Crossroads in Hindi Comedy stories by Alok Mishra books and stories PDF | चौराहे का बुत (व्यंग्य)

Featured Books
Categories
Share

चौराहे का बुत (व्यंग्य)

चौराहे का बुत (व्यंग्य)
मै चौराहे का बुत बोल रहा हुँ। मै वही बुत या मूर्ति हुँ जिसे स्थापित करते समय भारी भीड़ आई थी । कुछ लोगों ने उस समय मेरे लिए बड़े-बड़े कसीदे गढ़े थे । आज मै अकेला खड़ा हुँ इसी चौराहे पर । लोग आस-पास से गुजर जाते ,मुझे अनदेखा करते हुए । कभी कुछ लोग आते है भीड़ के साथ और माला पहना जाते है । मै खड़ा रहता हुँ यहीं अकेला । जब शहर सो जाता है तब भी मै यहीं होता हुँ । तेज बारि और तपती हुई धूप में भी मै यहीं खड़ा रहता हुँ । मेरे कई रूप हो सकते है मै गॉधी हो सकता हुॅ , मै अंबेडकर हो सकता हुँ और मै लेलिन भी हो सकता हुँ ।
मै कोई भी होउॅ , मेरा इस मूर्ति से पहले भी अस्तित्व था , जीता - जागता और विचारवान । मै जिस भी रूप में था विचारों के साथ था । यदि मै गॉधी था तो सत्य और अंहिसा के प्रयोग कर रहा था , यदि मै अंबेडकर था तो जातिप्रथा के विरोध में खड़ा था और यदि मै लेलिन था तो पूंजीवाद का विरोध कर रहा था । ये करने में मेरी सोच और विचार ही मेरे आगे- आगे चलते थे । विचार जिन्हें विचारों से ही हराया जा सकता है । विचार जो किसी व्यक्ति को इतना महान बना देता है कि लोग उसकी मूर्ति चौराहे पर स्थापित कर देते है ।
मैने कुछ सालों पहले सुना था कि तालिबान ने बुद्ध की मूर्ति को बम से उड़ा दिया । फिर सुनने में आया कि ईराक में सद्दाम के पतन के बाद उसके रूप में मुझे गिराया गया । अनेंक घटनाऐं इधर-उधर होती रही और लोग किसी न किसी रूप में मुझे तोड़ते रहे । इस देश में हम खु थे क्योंकि यहॉ ऐसा कोई पागल ही कर सकता है । अब ऐसा लग रहा है हमारे यहॉ भी पागलपन बढ़ने लगा है । अब दिन में चारों ओर से लोग गुजरते है तो अच्छा लगता है लेकिन रात के अंधेरे में ड़र लगने लगता है । ड़र इस बात का कि रात के अंधेरे में कोई समूह अंधेरे से निकल कर आएगा और मुझे तोड़ देगा । मुझे अपने टूटने का ड़र बिलकुल भी नहीं है । मुझे ड़र इस बात का है कि कुछ लोग जो शायद मुझे दिखावे के लिए ही सही मुझसे जुड़े चेहरे के विचारों को मानते है की भावनाएॅ आहत हो जाऐंगी । फिर वो निकल पड़़ेंगे दूसरों की भावनाओं को आहत करने । ये सिलसिला कुछ मौतों और दंगों पर भी समाप्त हो सकता है । ये सब मुझसे जुड़े चेहरे के विचारों की पराजय है ।
मुझे ड़र लगता है कि मेरे विरोधी मुझे तोड़ कर विरोध जता सकते है । मुझे ड़र लगता है कि मेरे कुछ समर्थक भी मुझे तोड़ कर भीड़ जुटा सकते है । मुझे ड़र इसलिए भी लगता है कि विचारशून्यता के इस युग में अब मेरे विचार किताबों में बंद हो कर न रह जाऐं । वो किताब जो कभी पढ़ी नहीं जाती । वो किताब जो किसी अलमारी में बंद है और उस पर ताला पड़ा है । अब तो वो ताला भी जंग खाने लगा है । भीड़ के इस युग में विचारों से भी बड़ा वो है जो बड़ी भीड़ जुटा लेता है । इसी भीड़ को जुटाने के लिए कभी लोग मुझे बनाते है और कभी तोड़ते है । मुझे जीवन काल में गॉधी होने पर कभी अंग्रजों से ड़र नहीं लगा , अंबेडकर होने पर सवर्णों से भय नहीं लगा और सुभाष होने पर युद्ध से भय नहीं लगा । आज अपनों से भय लगता है, शांति काल में भय लगता है। मेरे अलग- अलग चेहरों में भी मतभेद थे परन्तु यदि वे समकालीन थे तो साथ-साथ काम भी करते रहे । आज जो लोग मूर्तियॉ तोड़ रहे है यदि वे मेरे चेहरे के समकालीन होते तो वे उन्हे जीवित भी न रहने देते , इस डर से वे न तब भागे और न आज भागने की स्थिति में है । हवा का रूख देख कर लगता है कि ये तो बस तालिबानी युग की शुरूआत भर है ।
आलोक मिश्रा"मनमौजी"