: Review - Daredevil

Web Series: Daredevil (2015-2018)
Length: 39 Episodes (3 Seasons)
Original Language: English (Hindi Dubbed Version Available)
Genre: Action, Crime Drama, Superhero
Cast: Charlie Cox, Deborah Ann Woll, Elden Henson, Vincent D'Onofrio
Where to watch: Netflix

First Impression: अगर आप Marvel के फैन है तो आपने Netflix पर release हुई Marvel की इस series को जरूर देखा होगा। जैसे Marvel Cinematic Universe (बड़े परदे पर) में Superheroes की भरमार है और सभी जब इकट्ठे होते है तो Avengers कहलाते है। वैसे ही TV Series में जब Daredevil, Jessica Jones, Luke Cage, Iron Fist (चारों सुपरहीरो है और इन सभी की अलग series है) जब इकट्ठा होते है तब ये Defenders कहलाते है। वैसे तो ये सभी सुपरहीरोज़ की अपनी कहानी है और सभी लाजवाब है पर Daredevil series हर मायने में सबसे ऊपर है। आज हम इसी series के बारे में चर्चा करेंगे, तो आइए रुख मोड़ते है इस सीरीज की कहानी की तरफ, (बिना किसी spoiler के)

Story: कहानी की शुरुआत में ही Hell's Kitchen (जगह का नाम) में एक बच्चे (Matthew या Matt Murdock) की एक दुर्घटना में दोनों आँखें चली गई है, ये वही बच्चा है जो आगे जाकर Daredevil बनने वाला है। आप सोच रहे होंगे, एक अंधा सुपरहीरो? जी हां, Daredevil जन्म से तो नहीं पर एक रोड दुर्घटना में अपनी दोनों आँखें खो देता है, पर इस वजह से उसके दूसरे सारे इंद्रिय (senses) तेज हो जाते है। जैसे कि वो अब दूर हो रही बातचीत को भी सुन सकता है, वो दिल की धड़कन सुन सकता है, वगैरह। ये तो हुई बात उसकी कुदरती ताकत की पर इसके अलावा वो ninja की ट्रेनिंग भी लेता है। जो Matt को ट्रेनिंग देता है वो Stick नामक व्यक्ति भी अंधा है और उसके पास भी Matt जैसी ताकत है।

Matt के पिताजी एक boxer है जो boxing ring में हारने के लिए पैसे लेते है, पर उनके पास गजब की सहनशीलता है। जब Matt को मालूम पड़ता है कि उसके पिता मैच हारने के पैसे लेते है तब उसे ये बिल्कुल अच्छा नहीं लगता। अपने बेटे की खुशी के लिए Matt के पिताजी हारने के लिए fix किया गया मैच भी जीत लेते है, इस प्रकार से उनके कई दुश्मन बन जाते है। उन्हीं दुश्मनों में से कोई एक उनको जान से मार देता है, और Matt इस प्रकार से अनाथ हो जाता है। अनाथ होने के बाद वो चर्च में पनाह ले लेता है। वहीं से वो वहां के पादरी से अच्छी बातें सीखता है, और आगे पढ़ लिखकर एक lawyer (वकील) बनता है। और अपने दोस्त (Foggy Nelson) के साथ मिलकर एक Law Firm खोलता है। Matt और Foggy दोनों के विचार एक जैसे है, वो पैसे कमाने के लिए वकालत नहीं करते पर लोगो को इंसाफ दिलाने के लिए वकालत करते है। अगर किसी मुजरिम को कानून द्वारा कोई सजा ना मिल पाए तो Matt उस मुजरिम को Daredevil बनकर सजा देता है। उसका उसूल है कि वो किसी की जान नहीं लेता, पर हां गलती की सजा जरूर देता है।

Matt और Foggy को अपनी पहली client के तौर पर Karen Page नाम की लड़की मिल जाती है, जो एक कत्ल की चश्मदीद गवाह है। आगे चलकर वो Matt और Foggy की assistant बन जाती है। Karen के पीछे एक गिरोह उसको जान से मारने के लिए पीछे पड़ा हुआ है और इस गिरोह का सरगना है Wilson Fisk जिसे लोग code word में Kingpin कहते है। Wilson Fisk ने अपने बचपन में अपने ही पिता (जो काफ़ी हद तक हिंसक होता है) की हत्या अपने माँ के सामने की होती है। समाज के सामने Wilson Fisk बहुत ही इज्जतदार इंसान है पर उसका असली चेहरा कुछ और ही है। किस्मत Daredevil और Kingpin को एक दूसरे से भिड़ा देती है और उसका क्या अंजाम होता है, ये तो आपको सीरीज देखने के बाद ही पता चलेगा।

Final Verdict: मेरी बताई गई कहानी से आपको शायद ये कहानी उतनी रोचक ना लगे, और अगर सुपरहीरो सुनकर आप कुछ ज्यादा ही expect कर रहे है तो ये series आपके लिए नहीं है। इस सीरीज को अगर आप एक Crime Drama के तौर पर treat करेंगे तो आपको सीरीज बहुत पसंद आएगी। इसमें जो सुपरहीरो है और जो सुपरविलन है दोनों के पास कोई super powers (अमानवीय शक्ति) नहीं है। हां पर दोनों की शारीरिक और मानसिक क्षमता बहुत ही तेज है। एक भ्रष्ट शहर के भ्रष्ट अपराधी जिसने पुलिस, वकील, जज, सरकार सभी को भ्रष्ट कर रखा है ऐसे सिस्टम के खिलाफ लड़ना अपने आप में ही एक चुनौती है। Kingpin की जो background स्टोरी बताई गई है वो भी आपको कुछ हद तक सोचने पर मजबूर कर देगी की कोई जन्म से ही बुरा नहीं होता पर समाज उसे बुरा बनने को मजबूर कर देता है। Kingpin Marvel comics की history का सबसे powerful विलन (जी हां, Thanos से भी ज्यादा) है। Kingpin का एक अच्छा पहलू भी इस सीरीज में बखूबी दर्शाया गया है। जितना हिम्मतवाला और साहसी Daredevil है उससे कई गुना ज्यादा ताकत Kingpin के पास है। यकीन मानिए Daredevil और Kingpin की टक्कर आपको 3 सीरीज तक bore नहीं होने देंगी और इन दोनों का किरदार निभाने वाले Charlie Cox (Matt Murdock/Daredevil) और Vincent D'Onofrio (Wilson Fisk/Kingpin) की लाजवाब एक्टिंग ने इस सीरीज को चार चांद लगा दिए। आपको ये महसूस ही नहीं होगा की ये दोनों एक्टिंग कर रहे है बल्कि ये दोनों ये किरदार जी रहे है यही feeling आपको अंदर से आएगी। Fight Sequence के तो क्या ही कहने? हर सीरीज में one take shot action sequence shoot (बिना director के cut बोले हुए shoot किए जाने वाला sequence) किए गए है। ये सीरीज Netflix और Marvel की अब तक कि one of the best series में से एक है। अगर आप Binge watch नहीं करते और अच्छे content के भूखे है (मेरी तरह) तो ये सीरीज आपको supeeeer से भी uppppper लगेगी, guaranteed!

Rating: ⭐⭐⭐⭐⭐ (5/5 stars)

✍️ Anil Patel (Bunny)