Dehgandh in Hindi Love Stories by Kanupriya Gupta books and stories PDF | देहगंध

Featured Books
Categories
Share

देहगंध


उसने इत्र की शीशी अपने दाहिने हाथ में ली और अपने बाएं हाथ की तरफ धीरे से बढ़ा दी ,हथेली को उल्टा करके रुई के फाहे से उसपर खुशबू बिखेर ली और उस हाथ को अपनी नाक के पास ले जाकर उसकी खुशबू को महसूूू करने लगी। इस खुशबू ने उसके चेहरे के भाव बदल दिए जैसे किसी अजनबी से इस आस में मिली हो कि वो कोई अपना ही है पर मिलते ही अजनबीपन का अहसास हो गया हो...


उसने इत्र की दुकान वाले को इत्र की दो शीशी के पैसे दिए और इत्र हाथ मे लिए बाहर की तरफ बढ़ गई,तभी दुकानदार ने कहा "बेटा बुरा न मानो तो एक बात पूछू?" लड़की ने मुस्कुराते हुए कहा जी चाचा पूछिये न"
बेटा तुम कितने ही दिनों से हर सप्ताह यहाँ आती हो जाने कितनी ही खुशबुएँ सूँघती हो और 1,2 शीशी इत्र लेकर चली जाती हो पर तुम्हे कभी इत्र को सूंघते ही खुश होते नहीं देखा किसके लिए ले जाती हो ये इत्र?"


लड़की लंबी सांस लेकर मुस्कुरा देती है आह भरते हुए आंखों में उतर आए समंदर को रोक लेने की कोशिश करते हुए कहती है "मैं इत्र में खुशबुएँ नही अपनापन ढूंढने आती हूँ चाचा मेरा खोया हुआ करार ढूढने आती हूँ। पर हर बार बेचैनियां ले जाती हूँ "।


इत्र की शीशियां शोकेस में जमाते हुए हुए चाचा के हाथ वही रुक गए वो हैरानी से लड़की की तरफ देखते हुए कहने लगे "मैं कुछ समझा नहीं बेटा"
लड़की ने अपनी उदास आंखों से इत्र की शीशियों को ऐसे देखा जैसे उनमें कोई उम्मीद छुपी हो, और फिर हाथ की घड़ी की तरफ देखती हुई हड़बड़ाहट में कहने लगी आज ज़रा जल्दी में हूँ चाचा अगली बार आउंगी तो सारी कहानी बताउंगी"इतना कहकर वो दुकान से बाहर निकल गई।


काउंटर के इस पार खड़े चाचा मन में घुमड़ते हुए ढेरों सवालो को रोकते हुए इत्र की शीशियों को निहारने लगे और मुस्कुराते हुए मन ही मन कहा "अगले सप्ताह का इंतज़ार..."


कुछ दिनों बाद नूर इत्रवाले ने रोज की तरह ही अपनी दुकान खोली और एक छोटा काउंटरनुमा टेबल दुकान के मेन काउंटर से सटाकर बाहर की तरफ रख दिया इस टेबल पर कुछ सीधी के जैसे दिखने वाले शेल्फ बने थे नूर चाचा ने में काउंटर के दाहिने तरफ बने एक खाने ( खंड/शेल्फ) से लकड़ी के डंडे पर मलमल का कपड़ा बांधकर बनाई हुई झटकनी उठाई और हल्के हाथों से काउंटर साफ करने लगे।

उनने एक एक करके इत्र के बड़े छोटे मर्तबान और शीशियां काउंटर पर जमाने शुरू कर दिए।साथ मर्तबानों पर लिखे इत्रों के नाम चेक करने लगे और जिन मर्तबानों पर नाम हल्का हो गया या उनकी चिट फटी हुई दिखी उनपर नई चिट लगाने लगे। ये उनका हर दिन का काम था जो वो बरसो से बिना नागा के करते आ रहे थे।उनके बारे में मशहूर था कि वो इत्र के जादूगर थे,इत्र की खुशबू भर से वो उसकी तासीर ,प्रकार,असर सब बता देते थे,लोग कहते थे नूर चाचा इत्र बेचते नही इत्र जीते आए हैं।
उन्होंने एक इत्र की शीशी हाथ में ली और जाने उनके मन में क्या आया कि उसे एक तरफ रख दिया और दुकान के नौकर मुन्ना को आवाज़ लगाते हुए बोले "मुन्ना आज ये चंदन वाला इत्र किसी को न देना देना हो तो अंदर के मर्तबान से निकालकर देना या न समझ आए तो मनाही कर देना " ।
मुन्ना ने हाथ घुमाते हुए चेहरे पर बड़ी ही हैरानी वाले भाव लाते हुए कहा "चाचा क्या बात हो गई कल ही तो ये इत्र इस मर्तबान में डाल कर रखा था आपने" चाचा ने बड़ी ही संजीदगी से जवाब दिया '"लगता है इस इत्र में कुछ बूंदे चमेली के इत्र की पड़ गई है " मुन्ना बड़े इत्मिनान से बोला चाचा आपकी परख की तो लोग कसमे कहते हैं पर आप भी जानते हैं इससे खुशबू में कोई खास फर्क नहीं आता फिर क्यों इतना महँगा इत्र एक तरफ रखना"
चाचा ने इत्र की शीशी एक तरफ रखते हुए कहा "कभी कभी फर्क खुशबू पर नहीं ईमान और ऐतबार पर पड़ता है और मैं अपने ईमान पर ,लोगो के ऐतबार पर कोई फर्क नही डालना चाहता"।


मुन्ना चाचा की बात सुनकर मुस्कुरा दिया वो जानता था बरसों से चाचा ने इत्र बेचकर पैसे से ज्यादा इत्र का इल्म और लोगो का ऐतबार कमाया है ये दुकानदारी का नहीं इत्र से इश्क़ का मामला है और इश्क़ में सौदे का क्या काम...
सोचते सोचते ही मुन्ना ने अपनी टेढ़ी हुई जालीदार टोपी सीधी की और बाहर वाले काउंटर पर इत्र की रंग बिरंगी कतारें जमाने मे चाचा की मदद करने लगा।
मुन्ना ने देखा कि आज चाचा ने इत्र की शीशियों को देखकर मुस्कुरा रहे हैं और न ही गुनगुना रहे हैं यह तक कि उनने चंदन के इत्र को देखकर गाया 'चंदन सा बदन चंचल चितवन' और न ही रजनीगंधा का इतर हाथ मे लेते हुए उनके होंठों में हरकत हुई " रजनीगंधा प्रेम तुम्हारा"...और तो और गुलाब का इत्र हाथो में आकर वापस शेल्फ में चला भी गया पर उनने नही गुनगुनाया "फूल गुलाब का लाखों में हज़ारों में चेहरा जनाब का.."मुन्ना का मुंह हैरत से खुला का खुला रह गया इतने सालों में उसने कभी ऐसा नही देखा था ...
मुन्ना ये तो समझ गया था कि चाचा खोए खोए हैं पर इस अनमनेपन की वजह से वो अनजान था आखिर उसने पूछ ही लिया " क्या बात है चाचा आज आप किसी और ही दुनियामे खोए दिख रहे हो " चाचा ने उसी अनमनेपन से जवाब दिया "हाँ इंतेज़ार कर रहा हूँ उस लड़की के लौट आने का" मुन्ना अवाक होकर बोला कौन लड़की चाचा? चाचा ने कहा "वही जो अपनी कहानी अधूरी छोड़ गई "फिर जैसे खुद ही बोले तुम नही जानते जाने दो इस बात को..मुन्ना भी सर हिलाते हुए वापस काम में लग गया...
ऐसे हर दिन इंतेज़ार करते हुए दिन बीतते जा रहे थे ना तो लड़की आ रही थी न चाचा के दिल को चैन आ रहा था।


एक दिन चाचा ने दुकान खोली ही थी कि दूर से वो लड़की आती दिखाई दी नूर चाचा के चेहरे पर जैसे नूर लौट आया होंठों पर बच्चो की सी मुस्कुराहट तैर गई...वो दुकान के अंदर मुन्ना को आवाज़ लगाते हुए बोले"मुन्ना ये सुबह का काम ज़रा तू निपटा मुझे कुछ और काम करना है आज.....
मुन्ना ने अंदर से ही कहा ठीक है चाचा पर बात क्या है चाचा कुछ जवाव दे पाते उसके पहले ही वो लड़की दुकान तक आ गई और उसे देखते ही चाचा ने कहा "आ गई तुम बेटा" और लड़की फीकी सी हँसी हँसते हुए बोली लगता है मेरा इंतेज़ार कर रहे थे आप? चाचा ने मुस्कुराते हुए कहा "हां बेटा तुम्हारा भी और तुम्हारी इत्र की शीशियां खरीदने की वजह का भी"
लड़की ने पास ही रखा स्टूल अपनी तरफ खींचा और उसपर बैठते हुए बोली अच्छा तो आज इत्र बाद में देखूंगी पहले आप मेरी कहानी ही सुन लीजिए शायद मेरी उलझन का कोई हल आप ही बता दें मुझे.." फिर कुछ सोचते हुए लड़की ने कहा पर एक बात का वादा करिए चाचा की मेरी कहानी सुनकर आप मेरे लिए कोई राय नही बनाएंगे क्योंकि आप अनजान नही पर इतने जाने पहचाने भी नही की मै आपको ये सब बताऊ पर क्योंकि आप इत्र का इल्म रखते हैं और ये कहानी सुनना भी चाहते हैं इसलिए मेरा दिल कहता है कि आपको बताने में हर्ज़ नहीं...। ये कहकर वो चाचा की आंखों में सवालिया निगाहों से देखती है और चाचा बस इतना कहते है इत्मिनान रखो बेटी मैं ना तो तुम्हारे बारे में कोई राय बनाऊंगा और हो सकेगा तो तुम्हारी मदद भी करूँगा....

लड़की ने कहा मैं नैना हूँ फिर उसने लंबी सांस लेते हुए बोलना शुरू किया आदित्य नाम था उसका इंटरनेट पर मिला था हम दोनों के शौक मिलते थे हम दोनों को ही पढ़ने का शौक था वो कभी कभी कविताएं लिखता भी था ...जीवन से भरी हुई, प्यार से भरी हुई सतरंगी कविताएं और में उसकी लिखी कविताएं पढ़ती थी...अच्छा लगता था उसकी कविताओं में बंधी उम्मीद की पोटली को खोलना ऐसा लगता था जैसे जीवन को नए रंग मिल गए हों ,जैसे जीवन संघर्ष नही उत्सव है और इस उत्सव को उत्साह से मनाना ही इंसान के लिए सबसे ज़रूरी है बस इसी सब के बीच उससे दोस्ती हो गई..इंटरनेट पर ही बातें होने लगी एक दूसरे के बारे में जानने का मौका मिला नैना दो मिनट रुककर कुछ सोचते हुए बोली आपको कुछ अलग लग रहा होगा ना ये सुनकर तो चाचा ने मुस्कुराते हुए कहा नही नैना बेटा ऐसा कुछ नही ऐसी दोस्तियां हमारे ज़माने में भी हुआ करती थी पेन फ्रेंड होते थे उस ज़माने में और लोग ऐसे ही अनजान लोगों को खत लिखकर दोस्ती किया करते थे बस तरीका बदल गया अब नए जमाने मे. चाचा की बात सुनकर नैना मुस्कुरा दी और इस बीच चाचा ने 2 चाय का आर्डर भी दे दिया चाय की चुस्की लेते हुए नैना ने आगे कहा आदित्य से कई दिनों तक छोटी मोटी बातें होती रही पर धीरे धीरे बारें लंबी होती गई और जुड़ाव गहरा होता गया बातों बातों में ही पता चला कि इलाहाबाद का रहने वाला है वो बैंगलोर में एक फाइनेंशियल कंपनी में मैनेजर की पोस्ट पर था । इलाहाबाद में बीते बचपन और गंगा नदी के सानिध्य का ही असर रहा होगा जो वो लिखने पढ़ने का शौकीन था और मेरा पढ़ने का शौकीन होना शायद मेरी यहां भोपाल में हुई परवरिश का नतीजा है मैंने अपना सारा बचपन पुराने भोपाल के पटियों के किस्से सुनते और भोपाल मेले से लेकर, रविन्द्र भवन,गौहर महल छोटे बड़े तालाब के आस पास होने वाले मुशायरो को सुनकर बिताया।

नैना की बातें सुनकर जैसे चाचा भी पुराने दिनों में खो गए और मुस्कुराने लगे नैना ने आगे कहा हमारी दोस्ती ऐसे ही बढ़ती जा रही थी कविताओं से शुरू हुई बातें कब सुख दुख की बातें बताने और फिर दिल धड़कने ,दिल की गिरहें खोलने तक जा पहुंची हमें पता ही नही चला हम दोनों एक दूसरे के लिए जुड़ाव महसूस करने लगे और ये धीरे धीरे हम दोनों की बातों में झलकने लगा।इंटरनेट से शुरू हुई बातें फ़ोन पर रोज़ होने वाली बातों में बदल गई शायद इश्क़ हमारी ज़िन्दगियों में चुपके से दबे पांव आने लगा था
बस हमने इज़हार नही किया था या शायद हम खुद ही उसके आने को महसूस नही कर पाए थे।
फिर एक दिन उसने मुझसे कहा कि वो अपनी बुआ के घर भोपाल आ रहा है 2,3 दिन के लिए क्या मैं उससे मिलना चाहूंगी और मैंने उसे हाँ कर दिया पर मैं उससे ज्यादा देर नही मिल सकती थी तो उससे कहा कि मैं कॉलेज जाते समय उससे स्टेशन पर ही मिलने आ जाउंगी वो स्टेशन पर आया हम दोनों मिले थोड़ी देर बात करने के बाद हम दोनों अपने अपने रास्ते चल दिए। बस यही शायद वो समय था जब हमें इश्क़ का अहसास हुआ हमने अपने अपने दिल मे एक दूसरे के लिए प्यार महसूस किया जाने से पहले उसने एक बार और मुझसे मिलने के लिए पूछा और मैने भी हाँ कह दिया।
हम बड़े तालाब के किनारे बने रेस्टॉरेंट में मिले पिंक कलर के शर्ट में वो मुझे बहुत ही प्यारा और मासूम लग रहा था चश्मे के पीछे से झांकती उसकी गहरी नीली आंखें बेहद खूबसूरत लगी मुझे, तालाब के पानी का नीलापन जैसे उनमे उतर आया था उसने धीरे से मेरे हाथों को पकड़ते हुए कहा - नैना में तुमसे प्यार करने लगा हूँ और अपनी सारी जिंदगी तुम्हारे साथ बिताना चाहता हूँ क्या तुम ज़िन्दगी भर मेरा साथ देना चाहोगी?
मैं कुछ समझ नहीं सकी और बस इतना कह पाई की आदित्य प्यार शायद मैं भी करने लगी हूँ तुमसे पर मुझे सोचने के लिए थोड़ा टाइम चाहिए ।उसने धीरे से मेरा हाथ दबाया और मुस्कुराते हुए कहा तुम पूरा टाइम लो नैना ,ये ज़िन्दगी का सवाल है अच्छे से सोचसमझकर फैसला लेना क्योंकि प्यार कर लेना अलग बात है पर उसे निभाने के लिए बहुत हिम्मत चाहिए होती है। एर उसने पूछा क्या एक चीज़ मांग सकता हूँ तुमसे ?मना तो नहीं करोगी मैंने आंखों में तैरते सवालों के साथ उसे देखा उसने कहा जाने से पहले एक बार तुम्हे गले लगाना चाहता हूँ उसके बाद तुम जो भी फैसला लोगों मुझे मंज़ूर होगा ।उसकी बात सुनकर मैं धीरे से उसके गले से लग गई ।उसके इत्र की खुशबू मुझे बेहद अच्छी लगी ऐसा लग जैसे बरसो से कस्तूरी की खुशबू के लिए भटकते हिरण को कस्तूरी मिल गई हो और उसी समय मुझे याद आया कि उसने कभी कहा था कि उसे इत्र का बेहद शौक है भोपाल के चौक बाजार से न जाने कितने ही इत्र उसने खरीदे थे और भी जहां जाता उस शहर में इत्र की कोई फ़ेमस शॉप होती तो वहाँ से इत्र ज़रूर लाता था। उसने खोई सी आवाज़ में कहा उसके इत्र की खुशबू में अलग ही शांति का अहसास था,उसकी बातों में भी। मैंने उसी समय आदित्य के साथ ज़िन्दगी बिताने के लिए मन बनाना शुरू कर दिया था ।बस फिर हम दोनों उस रेस्टॉरेंट से बाहर आए आदित्य ने जाते जाते एक बार मेरा हाथ अपने हाथों में लिया और मुस्कुराते हुए कहा मुझे तुम्हारे जवाब का इंतज़ार रहेगा नैना , मन तो हुआ कि कह दूँ की मेरा जवाब हां है पर जाने क्यों खुद को ये सोचकर रोक लिया की 1,2 दिन में बता दूंगी।पहले खुद ज़माने से लड़ने और इश्क़ को निभा सकने के लिए तैयार हो जाऊं

आदित्य चला गया और मैं मन ही मन सोचने लगी कि कैसे उसे बताउंगी की में भी उससे प्यार करने लगी हूँ वो बंगलोर पहुंचा उस दौरान मेरी उससे बस एक बार बात हुई वो मुझे बातों में बहुत खुश लगा उसने मुझसे पूछा भी की क्या नैन कुछ सोच पर मैन उसे कहा कि तुम घर पहुंचो टैब तुम्हे बताउंगी।फिर 2 दिन बाद मैंने पूरी तैयारी करके एक एक शब्द मन में रटकर उसे फ़ोन किया, काफी देर घंटी जाने के बाद जब कॉल रिसीव किया तो दूसरी तरफ से एक अनजानी आवाज़ ने कहा मैं समीर बोल रहा हूँ आदित्य का रूममेट हूँ आदित्य ने बताया था तुम्हारे बारे में इतना कहकर वो चुप हो गया मैंने बैचेनी से कहा है समीर तुमने फ़ोन क्यों रिसीव किया है आदित्य कहाँ है अच्छा ठीक हैं आदित्य से कहना नैना का फ़ोन था...
समीर ने रुआंसी आवाज़ में कहा मैं नही बता सकूँगा नैना बंगलोर आने के बाद टेक्सी से घर आते टाइम उसका एक्सीडेंट हो गया चोटें बहुत गहरी थी अस्पताल ले जाते हुए रास्ते मे ही..जाते वक्त उसके होंठो पर तुम्हारा नाम...ये कहते कहते वो फूट फूटकर रोने लगा...आगे उसने क्या कहा न तो मुझे सुनाई दिया और ना ही कुछ सुनने की मुझमे हिम्मत थी...ये कहते कहते नैना की आंखों में आंसू आ गए चाचा ने अपनी आंखों में आई नमी छुपाते हुए कहा या अल्लाह ये क्या किया तूने...नैना ने सुबकते हुए कहा वो खुशबू अब भी मेरे साथ है चाचा सोते जागते वो खुशबू जैसे मेरा पीछा करती है रात दिन बस ये खयाल खाए जाता है कि काश मैंने उसके जाने से पहले अपने इश्क़ का इज़हार कर दिया होता काश उसे रोक लिया होता...


नैना की बातें सुनकर चाचा अचानक कुछ सोचते हुए कहते हैं तो इतने दिनों से तुम वो खुशबू ढूंढने यहाँ... नैना से आंसू पोंछते हुए कहा हाँ चाचा मैं पिछले चार साल से वो खुशबू ढूंढ रही हूँ न जाने कितनी दुकानों पर इतर ढूंढे पर वो खुशबू कभी नहीं मिली कभी नहीं..
चाचा ने पानी का ग्लास उसकी तरफ बढ़ाते हुए कहा नैना मत ढूंढो उस खुशबू को वो अब तुम्हे नही मिलेगी नैना ने आश्चर्य से उनकी तरफ देखा तो चाचा बोले हैं बेटा हर खुशबू हर इंसान पर अलग असर करती है कभी सोचा है गुलाब का वही इत्र कही मज़ार पर अलग महसूस होता है और हाथों में लेकर सूंघने पर अलग और अलग अलग इंसानो पर अलग ऐसा क्यों? क्योंकि इंसान खुशबू नही चुनता खुशबुएँ इंसान चुनती है वो अपनी महक अलग अलग जगह अलग ढंग से फैलाती है..


ये खुशबुओं की दुनिया का उसूल है बेटा वो सबके साथ अलग होती है हर देह पर अलग, हर जगह पर अलग, हम ज़िन्दगी भर इस मुगालते में रहते हैं कि हमने खुशबू चुनी पर हम खुशबू नही चुनते खुशबू अपने अलग ढंग से महकने के लिए हमें चुनती है...
आदित्य के पास जो खुशबू तुम्हे महसूस हुई वो सिर्फ इतर नही था उसमें उसका इश्क़ भी था उसकी रूह भी थी अब कोई इत्र उस प्रेमगन्ध को उस देहगंध को वापस नहीं ला सकता...उस खुशबू ने आदित्य को चुना था इसलिए वो गंध तुम्हारे मन में घर कर गई आज भी तुम उसे भूल नही सकी..


तुम उस खुशबू को मत खोजो अब ...क्योंकि वो अब वापस नहीं आ सकती जानता हूँ तुम भूल नही सकती पर अब छोड़ दो उसे आज़ाद कर दो उस रूह को, उस इश्क़ को...उस खुशबू को...क्योंकि आदित्य के साथ वो देहगंध जा चुकी हैं... ये सुनकर नैना ज़ोर ज़ोर से रोने लगी चाचा ने उसके कंधे पर हाथ रखते हुए कहा मुक्त कर दो बेटा उसे ,मत ढूंढती फिरो उस खुशबू को इसी में तुम्हारी भलाई है और आदित्य की रूह के लिए भी यही मुनासिब है...
जा चुकी खुशबू को ढूंढोगी तो दर्द के सिवा कुछ नही मिलेगा कुछ भी नहीं...