Journey to the center of the Earth - 44 - The last part in Hindi Adventure Stories by Abhilekh Dwivedi books and stories PDF | पृथ्वी के केंद्र तक का सफर - 44 - अंतिम भाग

Featured Books
Categories
Share

पृथ्वी के केंद्र तक का सफर - 44 - अंतिम भाग

चैप्टर 44

यात्रा की समाप्ति।

यह एक कथा का अंतिम निष्कर्ष है, जिसपर शायद वो लोग भी अविश्वास करेंगे जो कभी भी चकित हो जाते हैं। हालाँकि मैं मानव अविश्वसनीयता के खिलाफ सभी बिंदुओं पर तैयार हूँ।

स्ट्रोम्बोलि के मछुआरों ने हमारा विनम्र रूप से स्वागत किया, जिन्होंने हमें जहाज के यात्रियों के रूप में माना था। उन्होंने हमें कपड़े और खाना दिया। अड़तालीस घंटे के बाद, 30 सितंबर को एक छोटा जहाज हमें मेसीना ले गया, जहाँ कुछ दिनों के रमणीय और पूर्ण भोजन ने हमें संभलने का मौका दिया।

शुक्रवार, 4 अक्टूबर को, हम वाल्टर्न में अवतरित हुए, जो फ्रांस के शाही संदेशों के डाक शाखाओं में से एक था; और तीन दिन बाद हम मार्सिले में उतरे, जब हमारे दिमाग पर हमारे कीमती लेकिन अनिश्चित कम्पास का कोई और ध्यान नहीं था। इस अकथनीय परिस्थिति ने मुझे बहुत पीड़ा दी थी। 9 अक्टूबर, शाम, हम हैम्बर्ग पहुँचे।

मार्था कितनी विस्मित थी, ग्रेचेन कितनी खुश थी! मैं इसे परिभाषित करने का प्रयास नहीं करूंगा।

"हैरी, अब तो आप वास्तव में एक नायक हैं।" उसने कहा, "कोई कारण नहीं है कि आप मुझे फिर कभी छोड़ दें।"

मैंने उसकी तरफ देखा। वह खुशी से आँसुओं में थी।

मैं यह बात कल्पना करने पर छोड़ देना चाहता हूँ कि प्रोफेसर हार्डविग की वापसी ने हैम्बर्ग में सनसनी बनाई या नहीं। लेकिन शुक्रिया करना चाहिए मार्था के अविवेकपूर्ण कथन का, पृथ्वी के आंतरिक भाग के लिए उनके प्रस्थान की खबर पूरी दुनिया में फैल गई थी।

कोई भी इस पर विश्वास नहीं करेगा - और जब उन्होंने उन्हें सुरक्षित वापस आते देखा तो उन्हें लगा कि यह सब झूठ है।

लेकिन हैन्स की उपस्थिति और उसकी टूटी फूटी जानकारियों ने जनमत को संशोधित किया।

फिर मेरे मौसाजी एक महान व्यक्ति बन गए और मैं एक महान व्यक्ति का भांजा हूँ, जो सभी घटनाओं में साथ है। हैम्बर्ग ने हमारे सम्मान में एक त्योहार मनाया। जोहानियम इंस्टीट्यूशन की एक सार्वजनिक बैठक आयोजित की गई थी, जिसमें प्रोफेसर ने अपने कारनामों के संबंध में केवल तथ्यों और अपने कारनामों की पूरी कहानी को संबोधित किया था, कम्पास से संबंधित तथ्यों को दरकिनार करते हुए।

उसी दिन उन्होंने शहर के अभिलेखागार में वह दस्तावेज जमा किये जो सैकन्युज़ेम्म द्वारा लिखा गया था, और उन्होंने अपने पछतावे की बातें भी व्यक्त की कि परिस्थितियाँ, उनकी इच्छा से अधिक मजबूत थीं, उन्हें आइसलैंडिक यात्री के निशान के सहारे पृथ्वी के केंद्र में पहुँचने का मौका नहीं मिला। वह अपनी महिमा में मामूली थे, लेकिन उनकी प्रतिष्ठा बढ़ गई थी।

इतना सम्मान मिलने की वजह से उनके कई ईर्ष्यालु शत्रु भी पैदा हो गए। बेशक वे अस्तित्व में थे, और उनके सिद्धांतों के रूप में, कुछ तथ्यों द्वारा समर्थित थे, केंद्रीय ताप के सवाल पर विज्ञान की प्रणाली का खंडन भी किया, उन्होंने हर देश के लीक के खिलाफ कलम और भाषण दोनों के साथ अपने विचार बनाए रखे थे। हालाँकि मैं अभी भी केंद्रीय गर्मी के सिद्धांत में विश्वास करता हूँ, मैं निश्चित परिस्थितियों को स्वीकार करते हुए कहता हूँ कि, जिन्हें ढंग से परिभाषित नहीं किया गया, ऐसी प्राकृतिक घटनाओं के नियमों को संशोधित कर सकता है।

जिस समय इन सवालों पर रुचि के साथ चर्चा की जा रही थी, उस समय मेरे मौसाजी ने एक जोरदार झटका लगा - जो उन्हें बहुत बुरा लगा। हैन्स, सब कुछ होने के बावजूद बिना कुछ कहे उसने हैम्बर्ग को छोड़ दिया; जिस आदमी के हम इतने आभारी हैं, उसने हमें अपने कृतज्ञता के गहरे ऋण का भुगतान करने की अनुमति नहीं दी। वो उन्हें पुरानी यादों के लिए अपने साथ ले गया; अपने आइसलैंडिक घर के लिए एक प्यार के रूप में।

"फरवल," एक दिन उसने कहा और अलविदा के इस एक छोटे से शब्द के साथ, उसने रिकिविक के लिए अपना सफर शुरू किया, जहाँ वह जल्द ही सुरक्षित पहुँच गया।

हम अपने बहादुर बतख शिकारी से काफी जुड़े थे। उसकी अनुपस्थिति उसे कभी नहीं भुला सकेगी जिनके जीवन को उसने बचाया, और मुझे आशा है कि भविष्य में दूर कहीं फिर कभी उससे ज़रूर मिलूँगा।

निष्कर्ष के तौर पर, मैं कह सकता हूँ कि पृथ्वी के आंतरिक भाग में हमारे यात्रा ने सभ्य दुनिया भर में एक बड़ी सनसनी पैदा की थी। इसका अनुवाद कई अन्य भाषाओं में भी छपा। सभी प्रमुख पत्रिकाओं ने इससे अंक प्रकाशित किए, जिन पर टिप्पणी की गई, चर्चा हुआ, सवाल उठा और सहारा भी मिला, उन सभी के द्वारा जिन्होंने इस पर विश्वास और अविश्वास जताया था।

आश्चर्यजनक! मेरे मौसाजी ने अपने जीवनकाल के दौरान उन सभी महिमाओं का आनंद लिया, जिनके वे हकदार थे; और संयुक्त राज्य अमेरिका में खुद को प्रदर्शित करने के लिए, श्री बर्नम द्वारा उन्हें एक बड़ी राशि की पेशकश की गई थी; जबकि मुझे एक यात्री द्वारा विश्वसनीय रूप से सूचित किया गया है कि उसे मैडम तुसाद में मोम के पात्र में देखा जाना है!

लेकिन एक बात उनके दिमाग में घर कर गई, एक चिंता जिसने उन्हें बहुत दुखी किया। एक तथ्य अकथनीय रहा - कम्पास का। एक विद्वान व्यक्ति के लिए ऐसी अकथनीय घटना से चकित होना बहुत ही दुखद था। लेकिन भगवान दयालु था, और अंत में मेरे मौसाजी खुश थे।

एक दिन, जब वो अपने संग्रह से संबंधित कुछ चीजों पर खनिज डाल रहे थे, तो मैं प्रसिद्ध कम्पास पर गिर गया और इसकी गहन जाँच की।

छह महीने तक इस पर किसी का ध्यान नहीं गया और अछूता ही रहा।

मैंने इसे जिज्ञासा से देखा, जो जल्द ही आश्चर्यचकित हो गया। मैंने ज़ोर से आवाज़ दी। प्रोफ़ेसर, जो करीब ही थे, जल्द ही मेरे साथ जुड़ गए।

"क्या बात है?" वह चीखे।

"दिशा सूचक!"

"फिर क्या?"

"इसकी सुई दक्षिण की ओर क्यों है और उत्तर की ओर इशारा क्यों नहीं करती है।"

"मेरे प्यारे बच्चे, तुमने ज़रूर सपना देखा है।"

"मैं सपने नहीं देख रहा हूँ। देखिए - दिशा बदल दिए गए हैं।" "बदले हुए!" मेरे मौसाजी ने अपने चश्मे को चढ़ाया, साधन की जाँच की और पूरे घर को हिलाकर, खुशी के साथ छलांग लगा दी।

एक स्पष्ट प्रकाश हमारे दिमाग में जला।

"यह रहा!" वो चीखे, जैसे ही उन्होंने अपने बोलने की शक्ति को पुनः प्राप्त किया, "जब हम सैकन्युज़ेम्म की खाड़ी से गुजरे थे, तब इस कम्पास की सुई ने उत्तर की बजाय दक्षिण की ओर इशारा किया था।"

"जाहिर है।"

"हमारी ग़लती अब आसानी से समझ में आयी है। लेकिन सुई में इस परिवर्तन को हम किस घटना के लिए जिम्मेदार मानते हैं?" "यह तो बहुत सरल है।"

"तुम खुद इसे समझाओ मेरे बच्चे, मैं तो बेचैन हूँ।"

"तूफान के दौरान, मध्य सागर पर, जिस आग की गेंद ने हमारे बेड़ा में लोहे का एक चुंबक बना दिया था, उससे हमारे कम्पास की सुई विचलित होकर अस्थिर हो गयी थी।"

"आह!" प्रोफ़ेसर ने ज़ोरदार और गुंजायमान हँसी के साथ कहा, "यह उस अकथनीय बिजली की एक चाल थी।"

उस घंटे से मेरे मौसाजी विद्वान पुरुषों में सबसे खुश थे, और मैं सामान्य मनुष्यों में सबसे खुश था। मेरी प्यारी ग्रेचेन ने, वार्ड के रूप में अपनी स्थिति का त्याग करते हुए, भतीजी और पत्नी के रूप में दोहरी गुणवत्ता के साथ कोनिग्रैस्टेस में घर में अपनी जगह ले ली।

हमें यह स्पष्ट रूप से उल्लेख करना होगा कि उसके चाचा शानदार प्रोफ़ेसर हार्डविग थे, जो सभी वैज्ञानिक, भौगोलिक, खनिज विज्ञान संबंधी और भूवैज्ञानिक से संबंधित विश्व के पाँच भागों में समाज के सदस्य थे।

इति असाधारण समुद्री यात्रा की।